Best chocolate face packs in hindi for all skin types – हर तरह की त्वचा के लिए बेहतरीन चॉकलेट फेस पैक

चॉकलेट जब खाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, तब वे काफी आकर्षक तत्व होते हैं। पर क्या आपको पता है कि इसके अन्य प्रयोग भी होते हैं, जैसे कि फेस पैक के रूप में प्रयोग। क्या आपको उस चॉकलेट केक (chocolate cake) के बारे में याद है, जो आपके जन्मदिन के दिन आपके मुंह पर लगाया गया था। आपने ध्यान दिया होगा कि उसके बाद आपके चेहरे पर एक चमक आ गयी थी और वह नमीयुक्त हो गया था। ये एक आश्चर्यजनक बात लग सकती है, पर इस लेख में हम सारी दुविधाओं को दूर करने की कोशिश करेंगे। हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि किस तरह चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए अच्छा है और आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए किस तरह के फेस पैक का चयन करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट हर लड़की की पहली पसंद होती है। आपको ज़रूर इससे अपने वज़न के बढ़ने का डर होता है,पर ये डर आपको स्वादिष्ट चॉकलेट खाने से नहीं रोकता। आजकल अच्छे परिणामों की वजह से चॉकलेट के सौंदर्य उत्पादों में लोगों की रुचि बढ़ रही है। चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटी ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो कि बढ़ती उम्र को कम करने में काफी मदद करते हैं। चॉकलेट (chocolate ke fayde) आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है, सूरज की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करता है और आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बरकरार रखकर त्वचा को कसावट देता है।

चॉकलेट एक ऐसी चीज़ है जिसका प्रयोग किये बिना नहीं रहा जा सकता। चॉकलेट के फायदे, नीचे कुछ फेस पैक्स का वर्णन है जिनमें चॉकलेट का प्रयोग हुआ है और इससे त्वचा को मन को काफी ताज़गी मिलती है:-

चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए अच्छी कैसे है? (How is Chocolate good for our skin?)

  • डार्क चॉकलेट (dark chocolate) आपकी त्वचा को काफी सुकून प्रदान करती है, और कई बार त्वचा के उपचार के अन्य तरीकों से कहीं बेहतर होती है।
  • चॉकलेट का मुख्य तत्व कोको (cocoa) होता है, जिसमें कई तरह के सुकून प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते हैं
  • इसमें फ्लावोनोइडस (flavonoids) भी होते हैं, जो UV की किरणों को सोख लेते हैं और त्वचा की सुरक्षा करते हैं। यह आपकी रंगत में भी निखार लाते हैं और रक्त संचार को भी सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।
  • कोको एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भी भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने के निशानों से लड़ता है तथा कोलेजन (collagen) के उत्पादन को भी काफी बढ़ावा देता है। यह आपकी त्वचा की कसावट में काफी मदद करता है तथा नयी कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायता करता है।
  • चॉकलेट के फेशियल (chocolate facials) के प्रयोग से आपके त्वचा की चमक कई गुना बढ़ जाती है तथा यह आपको चेहरे के अन्य दाग धब्बों से भी दूर ही रखता है।

त्वचा के प्रकार के अनुसार चॉकलेट के फेस पैक्स (Chocolate face packs according to skin type/condition)

संतरा फेसपैक और मास्क

तैलीय त्वचा के लिए चॉकलेट फेस पैक (Chocolate face pack for oily skin se chocolate ke labh)

नींबू के कुछ पड़े हुए छिलकों को लें तथा इन्हें 3 मिनट तक धीमी आंच पर भुन लें। इसके बाद इन्हें पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें। इसमें पर्याप्त मात्रा में चॉकलेट और दही का मिश्रण करें और एक महीन पेस्ट (paste) तैयार करें। इस मास्क का प्रयोग करने से पहले चेहरे को अच्छे से धोकर साफ़ कर लें। इस पैक को चेहरे पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आ[के चेहरे पर मुहांसे, काले धब्बे, एक्ने (acne) आदि होने की संभावना काफी ज़्यादा हो जाती है। यह पैक आपके लिए काफी अच्छा साबित होता है, क्योंकि यह सेबाशियस ग्रंथियों (sebaceous glands) द्वारा त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने की प्रक्रिया को भी रोकता है। यह उस बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ने में भी मददगार साबित होता है, जिसके फलवरूप एक्ने और मुहांसों की समस्या उत्पन्न होती है। इसका रोजाना प्रयोग करने से आप पाएंगे कि आपकी त्वचा तरोताजा, तेल मुक्त और निखरी हो गयी है।

रूखी सूखी और बेजान त्वचा के लिए चॉकलेट का फेस पैक (Chocolate face pack for rough, dry and dull skin)

एक छोटा पात्र लें और इसमें 2 चम्मच चॉकलेट पाउडर मिश्रित करें। अब इसमें एक चम्मच शहद और इसके बाद 4 चम्मच दूध भी डालें। इन सबको अच्छे से मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें और इसे रख दें। अब अपने चेहरे को स्टीम (steam) कर लें, जिससे चेहरे के रोमछिद्र (pores) खुल जाएं। अब इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर अच्छे से करें। इस फेस पैक को सूखने के लिए आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

यह बेजान और रूखी त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपचार साबित होता है। शहद और दूध के बेहतरीन गुण आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और इसकी गुणवत्ता को निखारते हैं। बेहतरीन परिणामों के लिए हर दूसरे दिन इस विधि का प्रयोग करें।

एंटी एजिंग फेस पैक और फेशियल

गोरी और दमकती त्वचा के लिए चॉकलेट का फेस पैक (Chocolate face pack for fair / glowing skin)

एक पात्र लें और इसमें चॉकलेट और मुल्तानी मिट्टी का बराबर मात्रा में मिश्रण करें। इसमें 2 चम्मच संतरे का रस मिश्रित करें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। अब अपने चेहरे को एक ऐसे कपड़े से पोंछ लें, जिसे पहले गुलाबजल में डुबोया गया हो। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर अच्छे से करें। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

यह पैक आपकी त्वचा में चमक लाता है और इसकी गुणवत्ता में काफी वृद्धि करता है। यह आपके चेहरे की रंगत को भी गोरा करता है। मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को सोख लेती है और चेहरे को साफ़ सुथरा बनाए रखती है। संतरे के रस में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं, जो त्वचा में चमक पैदा करते हैं। यह तैलीय से सामान्य त्वचा वालों के लिए बिलकुल उपयुक्त है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप संतरे के रस की जगह दूध का प्रयोग कर सकती हैं।

अशुद्धियों से मुक्त त्वचा के लिए चॉकलेट का फेस पैक (Chocolate face pack for blemish free skin hai chocolate ke fayde)

एक छोटा पात्र लें और इसमें 1 चम्मच एलो वेरा जेल, 1 चम्मच चॉकलेट पाउडर और 2 चम्मच शहद मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाकर धीरे धीरे मालिश करें। अगर पात्र में थोड़ा और मिश्रण बचा है, तो इसका भी प्रयोग करें और इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद धो लें और इसके बाद गुनगुने पानी का प्रयोग करें। इस पैक का प्रयोग काले धब्बों, सूरज की रोशनी से हुए धब्बों, मुहांसों या एक्ने के दागों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह रक्त संचार में भी वृद्धि करता है और आपकी त्वचा को मुलायम और बेदाग़ बनाता है।

अनार के बेहतरीन घरेलू फेस पैक

उम्र के निशानों से लड़ने के लिए चॉकलेट का फेस पैक (Chocolate face pack to fight ageing se facial ke fayde)

एक अंडा लें और इसे एक पात्र में फोड़ लें। इससे पीले भाग को अलग कर लें और इसे एक अन्य पात्र में रख दें। अब अंडे के सफ़ेद भाग में 2 चम्मच चॉकलेट पाउडर मिलाएं और और इसे अच्छे से फेंटें। अब अपने चेहरे को स्टीम करें, जिससे कि इसके रोमछिद्र खुल जाएं। इस मास्क को लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें तथा इसपर क्रीम या मोइस्चराइज़र (cream or moisturizer) का प्रयोग करें। इस उपचार से आपकी त्वचा में काफी कसावट आएगी। यह रोमछिद्रों के आकार को छोटा करता है और उम्र के निशानों को दूर भगाता है। अंडे का सफ़ेद भाग त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत की भी क्षमता रखता है।

चॉकलेट मुलतानी घरेलू फेस पैक (Chocolate face pack with multani mitti)

फेशियल करने का तरीका, सादे पानी में एक चम्मच डार्क कोको पाउडर डालें और इसे अच्छे से हिलाएं। अब इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिटटी मिलाएं। मुल्तानी मिटटी में काफी मात्रा में आयरन होता है और यह त्वचा की टोनिंग एवं सफाई के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा का रंग भी निखारता है अब इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और इन सब चीज़ों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। हल्दी त्वचा को स्वस्थ बनाती है और त्वचा के रंग में निखार लाते हुए उसे कोमल और मुलायम बनाती है। त्वचा की रंजकता एवं अन्य काले धब्बे दूर करने में भी ये काफी अहम भूमिका निभाती है। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 45 मिनट तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे गरम पानी से धो दें।

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक

चॉकलेट फेशियल पैक (Chocolate facial pack)

चॉकलेट फेसिअल काफी असरदार डीलक्स फेसिअल है जिसे हर महिला लगाना पसंद करेगी। आप इसे घर पर भीं आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए एक डबल सेंट्रल हीटिंग बायलर में चॉकलेट के टुकड़ों को गलाएं। आप टुकड़ों की जगह कोको पाउडर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

कोको पाउडर को पानी में इस तरह मिलाएं कि वो पूरा पानी में घुल जाए। फेशियल कैसे करे, अब इसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं। बेसन चेहरे से तेल एवं गन्दगी को हटाता है और आपकी त्वचा में कसावट लाता है। इस मिश्रण में एक चम्मच दही मिलाएं। सिर्फ तैलीय त्वचा होने पर ही दही लगाएं और सूखी त्वचा होने पर क्रीम लगाएं। अब इस मिश्रण में नींबू का रस मिलाएं और इन सब सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद गरम पानी से धो दें।

चॉकलेट कॉम्बो घरेलू फेस पैक (Chocolate face pack for combination skin)

यह क्ष=स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है तथा अतिरिक्त चर्बी,गन्दगी तथा चिकनाई को आपके चेहरे से निकालता है। फेस पैक बनाना, पानी में 1 चम्मच कोको पाउडर घोलकर एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें 2 चम्मच समुद्री सोडियम डालें।  बेहतरीन एक्सफ़ोलिएंट है जो कि मृत कोशिकाएं निकालता है। अच्छे परिणामों के लिए आप इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण को चेहरे में लगाएं और गोलाकार मुद्रा में घुमाते रहे। 10 मिनट बाद गरम पानी से चेहरा धो लें।

सूखी त्वचा के लिए चॉकलेट पैक (Chocolate face pack for dry skin)

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

यह आपकी मृत कोशिकाओं को हटाता है और आपकी त्वचा से नमी छेने बिना आपके रोमछिद्रों को खोलता है। फेस पैक बनाने की विधि, पानी में कोको पाउडर मिलाएं। इसमें आधा चम्मच ब्राउन मिस्टर मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाएं और अच्छे से पेस्ट तैयार करें। आप स्क्रब में दलिया भी मिला सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर रखें एवं 10 मिनट बाद गरम पानी से चेहरा धो लें।

एंटी एजिंग चॉकलेट फेस पैक (Anti ageing chocolate face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, चॉकलेट एवं चाय की पत्तियों में फ्लेवनॉइड्स होते हैं जो कि त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बनाए रखते हैं। यह त्वचा की रौनक वापस लाते हैं और उम्र के बढ़ने के लक्षणों को भी कम करते हैं। 1 चम्मच कोको पाउडर को पानी में मिलाएं। एक चम्मच चाय की पत्तियों को सादे पानी में उबालें। जब ये रंग छोड़ने लगे तो आंच बंद कर दें। अब इसे ठंडा करके कोको पाउडर के मिश्रण में डालें। इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गरम पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday