Beauty tips in Hindi for children & kids – बच्चों के लिए सुंदरता हेतु टिप्स

बच्चे संवेदनशील, साफ़, मासूम, सुन्दर और ज़िंदादिल होते हैं। उन्हें बड़ों के स्नेह और देखभाल की ज़रूरत होती हैं। माता-पिता को बच्चों को सुंदरता हेतु टिप्स देना चाहिए जिससे वे फूलों की तरह खिल सके। चाहे वह लड़का हो या लड़की, उन्हें अच्छी सेहत के फायदे बातये जाना चाहिए। इससे उनकी त्वचा और स्वस्थ दोनों अच्छे रहेंगे।

एक चीज़ हैं जिसमें हम सब अच्छे होते हैं और वह है अपने बच्चों की देखभाल। हर माता पिता अपने बच्चे को श्रेष्ठ देने की कोशिश करते हैं। हमे भी उनके भविष्य को अच्छा बनाने के लिए मेहनत करना चाहिए।

गर्भ के दौरान शांति और आराम से रहें। अगर आपकी सोच सकारात्मक होगी तो वह आपके बच्चे पर सीधा असर डालेगी। विज्ञान ने भी इस बात की पुष्टि की हैं कि जैसा आपका व्यवहार होगा, जन्म के बाद भी बच्चे पर उसका असर होगा।

बच्चों के भोजन हेतु टिप्स (Food care tips for children)

अगर आप अपने बच्चो में शुरू से अच्छा और स्वस्थ भोजन करने की आदत डालेंगे तो यह उनकी हमेशा की आदत बन जाएगी। उन्हें छूट प्रदान करे किन्तु समय पर यह भी बताते रहे कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। उनकी सही खाना चुनने में मदद करे। उनके भोजन में सब्ज़ियाँ, ताज़े फल, अंडे, नट्स, सी फ़ूड इत्यादि शामिल करें। बच्चों को ऐरीएटेड पेय पदार्थों, जंक फ़ूड, अधिक मिठाइयों से दूर रखे।

ब्यूटी टिप्स – बच्चों के बालों और त्वचा हेतु टिप्स (Beauty tips for children’s skin & hair)

स्वस्थ बाल और त्वचा पोषक तत्वों का नतीजा होते हैं। रासायनिक लोशन, क्रीम और शैम्पू उनकी त्वचा और बालों पर मुलायम होने के बजाय कठोर होते हैं। उन्हें अच्छे बाल और त्वचा रखना सिखायें। इसके लिए त्वचा के कुछ मुलायम स्क्रब उपयोग में लिए जा सकते हैं। इस उम्र में उन्हें रासायनिक पदार्थों से दूर रखना चाहिए। उन्हें सही भोजन चुनने में मदद करें।

अभिभावकों के लिए बच्चों के कैंप सम्बन्धी नुस्खे

स्किन की देखभाल – स्वच्छ्ता (Hygiene)

बच्चों को रोज़ नाहना और पाउडर लगाना सिखाएं जिससे वह पूरे दिन ताज़ा और साफ़ रहें। उन्हें हानिकारक पदार्थों से दूर रखें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,297 other subscribers

ब्यूटी टिप्स – बच्चों के लिए सुंदरता हेतु टिप्स (Essential beauty tips for kids – bacchon ke liye beauty tips)

