Carrot facepacks in Hindi – उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

गाजर बी कैरोटीन (b-carotene) से भरपूर होते हैं जो शरीर में जाकर विटामिन ए (Vitamin A) का रूप ले लेते हैं। ये विटामिन सी, विटामिन के और खाद्य फाइबर्स (vitamin C, vitamin K and dietary fibers) से भी भरपूर होते हैं। गाजर के ये सारे तत्व आपकी त्वचा में निखार जगाते हैं, चेहरे पर चमक लाते हैं और एक्ने (acne) को दूर करते हैं। जब गाजरों का उपयोग फेस पैक और फेस मास्क के रूप में किया जाता है तो ये चेहरे के लिए और भी उपयोगी सिद्ध होते हैं। गाजर से बने पैक्स आपकी त्वचा को खूबसूरत, जवान और तरोताजा बनाकर रखते हैं। ये तैलीय त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं और आपके चेहरे की बेजान एवं थकी हुई कोशिकाओं में नयी जान डालते हैं। ये शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालते हैं और त्वचा एवं बालों में जमा गंदगी को प्रभावी रूप से दूर करते हैं।

अगर आपकी त्वचा खुरदरी है और आप उसे नम और कोमल बनाना चाहते हो तो आप गाजर फेसपैक का प्रयोग क्यों नहीं करके देखते? यह आप के लिए सबसे अच्छा उपलब्ध मास्क हो सकता है। गाजर का फेसमास्क आपके चेहरे की त्वचा सुधारेगा, आपको ताजगी महसुस कराएगा और उसे कसी हुई और उजली बना देगा। गाजर के गुण, गाजर में ग्लूकोज, पक्षीप्रेमी, आयोडीन, पोटेशियम, कैरोटीन और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं।

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

क्या आप अपने खानपान में रोजाना गाजर को शामिल करते हैं? यह उत्पाद सब्जियों के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप इसे कच्चा खा सकें तो इससे आपको काफी काफी मात्रा में विटामिन्स (vitamins) प्राप्त होते हैं। आप अब गाजर के फेस मास्क की मदद से भी कई सौन्दर्य गुण प्राप्त कर सकते हैं। गाजर और अन्य उत्पादों के विभिन्न मिश्रणों की मदद से आपकी त्वचा की चमक में काफी इजाफा होगा।

नीचे कुछ गाजर के मास्क का उल्लेख किया है (Below mentioned are few carrot masks or gajar ke fayde for your face)

  • अगर आपकी त्वचा का रंग सुखा है तो गाजर का रस निचोड़कर उसका उपयोग करें। 1 बड़ा चम्मच खीरे का पेस्ट और खट्टी मलाई मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में सामान्य पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा मुलायम बनाता है, त्वचा को प्राकृतिक पोषण देता है और उसे उजला बनाता है।
  • गाजर का रस, नींबू का रस, बेसन और छाछ बराबर मात्रा में लें और उनका मिश्रण बनायें। यह मास्क आपके चेहरे पर एक घंटे के लिए रखें और सामान्य पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को जवान करनेवाला मास्क है। सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके चेहरे पर चमक पाने में मदद करता है और आपको युवा और सुंदर बना देता है।
  • फेशियल करने का तरीका, गाजर का रस का 1 बड़ा चम्मच, अंडे का सफ़ेद भाग के 1 बड़ा चम्मच, दही का 1 बड़ा चम्मच और ऑर्गनिक जैतून का तेल का 1 चम्मच का मिश्रण अच्छी तरह से एक कटोरी में बनायें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से इसे धो लें। गाजर आपके चेहरे पर सुंदर रंग पाने में मदद करता है। गाजर में पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी बढती उम्र और सूरज के किरणों का आपकी त्वचा पर हुआ दुष्परिणाम मिटा देता है।

संतरा फेसपैक और मास्क

  • फेशियल कैसे करे, कसा हुआ गाजर, दूध पाउडर और चीनी ठीक तरह से मिलाएं और चेहरे पर रगड़ लें। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। उजला चेहरा पाने के लिए इस स्क्रब को सप्ताह में एक बार लगायें।
  • फेशियल कैसे करे, संतरे का रस लें और उसमें गाजर का रस मिलाएँ। मेकअप लगाने से पहले चेहरे पर इस मिश्रण की मालिश करें। यह आपके मेकअप को और अधिक तरीके से निखार देगा।

ग्लोयिंग फेस के लिए गाजर के फेसपैक और मास्क (Carrot face packs and masks for glowing face)

पपीते और गाजर का फेस मास्क (Carrot gharelu face pack hindi me with papaya)

Carrot-face-pack-with-papaya-300x175

यह मास्क प्राकृतिक रूप से गोरी त्वचा पाने में काफी लाभदायक है। इस पैक को बनाने के लिए गाजर, पपीते तथा दूध का पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें तथा इसके बाद सादे पानी से धो दें।

शहद और गाजर का फेस पैक (Carrot juice face pack with honey)

Carrot-juice-face-pack-with-honey-300x175

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए फेसपैक

यह पैक बेजान और सूखी त्वचा का प्रभावी उपचार है। 1 चम्मच गाजर के रस तथा 1 चम्मच शहद को मिलाकर यह पैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो दें।

दालचीनी, शहद और गाजर का फेस पैक (Carrot face pack with cinnamon, honey)

Carrot-face-pack-with-cinnamon-300x175

शहद एक्ने और मुहांसे दूर करने का काफी प्रभावी उपचार है तथा यह त्वचा को रौनक भी प्रदान करता है। फेस पैक बनाने की विधि, गाजर के रस को एक चम्मच शहद तथा 2 चुटकी दालचीनी पाउडर के साथ मिलाएं और इसे साफ़ त्वचा पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो दें।

उम्र छिपाने के लिए गाजर, केले तथा अंडे के सफ़ेद भाग का घरेलू फेस पैक (Carrot face pack with banana, egg white for anti-aging)

Carrot-face-pack-with-banana-300x175

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

गाजर में मौजूद विटामिन ए तथा विटामिन सी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है। यह ढीली त्वचा के लिए काफी बेहतरीन पैक है। फेस पैक बनाने की विधि, केले के गूदे, अंडे के सफ़ेद भाग तथा नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं और 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।

दही, हल्दी और बेसन के साथ गाजर का पैक (Carrot face mask with yogurt, turmeric, besan)

Carrot-face-mask-with-yoghurt-300x175

यह त्वचा के टैन को हटाने तथा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में काफी सहायता करता है। यह त्वचा को प्यार से एक्सफोलिएट करता है और इसे जवान और सुन्दर बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए गाजर के पेस्ट को 1 चम्मच दही, 1 चम्मच बेसन तथा 3 चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा 20 मिनट के बाद धो लें।

गाजर का पील ऑफ़ मास्क (Gajar ke skin labh with peel off mask)

Carrot-Peel-Off-Mask-300x175

एवोकैडो फेस पैक और फेस मास्क

पील ऑफ मास्क्स काफी अच्छे होते हैं क्योंकि ये गन्दगी, तेल तथा मृत त्वचा को चेहरे से हटाते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच जेलाटीन, आधा कप गाजर का रस तथा आधा चम्मच नींबू का रस एक माइक्रोवेव बर्तन में मिलाएं तथा इसे तब तक गर्म करें, जब तक कि जेलाटीन पूरी तरह घुल ना जाए। इसे अच्छे से हिलाएं और करीब 30 मिनट तक फ्रिज में रखें, जिससे कि ये गाढ़ा और सख्त हो जाए। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसके सूखने की प्रतीक्षा करें। इसे अच्छे से चेहरे से निकालें और चेहरे को अच्छे से धो लें। त्वचा के रोमछिद्रों को कसने के लिए चेहरे पर ठन्डे पानी के छींटे मारें।

गाजर और नाशपाती का मास्क (Carrot and Avocado make an ideal moisturizing mask – facial kaise kare hindi me)

Carrot-and-Avocado-300x175

यह एक नमी प्रदान करने वाला मास्क है, खासकर सूखी कोहनियों, घुटनों, हाथों तथा पैरों पर। 1 मैश्ड नाशपाती, 1 किसा हुआ गाजर, 2 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल और 1 चम्मच एप्सोम नमक को आपस में मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित भागों पर गोलाकार मुद्रा में अच्छे से लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रहने दें तथा इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

गाजर और दलिये का मास्क (Carrot and oatmeal mask for glowing skin)

Carrot-and-oatmeal-300x175

घरेलू चॉकलेट फेस मास्क, फेस पैक

फेस पैक बनाना, गाजर को छीलकर तथा स्टीम करके इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें दलिया मिलाएं तथा शहद भी डालें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

निष्कर्ष (Conclusion)

गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट्स तथा बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है। ये विटामिन ए का प्राकृतिक स्त्रोत हैं जिसके त्वचा पर कई लाभ हैं।

गाजर के मास्क्स तथा पैक्स के चेहरे पर लाभ (Benefits of carrot in packs and masks – gajar se labh)

1. गाजर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

2. गाजर त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

3. यह त्वचा की कोशिकाओं को नयापन देने की प्रक्रिया में तेज़ी लाते हैं।

4. यह एक्ने का काफी प्रभावी उपचार है। इसकी मदद से घाव और मुहांसे भी जल्दी ठीक होते हैं।

5. यह एक एंटी सेप्टिक की तरह काम करता है जो कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है और हमें संक्रमण से बचाता है।

दमकती त्वचा के लिए गाजर के बेहतरीन फेस पैक और मास्क्स (Best carrot face packs and masks for glowing face)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

गाजर और खीरा (Carrot with cucumber)

आपको इस बात का ज्ञान होगा कि खीरे में त्वचा की सफाई करने के गुण होते हैं, जिसकी मदद से आपके चेहरे की गुणवत्ता में काफी इजाफा होता है। गाजर और खीरे का मिश्रण काफी चमत्कारी साबित होता है। क्योंकि गाजर विटामिन से भरपूर होते हैं, अतः यह आपकी त्वचा में नयी जान डालने का काम करते हैं। इसके लिए गाजर को छोटे छोटे टुकड़ों में काटें। इसके अलावा खीरे के भी टुकड़े करें। अब इन दोनों उत्पादों को मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में डाल दें। इसका गूदा तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसकी मदद से आपके चेहरे के काले धब्बे दूर होंगे।

गाजर और बेसन (Carrot with besan)

एक और रसोई का उत्पाद, जिसकी मदद से आपकी त्वचा में चमक आती है, बेसन है। गाजर और बेसन का मिश्रण काफी प्रभावी होता है। इसके लिए गाजर का गूदा बनाएं और इसे अलग से रख दें। अब एक छोटा पात्र लें तथा इसमें 2 चम्मच बेसन मिश्रित करें। इसमें एक चम्मच गाजर का गूदा भी मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अगर ज़रुरत पड़े तो इसमें थोड़ा सा दूध भी डालें। एक बार इससे अच्छा मिश्रण तैयार हो जाने पर इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक यह सूख ना जाए। इसके बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

दही और नींबू (Yogurt and lemon)

दही का अपनी त्वचा पर प्रयोग करने से आपको प्राकृतिक चमक प्राप्त होती है। एक पात्र में 1 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच गाजर का गूदा मिश्रित करें। अब इन दोनों उत्पादों को मिश्रित करें और अपने चेहरे पर इसका प्रयोग करें। इसे तब तक चेहरे पर रहने दें जब तक कि यह पैक पूरी तरह सूख ना जाए। इसके बाद इसे ठन्डे पानी की मदद से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday