How to lose weight in 10 days at home – घर बैठे बैठे इस तरह 10 दिनों में करें वजन कम

अगर आपके परिवार में कोई खास दिन या समारोह होने जा रहा है, और आप उस खास दिन में सबसे अलग दिखना चाहती हैं? और आप इस खास मौके में जल्दी से जल्दी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करने वाला है।

हम जानते हैं कि 10 दिनों में वजन कम करना इतना आसान नहीं है, ऐसा भी हो सकता है कि आप बिना किसी एक्सरसाइज और डाइटिंग (dieting) के ज्यादा से ज्यादा वजन कम नहीं कर सकते हैं। लेकिन आप चाहे तो आप स्वस्थ तरीके से अपने वजन को कम कर सकते हैं। आप विश्वास करने के लिए इन 10 दिनों तक इस तरह अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

हम ऐसा तो नहीं कह रहे हैं कि आप इन तरीकों को अपनाकर 10 दिनों तक 5 किलो वजन कम कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप फैट से स्वस्थ जरूर हो जाएंगे। तो ऐसा कभी ना सोचे कि 10 दिन आप इन टिप्स को अपनाकर फैट टू फिट (fat to free) हो जाएंगी। आइए इस आर्टिकल (article) के जरीए जानते हैं कि आप किस तरह 10 दिनों में टोन बॉडी पा सकती हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शरीर का वजन को उस कैलोरी द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो हम खाते हैं और जो हम बर्न करते हैं। इन दोनों के बीच एक बेहतरीन फिगर (figure) हम एक बेहतरीन फिगर पा सकते हैं। इसलिए कुछ ही दिनों में वजन कम करने के लिए आप दिन में जो भी कैलोरी लेती हैं, उसे मोडलूएट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दैनिक डाइट और बर्न करने वाली कैलोरी के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए।

एक बात हम आपको शुरू में ही स्पष्ट कर दें कि अतिरिक्त वसा या कैलोरी से आप चाहे एक्सरसाइज करते हैं, तब भी 10 दिन में वजन कम नहीं कर सकते हैं। हालांकि 10 दिनों में उचित व्यायाम और आहार लेने से हमारे मांसपेशिया काफी अच्छे से टोन हो जाती हैं। ऐसा करने से हमारे लुक में बदलाव आ जाता है।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

अपनी डाइट में खूब फाइबर जोड़े (Add loads of fibers in your diet)

वजन कम करने के आसान तरीके , जब आप अपने शरीर का वजन कम करने की योजना बना रहे हो तो ऐसे में सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने दैनिक आहार में फाइबर को जोड़ें। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप हरी सब्जियों का सेवन करना कभी ना भूलें। इनमें काफी अधिक मात्रा में फाइबर के गुण होते हैं, इसी के साथ इनमें विटामिन और मिनरल्स की मात्रा भी अधिक होती है, जो कि हमारे शरीर को पोषण देने में मददगार होते हैं। फाइबर हमारी भूख को कम करता है, और इनका सेवन करके शरीर में कैलोरी भी नहीं आती है। जिससे आप 10 दिन में आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। अपने दैनिक आहार में आप हरी पत्तेदार सब्जियों को जोड़ना बिल्कुल ना भूलें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वेट लॉस टिप्स – मीठा खाने की भूख को कम करें (Stop your sweet tooth se patla hone ke upay)

जब आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो ऐसे में आपको अपने चटोरेपन को कम करना होगा। इस दौरान मीठे का सेवन भी एकदम बंद कर दें। मिठाई में कृत्रिम शर्कर होता है, जो कि सीधे आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ा देता हैं, इससे मोटापा बढ़ने की संभवाना बढ़ जाती हैं। इसलिए एक सप्ताह तक मीठे से दूरी बना  कर रखें। अगर आप महज दस दिन में अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इसके लिए मिठाई या किसी भी मिठी चीज से दूरी बना लें। इन 10 दिनों में आपको आइसक्रीम (ice-cream) , चॉकलेट (chocolate) , पेस्ट्री (pastry) और स्वीट्स (sweets) सभी को अलविदा कर , उनका बलिदान देना होगा।

वेट लॉस करने के उपाय – कार्बोहाइड्रेट फैट का दूसरा स्रोत है (The carbohydrates are the other source of fat)

कार्बोहाइड्रेट शरीर के अंदर शर्कर में बदल जाता है, इसलिए इन 10 दिनों में कार्बोहाइड्रेट के सेवन को एक दम से कम कर लें। अगर आप सचमुच करना चाहते हैं तो यह आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए ऐसे तो काफी जरूरतमंद होता है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप इसका सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। इस दौरान अगर आप कुछ भी कार्बोहाइड्रेट युक्त चीज का सेवन करते हैं तो पहले जांच लें कि उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कितनी है।

पतले होने का घरेलू उपाय

रोजाना मछली का सेवन करें (Have a fishy diet regularly)

वेट लॉस करने का तरीका , जब आप 10 दिनों में वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं ए  तो ऐसे में आप हरी सब्जियों के अलावा सेमन और ट्यूना नाम की मछलियों का सेवन भी कर सकते है। इन मछलियों के एक उच्च ओमेगा 3 फैटी एसिड सामग्री होती है जो शरीर में वसा की मात्रा को कम करने में काफी प्रभावी होता है। यह माना जाता है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के वनज को कम करने में काफी मददगार होता है। ऐसा भी कहा जाता हैं कि ओमेगा 3 फैटी एसिड मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और एंजाइमों से फैटा को दूर करने में काफी मददगार होता है। जब आप हेल्दी फैट को प्राॅपर एक्सरसाइज के साथ खाते हैं तो ऐसे में आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं।

गर्म पानी का ही सेवन करें, ठंडे पानी का सेवन इन दिनों ना करें (Drink warm water and never the chilled bottle)

ठंडा पानी हर किसी की पहली पसंद होती है। हालांकि यह आप के लिए तब हानिकारक नहीं हैए जब आप इसे आसानी से ठंड को पकड़ने की शक्ति हो। यह आपके शरीर में मेटाबोलिजम के स्तर को कम कर सकती हैं। मेटाबोलिजम के कम स्तर से कैलोरी (calorie) कम स्तर में बर्न होता है। गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का अत्यधिक वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। इसी के साथ इससे मेटाबोलिजम का स्तर भी बूस्ट होता है, जिससे आसानी से वजन कम हो जाता है। इसलिए इन 10 दिनों में आप कोशिश करें कि आप ठंडे पानी का ही सेवन करें।

खाने को छोटे छोटे टुकड़ों में बांट लें (Divide your food into small portions)

वजन कम करने के घरेलू उपाय , वजन कम करने के लिए यह तरीका सबसे बेहतरीन माना जाता है। दिन में 2 से 3 मिल लेने से बेहतर है कि आप इन मिलों को छोटे छोटे टुकड़ो में बांट लें। ऐसा करने से आप सही तरीके से अपने वजन को कम कर पाएंगे। जैसे कि आप रोजाना खाना खाते हैं, जिससे आपके शरीर खाने को स्टोर करने लग जाता है, जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है। इसलिए अपने दिन भर के मिल को 5 से 6 छोटे छोटे मिल में बांट लें। ऐसा करने से आपको भूख कम लगेगी और आप आसानी से जंक फूड या ओवरइटिंग से बच सकते हैं।

सूरज अस्त के बाद आप जो खाते हैं, उसका ख्याल रखें (Take care of what you eat after sunset)

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय – जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके

वजन घटाने के उपाय , आपको बता हैं कि आपके शरीर की अपनी एक जैविक घड़ी होती है, जो कि सूर्य के अनुसार काम करती हैं। दिन के समय हमारा शरीर सारे काम करने को तैयार हो जाता है, इसलिए फैट बर्न (fat burn) भी होता रहता है, लेकिन जैसे जैसे शाम होने लगती है, आपके शरीर के फैट को बर्न करने की क्षमता भी कम होती जाती हैं। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह 5 बजे के बाद अपने खाने का अच्छे से ख्याल रखें। कभी भी 5 बजे के बाद भारी खाने का सेवन ना करें। कभी भी इसके बाद भारी खाने का सेवन ना करें। इस दौरान ऐसा ही खाना खाए जिसे आप आसानी से पचा सकते हैं।

नमक की मात्रा का भी रखें ख्याल (Watch your salt intake)

साल्ट यानि कि नमक सीधे शरीर में पानी प्रतिधारण से जुड़ा रहता है, इसलिए जब आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में अपनी डाइट (diet) में कम से कम नमक का सेवन करें। आप 10 दिनों में वजन तभी कम कर पाएंगे, जब आप नमक का सेवन कम करेंगे। ऐसा करने से आप आसानी से और जल्दी से वजन को कम कर सकते हैं। जब आप किसी समारोह के लिए वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में आप कम से कम नमक का सेवन करें। यह नियम बनाएं कि आपको अपने शरीर को अधिक टोन बनाना है, जिसके लिए आपको नमक का सेवन कम करना होगा।

अतिरिक्त कैलोरी का सेवन ना करें (Say no to extra calories)

