Best beauty tips to lighten the dark underarm – अंडरआर्म के कालेपन को हल्का करने के लिए ब्यूटी टिप्स

लगभग हर महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। अंडरआर्म काले होने पर हम अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ ऐसे आसान प्राकृतिक घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें, जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अंडरआर्म के कालेपन को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके अंडरआर्म हमेशा ही साफ और स्वच्छ बने रहेंगे।

डार्क अंडरआर्म और डार्क आर्मपिट का मतलब है त्वचा की रंगत का काला होना, जो कि आपकी स्किन टोन को काला बना देती है। यह ना केवल महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी होती है। लेकिन महिलाएं डार्क बगल से ज्यादा असहज महसूस करती है। वह स्लीवलेस और स्वीमिंग कॉस्टूयूम (swimming costumes) नहीं पहन पाती हैं।

शरीर की देखभाल कैसे करे, आजकल महिलाओं को ऐसा लगता है कि स्लीवलेस (sleeveless) पहने पर वह ज्यादा फेशनेबल दिखाई देती हैं। लेकिन अगर आपके आर्मपिट डार्क हो तो यह आपके लिए काफी असहज की स्थिति हो जाती है। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने आर्मपिट के कालेपन को हल्का कर सकते हैं।

मार्किट में मिलने वाली क्रीम और कॉस्मेटिक का इस्तेमाल तो आप कर ही चुकीं हैं, लेकिन उनसे आपको कोई फायदा नहीं हो रहा होगा, तो आप ऐसे में कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन उपचारों की मदद से आपको किसी भी तरह की शर्म करने की कोई जरूरत नहीं है।

वह स्थिति जब आपको हाथ ऊपर उठाने होते हैं और आप बगल के कालेपन के कारण शर्म के मारे हाथ नहीं उठा पाती हैं, लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप इन उपचारों की मदद से आसानी से वजन को कम कर सकती हैं। आइए आज के इस आर्टिकल में आपको अंडरआर्म के कालेपन से निजात पाने के ब्यूटी टिप्स के बारे में बताते हैं।

नहाने के बाद होने वाली सूखी खुजली के कारण और घरेलू उपाय

काले अंडरआर्म के लिए इन चीजों को करें नजरअंदाज (Dark underarms – things to avoid)

  • काले अंडरआर्म से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने अंडरआर्म के बालों को हटाने के लिए शेविंग करने की जरूरत नहीं है आप वेक्सिंग करवाकर भी इन अंडरआर्म के बालों को हटा सकती हैं। वैक्सिंग से अंडरआर्म के बाल आसानी से जड़ों तक साफ हो जाते हैं। वहीं शेविंग करने से त्वचा की सतह हटती है और त्वचा का रंग काला होने लग जाता है। शेविंग करने से काले धब्बे पड़ने का डर भी बना रहता है।
  • तंग परिधान और कृत्रिम कपड़ों को पहनने से बचें। ऐसा करने से अंडरआर्म और कपड़ों के बीच फ्रिचशन बनता है और अंडरआर्म्स का कालापन होने की संभावना इस तरह से बढ़ जाती है।
  • जिन लोगों को अंडरआर्म में काफी पसीना आता है, उनके अंडरआर्म भी काले पड़ जाते हैं।
  • अपनी त्वचा में डियो सीधे ना छिड़के। डियो छिड़ने के लिए कम से कम 6 सेंटीमीटर की दूरी बनाकर ही छिड़के। ऐसा इसलिए क्योंकि डियो में ऐसे कैमिकल्स होते हैं, जो कि त्वचा की रंगत को काला करती है।
  • अपनी अंडरआर्म की त्वचा को स्क्रब करती रहे, ऐसा करने से अंडरआर्म की त्वचा से मृत कोश्किाएं दूर हो जाती है। सप्ताह में कम से कम दो बार अंडरआर्म (chemicals) की त्वचा में स्क्रबिंग (scrubbing) करना ना भूलें।
  • लोमनाशक क्रीम का इस्तेमाल करना बंद कर दें क्योंकि ऐसा करने से त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। जब कभी आप हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्तेमाल करने की सोचती हैं, तो ऐसे में आप पहले अंडरआर्म की त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब कर लें और फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर उसे साफ कर लें। आप ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, मुल्तानी मिट्टी सारे कैमिकल्स को अवशोषित करती है और त्वचा को तभी साफ और सूखा देती हैं।
  • बैक्टीरियल इंफेक्शन से हमारे शरीर में काले रंग के धब्बे, खुजली और बदबू पैदा हो जाते हैं। आप ऐसे में एक एंटी फंगल पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कीलोइड के उपचार के सबसे प्रभावी और घरेलू उपाय

