Hindi beauty tips for teenage girls – किशोरियों की सुन्दरता के लिए आम ब्यूटी टिप्स

किशोरावस्था में लडकियां कई परेशानियों से जूझती हैं, खासकर जब उन्हें सुन्दर दिखने के नुस्खों की आवश्यकता होती है। किशोरावस्था में लड़कियों के चेहरे पर कई पिम्पल्स निकल जाते हैं, जिससे उनकी सुंदरता और त्वचा की गुणवत्ता पर खराब असर पड़ता है।

त्वचा पर मुहांसे या पिम्पल होने का मुख्य कारण जवानी में प्रवेश करना या हॉर्मोन में परिवर्तन की वजह से हो सकता है। किशोरावस्था में हॉर्मोन के निकलने की वजह से किशोरों में कई शारीरिक और त्वचा आधारित परेशानियां भी हो सकती हैं। यह काफी आम बात है और डॉक्टर इस स्थिति में प्राकृतिक नुस्खे अपनाने की बात करते हैं।

एक लड़की के जीवन में किशोरावस्था एक एसी अवस्था होती है जब वह सुन्दर दिखने की महत्वता को समझना शुरू करती है। इस अवस्था के दौरान लड़कियों में अच्छा खाने, अच्छा पहनने और सुन्दर दिखने की आदतों का विकास होने लगता है।

इस समय लड़कियों का एक ही उद्देश्य होता है वो हर जगह सबके आकर्षण का केंद्र बनी रहें। वो चाहती हैं कि सब उन्हें फॉलो करें और वे सबकी चहेती रहें। यहाँ किशोरियों के लिये सुन्दरता के कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं, मेकअप करने के तरीके :-

  • अगर आप किशोरी हैं तो आपको सबसे अच्छा दिखना है, चाहे आप स्कूल जा रही हों या दोस्तों के साथ मूवी देखने।
  • हर सुबह और शाम को चेहरा अच्छी तरह साफ़ करें और सोने से पहले चेहरे का मेक अप अच्छी तरह साफ़ कर लें।
  • हमेशा हँसतीं और मुस्कुराती रहें।
  • अपने चेहरे, त्वचा और बालों पर आवश्यकता से अधिक कुछ न लगायें।
  • रोज सुबह ब्रश करने से पहले चेहरे पर शहद और अदरक का पेस्ट लगायें। यह आपके चेहरे को झाइयों से दूर रखता है।
  • हमेशा बालों को बाँध कर सोयें इससे मुहासे नहीं होते।
  • अपने बालों को सुन्दर और स्वस्थ रखें, और समय समय पर उन्हें ट्रिम करवाती रहें।

किशोरावस्था में खूबसूरत लगने के उपाय

इस उम्र में आपकी त्वचा कोमल और नाजुक होती है जिसे अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है। इस उम्र में की गई देखभाल आपकी त्वचा को हमेशा सुन्दर बनाये रखती है। कोशिश करें कि केमिकल युक्त सौन्दर्य उत्पादों से दूर रहें और घरेलू और प्राकृतिक तरीकों को अपनाएँ।

घर के बने मास्क से मुहासों का इलाज (Treat acne with homemade masks)

इस उम्र में लड़कियों के लिये मुहासे क्लास के टेस्ट में फ़ैल होने से बड़ी परेशानी होते हैं जिनकी वजह से वे कई बार क्लास में नहीं आती, पार्टियों में नहीं जातीं और उन्हें छुपाने के लिए अत्यधिक मेक अप तक करती हैं। इस अवस्था में मुहासों का होना एक आम बात है जैसा कि कहा भी जाता है कि मुहासे सोलहवें सावन की निशानी होते हैं। लेकिन मुहासों का इलाज घरेलू चिकित्सा से रात भर में ही किया जा सकता है। लहसुन मुहासों के लिए सबसे अच्छी औषधि होती है जो अपने जीवाणुरोधी गुणों केद्वारा मुहासों से छुटकारा दिला कर आपको खूबसूरत बनाता है। लहसुन के रस को सोते समय मुहासों वाली जगह पर लगायें और सुबह धो लें, फर्क आपको खुद नज़र आएगा।

