Top benefits of walnuts for your health – सेहत के लिए अखरोट के सर्वोत्तम गुण

सेहत के लिए अखरोट के फायदे (akhrot ke fayade) अनगिनत हैं। अखरोट भी ब्राज़ील नट, काजू, पहाड़ी बादाम और पिस्ते की ही प्रजाति से संबंध रखता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैट की उपस्थिति के साथ ही कॉपर (Copper), मैंगनीज (manganese) और बायोटिन (biotin) भी उच्च मात्रा में होता है। अखरोट को पावर फूड (Power Food) का नाम दिया गया है क्योंकि यह शरीर का स्टेमिना (stamina) बढ़ाने में मदद करता है।

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ (Walnuts health benefits)

नींद ना आने की समस्या को दूर करता है अखरोट (Troubleshoots for the sleeping problems)

हमारे शरीर को समय पर पर्याप्त मात्रा में नींद की ज़रूरत होती है। मेलाटोनिन (Melatonin) नामक होर्मोन हमारी नींद के लिए उत्तरदायी होता है, और यही मेलाटोनिन अखरोट में भी पाया जाता है। इसीलिए जिन लोगों में नींद ना आने की समस्या होती है उन्हें अखरोट के सेवन की सलाह दी जाती है।

अखरोट डाइट करने वालों के लिए फायदेमंद (Dieters food)

अखरोट में फैट (fat) और कैलोरी (calary) की भरपूर मात्रा होती है, और अखरोट खाने के फायदें (akhrot khane ke fayde) भी अनेक हैं इसीलिए यह डाइट करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को लाभ देने वाले वसा की उचित मात्रा के साथ अखरोट में ज़रूरी फाइबर (fiber) और प्रोटीन (protein) भी होते हैं जो शरीर को ऊर्जा और सेहत प्रदान करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अखरोट (Full of Antioxidants)

आपको यह जानकार आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि अखरोट एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत बड़ा स्रोत है। और इसमें ओमेगा 3 एसिड (Omega-3 acid) भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो सूक्ष्म कणों की वजह से शरीर को होने वाले नुकसान को ठीक करता है। यह शरीर के लिए एक ज़रूरी वसीय अम्ल है।

गर्भधारण करने वाली महिलाओं के लिए अखरोट (For Pregnant women)

अखरोट से होने वाले स्वास्थ्य लाभ सभी के लिए समान होते हैं चाहे वह किसी भी उम्र के हों, इसीलिए बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, सभी के लिए अखरोट खाना फायदेमंद माना जाता है। विटामिन B (vitamin B) समूह के अंतर्गत आने वाले तत्व जैसे राइबोफ्लेविन (Riboflavin), थाइमिन (thiamine) आदि की उपस्थिति भी अखरोट की गिरियों में पाई जाती है जो गर्भवती (Pregnant) महिलाओं की सेहत और उनके गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए बहुत ज़रूरी और लाभकारी होता है। इसीलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को अखरोट का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है अखरोट (Lowers bad cholesterol)

अखरोट में ओमेगा 3 (Omega-3) की उपस्थिति ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहयोग देती है। और इसके अलावा पित्ताशय को ठीक रख उसे सुचारु रूप से कार्य करने में भी मदद देती है। इस प्रकार आप देख सकते हैं कि अखरोट सेहत के लिए गुणों का खज़ाना है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

अखरोट के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर से बचाव (Prevention of breast cancer)

नियमित रूप से अखरोट का सेवन कई बीमारियों से बचा सकता है। रोजाना अखरोट खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइटोस्टेरॉल (phytosterol) और एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) मिलते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए ज़रूरी होते हैं। इस तरह अखरोट का नियमित सेवन करने से आप ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) जैसी भयावह बीमारी से बच सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है अखरोट (Low fats for a healthy heart)

अखरोट हृदय को रोगों से बचाता है। अखरोट को ऐसे ही बिना किसी सैचुरेटेड फैट वाली चीज़ के साथ खाएँ। यह आपके दिल को बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद शरीर के लिए सेहतमंद वसीय अम्ल (Fatty acid) आपके दिल को सेहतमंद बनाते हैं। अपने दिल की हिफ़ाजत के लिए अखरोट को रोजाना अपने आहार में शामिल करें।

अखरोट खाने से होता है तनाव कम (Reduces stress)

उच्च रक्त चाप (blood pressure) का मुख्य और सबसे बड़ा कारण तनाव है। तनाव ही आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा कर परेशानियाँ पैदा कर देता है। अनेक तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएँ तनाव को बढ़ाने में मदद करते है। अखरोट को तनाव कम करने वाला आहार माना जाता है, और कई शोधों में इसे सिद्ध भी किया जा चुका है। अतः अखरोट के लाभ (akhrot ke laabh) अनन्य और बहुमूल्य हैं, इसका आपको नियमित सेवन करना चाहिए।

दिमाग के लिए अखरोट (Brain Nuts)

मानव मस्तिष्क के आकार के ही समान दिखने वाला यह अखरोट दिमागी विकास को तेज़ करता है साथ ही मस्तिष्क के सही तरीके से संचालन के लिए भी मददगार होता है। मानसिक और शारीरक समस्याओं के साथ होने वाले तनाव के स्तर को कम करने में अखरोट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसमें ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं (cells) को स्वस्थ रखते हैं।

कैंसर (Prevents from cancer)

अखरोट कुछ ऐसे खास गुणों से भरपूर होते हैं जो प्रोस्टेट (Prostate) और ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) जैसी घातक बीमारियों से बचाव करने में सहायक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स और फेनोलिक घटकों (Phenolic compounds) की मौजदगी के कारण यह कैंसर के बचाव में मदद करता है।

दिल के रोगों से बचाता है अखरोट (beneficial for heart’s health)

अखरोट हमारे विभिन्न प्रकार की नसों को लाभ देने की दृष्टि से बहुत ही मददगार होता है। ऐसे लोग जिन्हें हृदय संबंधी कोई समस्या जैसे हार्ट अटैक का खतरा आदि होता है तो अखरोट के सेवन से यह खतरा कम हो जाता है। ओमेगा 3 से भरपूर होने की वजह से यह अखरोट नसों में रक्त के थक्के (clots) बनने की प्रक्रिया को कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। नियमित रूप से किया जाने वाला अखरोट का सेवन दिल के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

वज़न को नियंत्रित करता है अखरोट (Weight control)

नियमित रूप से मुट्ठी भर अखरोट का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है इसके साथ ही यह आपकी भूख को शांत कर वज़न को भी बढ़ाने से रोकता है। आजकल बढ़ता वज़न और मोटापा एक आम समस्या हो गए हैं जो बाद में चलकर कई तरह की बीमारियों को जन्म देते हैं। इसीलिए अखरोट का नियमित रूप से सेवन कर आप कई प्रकार के रोगों के साथ मोटापे जैसी समस्या से भी बच सकते हैं।

पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है अखरोट (Reproductive health in men)

अखरोट पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर भी प्रभाव डालता है। यह पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता को बेहतर करता है। एक स्टडी में यह कहा गया है कि, ऐसे पुरुष जो लगातार नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं, उनके आकार और गतिशीलता में तेज़ी से विकास होता है साथ ही ऐसे लोगों की जीवनशक्ति (Vitality) भी पहले से कई गुना बढ़ जाती है।

दिमागी विकास के लिए ज़रूरी है अखरोट (Brain health)

अखरोट को हमेशा से ही एक दिमागी आहार का दर्जा दिया गया है, ये बात अलग है कि इसके और भी कई फायदे हैं। इसका आकार भी बहुत हद तक मानव मस्तिष्क के समान ही होता है। विटामिन ई, ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने कि वजह से यह बढ़ती उम्र के संकेतों को कम करता है। त्वचा में पड़ने वाली लकीरों और झुर्रियों को कम कर शरीर को भीतर से भी जवान बनाए रखता है।

डाइबटीज (Diabetes)

अखरोट डाइबटीज के मरीजों में मेटाबोलिस्म (Metabolism) की संख्या को बढ़ाता है और इसके साथ ही इंसुलिन (Insulin) के स्तर को भी कम करता है। ऐसे लोग जिनका लंबी बीमारी या कुछ दवाओं के असर से लिवर डैमेज जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हों, अखरोट पॉलिफेनल (Polyphenols) उनके लिवर की सुरक्षा का कार्य करता है।

मेटाबोलिस्म बढ़ाता है अखरोट (Improves Metabolism)

अखरोट गुणों का खज़ाना है। इसमें कई तत्व जैसे मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीशियम और सेलिनियम आदि मौजूद होते हैं। यह शरीर में मेटाबोलिस्म की संख्या को बढ़ाने में मदद करते हैं, इसके अलावा ये मिनरल्स (Minerals) शरीर के विकास, संरचना और शुक्राणुओं के उत्पादन और पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं।

दर्दरोधी होता है अखरोट (Anti-inflammatory properties)

अखरोट में मौजूद पॉलीफ़ेनोलिक घटक और फ़ाइटोकेमिकल तत्व होते हैं जो शरीर में पीढ़ा या दर्द के असर को कम करते हैं। अखरोट को नियमित रूप से आहार के साथ लेना चाहिए यह शरीर को कई तरह के रोगों से बचा कर सुरक्षित रखता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद (Improves Bone Health)

अखरोट शरीर के कैल्शियम को संरक्षित करके रखता है जिससे हड्डियाँ मजबूत और सुरक्षित रहती है। यह पेशाब के द्वारा शरीर से बाहर निकाल जाने वाले कैल्शियम को निकालने से रोकने में भी मदद करता है।

अच्छी नींद के लिए अखरोट (Regulates sleep)

अखरोट में मेलाटोनिन (Melatonin) नामक हॉर्मोंन पाया जाता है जो बेहतर नींद के लिए उपयोगी होता है। ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले पानी में भिगोये हुये अखरोट को खाने से अच्छी नींद आती है।

मूड को बेहतर करता है (Mood booster)

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड का संबंध हमारे मूड (Mood) से भी होता है यह हमरी अतिसक्रियता, चिड़चिड़ाहट और बदमिजाज़ी को कम करत है और बड़े बच्चों के मूड को ठीक रखता है। ऐसे युवा जो तनाव (stress) या अवसाद (depression) से घिरे हों, उनके लिए भी यह प्रभावी होता है।

एस्ट्रिनजेंट के गुणों से युक्त अखरोट (Astringent properties)

अखरोट में एक बेहतरीन फ्लेवर (Flavour) होता है जो खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ा देता है। इसमें उपस्थित सेहतमंद वसीय अम्ल (Fatty acid) दिल की हिफाज़त कर रोगों से बचाए रखता है। अगर आप भी दिल के रोगों से बचे रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए।

loading...