Face creams for dry skin in Hindi – रूखी त्वचा के लिए उत्तम फेस क्रीम

स्वास्थ्य त्वचा मे रूखापन नही होता जिससे त्वचा कोमल, चमकदार और जवा दिखती है। पर रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के कारण उम्र ज़्यादा दिखती है और इंसान जल्द ही बूढ़ा दिखने लगता है। इसके बहुत से आंतरिक और बाहारी कारण है जैसे हवा, पानी, प्रदूषण, सूरज की किरण, आदि।

रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। रूखी त्वचा के लिए ऐसी क्रीम खोजना जो की खोए हुई नमी और कोमलता को वापस ला सके, आसान नही है। लेकिन चिंता मत कीजिए हम बताएगे आपको कुछ उत्तम क्रीम जो रूखी त्वचा की देखभाल कर वापस आपकी त्वचा को जवान कर देगी।

स्वस्थ त्वचा में वसायुक्त तत्वों की एक पतली परत होती है जो नमी को अन्दर बंद कर लेती है और त्वचा को नर्म, सौम्य तथा मुलायम बनाती है। रूखी त्वचा कभी भी अच्छी नहीं लगती, बल्कि इस त्वचा से आपको हमेशा शर्मसार ही होना पड़ता है। इससे एक व्यक्ति की त्वचा बूढ़ी एवं बेजान दिखती है। रूखी त्वचा कई बाहरी और अंदरूनी कारणों जैसे हवा, सूरज की रोशनी, धूल, काफी ज़्यादा या कम तापमान आदि से पैदा होती है।

रूखी त्वचा की खास देखभाल करना काफी आवश्यक है। ऐसी क्रीम्स (creams) प्राप्त करना आसान नहीं है जिससे आपको मुलायम और चमकदार त्वचा प्राप्त होती हो। रूखी त्वचा की क्रीम में ऐसे तत्व होने चाहिए जिसकी मदद से आप अपने चेहरे की खोयी हुई नमी वापस प्राप्त कर सकें।

रूखी त्वचा के लिए उत्तम फेस क्रीम का प्रयोग (Best Face Cream for Dry Skin)

शहनाज हुसैन शागलोव (Shahnaz Husain Shaglow se twacha ki dekhbhal in hindi)शहनाज हुसैन Shaglow

त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए सबसे अच्छी क्रीम

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इंटेंसीटिवे क्रीम, इस क्रीम मे शहद, चंदन, मददर होता है। ये क्रीम आपकी त्वचा की नमी, कोमलता वापस ले आएगी। ये क्रीम प्रक्रतिक उत्पादो से बनी है।

लोटस हर्बल वीट नरिश वीट जर्म आयिल & हनी नरिशमेंट क्रीम (Lotus Herbals Wheat nourish Wheat germ Oil & Honey Nourishment Crème)

lotus_herbals_lip_balm_-_fruity_fusion_5g__2

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक हर्बल नमी प्रदान करने वाली क्रीम है। जो की आपकी त्वचा का रूखापन दूर करेगा। और आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाएगा। इस क्रीम में अधिकांश सामग्री प्रकृतिक हैं। इसमे अश्वगंधा और तुलसी है जो की आपकी त्वचा को रुखेपन और नुकसानदायक किरण, से सुरक्षित रखेगा। ये सूरज की किरण से भी आपकी त्वचा की रक्षा करेगा और आपकी त्वचा को कोमल बनाकर नमी बनाए रखेगा, और म्रत त्वचा को भी निकल देगा।

घरेलू नाईट क्रीम

सेबा मेड आंटी-ड्राइ डे डिफेन्स क्रीम (Seba MED Anti-Dry Day Defense Cream)

0000084_anti-dry-day-defence-cream-50ml

इस क्रीम मे एवोकाडो, फयटोस्टेरोल्स की मात्रा होती है जो की आपकी त्वचा की सूजन को कम करेगा और साथ मे त्वचा के उपापचय(मेटाबोलीज़्म) को बढ़ाएगा। इस क्रीम मे विटामिन ए और ई भी है जो आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करेगा और नामी बनाए रखेगा।

वीशी अक़ुआलिया थर्मल लाइट क्रीम (Vichy Aqualia Thermal Light Cream hai skin light cream uses in hindi)

 Vichy-Aqualia-Thermal-Light-Cream

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु नाईट क्रीम

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस क्रीम मे थर्मल स्पा का पानी होता है। यह त्वचा की नमी को पुनर्स्थापित करता है। इस क्रीम का नियमित उपयोग कोमल और दीप्तिमान त्वचा प्रदान करता है।

बुटीक बियो वीट जर्म फर्मिंग फेस & बॉडी क्रीम (Boutique Bio Wheat Germ Firming Face & Body Cream)

Boutique-Bio-Wheat-Germ-Firming-Face-Body-Cream

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम सूरजमुखी के फूल का तेल, गेहूं के बीज, बादाम का तेल, गाजर, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई से मिलकर बनी है। यह क्रीम त्वचा को कोमलता और मजबूती प्रदान करेगी। यह सस्ती भी है और बाजार मे आसानी से भी मिल जाएगी।

फॅब इंडिया सिल्क प्रोटीन नरिशिंग क्रीम (Fab India Silk Protein Nourishing Cream)

DSC_2437यह रूखी और बेजान त्वचा के लिए आदर्श क्रीम है। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, सेरीसिन और विटामिन ई युक्त इस क्रीम का नियमित उपयोग त्वचा को चिकनी और मुलायम बनाएगा।

बॉडी शॉप विटामिन ए इनटेन्स माय्स्चर क्रीम (The Body Shop Vitamin E Intense Moisture Cream)

the-body-shop-vitamin-e-intense-moisture-cream

यह रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए उत्तम है। यह एक प्रकार का शे मक्खन (शे बटर) युक्त एक रेशमी माय्स्चुरिज़र है। यह त्वचा को रेशमी चिकनी बनाता है और अधिक से अधिक 12 घंटे के लिए त्वचा मे नमी बनाए रखता है।

रूखी त्वचा का इलाज नीवीया सॉफ्ट क्रीम (Nivea Crème Soft Cream provides skin ki dekhbhal)

Nivea-Crème-Soft-Cream-provides

सर्वोत्तम स्किन (त्वचा) मॉइस्चराइजिंग क्रीम्स

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

अपनी शुष्क त्वचा के लिए उत्तम माय्स्चुरिज़र : इसमे पीएच, जोजोबा तेल और विटामिन ई की एक अच्छी मात्रा होती है। बेजान, कड़ी और रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुई है।

रूखी त्वचा का इलाज अरोमा मॅजिक विट ए नरिशिंग क्रीम (Aroma Magic Vit E Nourishing Cream)

Aroma-Magic-Vit-E-Nourishing-Cream

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इसमे आवश्यक तेल, शे (एक प्रकार का वृक्ष) मक्खन शामिल हैं। और विटामिन ए, ई, सी नमी बनाए रखने में, दाग और उम्र के साथ बढ़ रहे धब्बों को साफ करने में मदद करता है।

रूखी त्वचा के लिए लोरियाल पॅरिस हयद्राफ़्रेश एक्वा क्रीम (L’Oreal Paris Hydrafresh Aqua Cream hai sardiyo me twacha ki dekhbhal)

L-oreal-Paris-De-Hydrafresh-SDL928325637-1-63871

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

सामान्य त्वचा को नम रखने के लिए यह क्रीम बहुत ही उत्तम है इसमे थर्मल स्पा पानी होता है जो की त्वचा में नमी बनाए रखता है और चिपचिपापन को दूर करती है।

स्किन केयर टिप्स, दिन में उपयोग करने के लिए कुछ क्रीम (Some creams for your day out)

क्लिनिक माय्स्चर सर्ज इनटेन्स स्किन फॉर्टीफाइयिंग हाइडरेट (Clinique Moisture surge intense skin fortifying hydrator)

Clinique-Moisture-surge-intense-skin-fortifying-hydrator

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

ये क्रीम आपकी त्वचा को लंबे समय तक नम बनाए रखेगा। निश्चित रूप से ये 24 घंटे तक आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा और त्वचा से गंदगीं निकाल देगा।

रोजाना उपयोग की क्रीम : बॉडी शॉप विटामिन सी, एस पी एफ 30 युक्त (Body Shop Daily cream with vitamin C and SPF 30)

Body-Shop-Daily-cream-with-vitamin-C-and-SPF-30

बीज़वैक्स से बनी क्रीम कैसे बनाएं?

यह क्रीम एस पी एफ 30 युक्त है जो की आपकी त्वचा की सूरज की किरण से बचाएगा। और झुरियो को बढ़ने से रोकने व कम करने मे आपकी मदद करेगा। इस क्रीम मे विटामिन सी मौजूद है जो की आपकी त्वचा को नया जीवन ओर कोमलता प्रदान करेगा। यह क्रीम हल्की है और चिपचिपी नही है।

क्लेरिन्स ब्राइट प्लस एच पी प्रोटेक्टिव, रोजाना क्रीम (Clarins Bright Plus HP Protective Day lotion hai rukhi twacha ke upay)

Clarins-Bright-Plus-HP-Protective-Day-lotionयह आपके रूखे चेहरे के लिए है इसका उपयोग आप कभी भी बाहर जाते समय कर सकते है। ये क्रीम ऐसी सामग्रियो से मिल कर बनी है जो आपकी त्वचा की रक्षा करेगी और चमकदार बनाएगी।

स्किन की देखभाल, रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन/Dry skin) के लिए रात मे लगाने वाली क्रीम (Night Creams for Dry Skin)

गार्नियर अल्ट्रा लाइफ एंटी रिंकल फर्मिंग नाइट क्रीम (Garnier Ultra Life Anti Wrinkle Firming Night cream)

Garnier-Ultra-Life-Anti-Wrinkle-Firming-Night-cream

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रात के समय मे आपकी त्वचा को हाइडरेट रखने मे ये क्रीम आपकी मदद करेगी और सुबह आप अपनी त्वचा को कोमल और भरी हुई महसूस करेगे और आपकी त्वचा को ताज़गी की खुशबू भी देगी।

रूखी त्वचा के लिए किनेरसे अल्टिमेट नाइट माय्स्चुरिज़र (Kinerase Ultimate Night Moisturizer)

Kinerase-Ultimate-Night-Moisturizer1

बाजार में उपलब्ध बाल हटाने की सर्वश्रेष्ठ क्रीम

ये क्रीम रातभर मे आपकी त्वचा को ज़रूरी पोशाक तत्व देगी। होठ के चारो तरफ, आँखो के पास और नाख के ऊपर अच्छे से लगाए। यह क्रीम आपके चेहरे के नाज़ुक हिस्सो को सुरक्षा प्रदान करेगा।

न्यूट्रजीना हेल्ती स्किन नाइट क्रीम (Neutrogena Healthy Skin Night Cream)

Neutrogena-Healthy-Skin-Night-Cream

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम रेटिनोल आधारित है और सभी आयु समूह के लिए काम करता है। अगर आपको झुरिया है तो ये झुरियो को दूर करेगा और आपकी त्वचा को जवान कर देगी। इसके उपयोग से आपकी त्वचा स्वस्थ्य और चिकनी हो जाएगी और यह कील-मुहसो पर भी अपना असर दिखाएगा।

निविया क्रीम (Nivea cream)

nivea-cream-300x200

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह रूखी त्वचा को पोषण प्रदान करने वाली बेहतरीन क्रीम है। यह आपकी त्वचा की ऊपरी और अंदरूनी परतों में भी नमी का संचार करती है। निविया का यह टोटल मोइस्चर बॉडी लोशन (total moisture body lotion) आपकी त्वचा को 24 घंटे पोषण प्रदान करती है। यह आपको नर्म, मुलायम तथा च्चामक्दार त्वचा से नवाजती है। इस क्रीम की छोटी बूँदें जो त्वचा की सबसे अंदरूनी कोशिकाओं तक पहुँचती हैं तथा वहाँ नमी को बंद करके त्वचा को मुलायम तथा सौम्य बनाती है। इस बॉडी मोइस्चराइज़र (moisturizer) के नियमित प्रयोग से आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होते हैं।

विटामिन ए, सी और इ, कोलेजन, मुलैठी तथा हायाल्युरोनिक एसिड युक्त नाईट क्रीम (Night Cream with Vitamin A, C & E, Collagen, Licorice and Hyaluronic Acid)

night-cream-with-vitamin-a-c-e-collagen-licorice-and-hyaluronic-acid-270x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

फोर्लन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स USA (Forlan Skincare products USA) की ओर से निर्मित यह उत्पाद हर उम्र के लोगों की त्वचा को गहरे रूप से नमी प्रदान करने की सबसे बेहतरीन नाईट क्रीम है। इसमें एंटी एजिंग तथा झुर्रियों से बचाने वाले (anti-aging, anti-wrinkle) गुण होते हैं। यह त्वचा, आँखों तथा गले के आसपास की ढीली त्वचा को कसता है तथा इसका प्रयोग  पुरुषों और महिलाओं दोनों के द्वारा किया जा सकता है। इसमें एक बेहतरीन फार्मूला (formula) होता है जो सूरजमुखी, जैतून और अंगूर के बीज के तेलों को मिश्रित करता है, जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है तथा इसके स्वरुप में भी निखार आता है। इसमें मौजूद जैविक उत्पाद जैसे एलो वेरा, शे मक्खन (Aloe Vera, Shea Butter) और मुलैठी काले धब्बे और गंभीर रंजकता को दूर करने में आपकी सहायता करती है। इसमें मौजूद विटामिन ए (रेटिनोइड) (Vitamin A (Retinoid)) की मात्रा कोशिकाओं की गिनती में वृद्धि करती है तथा सूरज से झुलसी त्वचा को भी ठीक करती है। इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) चेहरे पर पैदा हुए फ्री रेडिकल्स (free radicals) को दूर करके त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करती है।

वेसलिन टोटल मोइस्चर कोको ग्लो 24 आवर नरिशिंग क्रीम (Vaseline Total Moisture Cocoa Glow 24hr Nourishing Cream)

vaseline-total-moisture-cocoa-glow-24hr-nourishing-cream-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक गाढ़ी क्रीम है जो कि रूखी त्वचा पर काफी प्रभावशाली साबित होता है। यह चॉकलेट (chocolate) की खुशबू से भरपूर क्रीम है जो त्वचा को नमी प्रदान करके मुलायम बनाती है एवं इसे इसी अवस्था में 24 घंटों तक रखती है। यह गर्भवती महिलाओं के शरीर पर आए स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को भी हटाने में काफी सक्षम है। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है जो शरीर के तापमान पर पिघलता है तथा ज़रूरी फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट (fatty acids and antioxidant) जैसे जैविक कोको मक्खन से युक्त होता है।

फेस एन केयर कोको बटर क्रीम (Face N Care cocoa butter cream)

face-n-care-cocoa-butter-cream-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक ऐसी क्रीम होती है जो प्राकृतिक कोको मक्खन तथा विटामिन इ से युक्त होती है, जिसकी मदद से आपके चेहरे के अनाकर्षक दाग और धब्बों को समतल करके खूबसूरत बना दिया जाता है। इस क्रीम में मौजूद बेहतरीन फार्मूला त्वचा में गहराई तक समाता है तथा इसमें नमी का संचार करके रूखापन दूर करता है। कोको मक्खन त्वचा की परतों के बीच की नमी को बनाए रखने का तथा इसे नमी से रहित होने से बचाने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन की मात्रा एंटी एजिंग की प्रक्रिया में सहायक सिद्ध होती है। कोको मक्खन के नियमित प्रयोग से त्वचा मुलायम होती है और चेहरे के दाग दूर हो जाते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखती है। यह क्रीम शरीर के तापमान पर पिघलती है जिससे कि शरीर में यह तेज़ी से समाने में सक्षम होती है। इससे आपकी रूखी त्वचा का काफी त्वरित रूप से इलाज होता है। यह पर्यावरण के प्रदूषक तत्वों जैसे हवा और सूरज के खिलाफ एक सुरक्षा कवच का निर्माण करती है तथा सारे दिन आपकी त्वचा में नमी को बंद करके रूखेपन को दूर करती है।

रुखी त्वचा के घरेलू उपाय, सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक,घरेलू उपचार (Natural, homemade remedies for dry skin)

पहले रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए क्रीम बताई गई थी। अब आपको हम बताएगे कुछ घरेलू उपचार जो जी बहुत सस्ते होते है और इन्हे बनाने के लिए उपयोग मे आने वाली सामग्री आसानी से घर मे और बाजार मे मिल जाती है और इनके कोई विपरीत प्रभाब भी नही होते।

जैतून का तेल (Olive oil se dry skin ke liye tips in hindi)

Olive-Oil-1024x679

मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम

जैतून का तेल रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए जादुई तरीके से काम करता है। आप जो भी माय्स्चुरिज़र बाहर से खरीद कर लाते है उसमे भी जैतून का तेल आधार के रूप मे मिला ही रहता है। जैतून के तेल मे प्रतिरोधक क्षमता होती है जो रूखी और बेजान त्वचा को कोमल ओर चिकनी बनाने मे आपकी मदद करता है। झुरियो और सूरज की किरण के कारण खराब हुई त्वचा की मरम्मत करता है। ये पूरी तरह से रासायनिक पदार्थो से मुक्त है।

जैतून का तेल, नमक, शक्कर का स्क्रब (Olive oil, Lemon, & Salt scrub)

Olive-Oil-Lemon-Salt-Scrubस्क्रब के फायदे, शरीर साफ़ करने के लिए एक शानदार मिश्रण : जैतून का तेल, नींबू और नमक का एक मिश्रण बना के शरीर पर मले, ये त्वचा को ताजा और कोमल बनाता है।

रुखी त्वचा के उपाय शहद से (Honey se skin ke liye gharelu nuskhe)

honey-1024x649

सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन

यह रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए बहुत ही अच्छा है जो आपकी त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाएगा। आप अपनी त्वचा पर सीधे इसे लगा सकते है।

रुखी त्वचा के उपाय नारियल तेल से (Coconut oil se sardiyo me skin care tips)

Coconut-Oil1नारियल का तेल रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए बहुत ही उत्तम होता है। नहाने जाने से पहले पूरे शरीर पर तेल से मालिश करे फिर नहाए तो आपकी त्वचा रूखी नही होगी।

एलोवेरा जैल (Aloe Vera se sardiyo me beauty tips)Aloe-Vera-gel

ठंड के दिनो मे रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए एलोवेरा बहुत ही अच्छा उपचार है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday