Amazing health benefits of eating bottle gourd / lauki – लौकी/घीया खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

जिन लोगों को मसालेदार, स्वादिष्ट तथा कुछ अलग खाना पसंद है, वे लौकी को अपने खानपान की आदतों में बिलकुल शामिल नहीं करते क्योंकि इसका स्वाद बिलकुल फीका होता है। लोगों के अनुसार इसका स्वाद बिलकुल सादा होने की वजह से वे इसका सेवन नहीं करते, और हममें से कई लोग खाने में लौकी की सब्जी देखकर मुंह फुला लेते हैं। भले ही लोग लौकी के नाम से ही मुंह बिचकाते हों, पर इसमें कई फायदे और पोषक तत्व निहित होते हैं।

लौकी / घीया के स्वास्थ्य लाभ (Bottle gourd health benefits)

लौकी के फायदे, लौकी वज़न घटाने वालों की पसंद (Dieters choice hai lauki ka ras)

अगर आप लो कैलोरी डाइट (low calorie diet) पर हैं तो अपने खानपान में लौकी/घीया को अवश्य शामिल करें, क्योंकि यह 96% पानी से भरपूर होता है। घीया की सब्जी में डाइटरी फाइबर (dietary fiber) की काफी ज़्यादा मात्रा होती है तथा कैलोरी (calorie ) काफी कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) जैसे पोटैशियम (potassium), आयरन (iron) तथा सोडियम (sodium) आपके शरीर को भरपूर शक्ति प्रदान करते हैं।

लौकी के फायदे हाज़मे में सहायक (Digestion me lauki ke labh)

लौकी(घिया) के सबसे अच्छे स्वास्थ्य फायदे/लाभ

लौकी/घीया में घुलनशील (soluble) तथा ना घुलने वाले फाइबर्स (non soluble fibers) की बराबर मौजूदगी होती है। घुलनशील फाइबर हाजमे को सही करने में आपकी मदद करता है तथा घीया की सब्जी इससे जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे एसिडिटी (acidity), कब्ज़ (constipation) तथा गैस की तकलीफ (flatulence) से मुक्ति दिलाता है। ना घुलने वाला फाइबर पाइल्स (piles) की तकलीफ के दौरान अपना असर दिखाता है।

लौकी के फायदे, लौकी का जूस ठण्ड प्रदान करने में सहायक (Cooling gourd hai lauki ke fayde)

इसमें मौजूद पानी की काफी ज़्यादा मात्रा के कारण लौकी/घीया शरीर को ठंडक देने का काम काफी अच्छी प्रकार से करती है। यह सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आए या धूप में ज्यादा देर तक काम करने वाले लोगों को सुकून प्रदान करती है। यह पसीने के रूप में शरीर से निकल गए पानी की कमी को पूरा करने में मदद करती है और लू लगने से बचाती है। आप इसके रस या सलाद के रूप में लौकी का सेवन कर सकते हैं।

लौकी का जूस शरीर के अतिरिक्त पानी को निकाले (Flushes out excess water in the body hai lauki ke gun)

कई लोगों के शरीर में सूजन के माध्यम से अतिरिक्त पानी जमा होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। लौकी के मूत्रवर्धक (diuretic) गुण शरीर के अतिरिक्त जल को निकालकर हमें इसके हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी का रस निकालें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डालकर इसका सेवन करें।

लौकी के गुण मूत्रमार्ग की समस्याओं को कम करे (Reduces urinary tract problems)

ऊपर बताये गए लौकी का जूस और नींबू के रस के मिश्रण से मूत्रमार्ग (urinary tract) में होने वाले जलन के अहसास से भी आपको मुक्ति मिलती है। इस मिश्रण से शरीर में एसिड युक्त मूत्र (acidic urine) घुल जाता है और आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

वज़न बढ़ाने हेतु स्वास्थ्यवर्धक भोजन

लौकी के गुण शरीर का वज़न कम करें (Lowers the body weight)

लौकी में मौजूद पानी, फाइबर, पोषक तत्व तथा फैट्स (fats) और कैलोरी की कम मात्रा इसे वज़न घटाने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है। इसके लिए सुबह सुबह उठकर खाली पेट में लौकी का ताज़ा रस पियें। इससे आपको भूख कम लगेगी, जिसके फलस्वरूप आपको अपना वज़न घटाने में भी सहायता मिलेगी।

लौकी के लाभ त्वचा की देखभाल में (Skin care me gheeya ke gun)

लौकी में मौजूद प्राकृतिक प्रोटीन तथा विटामिन (proteins and vitamins) त्वचा को अन्दर से ठीक करते हैं। यह शरीर से अत्याधिक तेल को निकलने से रोकते हैं तथा आपको एक्ने (acne) तथा त्वचा के अन्य संक्रमणों (infections) से दूर रखने में काफी मदद करते हैं।

लौकी के लाभ, लौकी का रस से बालों की देखभाल (Hair care me lauki ka ras)

सुबह सुबह लौकी का रस/जूस पीने से समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

घीया के फायदे अच्छी नींद के लिए काफी लाभदायक (Benefits for the better sleep hai ghiya ke fayde)

तिल के तेल (sesame oil) को लौकी के रस के साथ मिलाएं और इसका सेवन करें। यह सोने से सम्बंधित सारी समस्याओं को जड़ से समाप्त करता है और नींद ना आने की बीमारी (insomnia) का भी उपचार करने में मदद करता है।

घीया के गुण शरीर में पानी की कमी को पूरा करे (Replaces the water in the body)

लौकी के बीजों के स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण

तेज़ बुखार, दस्त (diarrhoea) तथा शरीर में पानी की कमी तथा पसीना निकलने से होने वाली अन्य बीमारियों को लौकी के रस के सेवन से ठीक किया जा सकता है। यह शरीर में खोए पानी की कमी को पूरा करता है तथा थकान से मुक्ति दिलाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday