Best detoxifying foods in hindi for your health – अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर का विष निकालने वाले भोजन

ज़्यादातर लोग भोजन करना पसंद करते हैं। भोजन चाहे कच्चा, उबला, तला या अन्य किसी भी प्रकार से पकाया गया हो, उन्हें पसंद होता है। हममें से सभी की अपनी पसंद और नापसंद होती है। पर ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन करने की इच्छा ना होते हुए भी हमें इन्हें ग्रहण करना पड़ता है। इन खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक गुण होते हैं और ये आपके शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में काफी मदद करते हैं।

शरीर से निरंतर रुप से अशुद्धियां दूर करने से हमारे आतंरिक स्वास्थ्य में काफी सुधार आता है। इस लेख में ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों का वर्णन है, जो आपके लिवर (liver) को शुद्ध करते हैं तथा आपमें नए प्राण का संचार करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुझाव :-

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए शतावर (Asparagus se sharir ko detoxify karna)

शतावर काफी स्वादिष्ट होता है तथा इसमें शरीर से अशुद्धियों को दूर करने के सारे गुण मौजूद होते हैं। यह उम्र के लक्षणों से लड़ने में भी हमारी मदद करता है और आपको कैंसर (cancer) होने की संभावनाओं से भी काफी हद तक बचाता है। शतावर अपने जलनरोधी गुणों की वजह से जाना जाता है और दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह हमारे लिवर से उन अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है, जो हमारे द्वारा ग्रहण किये गए भोजन से जमा होती रहती हैं।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए अवोकेडो (Avocados se sharir ki andruni dekhbhal)

अवोकेडो एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर होते हैं, और इसी की वजह से ये शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में हमारी सहायता करते हैं। ज़्यादातर लोग शुरुआत में इसे खाना पसंद नहीं करते, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में वसा होता है। परन्तु अच्छे और खराब वसा में काफी अंतर होता है, और आप दोनों को एक रूप से नहीं देख सकते। अगर आपने रस और जैविक अवोकेडो का चयन किया है, तो इससे आप निश्चित रूप से शरीर की अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं।

विटामिन ए का महत्त्व तथा इससे युक्त भोजन

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए ब्रोकली (Broccoli se sharir ki andar se safai)

अच्छे स्वास्थ्य का महत्व, ब्रोकली एक काफी पोषण प्रदान करने वाली सब्ज़ी है, जिसे आप खरीदकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये न सिर्फ देखने में आकर्षक लगते हैं, बल्कि इनसे आपके शरीर को भी काफी फायदा प्राप्त होता है। ब्रोकली में एंजाइम (enzyme) होते हैं, जो काफी आसानी से आपके शरीर की अशुद्धियों को निकाल बाहर करने की क्षमता रखते हैं। उबली या कच्ची ब्रोकली आपके शरीर से सबसे ज़्यादा प्रभावी रूप से अशुद्धियों को निकालने की क्षमता रखती है।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए बंदगोभी (Cabbage)

अच्छे स्वास्थ्य का महत्व, गोभी एक काफी आम सब्ज़ी है, जिसे हम अपने रोज़मर्रा के व्यंजनों में काफी ज़्यादा प्रयोग में लाते हैं। ये काफी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यकर भी होती है। गोभी का सबसे ज़्यादा फायदा शरीर को तब होता है, जब इनका सेवन सलाद के रूप में किया जाए। इनमें कोलेस्ट्रोल (cholesterol) की मात्रा काफी कम होती है और इससे आपके लिवर को काफी फायदा पहुंचता है। निरंतर रूप से गोभी का सेवन करने से आपका मलाशय (excreting system) बिलकुल स्वस्थ रहता है, और इसके फलस्वरूप शरीर की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए अदरक (Ginger se body ki internal safai)

अदरक में औषधीय गुण होते हैं, जिनका प्रयोग चीनी सभ्यता के प्रारम्भ से किया जाता रहा है। इसमें कई प्रकार के स्वास्थ्य गुण होते हैं और आप इनका पूरी तरह फायदा उठा सकते हैं। आप पानी के उबलने के दौरान चाय में अदरक डाल सकते हैं, क्योंकि कच्चे रूप में इसके फायदों को पूरी तरह आत्मसात करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है। अदरक का इस्तेमाल आप खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी आसानी से कर सकते हैं। इससे भी आपके शरीर से अशुद्धियाँ निकलने में काफी सहायता मिलेगी।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए ग्रीन टी (Green tea)

त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाए रखने वाले भोजन

ग्रीन टी आपके शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने का सबसे कारगर तत्व है। यह एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) से भरपूर होती है, जो आपके शरीर की अशुद्धियाँ निकालने में पूरी तरह सक्षम होते हैं। ग्रीन टी का रोज़ाना सेवन करने से आपका शरीर काफी स्वस्थ रहता है और आप काफी आरामदायक महसूस करते हैं। यह आपके शरीर की कोशिकाओं को खराब होने से बचाती है, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर के फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं। यह काफी बेहतरीन पेय पदार्थों में से एक है, अतः अन्य किसी पेय पदार्थ को छोड़कर इसका सेवन करना एक अच्छा विकल्प है।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए बीटरूट (Beetroot se sharir ko detoxify karna)

आप बीटरूट का मुकाबला नहीं कर सकते। ये विटामिन बी 3 ,बी 6 एवं बीटा कैरोटीन से भरे होते हैं। इनमें आयरन,मैग्नीशियम,जिंक एवं कैल्शियम की काफी मात्रा होती है जो शरीर के टॉक्सिन्स को निकालने एवं शरीर स्वस्थ रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। बीत पित्ताशय एवं गुर्दे को स्वस्थ रखते हैं जो कि शरीर से टॉक्सिन्स ख़त्म करने के मुख्य अंग हैं। बीटरूट में फाइबर की भी काफी ज़्यादा मात्रा होती है जिससे हाज़मे में सहायता मिलती है और शरीर की सारी गन्दगी दूर होती है।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए समुद्री सब्ज़ियाँ (Sea vegetables)

इन्हें समुद्री शैवाल भी कहा जाता है। इन अदभुत भोजनों में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के द्रव्य को बनाए रखते हैं और पाचन प्रणाली को मज़बूत बनाए रखते हैं। इन शैवालों में मौजूद एल्गिन पाचन प्रणाली से टॉक्सिन्स सोख लेता है। समुद्री सब्ज़ियों में काफी मात्रा में,या यूँ कहें कि समुद्र में पाया जाने वाला हर प्रकार का खनिज पाया जाता है। ये सारे खनिज मनुष्य के शरीर में मौजूद द्रव्यों में भी पाये जाते हैं।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए डंडेलियन्स (Dandelions)

सुन्दर बाल पाने के लिए बेहतरीन भोजन

डंडेलियन्स को पोषक तत्वों की खान कहा जाता है तथा इसमें वो सारे पोषक तत्व हैं जो ऐसे व्यक्ति के लिए बिलकुल उत्तम है जो कि स्टैण्डर्ड अमेरिकन डाइट ले रहा है। इनमें खनिज की काफी मात्रा होती है तथा ये फाइटो न्यूट्रिएंट्स के भी काफी अच्छे स्त्रोत हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में भरे होते हैं जो पाचन प्रणाली को नियंत्रित करते हैं तथा गुर्दे के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। आज ही अपने सलाद में डंडेलियन की मात्रा लेना शुरू करें।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए पालक (Spinach se sharir ki andruni dekhbhal)

पालक काफी शक्तिशाली एवं पोषक ब्रेसिका परिवार का एक भाग हैं। पालक में काफी महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कि काटने,चबाने,पकाने एवं हज़म करने के समय निकलते हैं। ये पदार्थ निकलने के बाद सल्फरोफेन्स,इंडोल ३ कार्बिनोल एवं डी ग्लूसरेट में विभाजित हो जाते हैं और ये सारे पदार्थ शरीर का विष निकालने में काफी उपयोगी साबित होते हैं। पालक के अंकुर आम पालक से ज़्यादा फायदा प्रदान करते हैं क्योंकि इनमें २० गुना सल्फरोफेन्स की मात्रा होती है। इन्हें अपने सलाद में शामिल करें और स्वस्थ बनें।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए पटसन के बीज (Jute seeds)

यह काफी स्वास्थ्यकर भोजनों में से एक है तथा इसके कई फायदे हैं। शरीर को डेटोक्सीफाई करने के समय यह काफी आवश्यक है कि आप जांच लें कि शरीर के टॉक्सिन्स अच्छे से निकल रहे हैं या नहीं। पिसे हुए पटसन के बीज फाइबर की काफी मात्रा उपलब्ध करवाते हैं जिससे आँतों के भाग से टोक्सिन निकालने में आसानी होती है। इनमें ओमेगा तेल की भी अच्छी मात्रा होती है अतः ये स्वास्थ्य बरकरार रखने के भी अच्छे स्त्रोत हैं। हर दोपहर नींबू पानी में २ चम्मच पिसे हुए पटसन के बीज को मिलाकर पीने का प्रयास करें।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए नींबू (Lemons)

नींबू एंजाइम की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है तथा टॉक्सिन्स को द्रव्य के रूप में बदलकर शरीर से आसानी से निकालने में मदद करता है। सुबह सुबह नींबू का पानी पीने से,जो एल्कलाइन पैदा करता है,हमारे भोजन के फलस्वरूप हुई एसिडिटी से राहत मिलती है। नींबू पानी में पिसे हुए पटसन के बीज मिलाने से टोक्सिन ज़्यादा प्रभावी तरीके से बाहर निकलते हैं।

कुछ स्वस्थ भोजन से बचे

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए लहसुन (Garlic se body ki internal safai)

शरीर से टोक्सिन निकालने की प्रक्रिया लहसुन के बिना अधूरी है। ये एंटी वायरल एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक होते हैं। शरीर से इन जीवाणुओं को निकालने से शरीर के टॉक्सिन्स कम होते हैं। लहसुन में सल्फर के यौगिक पदार्थ होते हैं जिससे यह एक बेहतरीन डेटॉक्सिफायर बनता है।

शरीर की अशुद्धियाँ दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric)

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है जो इसके पीले रंग का कारण होता है। इस पदार्थ से शरीर के टॉक्सिन्स भी निकाले जा सकते हैं। करक्यूमिन का आयुर्वेदिक दवाइयों में गुर्दे की और हाज़मे की बीमारियां ठीक करने मे प्रयोग किया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday