Body care tips in Hindi for women – महिलाओं के लिए शरीर की देखभाल के नुस्खे

हर व्यक्ति अपने शरीर की विशेष प्रकार से देखभाल करना चाहता है। सारा दिन काम करके थकने के बाद आपको अपने शरीर के सभी अंगों की देखभाल करनी चाहिए क्योंकि आपका शरीर उस मशीन की तरह है जो अच्छी मरम्मत के अभाव में खराब हो जाता है। आपको अपने शरीर के विभिन्न भागों जैसे त्वचा,हथेलियाँ,पैर और अन्य भागों की देखभाल के नुस्खे जान लेने चाहिए। कुछ साधारण लेकिन असरदार नुस्खे जान लेने पर आपके शरीर पर चमत्कारी असर पड़ता है।

बालों की देखभाल (Hair care in Hindi – balon ki dekhbhal)

1. बालों की देखभाल के नुस्खे, बालों को धोने के पहले उनकी मसाज करने से बालों की देखभाल होती है और वे लम्बे और सुन्दर रहते हैं।

2. डैंड्रफ हटाने के लिए नारियल के तेल में नींबू का रस और एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल डालकर इस्तेमाल करें।

3. बालों को लंबा करने के उपाय, बालों को बढ़ाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें।

4. अंडे के सफ़ेद भाग को दही के साथ मिलाने पर बना मिश्रण बालों के लिए सबसे बेहतरीन कंडीशनर होता है।

5. लम्बे और सुन्दर बालों के लिए इन्हें चाय के साथ धोएं।

गर्मियों में शरीर की देखभाल के नुस्खे

हाथ और पैरों की देखभाल (Hand and foot care tips in Hindi)

1. हाथ पैर की देखभाल, आपके द्वारा की गयी हाथों और पैरों की अच्छी देखभाल आपको शरीर की कई तरह की बीमारियों से बचाती है।

2. त्वचा पर रात को वर्जिन जैतून के तेल एवं नींबू के रस के साथ की गयी मसाज से त्वचा को नमी मिलती है और वह नरम और मुलायम रहती है।

3. अंडे की सफेदी को हाथ और पैरों के फेस मास्क के तौर पर प्रयोग करें और त्वचा की महीन रेखाओं से दूर रहे।

4. पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाते रहे।

आँखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे (Eye care tips in Hindi – aankhon ki dekhbhal)

1. आँखों की परेशानी को दूर करने के लिए पालक खाएं एवं खूब पानी पियें।

2. आँखों के नीचे बादाम और दूध का मिश्रण लगाएं।

3. आलू या खीरे के टुकड़े लें और इसे आँखों के नीचे रखें। इससे आपको आराम की प्राप्ति होगी और साथ ही काले घेरों,झुर्रियों तथा त्वचा की महीन रेखाओं से छुटकारा मिलेगा।

त्वचा की देखभाल (Skin care tips in Hindi – twacha ki dekhbhal)

किशोरावस्था में खूबसूरत लगने के उपाय

1. त्वचा पर पड़ गए टैन को हटाने के लिए अंडे और दूध के मिश्रण का इस्तेमाल करें।

2. स्किन केयर टिप्स, शहद,नींबू का रस और ज़रूरी तेल सूखी त्वचा के लिए काफी असरकारी मॉइस्चराइज़र हैं।

3. त्वचा को सुकून देने के लिए खीरे के रस और दूध का मिश्रण अति उत्तम होता है।

चमकदार त्वचा के नुस्खे (Hindi tips for healthy skin – chamakdar skin ke liye tips)

आप अब ऐसे नुस्खे प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को बिना साइड इफ़ेक्ट के चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आपको बाज़ार से कोई महंगा उत्पाद खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए वो है 1 चम्मच गुलाबजल,1 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा ग्लिसरीन।इन सारे पदार्थों अच्छे से मिलाएं और इसके बाद इसे एक बोतल में रख दें। अब इस मिश्रण को तेल की तरह नहाने जाने से पहले अपने पूरे शरीर पर लगाएं और चमकदार दमकती त्वचा प्राप्त करें।