बालों को मॉइस्चराइज करें (Moisturize your Hair)

सुन्दर दिखने में बाल सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिये इनकी देखभाल बहुत ज़रूरी होती है। अपने बजन घटाने और खुद को पतला बनाने के चक्कर में आप ये भूल जाती हैं कि आप पोषक तत्वों से दूर हो रहीं हैं जो आपके चेहरे और बालों के लिए अत्यावश्यक हैं। इसलिये अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिये पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना बहुत ज़रूरी होता है। बालों को तेल लगाना भी आवश्यक होता है जिसके लिए आप नारियल, बादाम या ओलिव आयल का प्रयोग कर सकती हैं। मालिश करने से पहले तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें और फिर जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करें इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में मजबूती के साथ चमक उठेंगे।

मेकअप कम करें (Use minimal make up)

किशोरियों के स्तन वृद्धि को बढाने के उपाए

किशोर लड़कियों में सुन्दर दिखने के लिए अधिक मेकअप करने की आदत होती है जबकि सुन्दरता मेकअप से नहीं आती, बल्कि कम मेकअप से आती है। मेकअप कैसे करे, इस उम्र में आपकी त्वचा बहुत नाजुक होती है जो केमिकल युक्त उत्पादों से खराब हो सकती है। इसलिये आपको इस तरह के मेकअप का उपयोग नहीं करना चाहिये और अधिक करती भी हैं तो क्वालिटी वाले उत्पाद ही उपयोग करें और बाद में इसे क्लींजिंग मिल्क के साथ अच्छी तरह से धोएं।

अधिक पानी पियें (Drink water)

किशोर लड़कियों के लिए सुन्दरता की सबसे अच्छी टिप्स है कि जितना हो सके उतना अधिक से अधिक पानी पियें। पानी शरीर से अनावश्यक और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है चेहरे की चमक को बढ़ाता है। यह रक्तसंचार को बढ़ाता है जिससे आपकी सुन्दरता में निखार आता है।

किशोरों के लिए सामान्य सौंदर्य नुस्खे (Common beauty tips for teenagers)

त्वचा आधारित नुस्खे (Beauty tips on skin)

बूढ़े लोगों को उनकी अधिक आयु की वजह से झुर्रियों और ढीली त्वचा की समस्या होती है। इसका कारण यह है कि अपनी जवानी में उन्होनें अपनी त्वचा की देखभाल नहीं की। किशोरों को उनसे सबक लेना चाहिए और तुरंत ही अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू कर देना चाहिए।

सफाई (Cleaning se ladkiyon ke liye beauty tips)

जब किशोर बाहर कॉलेज के लिए या दोस्तों के साथ घूमने निकलते हैं तो वे धूल, गन्दगी, कार्बन्स और सूरज की तेज़ रौशनी के संपर्क में आते हैं। अतः त्वचा की सफाई एक ऐसी चीज़ है जो आपको भूलनी ही नहीं चाहिए। सुबह उठते ही किसी अच्छी कंपनी का क्लीनर या फेस वाश प्रयोग करें और शाम को घर वापस आने पर भी इसका प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा साफ़ रहेगी और गन्दगी तथा हानिकारक पदार्थ साफ़ हो जाएंगे।

टोनिंग (Toning)

महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण ब्यूटी टिप्स

सिर्फ सफाई ही काफी नहीं है, बल्कि आपको एक टोनर के साथ त्वचा की टोनिंग भी करनी चाहिए। एक रुई के फाहे में टोनर लगाएं तथा इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा के बंद रोमछिद्र (pore) खुल जाते हैं।

मॉइस्चराइस (Moisturize se teenage girls ki skin ki dekhbhal)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का भी सहारा लें। टोनर लगाने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाना काफी आवश्यक है क्योंकि इससे त्वचा की और भी ज़्यादा सुरक्षा होती है। परन्तु हमेशा अपनी त्वचा के अनुकूल ही मॉइस्चराइज़र चुनें।

बालों के लिए सौंदर्य नुस्खे (Beauty tips for hair)

किशोर अपने बालों को लेकर काफी चिंता में रहते हैं क्योंकि इससे अपने दोस्तों और क्लासमेट्स के सामने उनका व्यक्तित्व उभरता है। लम्बे, सुन्दर और आकर्षक बाल पाना काफी आवश्यक है। नीचे बालों की सुंदरता सम्बन्धी कुछ नुस्खे दिए गए हैं।

ऑइलिंग (Oiling)

एक समय था जब लोग हर 2 से 3 दिन में अपने बालों में तेल लगाया करते थे। पर आजकल स्टाइलिंग का ज़ोर होने की वजह से लोग अपने बालों की अच्छे से देखभाल करना भूल से गए हैं। इससे बालों के झड़ने तथा दोमुंहे बालों की समस्या उत्पन्न होती है। किशोरों को अपने बालों पर शुरुआत से ही ध्यान देना चाहिए। हर 3 दिन में नहाने से पहले गर्म तेल से बालों की मसाज करें। इसके लिए प्राकृतिक नारियल के तेल का प्रयोग उत्तम रहेगा। इसे सिर्फ आंच पर गर्म करें और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाएं। इससे आपको सुन्दर बाल मिलेंगे।

हेना/कंडीशनर (Henna / conditioner)

चेहरे की चमक और निखार के लिए ब्यूटी टिप्स

पुराने समय में लोग हेना के पौधों के पत्ते तोड़ते थे तथा इसे पीसकर बालों में लगाकर उन्हें स्वस्थ बनाते थे। पर आजकल लोगों को इतनी परेशानियां नहीं उठानी पड़ती क्योंकि बाज़ार में हेना पाउडर आसानी से उपलब्ध है। इसे सिर्फ गर्म पानी में डालकर रातभर रख दें और अगली सुबह बालों में लगा लें। इसके बाद बालों को सौम्य शैम्पू से धो लें।

अंडा (Egg)

आपके शरीर की तरह ही आपके बालों को भी ख़ास पोषण की ज़रूरत होती है, जिससे वे पोषित हो सकें। अंडा ऐसा पोषण पाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक अंडा तोड़ें और बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखें और फिर सौम्य शैम्पू से धो लें।

मेकअप टिप्स (Beauty tips on makeup)

फाउंडेशन मेकअप (Foundation)

सबसे पहले त्वचा पर फाउंडेशन लगाएं जो कि आपकी त्वचा की टोन से मेल खाता हो। आँखों और होंठों को छोड़ दें।

कंसीलर (Concealers se ladkiyon ke liye fashion)

अगर आपकी आँखों के नीचे गड्ढे हैं और मुहांसों की समस्या भी है तो वहां कंसीलर लगाएं।

फेस पाउडर (Face powder)

फाउंडेशन और कंसीलर को चेहरे पर अच्छा दिखाने के लिए फेस पाउडर या कॉम्पैक्ट का प्रयोग करें।

आई शैडो (Eye shadow se makeup karne ke tarike)

विंटर ब्यूटी टिप्स

दिन के समय हल्का आई शैडो लगाएं और रात के समय गाढ़ी आई शैडो लगाएं। अगर आपने आँखों के ऊपर दो टोन आई शैडो लगा लिए हैं तो ब्लेंडर का प्रयोग कर सकते हैं।

आई लाइनर (Eye liner)

आई शैडो लगाने के बाद आँखों को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए उनपर आई लाइनर लगाएं।

ब्लश (Blush se ladkiyon ke fashion trends)

मेकअप ब्रश से गालों तथा ऊपर तक फिराते हुए और सिर को छूटे हुए ब्लश लगाएं।

loading...