Best books for kids for summer holidays – गर्मियों की छुट्टियों के लिए बच्चों की श्रेष्ठ पुस्तकें

अपने बच्चे को एक अच्छी कहानियों की किताब दें और फिर देखें कि वह किस तरह कंप्यूटर गेम्स और मोबाइल्स (computer games and mobiles) को भूलकर किताबों की दुनिया में खो जाते हैं। एक अच्छी पुस्तक पढ़ना आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित हो सकता है, पर इसके लिए आपको उनमें सबसे पहले पढ़ने की आदत विकसित करनी होगी। भले ही आपका बच्चा किताबें काफी कम पढ़ता हो, जो आज की पीढ़ी में सामान्य है, फिर भी इन गर्मियों में उसे कुछ अच्छी पुस्तकें भेंट में देना उसका ध्यान सकारात्मक रूप से लगाए रखने का काफी अच्छा तरीका है।

एक बार जब उसे पढ़ने में आनंद आने लगेगा तो आपको उसके भाषायी एवं शब्द ज्ञान के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

ताकि आप अपने बच्चों के लिए श्रेष्ठ पुस्तकों का चयन कर पाएं, अतः हमने आपके लिए गर्मियों की छुट्टियों के समय बच्चों को भेंट देने हेतु कुछ श्रेष्ठ पुस्तकों का संग्रह पेश किया है। आप इस सूची में से कोई भी या एक से अधिक पुस्तकों का चुनाव कर सकते हैं एवं अपने बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने से पहले उन्हें उपहारस्वरूप दे सकते हैं।

ग्रैंडमाज़ बैग ऑफ़ स्टोरीज (Grandma’s Bag of Stories)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अपने बच्चों को ग्रैंडमाज़ बैग ऑफ़ स्टोरीज के जादू से, जिसका अहसास आपने अपने बचपन में भी किया होगा, से वंचित ना करें। सुधा मूर्ति द्वारा रचित ग्रैंडमाज़ बैग ऑफ़ स्टोरीज किसी भी बच्चे को पूर्णतः मुग्ध करने में सक्षम है। ये कहानियां ना सिर्फ बच्चों को मूलभूत भारतीय पारिवारिक संस्कृति से परिचित करवाती है, बल्कि उनका परिचय भारतीय पौराणिक पात्रों एवं सामाजिक व्यवस्था से एक नैतिक शिक्षा के साथ करवाने का भी एक बेहतरीन माध्यम हैं। यह पुस्तक 5 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ग्रेट स्टोरीज फॉर चिल्ड्रन (Great Stories for Children)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

इस पुस्तक में मशहूर कथाकार रस्किन बांड की चुनी हुई कहानियों का संग्रह है जिसे बच्चे काफी पसंद करेंगे। ये कहानियां ना सिर्फ मज़ेदार हैं, बल्कि बच्चे इनसे खुद को जोड़ भी पाएंगे, जिसकी वजह से ये बच्चों की पसंदीदा कहानियों में शामिल हैं। अतः अपने बच्चे को छुट्टियों में यह पुस्तक दें जिससे वह अपने अवकाश का सदुपयोग कर सके।

फेयरी टेल्स (माय जंबो बुक) (Fairy Tales (My Jumbo Book)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

परीकथाएं हमेशा से ही बच्चों की पसंदीदा रही हैं। अपने 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए परीकथाओं की यह पुस्तक काफी अच्छा विकल्प है। यह पुस्तक 8 प्रसिद्ध परीकथाओं का संग्रह है जो आपके बच्चों को अवश्य ही पसंद आएगा। ये कहानियां आसान अंग्रेजी भाषा में लिखी गई हैं जिन्हें चित्रों के माध्यम से समझाया गया है, जिससे छोटे बच्चे खुद से इस पुस्तक का आनंद ले सकें।

