Best diet to prevent, control Hair loss / Hair fall – इन आहार के सेवन से झड़ते बालों को रोके, हेयर फॉल रोकने के लिए उपयोगी आहार

लोगों को अक्सर बाहरी तौर पर सारे प्रयोग करने की आदत होती है। उदाहरण के लिए बालों की समस्याओं को दूर करने के लोग अधिकांश लोग अच्छे शैंपू, हेयर मास्क, कंडीशनर आदि पर ध्यान देते हैं लेकिन कोई अपने डाइट के बारे में नहीं सोचता।

बाल झड़ने के कारण (Reason of hair fall)

यह बात सही है कि खानपान की आदत का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। कुछ खास तरह के ऐसे भोजन होते हैं जिनको अपने रोज़मर्रा के आहार में शामिल करके हम बालों को झड़ने से बचा सकते हैं या उनका झड़ना कम कर सकते हैं। ये भोज्य पदार्थ सब्जी और फलों के रूप में हमारे आस पास पाये जाते हैं जिंका नियमित सेवन करने से बालों की सेहत को बेहतर रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा आजकल कि दिनचर्या में मिर्च मसालेदार और तले भुने भोजन की अधिकता की वजह से भी बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके विपरीत हमारे पास प्रकृति द्वारा प्रदत्त कई वरदान रूपी फल व सब्जियाँ है जो सेहत और खासकर बालों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं।

भले ही इनका स्वाद उतना अच्छा नहीं होता लेकिन इनके सेवन से हम अपने बालों को बिना किसी साइड इफेक्ट के ज़रूरी पोषण दे सकते हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ खास भोज्य पदार्थों पर चर्चा की जा रही है।

बेस्ट डाइट जो बालों का झड़ना कंट्रोल करे (Best diet to control hair loss/ hair fall)

पोल्ट्री मीट (Poultry meat)

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि रेड मीट की बजाए स्किनलेस चिकन काफी बेहतर होता है क्योंकि इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। दो तरह के प्रोटीन पाये जाते हैं जिसे सामान्य प्रोटीन और एनिमल प्रोटीन के रूप में विभक्त किया गया है। एनिमल प्रोटीन बालों और त्वचा के लिए अधिक प्रभावकारी होते हैं। अगर आपको बाल झड़ने की समस्या का हल नहीं मिल रहा है तो आपको पोल्ट्री मीट का इस्तेमाल अपने भोजन में एक संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

पिस्ता (Pistachios)

बालों कि ग्रोथ में सूखे मेवों का विशेष महत्व है। खास तौर पर पिस्ता बालों के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें बीटा सिस्टोस्टेरोल की भरपूर मात्रा होती है जो गंजेपन के उपचार में मददगार होता है। बड़ी दुकानों या मॉल आदि में इस ड्राइ फ्रूट को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, यह आपको बालों को झड़ने से तो बचाता ही है साथ ही बालों का लचीलापन भी बरकरार रखता है।

मगज या कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

आप कद्दू का प्रयोग सब्जी के रूप में तो करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज जिसे आम तौर पर मगज के दानें भी कहा जाता है, यह बालों की सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। हमारे शरीर को नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स की ज़रूरत पड़ती है। कई तरह के मिनरल्स के अलावा यह ज़िंक का भी एक बेहतरीन स्रोत है। यह सिर की पपड़ीदार त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है जो बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है। अगर आप इसके भुने हुये दानें लेते हैं तो इसके पोशाक तत्वों में कुछ कमी आ जाती है। इसे कच्चा या सूखी अवस्था में ही लेना ज़्यादा गुणकारी होता है।

बालों के लिए चाइनीज सब्जी के उपाय (Bok choy)

यह पत्तागोभी की ही तरह दिखने वाली एक सब्जी है जिसका प्रयोग कई चाइनीज रेसिपी में किया जाता है। गहरे हरे रंग की ये पत्तेदार सब्जी बालों को विशेष रूप से लाभ प्रदान करती है। यह आयरन से भरपूर एक सब्जी है, बालों को होने वाले लाभ से अनेक लोग अभी भी अंजान है। आप इसे किसी भी सुपर मार्केट आदि से प्राप्त कर सकते है यह बालों के साथ खून की कमी आदि समस्याओं को भी दूर करती है।

हेलिबट मछली से सेवन से करें हेयर फॉल का घरेलू इलाज (Halibut)

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए सुझाव – गर्मियों के मौसम में बालों की सुरक्षा कैसे की जाए?

अधिकांश तरह की मछलियों में ओमेगा3 फैटी एसिड की प्रमुखता होती है जो बालों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। हेलिबट भी उन खास कुछ मछलियों में से एक है जो बालों को सेहत प्रदान करने का कम करती है और इसके सेवन से बालों का झड़ना भी कम होता है। यह बालों को प्राकृतिक चमक और सेहत प्रदान करता है। इसके अलावा इसके सेवन से बालों को प्राकृतिक सुंदरता और मजबूती भी प्राप्त होती है। अगर आप मछलियों का सेवन अपने भोजन में करते हैं तो इस खास मछली को अपने आहार में जगह ज़रूर दें। यह आपके झाड़ते बालों की संख्या को कम करने में मदद करेगी।

खास मशरूम से करें झाड़ते बालों का इलाज (Shiitake mushrooms)

अक्सर कई लोगों को मशरूम का स्वाद बेहद पसंद आता है, कुछ खास किस्म के मशरूम मौसमी भी होते हैं जो केवल एक नियत समय में ही पाये जाते हैं। शिटाकी मशरूम उन खास मशरूम में से एक है जो बालों के लिए बहुत खास तरीके से काम करता है। यह बालों को झड़ने से बचाता है और इसे मजबूती भी देता है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं के उपचार के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इस मशरूम में कॉपर की अधिकता होती है जो कमजोर बालों को मजबूती प्रदान करता है बालों का रंग भी प्राकृतिक रूप से लंबे समय तक जवां बनाए रखता है। जहां हमारे शरीर को 1.5 मिलीग्राम की कॉपर की मात्रा रोजाना के तौर पर ज़रूरी होती है, वहीं इसके उपयोग से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

loading...