Face friendly foods for face glow & shine – त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाए रखने वाले भोजन

आपकी सुंदरता का ज़्यादातर भाग इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खानपान कैसा है। इस मामले में खाने की विविधता काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। आप जो भी खानपान अपनाएं, उसके पोषक तत्वों का आपकी ख़ास त्वचा पर पूरा असर होना चाहिए। ऐसे कई फल और सब्ज़ियाँ हैं जो आपकी त्वचा को तरोताज़ा और दमकती हुई बनाने में काफी मदद करते हैं।

हर इंसान की ख्वाहिश स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने की होती है। वातावरण में प्रदूषण की वजह से काफी बदलाव आते हैं, अतः ऐसे वक़्त में अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए जिससे कि वो पहले जैसी नमी से भरपूर, स्वस्थ एवं निखरी हुई सी लगे। आइए देखें किस तरह कुछ खास खाद्य पदार्थ आपको चमकदार और खूबसूरत त्वचा से नवाज़ते हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार है जामुन (Berries se face ke liye gharelu nuskhe in hindi)

जामुन त्वचा की रंगत को निखारने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसमें सही मात्रा में एंटी ओक्सिडेन्ट्स के अलावा विटामिन सी भी होता है। विटामिन सी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह कोलेजन निर्मित करता है जिससे रंग साफ़ होता है। किसी भी प्रकार के जामुन का सेवन करें पर ध्यान रखें कि इन्हें ताज़ा ही खाएं और गर्म ना करें। ऐसा करने से आप ज़्यादा मात्रा में एंटी ओक्सिडेन्ट्स एवं विटामिन्स अपने शरीर में ग्रहण कर सकेंगे।

खूबसूरत त्वचा के लिए आहार है साबुत अनाज (Whole grains se chehre ki chamak ke upay)

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

साबुत अनाज चेहरे के लिए काफी लाभदायक होते हैं क्योंकि ये आमतौर पर हमारे पाचन तंत्र पर काफी अच्छा असर करते हैं, और अगर आपका भोजन शरीर की गन्दगी और दूसरे हानिकारक द्रव्यों को अच्छे से शरीर से निकालने में सक्षम होते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। भूरी पत्तियों वाला या होलमील का पास्ता खाएं। इसके अलावा बादाम का अन्य बेकरी के पदार्थों के साथ सेवन करें जिससे कि आपके शरीर में लिनन की मात्रा सही रहे। ये भोजन न सिर्फ पाचन प्रणाली सही करते हैं बल्कि शरीर में लौह खनिज और एक अन्य विटामिन एम जो कि त्वचा के लिए काफी लाभदायक है, की मात्रा भी बढ़ाते हैं।

हेल्दी त्वचा के लिए खास आहार है ट्राउट मछली (Trout se chehre par chamak)

चिकने समुद्री भोजन त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें वो ज़रूरी फैट्स होते हैं जो कि त्वचा का रंग साफ़ करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 आपकी त्वचा को स्वस्थ रखके उसे जवान बनाता है और त्वचा का रंग भी साफ़ करता है। चिकनाई युक्त समुद्री भोजनों के कुछ उदाहरण हैं बास, मैकेरल एवं टूना हैं।

हेल्दी त्वचा के लिए खास आहार है खीरा (Cucumber se chehre ke liye gharelu nuskhe in hindi)

आप खीरे के टुकड़े काटकर खाने के साथ इसे आँखों पर भी लगा सकते हैं। इसके गुण आपकी त्वचा की रंगत को और निखारते हैं। खीरे में h2 o होता है जो कि त्वचा को नमी देता है और साथ ही त्वचा को स्वस्थ रखकर उसका रंग निखारता है।अपने भोजन में खीरे की मात्रा बढ़ाएं और सलाद,फल या अन्य किसी भी रूप में इसका सेवन करें।

हेल्दी स्किन के लिए जैतून का तेल (Olive oil se chehre ki chamak)

खाने में वर्जिन जैतून का तेल शामिल करने से त्वचा अंदरूनी एवं बाहरी तरफ से स्वस्थ रहती है। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स एवं विटामिन्स होते हैं तथा अच्छे फैट्स होते हैं जो कि त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। अगर आप अभी भी इसका प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो इसका प्रयोग करना शुरू कर दें और सलाद, पास्ता और चिकन विंग्स में इसका प्रयोग करके स्वास्थ्य का आनंद लें।

गहरी पत्तियों वाली हरी सब्ज़ियाँ (Darkish leafy green veggies)

क्या प्रेग्नेन्सी में पपीता खाना सुरक्षित (सेफ) है?

पालक,करमसाग तथा रोमेन लेटिस गहरी पत्तियों वाली हरी सब्ज़ियों के अच्छे उदाहरण हैं जो कि त्वचा की रंगत निखारने में महती भूमिका निभाते हैं। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और लौह खनिज होते हैं जो कि आपके खून को साफ़ करते हैं तथा आपको निखरा सौंदर्य। अगर आपको हरी सब्ज़ियाँ पसंद नहीं हैं तो इनका रस बनाकर सुबह पियें या सलाद के रूप में सब्ज़ियों का सेवन करें।

दमकती त्वचा के लिए डाइट में पिंटो बीन्स (Pinto beans se chehre ki dekhbhal)

पिंटो बीन्स में काफी शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और इसी वजह से यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स आमतौर पर काफी उपकारी होते हैं क्योंकि ये शरीर के फ्री रेडिकल्स, जिनके कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शुरू होती है,  को पूरी तरह हटाने में सक्षम होते हैं। ये आपको खूबसूरत बनाने में काफी सहयोग करते हैं। अफ्रीकन अमेरिकन पिंटो बीन्स, मटर, दालें और सोयाबीन आदि आज ही अपने खानपान में शामिल करें।

हेल्दी स्किन के लिए टमाटर (Tomatoes can heal your skin)

आप टमाटर से शुरुआत कर सकते हैं। टमाटर आपकी त्वचा को ठीक करने में काफी सहायक साबित होते हैं। टमाटर या टमाटर का सॉस खाने से आपके चेहरे के एक्ने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। ऐसे कई हॉर्मोन्स होते हैं जो आपकी त्वचा पर एक्ने को बढ़ाने के ज़िम्मेदार होते हैं और टमाटर खाने से इन हॉर्मोन्स का असर काफी कम हो जाता है। टमाटर में लाइकोपीन होता है और इसकी मदद से आप अपनी त्वचा पर मौजूद ज़िद्दी दाग और धब्बे आसानी से दूर भगा सकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए डाइट में ग्रीन टी के प्रभाव (The wonder effects of green tea)

ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी त्वचा का निखार कई गुना बढ़ जाता है। ग्रीन टी में आपकी त्वचा के दाग धब्बों से भी प्रभावी तरीके से लड़ने की क्षमता होती है और यह आपका चेहरा बिलकुल साफ़ और तेजयुक्त बना देती है। जिस पदार्थ की मदद से एक्ने को पैदा करने वाले हॉर्मोन्स की संख्या हो जाती है, उसे डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (dihydrotestosterone) कहा जाता है। आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप हर दिन 3 से 5 कप ग्रीन टी अवश्य पियें। इससे आपकी त्वचा की गुणवत्ता में काफी वृद्धि होगी। ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और ये त्वचा के लिए काफी उपकारी साबित होते हैं। अतः एक बार जब आप यह चाय पीना शुरू करेंगे तो आपको खुद ही इससे आए फर्क का पता चल जाएगा। ग्रीन टी का सेवन करने से एक समय के बाद आपकी त्वचा काफी जवान और तरोताज़ा दिखने लगती है।

तुरंत वेट बढ़ाने के उपाय

हेल्दी स्किन के लिए ब्राउन राइस (Brown rice is good for the skin)

ब्राउन राइस एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है जो आपकी त्वचा को काफी खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह के चावल में लिपिड मोलेक्युल्स होते हैं जो आपकी त्वचा में नमी का सही स्तर बनाए रखने में आपकी सहायता करते हैं। ब्राउन राइस में सेरामाइड नाम का एक पदार्थ होता है जो कि त्वचा के अंदर तक जाता है और इसे एक नयी प्रकार की ऊर्जा प्रदान करता है। सेरामाइड्स त्वचा को सही प्रकार से हाइड्रेट करने की प्रक्रिया को पूरा करते हैं और इस प्रक्रिया के पूरा होने पर आपकी त्वचा बिलकुल स्वस्थ और बेदाग़ हो जाएगी।

अमरुद है त्वचा का रक्षक (Guava is the perfect skin healer)

अमरुद त्वचा पर कई प्रकार के उपकार करने में सक्षम है। यह एक काफी किफायती फल है और साथ ही साथ इसमें एस्ट्रिंजेंट के प्रबल गुण होते हैं, जिससे कि त्वचा की सही टोनिंग और कसावट में मदद मिलती है। इसके प्रयोग से आप काफी जवान एवं ऊर्जा से भरपूर दिखते हैं। अमरुद में काफी ज़्यादा मात्रा में विटामिन इ होता है जो कि त्वचा को तुरंत ऊर्जा और निखार देने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी सक्षम है और आपकी त्वचा के पोर्स के आकार को भी काफी खूबी से छोटा कर देता है। त्वचा विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि अगर मौसम सही न भी हो, तो भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अमरुद से बेहतर फल दूसरा कोई नहीं है।