द ओल्ड मैन एंड द सी (The Old Man and the Sea)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अर्नेस्ट हेमिंग्वे की अंतिम प्रमुख रचना बच्चों के श्रेष्ठ साहित्य में गिनी जाती है। यह पुस्तक एक बूढ़े मछुआरे एवं उसकी पूर्ण रूप से अपना जीवन जीने की कठिनाइयों की कहानी बताती है। बच्चों की यह प्रसिद्ध पुस्तक आपके बच्चे को समुद्र की वृहत्ता एवं आम आदमियों के जीवन के संघर्ष से परिचित करवाती है। यह पुस्तक अब पेपरबैक (paperback) एवं हार्डकवर (hardcover) दोनों संस्करणों में उपलब्ध है।

एनिमल फार्म (Animal Farm)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

जॉर्ज ओरवेल द्वारा रचित एनिमल फार्म आपके बच्चे को निश्चित रूप से काफी पसंद आएगी। यह पुस्तक एक फार्म में रह रहे जानवरों के इर्द गिर्द घूमती है जो मनुष्यों के विरुद्ध विद्रोह करने की योजना बनाते हैं। सिर्फ इस कहानी का विषय ही इसे आकर्षक एवं मनोरंजक नहीं बनाता, बल्कि इस कहानी के उतार चढ़ाव भी आपके बच्चे को बांधकर रखते हैं। एनिमल फार्म बच्चों की एक प्रसिद्ध किताब है और इन गर्मियों की छुट्टियों में आपके बच्चे को भेंट देने के लिए यह काफी प्रभावी पुस्तक है।

मालगुडी एडवेंचर्स (Malgudi Adventures)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

मालगुडी के छोटे शहर, जो दक्षिण भारत में स्थित है, में स्वामी एवं उसके मित्रों की शरारतों की कहानी हर बच्चे के लिए पढ़ना अनिवार्य है। आर.के नारायण द्वारा लिखी गयी यह किताब एक असाधारण रचना है एवं आपके बच्चे के लिए पूर्णतः उपयुक्त है। अगर आप कहानियों की ऐसी पुस्तक की खोज में हैं जिसे आपका बच्चा पढ़कर इसका आनंद ले सके, तो उसे इन मालगुडी एडवेंचर्स भेंट स्वरुप दें। यह अब पेपरबैक में उपलब्ध है।

काबुलीवाला (Kabuliwala)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

काबुलीवाला बच्चों को टैगोर की रचनाओं से परिचित करवाने का एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। इस पेपरबैक पुस्तक को समाप्त करने में आपके बच्चे को ज़्यादा समय नहीं लगेगा, परन्तु इससे उसे पढ़ने का आनंद मिलेगा एवं सही सीख भी प्राप्त होगी। अगर आप इन गर्मियों में अपने बच्चे को कुछ अच्छी किताबें भेंट देना चाहते हैं तो इस छोटी कहानी को इस सूची में शामिल करना ना भूलें।

द एडवेंचर्स ऑफ़ हकलबेरी फिन (The Adventures of Huckleberry Finn)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

बाल विद्रोह की यह व्यंगात्मक एवं मनोरंजक कहानी आपके बच्चे के लिए पढ़ना अत्यंत अनिवार्य है। हकलबेरी फिन की अमर साहसिक गाथा, जिसके लेखक मार्क ट्वेन हैं, बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में पूरी तरह बांधे रखेगी। एक बेड़े पर चढ़कर मिसिसिपी की यात्रा करने वाले एक युवक की यह कहानी ना सिर्फ बच्चों के लिए मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक साबित होती है, बल्कि व्यस्क भी इसका आनंद ले सकते हैं।

गुलिवर्स स्टोरीज (Gullivers Stories)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह एक और बेहतरीन पुस्तक है जो आपके बच्चे के पुस्तक संग्रह का भाग होनी चाहिए। अगर उसने अभी तक गुलिवर की कहानियां नहीं पढ़ी हैं तो उसे अब यह पुस्तक उपहार स्वरुप दें। यह पुस्तक जोनाथन स्विफ्ट के चित्रण के साथ आती है एवं गुलिवर की कहानी बयान करती है, जो समुद्र में खोकर लिलिपुट के देश में आ जाता है। उसकी अगली यात्रा उसे भीमकाय राक्षसों की दुनिया में ले जाती है। अतः अगर आपके बच्चे को कहानियों का शौक है तो उसे यह पुस्तक भेंटस्वरूप दें।

एलिस इन वंडरलैंड (Alice in Wonderland)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

एलिस इन वंडरलैंड हर बच्चे के लिए पढ़ना अनिवार्य है। इससे ना सिर्फ उन्हें बाल कथाओं में चित्रित की गयी अब तक की सबसे बेहतरीन जादुई दुनिया के बारे में पता चलेगा, बल्कि इससे उनकी सोचने की क्षमता एवं कलात्मकता में भी इज़ाफ़ा होगा। किस तरह एलिस उस अद्भुत एवं मिथकीय दुनिया में पहुँचती है एवं किस प्रकार वहाँ से बाहर निकलती है, यह जानना आपके बच्चे को काफी मज़ेदार लगेगा।

द जंगल बुक (The Jungle Book)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

आपका बच्चा फिल्म या कार्टून (cartoon) या दोनों के माध्यम से मोगली की कहानी से परिचित होगा, परन्तु उनका परिचय असल पुस्तक से करवाना भी आवश्यक है। अपने बच्चे के पुस्तक संग्रह में जंगल बुक को अवश्य शामिल करें, एवं अगर उसे फिल्म पसंद आयी है तो निश्चित तौर पर पुस्तक भी काफी पसंद आएगी। अतः उसकी गर्मियों की छुट्टियों में उसे भेंट देने वाली पुस्तकों में इस किताब को भी शामिल करें।

किंग आर्थर (King Arthur)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

एक युवा लड़के की ब्रिटैन (britain) का राजा बनने की सदाबहार कथा निश्चित तौर पर आपके बच्चे की पसंदीदा बनने की क्षमता रखती है। किंग आर्थर जेन बी. मेसन द्वारा बच्चों के लिए लिखी गयी प्रसिद्ध रचनाओं में से एक है, एवं यह ना सिर्फ बच्चों बल्कि वयस्कों के लिए भी काफी प्रभावी पठन सामग्री है। किंग आर्थर की अद्भुत कहानी हर बच्चे के लिए पढ़ना अनिवार्य है। यह अब पेपरबैक में उपलब्ध है।

रॉबिन्सन क्रुसो (Robinson Crusoe)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

डेनियल डाफो द्वारा रचित एवं जे. जे. ग्रैंडविल द्वारा चित्रित रॉबिन्सन क्रुसो की कहानी हमेशा से ही बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। किस तरह अपने जहाज के क्षतिग्रस्त हो जाने पर एक व्यक्ति सिर्फ कुछ गिनती की वस्तुओं के साथ एक सुनसान टापू पर अपने दिन बिताता है एवं घर वापस जाने का प्रयास करता है, जानने के लिए बच्चे मंत्रमुग्ध होकर इस पुस्तक के पन्ने पलटते हैं। अतः यह पेपरबैक पुस्तक निश्चित ही आपके बच्चे के लिए काफी अच्छी पठन सामग्री है।

हैरी पॉटर एंड द डेथली हेलोस (Harry Potter and the Deathly Hallows)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

हैरी पॉटर श्रृंखला की सभी 7 पुस्तकें बच्चों एवं वयस्कों के पढ़ने के लिए पूर्णतः उपयुक्त है, परन्तु अगर आप इन सबमें किसी एक का चुनाव करना चाहते हैं तो अंतिम पुस्तक, हैरी पॉटर एंड द डेथली हेलोस को चुनें, जो कि पाठकों के अनुसार इस श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है। यह पुस्तक ना सिर्फ आपके बच्चे को हैरी पॉटर की जादुई दुनिया में ले जाएगी, बल्कि उन्हें इसका अहसास असल दुनिया की तरह होने लगेगा।

