Summer eye care Hindi tips for beauty eyes – खूबसूरत आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन नेत्र देखभाल टिप्स

अंतत: गर्मियां आ गयी हैं और यह समय है हमारे सुनिश्चित होने का, कि हम गर्मियों के जोखिम के साथ हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों के संपर्क से अपनी आंखों की रक्षा करें।

गर्मी दिन भर की गतिविधियों को लाता है। बच्चे छुट्टी का आनंद लेते हैं और माता-पिता गतिविधियों से भरी यात्रा पर लेकर जाते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के स्तरों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर सत्र आयोजित किये जाते है जिसमें बहुत सारे खेल होते हैं। आपकी आंखों के लिये सूर्य किरणें हानिकारक यूवी किरणें उत्सर्जित करता है।

आंखों की समस्या, हमारी आंखें हानिकारक किरणों से आवश्यक संरक्षण चाहती है। पराबैंगनी किरणों के संपर्क से आप मोतियाबिंद से पीड़ित हो सकता है। आप गर्मियों के दौरान अपनी आंखों की रक्षा और देखभाल कर सकते हैं। धूप के चश्मे पहनना सामान्य सुझाव है।

आपकी आँखें आपके चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हर व्यक्ति की आँखों का आकार, प्रकार और रंग अलग अलग होता है। कुछ महिलाएं जन्म के समय से ही खूबसूरत आँखों के साथ पैदा होती हैं, वहीँ अन्य महिलाओं को अपनी आँखों को खूबसूरत बनाना पड़ता है। मेकअप (makeup) लगाने के अलावा गर्मियों के दौरान आपको अपनी आँखों को खूबसूरत बनाये रखने के लिए उनकी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए।

कई लोगों की आँखों में लालपन, जलन, सूजन और आँखों के नीचे काले घेरों की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। यह तब और भी ज्यादा सामान्य बात हो जाती है, जब आप गर्मियों के दिनों में अपने घरों से बाहर निकलते हैं। इस लेख में विभिन्न नुस्खों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आपकी आँखों की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं (Here are some tips on keeping your eyes safe this summer)

  • यूवी सुरक्षा के विषय पर, बड़ा सोचें। धूप के चश्मे चुनें जो चारों ओर से फ्रेम और व्यापक लेंस से सहारा दे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका धूप चश्मा सही यूवी संरक्षण प्रदान करता है। यदि वह 100% यूवी संरक्षण प्रदान नहीं करते हैं, तो वे लाभ की तुलना में कहीं अधिक नुकसान का कारण हो सकता है। आंखों के रोग, यूवी सुरक्षित चश्मे का तात्पर्य यह नहीं है कि आप बहुत अधिक धन लगायें, ऐसे कई उपाय है जिनसे आप कम राशि में सम्पूर्ण सुरक्षा पा सकते हैं।
  • एक बड़ी सूरज टोपी या वाइज़र पहनें। चश्मा निस्संदेह एक अच्छा कदम हैं, फिर भी एक चौड़ी टोपी आपको सूरज की किरणों से छाया देकर आंखों को अतिरिक्त सुरक्षा देगी।

बुज़ुर्गों के लिए गर्मियों में स्वस्थ रहने के नुस्खे

  • पोलराइज़ड लेंस पर विचार करें। वे परावर्तित सतहों से आ रही चमक को कम करती हैं।
  • दोपहर की धूप से बचें। जहाँ तक सम्भव हो सूर्य और पराबैंगनी विकिरण के जोखिम से बचे इसका असर दोपहर में सबसे अधिक होता है।
  • नेत्र रोग, हर समय उपलब्ध धूप के चश्मे की एक अतिरिक्त जोड़ी रखें। अतिरिक्त जोड़ी से उचित नेत्र संरक्षण करने में आपको मदद मिलेगी।
  • जलयोजित रहें। आँखों को जलयोजित रखना महत्वपूर्ण है। निर्जलित आंख और त्वचा से बचने के लिए प्रत्येक दिन न्यूनतम 2 लीटर पानी पियें।
  • आंखों को किसी क्षति (aankhon ke rog) से सुरक्षित करना सुनिश्चित करें।

आँखों की देखभाल – आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन देखभाल टिप्स (Summer care tips for beauty eyes)

तैराकी के दौरान आंखों की सुरक्षा (Protection of eyes during swimming)

गर्मियों के मौसम के दौरान तैराकी गतिविधियां आपकी अपनी आंखों को प्रभावित कर सकती है। आपको लग सकता है कि गर्मियों के दौरान गर्म और चिलचिलाती सूर्य किरणों से राहत पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है । लेकिन पूल के पानी में क्लोरीन मौजूद होती है। आपकी त्वचा के साथ-साथ आंखों को भी क्षति पहुंचा सकती है। स्विमिंग पूल के पानी से आपको आंखों में जख्म हो सकता है। तैराकी करने जाने से पहले चश्मे का उपयोग किया जाना चाहिये। अपनी आंखों की लालिमा को कम करने के लिए, आपको स्विमिंग पूल से बाहर आने के बाद ताजे पानी से आंखें धोने की जरूरत है।

नेत्र पैक (Eye pack – aankhon ki dekhbhal)

लोगों ने त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिये फेस पैक के बारे में सुना होगा। लेकिन, लोगों ने शायद ही अपनी आंखों की देखभाल के बारे में सोचा होगा। गर्मियों में आपको अच्छी तरह से अपनी आंखों ख्याल रखना होगा। अपनी आंखों को शांत और अच्छी हालत में रखने के लिए अच्छे आई पैक को लगाना चाहिये। गर्मियों के दौरान अपनी आंखों पर शीतलन प्रभाव प्रदान करने के लिए यह बहुत ही सरल और प्राकृतिक तरीका है। गोल आकार में खीरे का टुकड़ा काटकर दोनों आंखों पर रखें।

गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल

गहरी नींद (Sound sleep)

रात भर पर्याप्त समय के लिए सोना आपकी आंखों को राहत प्रदान करेगा। अपनी आँखें को रात के दौरान लंबे समय तक कंप्यूटर या टीवी स्क्रीन के सामने तनाव न दें।

ठंडी हवा की दिशा से दूर रहें (Stay away from cool air direction)

गर्मी के दिनों में एयर कंडिशनर आरामदायक वातावरण देता है। लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। आपको वातानुकूलित कमरे में अपनी आंखों को ठंडी हवा की सीध में करके नहीं बैठना चाहिये ।

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए आपकी आँखों के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आपके पास  विटामिन ए युक्त सब्जियां नहीं है, तो आपको कृत्रिम आपूर्ति या टैबलेट में लेने की जरूरत है। पीले फल, गाजर के साथ हरी सब्जियां इस संबंध में आदर्श होगी।

आलू से आँखों की देखभाल के नुस्खे (Potatoes eye care tips)

हममें से ज़्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि आलू बी आँखों को धूप और गर्मी से बचाने और आराम तथा सुकून देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप आलू का प्रयोग दो तरीकों से कर सकते हैं। या तो आप इसे छीलकर इसके 2 टुकड़े कर लें, और या तो इसे मसलकर इसका गूदा बना लें। अब इनका प्रयोग अपनी दोनों आँखों पर करें। अब आप आराम करें और आलू को आपकी आँखों को सुकून देने का काम करने दें।

ग्रीन टी का नुस्खा (Green tea solution)

अप आसानी से बाज़ार में ग्रीन टी प्राप्त कर सकते हैं। आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में काफी जागरूक हो गए हैं और उन्हें चाय भी स्वास्थ्य बढ़ाने वाली ही चाहिए होती है। इसके लिए ग्रीन टी की पत्तियों से चाय बनाएं और इसमें चीनी ना डालें। इसे बना लेने के बाद कुछ देर तक ठंडा होने दें और इसके बाद अपनी आँखों पर छिड़क लें। आप चाय के प्रयोग में लाये हुए बैग्स (tea bags) आँखों के ऊपर रखकर आँखों के लालपन और काले घेरों को दूर कर सकते हैं।

आंखों और पलकों की झुर्रियां कैसे दूर करें?

स्ट्रॉबेरी के टुकड़े (Strawberry slices)

गर्मियों के दिनों मेंआन्खों की देखभाल के अंतर्गत आप स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों का प्रयोग भी अपनी आँखों के ऊपर कर सकते हैं। इससे आपकी आँखों के नीचे से काफी हद तक सूजन कम हो जाएगी और वे काफी खूबसूरत एवं आकर्षक दिखेंगे। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हटा लें।

पानी पियें और आँखों पर छिड़कें (Drink water and splash water)

गर्मियों के दिनों में आँखों की देखभाल करने का एक और आसान और प्रभावी तरीका यह है कि आप अच्छी गुणवत्ता के पानी का सेवन करें। इससे वो झुर्रियां दूर हो जाएंगी जो आपकी आँखों की मांसपेशियों के ऊपर और नीचे पैदा और विकसित होने की कोशिश करती रहती हैं। आँखों के लालपन को कम करने और नज़र अच्छी करने के लिए अपनी आँखों पर दिन में कई बार पानी के छींटे मारें। इससे आपकी आँखें प्राकृतिक रूप से काफी खूबसूरत दिखेंगी। पानी पीने का प्रयास करें और इसे अपनी आँखों के ऊपर भी छिड़कें।

loading...