Top best health benefits of eating dry fruits- सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट) खाने के स्वास्थ्य लाभ

सूखे मेवे के लाभ कब्ज़ की समस्या को दूर करे (Cures constipation me dry fruits ke fayde)

कई तरह के सूखे मेवे / ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) कब्ज़ को दूर करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं। खासकर सूखे अंजीर तथा आलूबुखारा खुद में मौजूद फाइबर (fiber) की उच्च मात्रा की वजह से पेट की सारी समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं। इसके अंतर्गत आँतों के द्रव्य (gastrointestinal fluids) निकलने की प्रक्रिया शुरू होती है और हजम किया भोजन काफी आराम से निकलता है।

रक्त संचार सुचारू रूप से चलाने में मदद करे (Helps for the proper blood circulation)

किशमिश में कई तरह के मिनरल्स (minerals) जैसे आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस (iron, magnesium, potassium and phosphorous) होते हैं जो स्वस्थ रूप से रक्त के संचार में आपकी मदद करते हैं। आँखों का स्वास्थ्य सुधारने तथा दांतों की सड़न रोकने में भी ये काफी उपकारी होते हैं, क्योंकि इनमें विटामिन ए (vitamin A) भरपूर मात्रा में होता है।

सूखे मेवे के लाभ वज़न घटाने के लिए उत्तम है सूखे मेवे (Good for dieters)

किशमिश में कोलेस्ट्रोल (cholestrol) बिलकुल नहीं होता। यह फाइबर (fiber) से भरपूर होता है तथा इसमें सोडियम (sodium) की मात्रा भी काफी कम होती है। इन ड्राई फ्रूट्स में फैट (fat) की मात्रा भी काफी कम होती है।

ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ

सूखे मेवे के फायदे कैल्शियम की शक्ति दें (Calcium strength de sukhe meve ke fayde)

बादाम, अंजीर तथा अखरोट (almonds, figs and walnuts) ऐसे बेहतरीन स्त्रोत हैं, जिनसे आपको प्रचुर मात्रा में कैल्शियम प्राप्त होता है। सूखे मेवे के फायदे, कैल्शियम हड्डियों तथा दांतों की मजबूती के लिए काफी आवश्यक होता है।

मस्तिष्क के लिए लाभदायक है सूखे मेवे (Brain food se sukhe meva ka labh)

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) काफी मात्रा में होते हैं, जो कि स्वस्थ मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक हैं। यह दिल की बीमारी होने की संभावनाओं को भी पूरी तरह समाप्त कर देता है। अखरोट का तेल (walnut oil) झुर्रियों और महीन रेखाओं को ठीक करने तथा उन्हें दूर भगाने का कार्य काफी प्रभावी तरीके से करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा (Helps the immune system hai sukhe meve ke gun)

पीले सूखे फल जैसे खुबानी (apricot), पपीता और अनानास आदि विटामिन ए (vitamin A) तथा बीटा कैरोटीन (beta carotene) से भरपूर होते हैं। इनसे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) मज़बूत होता है और बालों तथा त्वचा के लिए भी ये काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मिनरल्स से भरपूर सूखे मेवे (Rich in minerals hai sukhe meve ke fayde)

पोटैशियम (potassium), आयरन (iron) तथा फोलिक एसिड (folic acid) वो तीन मिनरल्स हैं, जिनकी एक स्वस्थ शरीर को काफी मात्रा में ज़रुरत पड़ती है। आप इन्हें आसानी से सूखे अंजीर का सेवन करके प्राप्त कर सकते हैं।

चॉकलेट के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ – मार्किट में मिलने वाली ऐसी ही कुछ चॉकलेट

स्वास्थ्य सम्बन्धी चिकित्साओं के लिए बादाम का सेवन (Almonds for many health treatments or badam khane ke fayde)

बादाम रक्त संचार को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है तथा हीमोग्लोबिन के स्तर (haemoglobin levels) को बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। ये कोलेस्ट्रोल (cholesterol) दूर करने में काफी कारगर सिद्ध होते हैं तथा स्तनों के और फेफड़ों के कैंसर (cancer) से भी आपको बचाते हैं।

सेहत से भरे सूखे मेवे में खुबानी (Apricot)

सेहत से भरे सूखे मेवे, विटामिन ए (vitamin A), विटामिन सी (vitamin C) तथा आयरन (iron) अपने शरीर में प्राप्त करने के लिए खुबानी का सेवन सबसे आसान तरीका माना जाता है।

बेहतरीन फायदों के लिए काजू (Cashew for tremendous benefits or Kaju khane ke fayde)

इसमें मौजूद फैट (fat) की अधिक मात्रा की वजह से काजू का अधिक मात्रा में सेवन करना सही नहीं है। ब्लड शुगर के स्तर (blood sugar levels) तथा  कोलेस्ट्रोल (cholesterol) को कम करने, हाइपरटेंशन (hypertension) को दूर करने तथा माइग्रेन (migraine) सिर दर्द के उपचार के लिए संतुलित मात्रा में काजू का सेवन करें।

loading...