जिस तरह मिठाई, चॉकलेट या पेस्ट्री या आइसक्रीम आपका वजन बढ़ा देते हैं, ठीक उसी तरह आपके शरीर की कैलोरी को डीप फ्राई फूड (deep fry food), चिप्स (chips) , कोल्ड ड्रिंक्स (cold drinks) और एल्कोहोल (alcohol) का सेवन करना भी बराबर फैट को पैदा करता है। इसलिए अगर आप 10 दिन में अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी तरह का समझौता किए बिना इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें और कुछ समय के लिए इन चीजों से दूरी बना कर रखें।

अपने दैनिक आहार में खट्टे फलों को जोड़े (Include citrus fruits in your daily diet)

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे , खट्टे फल ना केवल आपकी त्वचा को बल्कि आपके शरीर से भी फैट को बर्न करने में काफी मदद करते हैं। खट्टे फलों में इनजाइम होता है, जो कि पाचन और मेटाबोलिजम (metabolism) को बूस्ट (boost) करने में काफी मददगार होता है। इसलिए आप इन दिनों नींबू का पानी बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप नींबू पानी बनाने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। इसका सेवन अगर आप खाली पेट करते हैं, तो यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद हो जाता है।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

हम अभी तक आपको यह बता रहे थे कि आप किस तरह से कैलोरी का सेवन करना कम कर सकते हैं और किस तरह खाने में रोकथाम कर अपने वजन को कम कर सकते हैं। आइए अब आपको ऐसे कुछ चीजों के बारे में बताते हैं, जहां पर पर एक्सरसाइज के जरीए दस दिनों में अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं। डाइट पर ध्यान रखने से ही आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको कई और बातों का भी ख्याल रखना होगा, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन 10 दिनों में वजन कम सिर्फ डाइट से ही नहीं, बल्कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज भी काफी जरूरी हैं, तभी आपका वजन आसानी से कम हो पाएगा।

10 दिनों में वजन कम करने के लिए करें इन एक्सरसाइज को करना ना भूले (How much exercise you need to lose weight in 10 days?)

इससे पहले कि हम वजन कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बात करें, हम आपको बता दें कि 30 मिनट के लिए अगर आप एक दिन में एक्सरसाइज करते हैं, तो ऐसे में आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि 10 दिन में यह एक्सरसाइज कर आप फैट से छुटकारा पा सकते हैं, तो जनाब आप बिल्कुल गलत हैं। दिन में कम से कम 45 से 1 घंटे तक एक्सरसाइज कर आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकती हैं। इन 10 दिनों में दिन में कम से कम 2 बार आप एक्सरसाइज करती हैं तब जाकर कोई फर्क आपको देखने को मिलेगा।

लंगेस (Weight loss karne ke liye lunges)

Lunges

लंगेस का इस्तेमाल हम शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए कर सकते हैं, इसका पूरा ध्यान हिप्स और मांसपेशियों का वजन कम कर उन्हें टोन करना होता है। लंगेस ऐसे तो कई तरीकों से किया जा सकता है, आप चाहे तो अलग अलग तरीके के लंगेस का इस्तेमाल कर अपने शरीर को फैट से मुक्त कर सकते हैं।

प्लेंक्स (Planks se patla hone ke upay)

Planks

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके

प्लेंक्स भी हमारे शरीर को टोन करने के लिए काफी बेहतरीन माने जाते हैं, यह हमारे शरीर के मांसपेशियों को काफी अच्छी तरह से टोन करते हैं। यह हिप्स (hips) से लेकर पैर की मांसपेशी तक हर भाग के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना ऐसे ही कुछ प्लेंक्स कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

स्कवयड (Wajan ghatane ke tips mai ek hai Squats)

Squats-1

यह एक आम और प्रभावी व्यायाम होता है, आप इसका इस्तेमाल जल्दी वजन कम करने के लिए कर सकते हैं, इस एक्सरसाइज को करने से हमारे पूरे शरीर की मांसपेशियों पर इसका जोर पड़ता है। आप अगर किसी तरह का वजन उठाकर स्कवयड करती हैं तो यह भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

क्रंचिंज (Crunches)

क्रंचिंज हमारे मांसपेशियों को टोन करने में काफी मददगार होती हैं, इसी के साथ आप क्रंचिंज साइकिल (crunch cycles) से अपने पूरे शरीर को टोन कर सकती हैं। इसलिए आज ही अपने रोजाना के एक्सरसाइज रिजिम में क्रंचिंज को जरूर जोड़े।

रस्सा कूदना (Vajan ghatane ke tips rope skipping se)

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

Rope-skipping

रस्सी कूदना भी एक व्यायाम है जो कि आपके प्रभावी मांसपेशियों को टोन (tone) करने के साथ ही आपका वजन कम करने के लिए भी काफी प्रभावी होता है। ऐसे में आप रोजाना घर में 8 से 10 मिनट तक रस्सा जरूर कूदें। आप इस एक्सरसाइज (exercise) को घर बैठे ही कर सकते हैं।

loading...