अगर आपकी जीवनशैली अच्छी है तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखता है। त्वचा पर उभरने वाले काले धब्बों और मुहांसों को कम करने के लिए चेहरे को साफ रखना आवश्यक है। त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए महंगे सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करना ज़रूरी नहीं है। त्वचा की सामान्य रूप से देखभाल करने से ही इसमें ताजगी और खूबसूरती दिखाई देती है।

त्वचा को सही स्थिति में बनाए रखने के लिए आपके लिए सही उत्पादों का इस्तेमाल करना भी काफी आवश्यक है। आप सैलून (salon) का उपचार भी करवा सकते हैं, पर त्वचा की अंदरूनी खूबसूरती को बाहर लाने के लिए इसकी देखभाल भी अन्दर से की जानी ज़रूरी है।

सामान्यता जो कुछ भी आप बाज़ार से खरीदते हैं। वे सभी आपकी त्वचा से स्वास्थ्य की कांति और रंगत को छिन लेते हैं। टमाटर, सब्जियां, नीम्बू,बेसन, खीरा आपके चेहरे को तुरंत खूबसूरत बना सकती है। त्वचा को निखारने के उपाय, इन प्राकृतिक सलाहों को मान कर आप अपने चेहरे की खोई खूबसूरती को वापस पा सकती है। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

भाप से चेहरे में दमक आती है (Steaming can genuinely make the face glow)

प्राकृतिक तरीके से उजला चेहरा पाने के लिए केसर के घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

त्वचा के लिए भाप का तरीका काफी अच्छा होता है। यह रोमछिद्रों को खोलता है तथा त्वचा की हर अशुद्धि को दूर करता है। इससे चेहरे में दमक आती है और यह सुन्दर तथा अच्छा दिखता है। रोमछिद्रों के बंद हो जाने पर चेहरे पर काले धब्बे दिखने लगते हैं। भाप से रोमछिद्र नर्म पड़ जाते हैं और इससे काले धब्बे भी गायब हो जाते हैं। इससे रक्त का संचार भी अच्छे से होता है और स्वास्थ्यक्र कोशिकाओं की पैदावार भी होती है। आप घर भी त्वचा की भाप ले सकते हैं। इसके लिए एक मटके में गर्म पानी उबालना शुरू करें और इसमें पुदीने के पत्ते, नींबू और गुलाब की पंखुड़ियां मिश्रित करें। इन उत्पादों की मदद से आपकी त्वचा बिलकुल निखरी लगेगी। एक बार मटके को आंच से उतार लेने के बाद अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें। इसके बाद सिर को मटके की तरफ झुकाकर चेहरे पर आती भाप को महसूस करें। अपने चेहरे को पानी के ज़्यादा पास ना ले जाएं। अगर आपका चेहरा पानी के ज़्यादा पास आ गया तो इससे नसों के चटकने का ख़तरा उत्पन्न हो जाएगा। चेहरे को साफ सुथरा और दमकता हुआ बनाए रखने के लिए हफ्ते में 1 बार भाप ज़रूर लें।

शहद, नींबू और जैतून का तेल (The goodness of honey, lemon and olive oil – twacha ke gharelu upay)

इन तीनों उत्पादों की मदद से बने पैक से आपकी त्वचा दमकने लगती है। शहद ज्वलनशील होता है और यह आपकी त्वचा को बेहतरीन रूप से साफ़ करता है। शहद त्वचा के क्षतिग्रस्त भागों की मरम्मत करता है और इसमें वो सारे एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं, जो आपकी उम्र को कम दिखाने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी (vitamin C) और अन्य उत्पाद होते हैं, जो आपकी त्वचा को अन्य समस्याओं से बचाते हैं। यह त्वचा का रंग भी गोरा करने के काम में आता है। यह काले धब्बों को भी दूर करता है और त्वचा में नयी चमक लाता है। जैतून का तेल आपकी त्वचा को नर्म मुलायम बनाता है। यह त्वचा में चाक और लचीलापन लाता है। नींबू, शहद और जैतून के तेल की बराबर मात्रा लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को रुई के कपड़े की सहायता से अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे धो लें।

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालना और साफ़ करना आवश्यक (Exfoliation and cleansing of the skin is important – face ko clean kaise kare in hindi)

धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

त्वचा की दमक वापस लाने के लिए इसे साफ़ करने और इसी मृत कोशिकाएं निकालने की आवश्यकता होती है। इसके लिए अपने चेहरे को रोजाना 2 बार साबुन रहित क्लीन्ज़र से धोएं। त्वचा को गन्दगी और अतिरिक्त तेल से दूर रखना आवश्यक है। सोने से पहले अपने चेहरे का सारा मेकअप (makeup) भी हटा लें। अगर आप मेकअप के साथ सोने चली गयी तो इससे आपकी त्वचा बेजान और बदसूरत लगेगी। अपने साथ हमेशा एक फेस वाइप (face wipe) रखें, जिसकी मदद से आप अपना मेकअप उतार सकती हैं। लेकिन अपने चेहरे को अतिरिक्त रूप से ना धोएं। इसकी बजाय त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए बेसन और पानी के मिश्रण की सहायता लें। त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं और चेहरे पर चमक आती है। स्किन की देखभाल, चेहरे की स्वस्थ त्वचा के लिये हमेशा उदर मांसपेशियों को साफ रखने के साथ मॉइस्चराइज़र करना आवश्यक है। स्वच्छता के विषय पर फूलों का पीने लायक पानी एक महत्त्वपूर्ण बदलाव ला सकता है। 100% सूती के वॉल की सहायता से फूलों के पीने लायक पानी को लगायें और रगड़ें यह आपको तुरंत तरोताज़ा कर देगा। प्रतिदिन दो बार ऐसे साफ करना मुंहासों कि समस्या नहीं होने देगा। चेहरे की चमक के लिए तुलसी का पीने लायक पानी भी रंगत का अद्भुत पोषक है और इसे आप 100% सूती वॉल के साथ लगा सकते हैं। इस समय पर आप प्याज रस के साथ शहद  की सहायता ले सकते हैं इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़रको लगाकर आप ताज़गी को वापस पा सकते हैं।

दही से त्वचा का श्रेष्ठ इलाज (Yogurt treats the skin best)

दही का प्रयोग सालों से त्वचा की देखभाल के उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है। इसमें लैक्टिक एसिड, प्रोटीन और एंजाइम्स (lactic acid, protein and enzymes) की प्रचुर मात्रा होती है। दही के प्रयोग से त्वचा नर्म और दमकती हुई सी लगती है। इसके नियमित प्रयोग से आप त्वचा पर आया फर्क भांप पाएंगे।

भूरेपन को हटाने के लिये बेसन का उपयोग (Gram flour/besan to remove blemish)

चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय, धूप से हुये भूरेपन कि इलाज़ के लिये आप बेसन के साथ दो चम्मच दही को मिलाकर फायदा पा सकतेहैं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद ठण्डे मिनरल युक्त पानी से धुल दें। इस तरह से धुलना आपकी त्वचा को अद्भुत सहायता, कोमलता और प्राकृतिक खूबसूरती देगा। अत्यधिक संवेदनशील त्वचा के लिये इस दही मिश्रण में डीटॉक्सीफाई सनलाइट टैन्ड स्किन कलर के साथ मिलाकर लगायें।

तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेयरनेस क्रीम

स्किन केयर टिप्स – नींबू फल के रस से स्क्रब करें (Face glow tips in Hindi using lemon as a scrub)

नींबू रस में बादाम अक्रिलिक और बीच सोडियम को मिलाकर पियें। बान्हों पर सिल्क कॉटन के साथ गोलाकर लगाकर अनुभव करें। यह सूर्य से क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को खत्म कर आपके अनुभव को अच्छा बनायेगा। नींबू के छिलके मुंहासों के दागों के इलाज़ में अच्छे है।

स्किन केयर टिप्स – खीरा-कोमलता का सहायक (Hindi face glow tips with cucumber)

अगर आप अच्छी त्वचा चाहाती है तो खीरा इसका जवाब होगा। आप अपनी रगंत को बढ़ा सकती है खीरा और दूध के सम्मिलित मिश्रण के द्वारा। खीरा फक़्ल के जूस को निकालकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाय्रं और फिर ताज़े पानी से चेहरे को धुल दें। यह त्वचा को शांत करने के साथ ही कंडिशनिंग भी करता है।

टमाटर के पौधे से त्वचा के तैलीय प्रभाव को इलाज़ (How to glow oily face using Tomatoes in Hindi)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय, टमाटर का पौधा आपकी त्वचा के लिये अच्छा है इसमें कंडिशनिंग और एस्ट्रिंजेंट तत्व पाये जाते हैं। इसमें अम्ल होता है अत: आपकी त्वचा से अतीरिक्त तेल को हटाता है। समान रूप से टमाटर के गूदे को अपने चेहरे पर लगायें। 15 मिनट तक सूखने के लिये छोड़ने के बाद पानी से धुल दें।

स्किन टिप्स – टमाटर-एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति (Tomatoes works as a anti oxidents)

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिये अपनी त्वचा पर टमाटर को लगायें। लगाने के  20 मिनट बाद ठंडे पानी से धुल दें। इस प्रकार नियमित उपयोग आपकी त्वचा पर नई रंगत लायेगा।

नीम्बू और खीरे का एक साथ उपयोग दागों को हटाने में (Lemon & cucumber works well on acne & pimples)

सामान्य रूप से मुंहासों को हटाने के लिये और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लेप तौयार करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगायें। इसे लगाने पर आप पायेंगे कि आपकी त्वचा का रंग हल्का और मुंहासों को हटाकर त्वचा की रंगत को बेहतर बनायेगा।

आधारिक सिद्धांतों के साथ संलिप्त हों (Includes motivational thoughts)

मॉइस्चराइजिंग के लिए एवोकेडो

सामान्य पानी और अच्छी नींद वास्तविक्ता में अच्छी खूबसूरती दिलायेगा। 10 से 12 ग्लास पानी और 6 से 8 घंटे की नींद आपकी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करेगा और आपको स्वस्थ त्वचा देगा।

बिना प्रयास के छिद्रों को बंद करें (maintain yours skin pores)

चेहरे का निखार सेब को लेकर उसके टुकड़े करें और 15 मिनट के लिये उसे छोड़ दें। इन टुकड़ों को अपने चेहरे पर इस प्रकार रखें कि यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख ले। इसे आधे घंटे तक लगाये रखने के बाद पानी से धो दें। आपको स्वस्थ, शानदार, चमकती त्वचा प्राप्त होगी।

स्किन टिप्स – सूखी त्वचा के सामान्य उपाय (Remedies for dry skin)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय, अगर आपकी त्वचा सूखी और कड़ी है तो आपको समान मात्रा में खरबूजा, कद्दू, खीरा और तरबूज को समान मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। चेहरे पर इसे 1 घंटे के लिये लगाने के बाद साफ पानी से धुल दें। इससे आपकी त्वचा ताज़ा और स्फूर्तिदायक दिखेगी।