थकी और सूजी आँखों की देखभाल (Treatment for tired and puffy eyes)

आपके घर में गुलाबजल अवश्य होगा। अगर नहीं तो आप ताज़े गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर उनका रस निकाल सकते हैं। गुलाबजल के मिश्रण में रुई का बॉल डुबोएं और अपनी बंद आँखों पर लगाएं। इस बॉल को गोलाकार मुद्रा में अपनी आँखों के इर्दगिर्द घुमाएं और अपनी दोनों आँखों पर ये रुई के गोले 20 मिनट तक रखें। इस बीच आप एक छोटी सी नींद लेकर आराम कर सकते हैं। यह आपकी आँखों की सूजन हटाने का जांचा परखा तरीका है।

आँखों के पास की झुर्रियों की देखभाल (Treatment for wrinkles around eyes)

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

जिन लोगों की उम्र थोड़ी ज़्यादा हो गयी है उनकी आँखों के आसपास झुर्रियां पड़ना आम बात है,पर सही देखभाल से इस समस्या का भी इलाज हो सकता है। अपनी आँखों को झुर्रियों से मुक्त करने के लिए आपको जिन चीज़ों की आवश्यकता होगी वे हैं 3 चम्मच कच्चा दूध और 3 चम्मच शहद। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और आंच पर कुछ देर गर्म कर लें। अब इसे आँखों के ऊपर गोलाकार मुद्रा में घुमाएं और इसी तरह 30 मिनट तक रखें। समय पूरा हो जाने पर गर्म पानी से धो दें। यह एक काफी असरदार प्राकृतिक नुस्खा है जिसकी मदद से आपकी आँखों के पास की झुर्रियां बिलकुल गायब हो जाती हैं।

काले धब्बे दूर करने के नुस्खे (Tips for dark spot removal – kale daag dhabbe hatane ke upay)

कई लोगों के चेहरे पर, खासकर त्वचा और गंभीर काले धब्बों की स्थिति में हाथों पर भी काले धब्बे देखने को सामान्यतः मिल जाते हैं। इस समस्या को दूर करने का एक प्रभावी उपाय है अंडे का पीला भाग। इसके लिए अंडे को तोड़कर उसका सफ़ेद भाग निकाल लें तथा इसे पीले भाग से अलग कर लें। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको दही की भी आवश्यकता होगी। अंडे के इस पीले भाग और दही का एक बेहतरीन मिश्रण तैयार करें तथा इसका प्रयोग अपने चेहरे तथा शरीर के अन्य भागों पर अच्छे से करें। आप इनका प्रयोग उन जगहों पर भी कर सकते हैं, जहां काले धब्बे साफ़ साफ़ दिख रहे हैं। यह एक काफी लंबा उपचार है, अतः आपके लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे के ऊपर करीब 1 घंटे तक रखना अनिवार्य है। एक बार जब समयसीमा पूरी हो जाए तो अपनी त्वचा उन अन्य भागों को अच्छे से धो लें, जहां के काले धब्बों को आप हटाना चाहते हैं। आपके चेहरे के काले धब्बों को दूर करने के अलावा यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से काफी चमकदार भी बनाता है।

हाथों और पैरों को नर्म करने के नुस्खे (Tips for softening feet and hands)

हाथ और पैर दोनों ही एक व्यक्ति के शरीर का काफी अहम भाग होते हैं। परन्तु ये बात काफी आश्चर्यजनक है कि हम अपने हाथों और पैरों की देखभाल को काफी हद तक नज़रंदाज़ कर देते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने हाथ और पैर का ठीक से ख्याल नहीं रखते हैं, तो यह समय इस मानसिकता को बदलने का तथा अपने हाथ और पैरों की  देखभाल करने का है। आपके पैरों को मुलायम और आकर्षक बनाने के लिए एक प्राकृतिक घरेलू नुस्खा भी मौजूद है। इसके लिए आपको आधा चम्मच सिरके और आधा कप दही की ज़रुरत होगी। इसके बाद इन दोनों उत्पादों को काफी अच्छे से मिश्रित करें और अपनी टांगों, खासकर एड़ियों पर एवं हाथों पर भी सही प्रकार से मालिश करें। एक बार जब मालिश की यह प्रक्रिया पूरी हो जाए तो इसे करीब 5 से 10 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे पानी से अच्छे से धो लें।

