Hinditips – Face packs for sagging / flabby skin – ढीली और चर्बीयुक्त त्वचा के लिए फेशियल फेस पैक

जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे उसके चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां एवं उसकी त्वचा में धीरे धीरे आने वाला ढीलापन साफ़ झलकने लगता है। कई बार त्वचा उम्र से पहले ही बूढी सी दिखने लगती है जिसके कई कारण होते हैं जैसे सूरज की तीखी रोशनी और अल्ट्रावायलेट किरणें, वातावरण का प्रदूषण, खानपान में अनियमितता, गर्भावस्था, तनाव, शरीर में पानी की कमी, धूम्रपान और अचानक वज़न घटना आदि।

अपनी त्वचा में कसाव लाने के लिए महिलाएं फेस लिफ्ट और सुइयों से उपचार का तरीका अपनाती हैं, परन्तु इन पद्दतियों में काफी समय लगता है और इनके कुछ अनचाहे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसके विपरीत प्राकृतिक उपचारों से आपको ज़्यादा फायदा मिलता है और इनका प्रयोग करके आप किसी समस्या या साइड इफ़ेक्ट का भी शिकार नहीं होते हैं। इन प्राकृतिक उपचारों को अगर चेहरे के व्यायाम एवं स्वस्थ एंटी ऑक्सीडेंट वाले भोजन के साथ मिला दिया जाए तो बेहतरीन परिणाम मिलते हैं।

आपके द्वारा किये जाने वाले भोजन का आपके स्वास्थ्य, आपकी त्वचा, बालों एवं आपके व्यक्तित्व पर काफी असर पड़ता है। हम लोगों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने के बारे में बात करते हुए सुनते हैं जो कि वाकई में काफी अच्छी बात है।

पर हमें यह बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि चेहरे पर आए कुछ परिवर्तनों का खानपान से कोई लेना देना नहीं होता और ये वातावरण में बदलाव एवं गन्दगी की वजह से होते हैं। त्वचा में नमी की कमी की वजह से हमारी त्वचा ढीली पड़ जाती है एवं इसमें झुर्रियां आ जाती हैं अतः हमें अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए।

घर पर बने हुए चेहरे के मास्क्स का प्रयोग करने से आपकी ढीली त्वचा काफी खूबसूरत और आकर्षक बन जाती है। इसके अलावा रोजाना 8 गिलास पानी पियें, जिससे कि आपके चेहरे की अंदरूनी नमी में कमी ना आए। अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाना भी काफी आवश्यक है, क्योंकि इनके फलस्वरूप त्वचा में समय से पहले झुर्रियां और ढीलापन आ जाता है।

अतः घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे और गले पर एक अच्छी सनस्क्रीन क्रीम या लोशन (sunscreen cream/lotion) अच्छे से लगा लें। चेहरे के इन मास्क्स के आसान नुस्खों का पालन करके आपको आगे जाकर काफी फायदा होगा।

संतरा फेसपैक और मास्क

ढीली त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे (Homemade face masks for sagging skin or facial kaise kare hindi me)

1. 2 चम्मच दूध लें और इसमें विटामिन इ के तेल की कुछ बूँदें और आधा चम्मच शहद डालें। इस मिश्रण को अपने गले एवं चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखकर मुंह धो लें। फेस पैक बनाना, विटामिन इ त्वचा की अशुद्धियाँ दूर करने में सहायता करता है।

2. फेशियल करने का तरीका, एक पके हुए केले को निचोड़ें और इसे अपने चेहरे एवं गले पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर चेहरा ठन्डे पानी से धो लें। मैश किया हुआ केला चेहरे पर लगाने से काफी लाभ होता है क्योंकि यह त्वचा में कसावट लाता है। इससे आपकी त्वचा नरम मुलायम भी बनी रहती है।

3. घरेलू फेस पैक 2 चम्मच दही और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। रोज़ाना इस्तेमाल करने से दो दिनों के अंदर सकारात्मक परिणाम सामने आएँगे। यह मास्क ना सिर्फ आपकी त्वचा को स्फूर्ति देता है बल्कि आपके चेहरे से टैन को भी हटाता है।

4. फेशियल कैसे करे, अपने चेहरे को ताज़े एलोवेरा जेल या रस से मसाज करने पर भी आपकी त्वचा में कसावट आती है और पोषण मिलता है। एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं जो कि त्वचा में निखार लाते हैं और रोगों से बचाते हैं।

5. फेस पैक बनाने की विधि, नाशपाती को पीसकर उसका भीतरी भाग एक कटोरी में डालें और उसमें 2 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को आधे घंटे तक फ्रिज में रखें और फिर इसे अपने चेहरे एवं गले पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

6. चन्दन के पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो दें।

7. फेस पैक बनाने की विधि, अंडा त्वचा की कसावट के लिए सबसे जाना माना उत्पाद है और अंडे की सफेदी का प्रयोग करके त्वचा को कसने वाले कई मास्क बनाए जाते हैं। सबसे आसान और असरकारी नुस्खा है व्हिप्ड एग वाइट को चेहरे पर लगाना जब तक कि यह सूख ना जाए।इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप अंडे की सफेदी को मुल्तानी मिटटी,बेसन या दही के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

8. गुलाबजल त्वचा को टोन करने,साफ़ करने तथा मुलायम बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। यह त्वचा के अंदर के रक्त स्नायुओं को कसता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। गुलाबजल और चन्दन का एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के बाद धो दें।