डिज्नी फ्रोजेन मैजिकल स्टोरी (Disney Frozen Magical Story)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

आपकी बेटी निश्चित ही राजकुमारी एल्सा की मुरीद होगी एवं इन गर्मियों में उसे यह फ्रोजेन मैजिकल स्टोरी भेंटस्वरूप देने पर वह कम से कम दिन के समय तो घर से बाहर नहीं निकलेगी। उन्हें एल्सा के ठन्डे बर्फीले जादू का अहसास करवाएं एवं उस कहानी का आनंद लेने का मौक़ा दें जो उसने फिल्म में देखी है। इस पुस्तक को उसे गर्मियों में भेंट देने योग्य उपहारों की सूची में शामिल करें।

द हाउंड ऑफ़ द बास्करविल्स (The Hound of the Baskervilles)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अपने युवा बच्चे को शर्लाक होल्म्स की दुनिया से परिचित करवाने हेतु यह बेहतरीन रहस्य रोमांच की कथा द हाउंड ऑफ़ द बास्करविल्स आपका श्रेष्ठ विकल्प है। आर्थर कॉनन डॉयल द्वारा रचित यह श्रेष्ठतम उपन्यास 10 वर्ष से अधिक के हर बच्चे के लिए पढ़ना अनिवार्य है। अपने बच्चे को गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यह पुस्तक भेंटस्वरूप दें एवं फिर देखें कि वह किस तरह इस लेखक की अन्य किताबों के प्रति उत्सुकता दिखाता है।

ग्रेट एक्सपेक्टेशंस (Great Expectations)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

ग्रेट एक्सपेक्टेशंस चार्ल्स डिकेन्स द्वारा रचित एक उल्लेखनीय पुस्तक है जिसकी रचना यूं तो 12 वर्ष की आयु से अधिक के बच्चों के लिए की गयी थी, परन्तु व्यस्क भी इसका आनंद ले सकते हैं। यह पुस्तक नन्हे पिप की कहानी कहती है जो अनाथ है एवं जिसका जीवन काफी कठिन है। उसकी ज़िन्दगी में होने वाले बदलावों को जानने तथा इससे पैदा हुई इच्छाओं को समझने के लिए यह पुस्तक आपके बच्चे के लिए पढ़ना अनिवार्य है।

द बुक थीफ (The Book Thief)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

यह 12 से 16 वर्ष के किशोरों के लिए लिखी गयी श्रेष्ठ कहानियों में से एक है। द बुक थीफ आपके बच्चे के लिए सिर्फ इसलिए पढ़ना अनिवार्य नहीं है कि यह एक सदाबहार पुस्तक है, बल्कि इसलिए क्योंकि यह आपके बच्चों को जीवन को एक नए दृष्टिकोण से देखना सिखाती है। यह 1939 नाज़ी जर्मनी की एक असल तस्वीर पेश करती है और ऐसे समय में भी मानवता के खुद को संभालकर रहने का ज्वलंत विवरण है।

द बॉय इन द स्ट्राइप्ड पयजामास (The Boy in the Striped Pyjamas)

[इसे ऑनलाइन खरीदें]

अगर आपका बच्चा 12 वर्ष से अधिक आयु का है एवं उसने अभी तक ये किताब नहीं पढ़ी तो बिना कुछ भी सोचे आपको उसे यह पुस्तक भेंटस्वरुप दे देनी चाहिए। द बॉय इन द स्ट्राइप्ड पयजामास शायद आपके बच्चे को प्रसन्न ना करे, पर यह उसके दिल को छू जाएगी एवं उसे वे चीज़ें सिखाएगी जो उसके विकास के लिए आवश्यक है। यह पुस्तक एक देश के बिगड़े राजनैतिक माहौल के बीच एक बच्चे के जीवन को खूबसूरती से दर्शाती है।

loading...