Home pregnancy tests – घर में किए जाने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट

घर में किए जाने वाले प्रेगनेनसी टेस्ट कैसे काम करते हैं? (How do home pregnancy tests work?)

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो घर में किए जाने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपके मूत्र में HCG (Human Chorionic Gonadotropin) हॉर्मोन की उपस्थिति का पता लगा कर आपको बता सकते हैं की आप प्रेग्नेंट हैं। ये हॉर्मोन उन कोशिकाओं द्वारा निर्मित होते हैं, जिनका विकास हमारे गर्भाशय में होता है। यह पहले शरीर में संचरित रक्त में प्रवेश करता है,तब निषेचित अंडा निषेचन (Fertilization) के बाद जल्द से जल्द लगभग छः दिनों में गर्भ के अंदर की परत (Endometrium) में स्थापित होना शुरू कर देता है।

मूत्र में HCG हॉर्मोन की मात्रा अगले कुछ हफ्तों में बढ़ती चली जाती है, अक्सर यह मात्रा दो दिन में लगभग दुगुनी हो जाती है। जब टेस्ट के द्वारा इस हॉर्मोन की मूत्र में इनकी उपस्थिति का पता चलता है तो यह दर्शाता है की आपके परिणाम सकारात्मक है। इसके अलावा भी टेस्ट होतें हैं जिसके द्वारा जब से आपने गर्भधारण किया है उन हफ्तों की संख्या का पता चलता है।

 मैं कितनी जल्दी घर में प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हूँ? (How soon can I take a home pregnancy test?)

बहुत से घर पर किए जाने वाले प्रेग्नेंसी टेस्ट ये दावा करते हैं की उनके टेस्ट आपके आने वाले पीरियड्स की अनुमानित तारीख से लगभग पाँच दिन पहले और जितनी जल्दी हो सके, आपको सकारात्मक परिणाम देने के लिए काफी हैं और जिन महिलाओं में ज़्यादा मात्रा में HCG पायी जाती है उन्हें सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। तो अगर आप चिंतित हैं और साथ ही ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहतीं तो आपको यह आज़मा के देखना चाहिए। अगर आपके परिणाम नकारात्मक हैं और अब भी आपके पीरियड्स नहीं आ रहे तो थोड़े दिन इंतज़ार कर दोबारा टेस्ट कीजिये।

गर्भावस्था के दौरान टालने योग्य खाद्य पदार्थ

घर पर किए जाने वाले कुछ टेस्ट ये दावा करते हैं की उनके परिणाम  99 प्रतिशत से भी ज़्यादा सही होतें हैं। तो अगर आप अपने पीरियड्स के ना आने पर इन टेस्ट का उपयोग करतीं हैं तो यह जान लें, एक स्टडी में ये बात बताई गयी है कि कुछ टेस्ट उस स्तर के परिणाम प्रदान करने के लिए पर्याप्त साबित नहीं होते।

शोधकर्ताओं ने मूल्यांकन किया है कि, विभिन्न निर्माताओं में से केवल एक ब्रांड ही पाया गया। पीरियड्स कि अनुमानित तारीख के पहले दिन ही इस टेस्ट को करने पर 97 प्रतिशत सटीक परिणाम प्राप्त हुआ। (मूत्र में HCG कि मात्रा इस समय अलग अलग महिला में भिन्न रूप से कार्य कर सकती है।) अन्य उत्पाद लगभग आधे समय ही सही अनुमान लगा पाते हैं।

अगर आप और भी सटीक परिणाम चाहते हैं तो पीरियड्स कि अनुमानित तारीख के बाद कुछ दिन से हफ्ते भर के बीच दोबारा टेस्ट कर लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ये टेस्ट इतनी जल्दी सटीक परिणाम का दावा कैसे कर सकते हैं? (How can this tests claim to be accurate so early?)

फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन रेगुलेशन के अनुसार घर पर किए जाने वाले टेस्ट “99 प्रतिशत सटीक” होने का दावा कर सकते हैं अगर, निर्माता यह दिखा देते हैं कि ये टेस्ट लैब कि तरह ही 99 प्रतिशत से ज़्यादा सटीक परिणाम देने हेतु सक्षम हैं। आजकल के घरेलू प्रेग्नेंसी टेस्ट पहले के प्रेग्नेंसी टेस्ट कि तुलना में ज़्यादा संवेदनशील हैं। तो ज़्यादा आश्चर्य नहीं होना चाहिए जब निर्माता इस तरह का कोई दावा करते हैं। पीरियड्स में देरी हो जाने पर प्रेग्नेंसी का पता करने के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट कि क्षमता के साथ कुछ नहीं किया जा सकता।

मैं कैसे पता करूँ के कौन सा टेस्ट ज़्यादा संवेदनशील है? (How can I tell which tests are most sensitive?)

ये आसान नहीं है, नित नए उत्पात लगातार आ रहें हैं और निर्माता कोई भी सुधार किसी भी समय कर सकते हैं। पर कुछ पैक्स में टेस्ट की संवेदंशीलता की जानकारी उपलब्ध रहती है। ये अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों में न्यूनतम एकाग्र HCG की मिलीग्राम में उपलब्ध अति अल्प मात्रा का यूरिन में पता लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट दावा करता है कि वे 20mlU/ml में HCG का पता लगा सकतें हैं जो गणितीय रूप में 50mlU/ml से ज़्यादा सटीक है।

गर्भावस्था के लिए सही उम्र क्या होती है?

मैं घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करूँ? (How do I use a home pregnancy test?)

सबसे पहले उत्पाद कि अंतिम तिथि कि जांच कर लें खासकर तब जब आपने इसे कुछ समय पहले लिए हो। या आपने इसे किसी ऐसी जगह रखा हो जिससे इसे नमी या गर्मी लगने का खतरा हो, जैसे बाथरूम। यह खराब हो सकता है, इस हालत में इसे फेंक कर दूसरा खरीद लेना बेहतर होता है।

प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करे, श्रेष्ठ परिणाम के लिए इसे सर्वप्रथम सुबह के वक़्त इस्तेमाल करें, जब आपका मूत्र सबसे अधिक गाढ़ा हो। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि भिन्न भिन्न ब्रांड के में दिये हुये निर्देश भिन्न भिन्न होते हैं। किसी में पेशाब (urine) को कप में एकत्र कर दिये हुये सैंपल ड्रॉपर द्वारा टेस्टिंग के स्थान पर डाला जाता है, तो किसी किसी प्रेग्नेंसी टेस्ट किट ब्रांड में आप सीधे डिवाइस पर ही पेशाब कर टेस्टिंग कर सकते हैं। प्रत्येक टेस्ट के परिणाम दिखने के तरीके भी अलग अलग होते हैं। उदाहरण के लिए कुछ डिवाइस टेस्ट कि पट्टी गुलाबी या नीली रंग कि लाइन दिखाते हैं तो कुछ दूसरे टेस्ट में लाल रंग से प्लस और माइनस चिन्हों द्वारा परिणाम जाना जा सकता है। जब आप प्रेग्नेंट हो तो डिजिटल तरीके आपको शब्दों द्वारा परिणाम बताते हैं (अक्सर सेकंड लाइन या चिन्ह)। ज़्यादातर ऐसे टेस्ट में कंट्रोल इंडिकेटर (control indicator) होता है, यदि टेस्ट सही हो तो।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, इसमें परिणाम का पता चलने में 10 मिनट तक लग सकते हैं। यदि कंट्रोल इंडिकेटर सही तरीके से दर्शा पाने में दिक्कत कर रहा हो तो टेस्ट गलत हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप निर्माणकर्ता को कॉल कर दूसरा डिवाइस भेजने के लिए कहें, उम्मीद है कि आपके लिए वे उचित समय पर यह सुविधा उपलब्ध करा देंगे ताकि आप उसी महीने दोबारा टेस्ट कर सकें।

अगर आप पूछना चाहते हैं कि इस टेस्ट को कैसे किया जा सकता है तो पैकेज पर निर्देश के साथ निर्माता कंपनी के टोलफ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

अगर टेस्ट का परिणाम निगेटिव या बहुत प्रयास के बाद पॉज़िटिव बताता है तो कुछ दिन या एक हफ्ते रुक कर दोबारा टेस्ट करें यदि आपके पीरियड्स अभी तक नहीं आयें हों। एक संभावना यह हो सकती है कि आपके चक्र में अंडोत्सर्ग कि प्रक्रिया देर से हुई हो, और आपने यह सोच कर पॉज़िटिव रिज़ल्ट पाने के लिए जल्दी ही टेस्ट कर लिया।

गर्भावस्था के दौरान धातुई स्वाद से छुटकारा पाने के उपाय

तो यह कल्पना ना करें कि एक निगेटिव परिणाम का मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। प्रत्येक महिला में निर्मित होने वाले HCG कि मात्रा भिन्न होती है और प्रत्येक गर्भधारण में भी यह मात्रा भिन्न भिन्न हो सकती है। केवल इसीलिए कि आपको अपनी पहली प्रेग्नेंसी के वक़्त जल्दी पॉज़िटिव परिणाम मिल गए थे और दूसरी बार भी ऐसा ही हो, यह ज़रूरी नहीं।

प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करे, अगर एक सप्ताह या उससे भी ज़्यादा समय हो गया और आपके पीरियड्स अभी तक नहीं आए हैं (और न पॉज़िटिव रिज़ल्ट मिला) और आपको लगता है कि आप प्रेग्नेंट हैं तो आप अपने स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता से संपर्क करें।

क्या नकली पॉज़िटिव रिज़ल्ट संभव है? (Is it possible to get a false positive result?)

नकली पॉज़िटिव रिज़ल्ट असामान्य है, पर कुछ परिस्थितियों में ऐसा हो सकता है:

  • आपका गर्भपात हो गया हो या पहले आठ हफ्तों के भीतर ही आपने गर्भपात करवाया हो या आपको मोलर प्रेग्नेंसी (भ्रूण के विकास में आने वाली समस्या) कि समस्या हो,
  • आपने किसी ऐसी फर्टिलिटी ड्रग का सेवन किया हो जिसमें HCG कि उपस्थिति हो,
  • आपको HCG का स्त्राव करने वाला ट्यूमर हो,
  • आपने किसी एक्सपायर या नकली (false kit) किट का इस्तेमाल किया हो।

अगर आपको जल्दी ही पॉज़िटिव रिज़ल्ट मिल गए हों और उसके बाद जल्दी ही आपके पीरियड्स भी आ जाएँ तो इस अवस्था को केमिकल प्रेग्नेंसी (chemical pregnancy) का नाम दिया जाता है। इसके अनुसार निषेचित हो चुका अंडा गर्भ में स्थापित हो जाता है और HCG के बनाने कि प्रक्रिया के दौरान विकसित भी हो जाता है, पर कुछ कारणों से उसका विकास रुक जाता है। यह जल्दी गर्भपात का रूप ले लेता है। अक्सर ऐसा होता है जब, निषेचित अंडा (fertilized egg) किसी प्रकार से प्रभावित होता है तो उसका सामान्य विकास रूक जाता है।

गर्भावस्था से जुड़े हुए बेहतरीन एप्स

केमिकल प्रेग्नेंसी (chemical pregnancy) के बाद आपके पीरियड्स के दौरान स्त्राव ज़्यादा मात्रा में और सामान्य से कुछ दिन बाद हो सकता है। पहले जब ये प्रेग्नेंसी टेस्ट आज कि तुलना में कम संवेदनशील थे तब ये छोटे नुकसान नज़र नहीं आते थे, कुछ स्वास्थ्यसुरक्षा से संबन्धित उत्पाद निर्माता यह सोचते हैं कि यह एक अच्छा कारण है जिसकी वजह से कुछ दिन या हफ्ते इंतज़ार कर दूसरा परिणाम प्राप्त करने के लिए घर पर दोबारा प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जाता है।

नोट: अस्थानिक गर्भावस्था (Ectopic pregnancy) में सामान्यतः परिणाम पॉज़िटिव मिलते हैं पर कभी कभी HCG हॉर्मोन का स्तर कम होने कि वजह से निगेटिव रिज़ल्ट मिलता है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपको परिणाम क्या मिलते हैं, अगर आपको इस तरह कि कोई शिकायत हो तो अपने चिकित्सक कि मदद लें

  • चक्कर या बेहोशी महसूस कर रहें हों
  • पेट में दर्द (खासकर तेज़ या चुभता हुआ दर्द जो पेट या पेडू कि एक तरफ हो)
  • असामान्य रक्तस्त्राव

घर पर किए जाने वाले टेस्ट चिकित्सा स्थल पर किए गए टेस्ट से कैसे भिन्न होतें हैं? (How are home pregnancy tests different from the tests used in a medical office?)

अधिकांश निर्माता जो इन प्रेग्नेंसी टेस्ट का निर्माण करते हैं, वे यूरिन प्रेग्नेंसी टेस्ट का उपयोग करते हैं जो हम घर पर करते हैं। और आपके स्वास्थ्यप्रदाता आपके रक्त के माध्यम से आपके HCG के स्तर का सटीक अवलोकन कर देखते हैं की क्या हो रहा है? जैसे अगर गर्भपात की आशंका हो तो रक्त की जांच से पता चल सकता है। किसी भी जगह कुछ घंटों से एक दिन के अंदर आपको इसकी रिपोर्ट मिल जाती है।

होम प्रेग्नेंसी टेस्ट मैं कहाँ से खरीद सकती हूँ? (where can I buy a home pregnancy test?)

गर्भावस्था की सबसे पहली निशानियाँ

आप किसी दवा कि दुकान या ऑनलाइन (online) इसे खरीद सकतीं हैं। इनमें 2 से 3 टेस्ट होते हैं, डिजिटल टेस्ट कि क़ीमत ज़्यादा होती है और इकट्ठे लेने पर टेस्ट स्ट्रीप्स सस्ती पड़ती हैं।

क्या मैं ब्लड टेस्ट ऑनलाइन करवा सकती हूँ? (Can I order a blood test online?)

कुछ टेस्टिंग कंपनियाँ आपको यह सुविधा देती है। आप इसमें ऑनलाइन भुगतान कर लैब से अपना ब्लड सैंपल लेकर आइए। टेस्टिंग कंपनी अगले ही दिन आपको फोन या ऑनलाइन माध्यम द्वारा आपकी रिपोर्ट उपलब्ध करा देती है।टेस्टिंग कंपनी अंडोत्सर्ग के बाद 6 से 8 दिन में ही ये सटीक और सही परिणाम देने का दावा करते हैं।

loading...