  • कभी कबार डार्क अंडरआर्म वंशानुगत के कारण भी होने लगता है। कभी तो गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन या फिर मधूमेह के कारण भी अंडरआर्म की त्वचा काली पड़ जाती है। ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें तो यह आपके लिए सही रहता है।
  • मोटे और थुलथुले बाहे होने के कारण या मोटापे के कारण भी अंडरआर्म की त्वचा काली पड़ जाती है।

कुछ आसान उपाय (Some simple solutions – underarms ka kalapan kaise dur kare)

  • एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) में बेकिंग सोड़ा (baking soda) की 1 से 2 चम्मच मिला लें। इसके बाद इसके परिणाम जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे, दरअसल ऐसा करने से अंडरआर्म का कालापन दूर हो जाता है।
  • रोजाना नहाने से पहले नारियल के ऑयल से अपने अंडरआर्म को मसाज करें। ऐसा करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) दूर हो जाता है और अंडरआर्म का कालापन हल्का हो जाता है।
  • नींबू के छिलके को निकाल कर उसमें एक चम्मच दही मिला लें। इसके बाद इसे अपने अंडरआर्म में लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपकी त्वचा की खुशबू को ही बदल देगा और आपके बाहों का कालेपन के साथ ही हल्का टोन भी हो जाएगा।
  • नींबू का एक स्लाइस काटकर उस जगह लगाएं जहां ज्यादा कालापन हुआ हो। इसे 20 मिनट तक बाहों में लगाएं रखें और फिर रब करें और स्क्रब करें। इसके बाद जब यह सूख जाएं तो ठंडे पानी से अंडरआर्म को साफ कर लें।
  • आलू का एक स्लाइस काटकर अपने अंडरआर्म में लगाएं। आलू के जूस का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा के रंगत को हल्का कर सकती हैं। यह एक प्राकृतिक ब्लीच एजेंट (bleach agent) का काम करती है।

कैसे रोके सेल्यूलाइट डिम्पल को प्राकृतिक तरीके से

  • नींबू का रस और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म में लगाएं। इसके बाद 15 मिनट इसे रखने के बाद अपने अंडरआर्म को साफ कर लें। इसके बाद तौलिए से पौंछ लें।
  • रोजाना नहाने से पहले बेकिंग सोडा लगाना चाहिए। ऐसा करने से अंडरआर्म का कालापन दूर हो जाता है।
  • 1 चम्मच चन्ने का आटा और हल्दी पाउडर और 1 चम्मच दही मिला लें। इस मिक्चर को अपने अंडरआर्म में लगा लें। ऐसा लगभग एक सप्ताह में दो दिन जरूर करें।
  • 1 चम्मच चंदन का पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से साफ करें और तौलिए से पौंछ लें।
  • 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच अखरोट और मूंगफली का पाउडर को मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धोकर तौलिए का इस्तेमाल करें। शहद आपकी त्वचा को नमी देता है, वही नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं और लोको हमारे अंडरआर्म की त्वचा को पोषक तत्व और तेल प्रदान करता है।
  • एक ताजे केले को लें और उसे छिलकर एक चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा लें और फिर इसे 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पानी से त्वचा को धोकर साफ तौलिए से अंडरआर्म को पौंछ दें।
  • ऐसे पाउडर का इस्तेमाल करें, जो कि एंटी फंगल (anti fungal) हो और फिटकिरी पाउडर हो।

अंडरआर्म के काले पड़ने के कारण (Common causes of dark underarms)

पैरों के काले धब्बों और निशानों से ऐसे पाएं छुटकारा

  • डार्क अंडरआर्म किसी बीमारी का लक्षण नहीं होता है, लेकिन कभी कबार इसमें तत्काल चिकित्सा की काफी जरूरत होती है।
  • डार्क रंग के कपड़े पहनने से अंडरआर्म और कपड़े में फिरिक्शन (friction) पैदा होने लगता है, जिससे अंडरआर्म की त्वचा काली पड़ जाती है और अंडरआर्म के काले होने की संभावना बनने लगती है।
  • हेयर रिमूवल क्रीम्स (removal creams) का अधिक इस्तेमाल करने से भी अंडरआर्म का रंग काला होने लगता है, जिससे आर्मपिट डार्क (अंडरआर्म्स का कालापन) हो जाते हैं।
  • डियोड्रेट और प्रफ्यूम का इस्तेमाल सीधे त्वचा पर करने से भी त्वचा काली हो जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि इन प्रॉडक्ट्स में काफी कैमिकल्स होते हैं, जो अंडरआर्म की त्वचा को काला बना देती है।
  • अंडरआर्म की शेविंग से अंडरआर्म काफी जल्दी काले हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बालों को काटकर त्वचा की सतह से उन्हें हटाती है, जिससे अंडरआर्म के बाल मोटे हो जाते हैं। ऐसा करने से त्वचा का कालापन और पिंगमेंटेशन बढ़ जाता है।
  • वंशानुगत कारक भी अंडरआर्म के कालेपन का कारण बन सकता है। ओवरवेट और हार्मोनल कारण की वजह से त्वचा में कालापन और पिंगमेंटेशन (pigmentation) होने लगते हैं।
  • अत्सधिक पसीना आने से त्वचा में कालापन होना शुरू हो जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अंडरआर्म की त्वचा में होने वाले डार्कनेस बैक्टीरिया (bacteria) को जन्म देता है। जिससे त्वचा डार्क होने लग जाती है।

अंडरआर्म की त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए स्टेप्स (Steps for lightening dark under arms)

  • अंडरआर्म के बालों को वेक्सिंग ही करें, कभी भी अंडरआर्म में शेविंग ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सिंग (waxing) से अंडरआर्म के बाल आसानी से जड़ों तक साफ हो जाते हैं। वहीं शेविंग (shaving) करने से त्वचा की सतह हटती है और त्वचा का रंग काला होने लग जाता है।
  • अंडरआर्म में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए मृत कोशिकाओं को साफ करना काफी जरूरी होता है। एक्फोलेट करने से आप अंडरआर्म में होने वाले मृत कोशिकाओं और शरीर की अशुद्धियों को दूर कर सकती हैं। यही अंडरआर्म के कालेपन और डर्टी अंडरआर्म के पीछे का कारण होता है। इसलिए अंडरआर्म को प्राकृतिक उपचारों से एक्फोलेट करना काफी जरूरी होता है।

नहाने के महत्वपूर्ण टिप्स आरामदायक स्नान के लिए

  • त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए आप स्किन लाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आर्मपिट्स का कालापन दूर हो जाएगा।
  • आप रूखी, रफ और डार्क अंडरआर्म की त्वचा से छुटकारा पाने के लिए किसी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। मॉइश्च करने से त्वचा साफ और कोमल हो जाती है। विटामिन ई के मॉइश्चराजर से मॉइश्चराइज करने से त्वचा हाइड्रेट होती है और आपको डार्क अंडरआर्म से छुटकारा भी मिल जाएगा।
  • गंदी बदबू और धूल से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना अपने अंडरआर्म को धोएं, ताकि आपको पसीने और उसकी बदबू दोनों से छुटकारा मिल जाएं।
  • ऐसे में आप स्टीम की मदद भी ले सकते हैं। स्टीम (steam) लेने से त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है और डार्कनेस से भी छुटकारा मिलता है। ऐसा करने से आपकी त्वचा भी सुंदर लगने लगेगी।
  • कॉटन की बॉल को गर्म पानी में डुबाकर अपने अंडरआर्म को साफ कर दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा स्मूथ हो जाएगी और आपकी त्वचा को डेड कोश्किाओं और गंदगी से छुटकारा मिल जाएगा।
  • कुछ प्राकृतिक ऑयल से अंडरआर्म को मसाज करें, ऐसा करने से त्वचा की सारी अशुद्यिां साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा की रंगत साफ होगी।
  • स्वस्थ आहार लें। जिसमें कि विटामिन और मिनरल्स की उच्च मात्रा हो। आप जानते ही हैं विटामिन सी से त्वचा की रंगत साफ होती है।

अंडरआर्म के कालेपन से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके (Natural ways to get rid of dark underarms)

  • नींबू त्वचा को प्राकृतिक तरीके से क्लींजिग (cleansing) करती है और ऐसा करने से त्वचा की स्किन टोन (skin tone) हल्की हो जाती है। नींबू के रस को आप अपने अंडरआर्म में लगाकर रब करें। इस रस को अंडरआर्म में कम से कम 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर साफ कर दें।
  • ऐलेावेरा को आप अंडरआर्म को एक्फोलेट (exfoliate) करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐलोवेरा के जैल को आप अपने अंडरआर्म में लगा लें। इस जैल से आपके अंडरआर्म की त्वचा को मॉइश्चर और एंटीऑक्सीडेंट मिलेगा और आपकी त्वचा प्राकृतिक तरीके से सॉफ्ट हो जाएगी।

अपनी मां से ब्रा के लिये कैसे पूछे?

  • बर्फ के क्यूब की मदद से भी आप अपनी अंडरआर्म को आकृषित बना सकती हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा के सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा में रक्त का प्रवाह अच्छी तरीके से होगा।
  • हल्दी और चंदन में गुलाब जल का पानी जोड़कर आप एक पेस्ट तैयार कर सकती हैं। इस पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को आप अपने बांहों में लगा सकती हैं। इसे 15 मिनट के लिए रख दें और फिर इसे साफ करके धो लें। ऐसा करने से आपकी आर्मपिट (armpits) सुंदर दिखाई देंगे और डार्कनेस भी साफ हो जाएगी।
  • ऑलिव ऑयल को भी आप अपने आर्मपिट पर लगा सकती हैं। इस ऑयल में होने वाले मॉश्चराइजर (moisturizer) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) बाहों के डार्कनेस को कम करते हैं।
  • पपीता में पापा इन नाक का एंजाइम होता है, जो कि त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और अंडरआर्म की गंदगी को साफ करने में मददगार होता है। पपीता के पेस्ट को अंडरआर्म में लगाएं और फिर इसे हल्के हाथों से रब (rub) करें। 20 मिनट इस पेस्ट को त्वचा में लगा रहने दें फिर पानी से साफ कर लें।
  • दूध की क्रीम का इस्तेमाल कर आप भी पोषण पा सकती हैं। ऐसा करने से डार्क सेल्स का उपचार होगा और त्वचा साफ हो जाएगी। इस मिल्क क्रीम को आप आसानी से अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपके अंडरआर्म सुंदर हो जाएंगे।
  • केसर त्वचा की टोन को हल्का करने के लिए बेहतर उपचार है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप दूध और केसर को अच्छी तरह मिलाकर अपने अंडरआर्म की त्वचा पर लगा सकती हैं। इसे 15 मिनट के लिए त्वचा पर रखकर उसे साफ कर दें।

खीरे का रस (Cucumber remedy)

खीरा एक ऐसा फल है, जो कि त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसे ना केवल अंडरआर्म को साफ करने के लिए बल्कि चेहरे को भी साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अपनी डार्क आर्म को देखकर परेशान हो चूकीं हैं तो ऐसे में आप खीरे के स्लाइसिस (slices) काट कर अपने बाहों में लगा सकती हैं। इन स्लाइस की मदद से बाहों पर रब करें, ऐसा करने से कुछ ही समय में आपके अंडरआर्म गोरे हो जाएंगे। अगर आप इस डार्कनेस से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको इस उपचार का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए। आप खीरे के पल्प को निकालकर भी अपने अंडरआर्म में लगा सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

टमाटर का जूस (underarms gora aur saaf karna tomato juice se)

दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम

अंडरआर्म के कालेपन को साफ करने के लिए आप एक ताजे टमाटर के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक ताजा टमाटर लेना होगा और फिर टमाटर को छोटे छोटे टुकड़े करके इसके अंदर का सारा रस निकाल लें। इसके बाद इस रस को अपने अंडरआर्म में लगाएं। इस रस को लगाने के बाद गोलाकार में उंगलियों की मदद से घुमाकर अपनी त्वचा को इस रस को सोखने दें। ऐसा करने से आपके अंडरआर्म की डार्कनेस (darkness) यकीनन दूर हो जाएगी। टमाटर सनबर्न के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और टैनिंग (tanning) को दूर कर देता है। आप भी इस उपचार को इस्तेमाल कर गोरे अंडरआर्म पा सकती हैं।

अंडरआर्म के लिए मेकअप (Makeup for underarm)

अगर आपसे बिल्कुल इंतजार नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप इस अद्भुत और निष्पक्ष अंडरआर्म तुरंत पा सकती हैं। आप ऐसे में फाउंडेशन (foundation), हाइलाइटर (highlighter) और किसी और मेकअप प्रॉडक्ट (makeup products) का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके अंडरआर्म सुंदर और पहले से बेहतरीन दिखेंगे। अगर आप अपने अंडरआर्म में खुद मेकअप नहीं कर सकती हैं तो ऐसे में आप किसी मेकअप आर्टिस्ट की मदद ले सकती हैं। मेकअप आर्टिस्ट (makeup artists) आपके अंडरआर्म को इस तरह मेकअप करके सुंदर और आकृर्षित लगने लगेगा। ऐसे में आप अपने अंडरआर्म को फ्लोंट कर सकती हैं।

loading...