Best Essential Oils for Winter in Hindi – सेहत के लि‍ए आवश्‍यक तेल

ठंड में सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम होता है। इसके अलावा कांस्टिपेशन, हैडेक, मसल्स सोर जैसी दिक्कते भी बहुत आम होती है। लेकिन कुछ ऐसे एसेंशियल तेल हमारे आसपास ही मौजूद होते हैं जो पूरी सर्दी आपको रोगों से दूर रख सकते हैं। बस इसे इस्तेमाल करना जानना है।

कुछ तेल खाने तो है और कुछ तेल लगाने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इन तेलों में ऐसी गर्माहट और औषधिय गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इन एसेंशियल तेल्स में अरोमा भी बहुत होता है और ये अरोमा अपने आप में कई प्रकार के रोगों को ठीक करने और मूड बेहतर बनाने का काम करते हैं। तो आइए जानें कि सर्दियों में किन तेल्स को घर ला कर रख लें।

सेहत के लि‍ए आवश्‍यक तेल

टी ट्री एसेंशियल तेल

टी ट्री एसेंशियल तेल नेचुरल एंटीबॉयोटिक्स होता है। इसमें कई औषधिय गुण होता है। अगर आप जुकाम से जूझ रहें तो इस तेल की कुछ बूंदें पानी में डाल कर इसका स्टीम लें। इस प्रकार से स्टीम लेने से न केवल आपका सर्दी – जुकाम ठीक होगा बल्कि इससे आपके गले की खराश और जुकाम से हुई जकड़न भी ठीक हो जाएगी। ये तेल एंटीवॉयरल, एंटी बेक्टिरियल और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरा होता है।

ऑर्गेनों एसेंशियल तेल

एंटी माइक्रोबियल और एंटी वायरल गुणों से भरा आर्गेनों तेल जुकाम, कफ और सोर थ्रोट को ठीक करने का काम करता है। इसकी एक या दो बूंद आपनी जीभ पर रखें। इसका असर तुरंत दिखने लगता है।

यूकेलिप्टस एसेंशियल तेल

यूकेलिप्टस तेल फेफड़ों में जमा श्लेष्म से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर है साथ ही ये कफ को भी निकालने का काम करता है। ये तेल बैक्टिरियल इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है। चेस्ट में होने वाले कफ के लिए इस तेल को चेस्ट पर लगा लिया जाए तो कफ पिघलने लगती है। इस तेल को सिर या चेस्ट पर लगा लेने से सांस लेना भी आसान हो जाता है।

रोज मेरी एसेंशियल तेल

रोजमेरी तेल एनर्जी का सबसे बड़ा सोर्स है। ये रेस्पेरेटरी सिस्टम के इंफेक्शन को ठीक करने में कारगर है। ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। ये तेल साइनस, लंग्स इंफेक्शन के साथ ही सीने में होने वाली जकड़न को ठीक करने का काम करता है। अगर इस तेल को रूम में स्प्रे किया जाए तो ये जर्म और इंफेक्शन्स को दूर कर देता है।

लेवेंडर एसेंशियल तेल

लेवेंडर तेल की खूशबू बहुत ही स्ट्रॉग होती है। ये जर्म से लड़ने में बहुत कारगर होता है। ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं जिन्हे फ्लू या कोल्ड कफ की शिकायत हो। साथ ही ये साइनस और सांस लेने में होने वाली तकलीफ को भी दूर कर देता है। इन सब से अलग लेवेंडर तेल में तनाव, नींद न आना और स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने का भी गुण होता है।