  • सबसे पहली टिप आपके बच्चे के भोजन से जूडी है। बच्चे में अच्छा भोजन करने की आदत डालना चाहिए, जिससे उन्हें पोषक तत्व मिलते हो। उदहारण के लिए मछली, फल, नट्स, सब्ज़ियाँ, चावल इत्यादि। जंक फ़ूड को नियंत्रित करना चाहिए किन्तु बंद नहीं। ऐसा इसलिए क्युकिँ कही न कही बच्चे नियम तोड़ते ही है। हफ्ते में एक बर जंक खाने की अनुमति दे दे।
  • नींद भी इन सबमे एक अहम हिस्सा है। उन्हें घर के अंदर और बहार खेलने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए जिससे थकने के बाद उन्हें नींद आये। नींद का समय वह होता है जिसमें बच्चे की संज्ञानात्मक और याद करने की क्षमता बढ़ती है। नींद और सुंदरता में सह-सम्बन्ध है।
  • एक और चीज़ जो बच्चों को के लिए ज़रूरी है वह है बालों की देखभाल। इनकी देख-रेख के लिए रासायनिक उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए। बालों को नारियल और जैतून के तेल से मालिश कर के साद शैम्पू से धोएं। पोषक तत्वों से निर्मित सलाद खाने से भी बाल अच्छे होते है। बालों को हमेशा साफ़ रखें जिससे वह स्वस्थ रहे।
  • बच्चों की सेहत की एक और अहम चीज़ है उनकी त्वचा जिसको अच्छी देखभाल की ज़रूरत होती है। बच्चों को अच्छे और साद साबुन का उपयोग करना चाहिए। उनकी मालिश जैतून के तेल द्वारा करने से त्वचा को मुलायम रखा जा सकता है।
  • सुबह और शाम की हलकी धुप में खेलने से बच्चों की सेहत पर अच्छा परिणाम होता है। उन्हें दोपहर में खेलने से रोकना चाहिए क्यूंकि वह त्वचा को हानि पंहुचा सकती है।
  • प्रतिदिन नाहने के लिए बच्चों को प्रेरित करना चाहिए। सुबह नाहने से वह दिनभर ताज़गी और शक्ति पूर्ण महसूस करेंगे।
  • दाँतों की भी देखभाल स्वास्थ की सुंदरता का हिस्सा है। बच्चों को दिन में दो बार ब्रश करना सिखायें जिससे उनके दांत अच्छे रहे।
  • नाहने के बाद बच्चों को मॉइस्चराइजर लगाये।
  • परफ्यूम्स, इत्र और डिओड्रेंट को बच्चों के उपयोग में लाने से रोके क्यूंकि उनकी त्वचा संवेदनशील होती है।
  • बच्चों के हाथो और चेहरे को थोड़ी थोड़ी देर में साद साबुन और पानी से धोएं।

स्किन केयर टिप्स – बच्चों की सुंदरता के लिए घरेलू नुस्खे (Homemade beauty tips for growing children)

वर्षा-ऋतु में शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु नुस्खे

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए हमेशा से ही घरेलू नुस्खे अच्छे माने जाते है। यह टिप्स बिना किसी हानि के आपके बच्चो की सुंदरता को बनाये रखेगी।

  • घरेलू नुस्खों में सबसे पहले अखरोट और ताज़ी क्रीम का नाम आता है।
  • ब्लैक हेड्स और मुंहासें, ग्लिसरीन, नीबू के रस और गुलाब जल से हटाये जा सकते है।
  • होठों के कालेपन को रेंडी और बादाम के तेल से दूर किया जा सकता है। इसे आप रात को सोने से पहले लगाएं।
  • रेंडी और नारियल के तेल से आँखों के काले घेरे खत्म किये जा सकते है। इनसे आँखों के आसपास मालिश करे जब तक यह पूर्ण रूप से अवशोषित हो जाए।
  • हाथ और पैरों को सुन्दर बनाने के लिए प्राकृतिक स्क्रब का उपयोग किया जा सकता है। नमक, बादाम का तेल, लैवेंडर तेल और पानी के पेस्ट को हाथ और पैरों में करीब 20 मिनट तक लगा के रखने के बाद धो लें।
  • बालों को चमक देने के लिए सिरके की कुछ बूंदे पानी में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद धो लें।
  • थकी और बेजान आँखों के लिए गुलाब जल उत्तम होता है।
  • नीबू हाथों और घुटनों की सफाई के लिए अच्छा होता है।
  • मक्के का आटा बालों की सफाई के लिए अच्छा होता है। इसे लगाने के बाद अच्छे से कंघा अवश्य करे।

निष्कर्ष : बच्चों को सुंदरता हेतु टिप्स की आवश्यकता होती है जो उन्हें अंदर और बाहरी रूप से साफ़ रखती है। ऊपर दी गयी अच्छी आदतों को बच्चों में निर्मित करे जिससे वह सुन्दर रूप से बड़े हो।

loading...