Face packs & masks in Hindi to treat pimples – मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक, मास्क, फेशियल

मुहांसे उन किशोर युवतियों के लिए काफी परेशानी भरे होते हैं, जो अपने दोस्तों और सहेलियों के सामने सुन्दर दिखना चाहती हैं। कई तरह के सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करने के बाद भी मुहांसे उनके चेहरे पर वापस आ ही जाते हैं। पर प्रकृति ने हमें ऐसी कई जड़ीबूटियों से नवाज़ा है, जिनकी मदद से आपके मुहांसे जड़ से दूर हो सकते हैं। मुहांसे होने का एक कारण रक्त का अशुद्ध होना है।

हमारे शरीर में ऑक्सीडेंट (oxidant) की मौजूदगी भी हमारे चेहरे पर एक्ने (acne) और मुहांसे का कारण बनती है। ये ऑक्सीडैंट्स  आपके शरीर में मिलावट वाले खाने से आते हैं और धूल तथा प्रदूषक तत्वों के फलस्वरूप भी हो सकते हैं। पर कुछ घरेलू फेस पैक आपको साफ़ और मुहांसों से मुक्त त्वचा प्रदान करता है।

मुहांसे के कारण, क्या आप मुँहासो के शिकार है और इससे बाहर आने के लिए कई तरीके कर चुके है ! इस बार कुछ प्राकृतिक, आसान और जोखिम मुक्त इलाज करने की कोशिश करे। अगर आप इनका प्रयोग करते है तो यह सभी घरेलू उपचार के लिए पर्यायवाची शब्द बन जाएगे। ताजा फल और जड़ी बूटियों से बने प्राकृतिक पैक आपको लाभ देंगे और मुँहासो से लड़ने में आपको मदद मिलेगी। यहाँ त्वचा विशेषज्ञों द्वारा मुँहासे के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार बताये गए हैं।

घरेलू फेस पैक एलोवेरा और हल्दी का फेस पैक से मुंहासों का इलाज (Aloevera and turmeric gharelu face pack hindi me)

कील मुंहासे का इलाज एलोवेरा में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण और नमी होती है और यह त्वचा को पौष्टिकता देता है। यह स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों से स्वास्थ्य की रक्षा करता है और पोलीसक्चअरिदेस और एंजाइमों की समृद्ध सामग्री के लिए जाना जाता है।

मुहासे से छुटकारा, हल्दी उत्कृष्ट विरोधी माइक्रोबियल और विरोधी गुणों की एक स्रोत है। यह सभी गुण त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले तत्वो के खिलाफ काम करते है और त्वचा के रंग को निखारते है।

फेस पैक बनाना एलोवेरा को निचोड़ ले और इसके एक चम्मच मे हल्दी का आधा चम्मच मिला ले। इसे अच्छी तरह मिला ले और ताजी और साफ त्वचा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगाए।

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए

घरेलू फेस पैक हल्दी, शहद और दूध का पैक (Turmeric, honey and milk pack se muhase ka ilaj)

  • दूध के दो बड़े चम्मच
  • शहद का एक बड़ा चम्मच
  • हल्दी का आधा चम्मच

फेस पैक बनाने की विधि ऊपर दी गई सामग्री हल्दी, शहद, दूध को अच्छी तरह मिला ले और इसमे गुलाब जल और एलोवेरा मिलाकर एक मिश्रण बना ले। फेसपैक बनाना इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएँ और मुँहासे से प्रभावित क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए इसे रगड़ें। लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धीरे धीरे अपना चेहरा धो लें।

खट्टे फलों का पैक (Citrus fruit pack se pimple ka ilaj hindi me)

नींबू, मोसम्बी और संतरे जैसे सभी खट्टे फलों में कसैले संपत्ति के साथ विटामिन सी होता है। त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने और आपके चेहरे पर चमक लाने में कसैले संपत्ति की अधिक भूमिका होती है। इसलिए खट्टे फलों को अपने आहर और फेस पैक में शामिल करे।

  • मुलतानी मिट्टी के दो बड़े चम्मच
  • नींबू के रस का आधा चम्मच
  • पानी पर्याप्त मात्रा में

चेहरे के काले धब्बों को हटाने के घरेलू उपाय

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me) एक कटोरी में मुलतानी मिट्टी और नींबू का रस ले और पानी के साथ इसका मिश्रण बना ले। मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए चेहरे पर लगा ले। कुछ मिनट के लिए इसे सुखने दे और फिर पानी से धो ले। मुलतानी मिट्टी मुँहासे की वृद्धि को कम कर देती है। इसलिए यह फेस पैक मुँहासो की समस्या के लिए उत्तम इलाज है।

आपकी त्वचा के प्रकार के बारे में जानें (Know your skin type for pimple ke upay)

किसी भी प्रकार के पदार्थ का उपयोग करने से पहले यह जान ले की वह पदार्थ आपकी त्वचा के अनुकूल है या नही। अगर आपको इसके इस्तेमाल से चकत्ते या जलन महसूस होती है तो इसे छोड़ दें।

सामान्य त्वचा (Normal skin)

सामान्य त्वचा वालें व्यक्तियों को अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है क्युकि उनके ऊतकों से किसी भी प्रकार का तेल नहीं निकलता है। सामान्य त्वचा कोमल और जीवंत होती है।

सूखी त्वचा (Dry skin)

अगर आपकी त्वचा शुष्क है और आप कागज से चेहरा पोंछते है तो आप अपने चेहरे में तंग और सूखापन महसूस करेगे।

तैलीय त्वचा (Oily skin)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो कागज से चेहरा पोंछने पर तेल के धब्बे दिखई देते हैं। मुहासे होने का कारण, मुँहासो की अधिकांश समस्याए तैलीय त्वचा वाले लोगो में होती है। ऐसे लोगो को अपने चेहरे की देखभाल की जरूरत होती है क्युकि मुँहासो के आकार बड़े होते हैं और वे चिकने और चमकदार दिखते है।

मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय

संयोजन त्वचा (Combination skin)

अगर आपकी त्वचा संयोजन प्रकार की है, जो काफ़ी महिलाओं की होती है, नाक और माथे पर तेल दिखाई देता है  जबकि चेहरे के और हिस्से साफ रह्ते है।

संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin)

संवेदनशील त्वचा शुष्क स्वभाव की होती है और उच्च जलन के स्तर पर होती है। उनकी त्वचा लाल हो जाती हैं और यहां तक कि चकत्ते भी हो जाते है जो आगे जाकर दाग बन जाते है। इन्हे हर रोज़ अपनी त्वचा को नमी देने की जरूरत है।

उत्पादों के प्रयोग के बारे में तथ्य (Know about the uses of ingredients for pimple ka ilaj)

दूध (Milk) – दूध में वसा और अन्य उत्पाद होते हैं, जो रूखी त्वचा को सुन्दर बनाते हैं। अतः इसका प्रयोग तैलीय त्वचा वालों से रूखी त्वचा वाले लोगों को ज़्यादा करना चाहिए।

साइट्रस फल (Citrus fruits) – ये फल तैलीय त्वचा की मृत परतों और गन्दगी को दूर करता है तथा तैलीयपन को कम करता है।

शहद (Honey) –  शहद हर तरह की त्वचा को नमी प्रदान करने में सक्षम होता है।

मुहांसे हटाने के बेहतरीन फेस पैक्स और मास्क्स (Top face packs and masks to clear pimples or pimple treatment in hindi)

हल्दी और नीम (Turmeric and neem)

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

नीम में औषधीय गुण होते हैं तथा यह त्वचा की ऊपरी परत की जलन को दूर करता है। नीम और हल्दी का मिश्रण काफी आसानी से आपकी त्वचा की अशुद्धियों और मुहांसों को दूर करने में सक्षम साबित होता है। क्योंकि इन दोनों उत्पादों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल (anti bacteria and antifungal) गुण होते हैं, अतः इस फेस पैक से मुहांसे ज़्यादा देर टिक नहीं सकते। नीम की पत्तियों और हल्दी की जड़ को अच्छे से पीस लें और इनका पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें।

लौंग का फेस पैक (Clove face pack se keel muhase ka gharelu upchar)

लौंग एक काफी महत्वपूर्ण मसाला है, जो सब्ज़ियों को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनाता है। इनमें औषधीय गुण भी होते हैं। 4 से 5 लौंग लेकर पीस लें और इसमें थोड़ा पानी मिश्रित करें। इन्हें पीसकर एक तरल पेस्ट बना लें। इसे मुहांसों पर लगाएं और इसे रातभर छोड़कर सुबह धोने के बाद आया फर्क देखें।

शहद और लहसुन का फेस पैक (Honey and garlic face pack)

लहसुन एक ऐसा तत्व है जो बुखार, गले की खराश तथा ठण्ड के प्रभावों को आसानी से दूर करने में सक्षम है। इसकी मदद से आप मुहांसों को भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ लहसुन लेकर पीस लें और इसमें शहद मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

अनार का फेस पैक (Pomegranate face pack)

अनार का स्वाद काफी अच्छा होता है, पर इसके गुणों के बारे में सबको पता नहीं होता। मुहांसों और अन्य दाग धब्बों को दूर करने के लिए अनार के रस का सेवन करें और अनार के बीजों को पीसकर पेस्ट बनाएं। आप इसे शहद के साथ मिश्रित करके चेहरे के मुहांसों और अन्य धब्बों पर प्रयोग में ला सकते हैं।

तुलसी और पुदीना (Tulsi and mint)

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

तुलसी एक औषधीय पौधा है, जिसका प्रयोग सामान्य सर्दी खांसी से आपको निजात दिलाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। पुदीना आपको गर्मियों में सुकून प्रदान करता है और इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है। त्वचा की परतों पर जीवाणुओं के हमले की वजह से मुहांसों की सृष्टि होती है। तुलसी और पुदीने का पैक त्वचा के मुहांसों को दूर करने में पूरी तरह सक्षम हैं। मुट्ठीभर तुलसी और पुदीने के पत्ते लें और इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने मुहांसों पर करें। इसे रातभर रहने दें। इससे इस पैक का असर प्रभावी रूप से होगा।

गुलाबजल और नीम्बू का रस (Rose water with lemon juice)

इस विधि के लिए प्राकृतिक गुलाबजल का प्रयोग करें। गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर शुद्ध गुलाबजल बाहर निकालें। अब इसमें नीम्बू के रस का मिश्रण करें और चेहरे पर लगाएं। क्योंकि यह एक तरल पदार्थ बनेगा, अतः इसका प्रयोग त्वचा पर करने के लिए रुई के कपड़े का प्रयोग करें। इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर से लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें और मुहांसों से दूर रहें।

गाजर का फेस मास्क (Carrot face mask)

गाजर में मुहांसों को प्राकृतिक रूप से दूर करने के गुण होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आधा चम्मच शहद और ताज़ा गाजर लें। अब गाजरों को काटकर ग्राइंडर (grinder) में पीस लें। एक बार इसका गूदा बनने पर इसे एक छोटे पात्र में डालें और इसमें शहद मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे के मुहांसों पर लगाएं और इसके सूखने का इंतज़ार करें।

आलू का मास्क (Potato mask)

त्वचा को मुहांसों से मुक्त रखने के लिए आलू का मास्क काफी प्रभावी साबित होता है। इसमें विटामिन ए, बी और सी (vitamin A, B and C) होते हैं जिससे लोगों के स्वास्थ्य में निखार आता है। एक छोटा आलू काटें और इसका एक चम्मच लें। अब इसमें एक चम्मच दही मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और चेहरे के मुहांसों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखकर हटा दें।

चंदन फेसपैक – चंदन के लाभ

टमाटर का मास्क (Tomato mask)

यह मास्क ना सिर्फ मुहांसों, बल्कि काले धब्बों और टैन (tan) को भी आपकी त्वचा से दूर करता है। आधा टमाटर लें और इसे नीम्बू के अंश के साथ मिश्रित करें। अब इसे चेहरे पर, खासकर मुहांसों पर अच्छे से लगाएं।इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

loading...