गर्मियों के दौरान सौंदर्य की देखभाल के सर्वोत्तम सुझाव

काली कोहनी एवं घुटने को ठीक करने के नुस्खे (Tips for dark elbow and knees – kohni aur ghutno ka kalapan)

आप आसानी से कई लोगों की कोहनी और घुटनों में कालापन देख सकते हैं। भले ही एक महिला की त्वचा काफी खूबसूरत हो, पर हो सकता है कि उसकी कोहनियाँ और घुटने मुलायम और सफ़ेद ना हों। पर ऐसे भी तरीके हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से अपनी कोहनियों और घुटनों को सुन्दर बना सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए जिस मुख्य उत्पाद की आपको आवश्यकता होती है, वह है ताज़ा नींबू का रस। सबसे पहले दो नींबू लें और इनके टुकड़े करें। आप या तो सीधे ही इनका प्रयोग अपनी  कोहनियों या घुटनों के उन भागों पर कर सकते हैं जहां कालापन दिख रहा हो, या फिर नींबू से पहले रस निकाल लें तथा इसे प्रभावित भागों पर अच्छे से लगाएं। एक बार इस रस का प्रयोग कोहनियों और घुटनों पर करने के बाद इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे गर्म पानी में डुबोये गए तौलिये से साफ़ कर लें। अगर आप इस प्रक्रिया का रोजाना पालन करें तो आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

घर बैठे मस्सों का उपचार (Warts treatment at home)

कुछ मस्से, जो त्वचा की उपरी परत पर पैदा होते हैं, वैसे तो कोई हानि नहीं पहुंचाते पर देखने में काफी बदसूरत लगते हैं। अतः लोग इन मस्सों को अपनी त्वचा की परत से पूरी तरह निकालना चाहते हैं। परन्तु उँगलियों, कलाई और टखनों के आसपास पैदा हुए मस्सों को निकालना काफी कठिन साबित होता है। पर आप इसे आसानी से घर बैठे कच्चे आलू की मदद से निकाल सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कच्चा आलू लें और इसके टुकड़े करें। अब इस आलू से रस निकालें तथा इसका प्रयोग अपनी उँगलियों के आसपास उन जगहों पर करें, जहां आपको मस्सा दिख रहा है। इसके लिए एक रुई के गोले का इस्तेमाल करें और मस्से वाले भाग पर काफी अच्छे से मालिश करें। इस तरह 10 मिनट तक मालिश करने के बाद आप इस रस को गर्म पानी से धो सकते हैं।

वास्तविक सुन्दरता पाने के लिए केवल चेहरे की ही नहीं अपितु पूरे शरीर की देखभाल भी  ज़रूरी होती है. शरीर के प्रत्येक अंग कीई उचित साफ़ सफाई के साथ उन्हें खुबसूरत बनाये रखने के तरीके यहं दिए गए हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगे. अगर आप सम्पूर्ण रूप में सुन्दर कहलाना चाहती न तो आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से को नज़रअंदाज नहीं कर सकती. बहुत सी महिलाओं की यह आदत होती अहि कि ऐसे हिस्से जो ज़्यादातर समय कपड़ों या अन्य परिधानों से ढंके रहते हैं उनकी साज संभाल के प्रति लापरवाह होती हैं, तो यह रवैया अपनाने से बचें और उचित देखभाल के द्वारा सम्पूर्ण सुन्दरता प्राप्त करें.

loading...