घर पर बने हुए चेहरे के मास्क्स का प्रयोग करने से आपकी ढीली त्वचा काफी खूबसूरत और आकर्षक बन जाती है। इसके अलावा रोजाना 8 गिलास पानी पियें, जिससे कि आपके चेहरे की अंदरूनी नमी में कमी ना आए। अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों से बचाना भी काफी आवश्यक है, क्योंकि इनके फलस्वरूप त्वचा में समय से पहले झुर्रियां और ढीलापन आ जाता है। अतः घर से बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे और गले पर एक अच्छी सनस्क्रीन क्रीम या लोशन (sunscreen cream/lotion) अच्छे से लगा लें। चेहरे के इन मास्क्स के आसान नुस्खों का पालन करके आपको आगे जाकर काफी फायदा होगा।

त्वचा को कसावट प्रदान करने वाले फेस पैक्स (Skin tightening face packs or Gharelu face pack hindi me)

  • अंडे की सफेदी का मास्क (Egg White Mask) अंडा त्वचा की कसावट के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला सबसे सामान्य तत्व होता है। अंडे के सफ़ेद भाग का प्रयोग करके कई प्रकार के फेस पैक्स का निर्माण किया जाता रहा है। इस लिहाज से सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है अंडे के सफ़ेद भाग को अच्छे से फेंटकर इसे चेहरे पर लगाना। इसके बाद जब तक ये सूख ना जाए, तब तक प्रतीक्षा करें। एक बार चेहरे पर ये पैक अच्छे से सूख जाने पर गुनगुने पानी (lukewarm water) से अच्छे से धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप अंडे की सफेदी को बेहतरीन परिणामों के लिए मुल्तानी मिट्टी, बेसन या दही के साथ मिश्रित कर सकती हैं।
  • गुलाबजल (Rose water) गुलाबजल त्वचा को साफ़ करने, इसे टोन (tone) करने तथा इसमें नरमाहट लाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। यह त्वचा के नीचे स्थित रक्त की धमनियों में कसावट लाता है और त्वचा को टोन करने में आपकी सहायता करता है। गुलाबजल और चन्दन के पाउडर का एक पेस्ट  तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। एक बार यह पेस्ट सूख जाने पर इसे 15 मिनट के बाद धो लें।
  • पपीते का मास्क (Papaya mask) पपीते में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) के गुण होते हैं, जिससे त्वचा की टोन में निखार आता है और मृत कोशिकाएं भी आसानी से निकलती हैं। पपीते में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) त्वचा में नयी जान डालता है और इसे अतिरिक्त ढीलेपन से बचाता है। पपीता त्वचा के रोमछिद्रों को भी छोटा करता है और फ्री रेडिकल्स (free radicals) के त्वचा पर हमले से भी आपको बचाता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच पके पपीते के गूदे को आधा चम्मच चावल के आटे और आधा चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 20 मिनट तक रखकर ताज़े पानी से धो लें।

हर तरह की त्वचा के लिए बेहतरीन चॉकलेट फेस पैक

  • बंदगोभी और चावल के आटे का मास्क (Cabbage and rice flour mask) बंदगोभी के पत्ते ढीली त्वचा और झुर्रियों के खिलाफ लड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं। बंदगोभी के पत्तों, चावल के आटे और बादाम के तेल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर बंदगोभी के पेस्ट को दही, बादाम के तेल और शहद के मिश्रित करके एक पैक बनाएं। इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर करें तथा 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • नींबू का रस और जैतून का तेल (Lemon juice and olive oil) इन दोनों पदार्थों का पैक ढीलापन रोकता है और चेहरे के आकर्षण को बनाए रखता है। 1 चम्मच जैतून के तेल को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • पका केला (Ripe banana) चेहरे को कसने के लिए मसला हुआ केला सबसे असरदार साबित होता है। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से इसे छोड़ दें।
  • कैस्टर ऑइल (Castor oil) कैस्टर ऑइल त्वचा की कसावट के लिए काफी प्रभावी तत्व साबित होता है। चेहरे पर कैस्टर ऑइल लगाएं और धीरे से मालिश करें। इससे ढीली त्वचा में कसावट आएगी।
  • एलोवेरा का रस (Aloe vera juice) एलोवेरा में उम्र के असर को ढकने वाले तत्व पाए जाते हैं, जिससे त्वचा की कसावट में सहायता मिलती है।
  • शहद (Honey) इसमें एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक (anti-aging and antiseptic) गुण होते हैं। चेहरे पर  शहद का प्रयोग करें और इसके सूखने तक इसे छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • टमाटर का रस (Tomato juice) टमाटर ढीली त्वचा को कसावट देने का काफी अच्छा तत्व होता है। सिर्फ अपने गले और चेहरे पर टमाटर के रस का प्रयोग करें। इसे सूखने दें और पानी से धो लें।
  • नारियल का तेल (Coconut oil) झुर्रियों को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा उपचार है। यह महीन रेखाओं और ढीली त्वचा को ठीक करने में मददगार होता है।
  • आलू (Potatoes) आलू आपकी उम्र छिपाता है। यह चेहरे की अशुद्धियों और काले धब्बों को हटाता है। आँखों पर आलू के टुकड़े रखने से आँखों की सूजन और दाग कम होते हैं।
  • पानी (Water) यह त्वचा की कसावट के लिए सबसे उत्तम उपाय है। पानी त्वचा को नमी देता है, इसे कसता है और पोषण प्रदान करता है। शरीर से अशुद्धियाँ निकालने में भी ये कारगर साबित होता है।
  • स्वास्थ्यकर भोजन (Healthy diet) एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर भोजन स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है। कसी त्वचा के लिए भी शरीर स्वस्थ होना काफी ज़रूरी है।