Face washes for oily skin in Hindi – ऑयली त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन फेस-वॉश

ऑयली त्वचा महिलाओं के साथ एक आम समस्या है। ऑयली त्वचा कई अन्य प्रकार की परेशानियों की वजह भी हो सकती है जैसे कील-मुँहासे। यह वसायुक्त ग्रथिंयों से निकले अतिरिक्त तेल और बड़े त्वचा छिद्रों का परिणाम है। यूँ तो इससे निपटना मुश्किल है लेकिन उचित देखभाल और जीवन शैली में परिवर्तन से आप जिंदगी से इस  बेकार तेल को बाहर कर सकते हैं।

जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में से एक बड़ी समस्या उनकी त्वचा से काफी मात्रा में तेल का निकलना होता है। एक्ने (acne) और मुहांसे भी ऐसी त्वचा वाले लोगों के लिए काफी सामान्य बात होती है। ऐसे लोग अपने शरीर में तेल के अनावश्यक उत्पादन का शिकार होते हैं।

इससे काले धब्बे और फोड़े फुंसियां भी जन्म लेते हैं। बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपको अनावश्यक तेल के निकलने की स्थिति से आराम प्रदान करते हैं। ऑनलाइन साइट्स (online sites) से आपको एक अच्छी खासी सूची प्राप्त हो जाएगी। आइए इनमें से कुछ के बारे में इस लेख से जानें।

ऑयली त्वचा के इलाज के उपाय (Steps to treat oily skin – oily twacha ki dekhbhal)

  • ऑयली त्वचा बार- बार धोने से या न धोने से ऑयली हो जाती है। तैलीय त्वचा के लिए दिन में दो बार चेहरा धोया जाए।
  • ऑयली त्वचा को खास इस तरह की तैलीय त्वचा के लिए बने फेशियल साबुन से ही धोना चाहिए जो कि ज्यादा कठोर न हो।
  • ऑयली त्वचा को धोने के लिए अगर गरम पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे त्वचा से तेल की मात्रा कम की जा सकती है। तैलीय त्वचा के लिए गर्म पानी से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं जिससे तेल आसानी से निकल जाता है।
    ठंडे अखरोटों का पानी या गुलाबजल, गरम पानी से चेहरा धोने के बाद, छींटे मारने से प्राकृतिक टोनर का काम करते हैं। ये रोम-छिद्रों को बंद कर त्वचा को कसने का काम करते हैं जिससे त्वचा गंदगी और जमी हुई मैल से मुक्त रहती है। चाय के पेड़ का तेल तैलीय और मुँहासे वाली त्वचा के लिये अच्छा टोनर है।
  • मृत त्वचा, धूल और तेल दूर करने के लिए प्राकृतिक स्क्रब से बाहरी त्वचा को छुड़ाएँ। स्क्रब दलिया, बादाम, सी-साल्ट एपल (समुद्री खीरा कहा जाने वाला एक जीव) या खाने के सोडे से बना सकते हैं।
  • चेहरे से बालों को दूर रखने से भी त्वचा तेल-मुक्त रहती है। अधिक तेल वाले शैम्पू से परहेज करें। त्वचा हटाने के लिए चेहरे को पानी से फुला भी सकते हैं। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए तकियों को रोज़ धोएँ।
  • ऑयली त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छा तरीका है इसकी सफाई। बाज़ार में कई फेस-वॉश और सफाई के रंजक (क्लींज़र) उपलब्ध हैं और इनमें से सबसे उपयुक्त को चुनना आसान नहीं है।

ऑयली स्किन के लिए क्रीम्स

10 सबसे बेहतरीन फेस-वॉश (Top 10 face washes for oily skin)

सेटाफिल क्लींज़िग लोशन (Cetaphil cleansing lotion – Rs 1,247)

Cetaphil-Cleansing-Lotion-300x300

संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे लोकप्रिय। यह तेलीय और मुंहासों वाली त्वचा के लिए बहुत प्रभावी है साथ ही नए कील-मुँहासे आने से भी रोकता है।

न्यूट्रोजीना ऑयल फ्री एक्ने फेस-वॉश (Neutrogena oil free acne face wash)

Neutrogena-Oil-Free-Acne-Face-Wash

ऑयली त्वचा को एक और अच्छा उत्पाद है। इसमें है सैलीसायकलिक अम्ल जो कि न सिर्फ सफाई करता है बल्कि तेल की मात्रा को नियंत्रित रखता है।

हिमालय प्यूरीफ़ायिंग नीड फेस-वॉश (Himalaya purifying neem face wash)

बेहतरीन मॉइस्चराइज़िंग क्रीम और लोशन

Himalaya-Purifying-Need-Face-Wash

ऑयली त्वचा के लिए प्राकृतिक फेस-वॉश के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। यह गंदगी और त्वचा की अशुद्धियों को हटाता है और आपको मिलती है दमकती हुई त्वचा। इसमें नीम और हल्दी है जो कि ऑयली त्वचा को अद्भुत असर दिखाते हैं। यह किफायती है और किसी प्रकार का निशान नहीं छोड़ता।

सीबामेड क्लीयर फेस क्लींज़िग फोम (Sebamed clear face cleansing foam)

Sebamed-Clear-Face-Cleansing-Foam

प्रभावी ढंग से त्वचा का पी एच संतुलन बनाए रखता है। यह एक मँहगा उत्पाद है जिसे ज्यादातर उपभोक्ता खरीद नही सकते।

लोटस हर्बल टी ट्री फेस-वॉश (Lotus herbals tea tree facewash ke labh)

Lotus herbals tea tree facewash

ऑयली त्वचा को प्रभावी तरीके से साफ करता है और शीतलता प्रदान करता है।

हिमालया हर्बल्स प्यूरीफाइंग नीम फेस वाश (Himalaya herbals purifying neem face wash)

himalaya-herbals-purifying-neem-face-wash-768x768

आपने हिमालया का नाम अवश्य सुना होगा। यह आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने और बाज़ार में उतारने के लिए काफी मशहूर है। इस कंपनी के उत्पादों का प्रयोग करके लोगों को काफी संतुष्टि का अनुभव होता है। यह उत्पाद एक फेस वाश है जो कि खासतौर पर ऑयली त्वचा के लिए निर्मित किया गया है। इसमें नीम के अंश होते हैं और ये आसानी से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल दूर करने का काम करते हैं। इसके प्रयोग से मुहांसे और अन्य अशुद्धियाँ भी दूर की जा सकती हैं।

न्युट्रोजीना डीप क्लीन फेशियल क्लीन्ज़र (Neutrogena deep clean facial cleanser)

neutrogena-deep-clean-facial-cleanser

न्युट्रोजीना डीप क्लीन फेशियल क्लीन्ज़र का प्रयोग ना सिर्फ सौन्दर्य जगत के विशेषज्ञ करने को कहते हैं, बल्कि तैलीय त्वचा से जूझ रहे मरीजों को भी डॉक्टर इस फेस वाश का प्रयोग करने की सलाह देते हैं। अगर आपकी त्वचा कुछ ज़्यादा ही तैलीय है तो आप भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे त्वचा रोग विशेषज्ञों द्वारा जांच किया हुआ पहला उत्पाद माना जाता है जो आसानी से आपकी त्वचा को साफ़ कर देता है। यह आपकी त्वचा के अन्दर जाकर इसे अच्छे से साफ़ करता है। ऑयली त्वचा को तेल निकालने के साथ ही यह आपके चेहरे का बेजानपन भी पूरी तरह दूर कर देता है।

पेअर्स ऑइल क्लियर ग्लो फेस वाश (Pears oil clear glow face wash)

pears-oil-clear-glow-face-wash-560x1024

सबसे पहले पेअर्स का साबुन बाज़ार में आया था। ठण्ड के मौसम में जब भी आप ग्लिसरीन (glycerin) के साबुन के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहला नाम जो आता है वह है पेअर्स । अब इस कंपनी ने बाज़ार में फेस वाश भी उतार दिया है। पेअर्स ऑइल क्लियर ग्लो फेस वाश आपकी ऑयली त्वचा को तैलियपन दूर करता है और आपके चेहरे को दुनिया के सामने चमकदार बनाते हैं। इसमें नींबू के फूल के अंश सम्मिलित होते हैं जो आपकी त्वचा से तेल को दूर करते हैं।

लोरेअल गो 360 एंटी ब्रेकआउट फेशियल क्लीन्ज़र (L’Oreal Go360anti breakout facial cleanser)

loreal-go360-anti-breakout-facial-cleanser-768x768

लोरेअल सौन्दर्य उत्पादों की एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी है जिसकी भारतीय बाजारों में भी अच्छी खासी पकड़ है। इस कंपनी ने अपना नया फेस क्लींजिंग उत्पाद उतारा है जो त्वचा पर होने वाले मुहांसे और फोड़े फुंसियों को दूर करता है। इस उत्पाद में सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) मौजूद होता है जो त्वचा पर जमी गन्दगी को साफ़ करता है। इसमें पुदीने की पत्तियों के अंश भी मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से यह आपको जलनरोधी और एंटी फंगल (anti fungal) गुण प्रदान करता है। लोरेअल गो 360 एंटी ब्रेकआउट फेशियल क्लीन्ज़र बाजार में काफी धूम मचा रहा है।

ओरिफ्लेम प्योर स्किन फेस वाश (Oriflame Pure skin face wash)

oriflame-pure-skin-face-wash

ओरिफ्लेम के इस फेस वाश की मदद से आपके चेहरे की सारी गन्दगी और अतिरिक्त तेल आसानी से साफ़ हो जाएगा। इसका प्रयोग आपको दिन में 2 बार करना पड़ेगा – एक बार सुबह और एक बार रात में। ओरिफ्लेम प्योर स्किन फेस वाश से चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लेने के बाद आप आसानी से चेहरे पर ठंडक और आराम का अहसास प्राप्त कर सकती हैं। जब आप इसे गर्मियों के दिनों में लगाएंगी तो आपका चेहरा काफी तरोताजा हो जाएगा। मेंथोल (menthol) से युक्त यह उत्पाद आपको काफी संतुष्टि प्रदान करेगा।

लोटस हर्बल्स वाइट ग्लो एक्टिव स्किन वाइटनिंग एंड ऑइल कण्ट्रोल फेस वाश (Lotus herbals white glow active skin whitening and oil control face wash)

lotus-herbals-white-glow-active-skin-whitening-and-oil-control-face-wash-768x994

यह ऑयली त्वचा को नियंत्रित करने वाले फेस वाश में से एक है जो दो तरीकों से काम करता है। आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने के अलावा यह आपकी त्वचा को गोरा एवं चमकदार बना देता है। आप लोटस हर्बल्स वाइट ग्लो एक्टिव स्किन वाइटनिंग एंड ऑइल कण्ट्रोल फेस वाश की मदद से अपनी त्वचा की ऊपरी परत से लेकर निचली परत तक गहराई से साफ़ कर सकते हैं। आप आज ही इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं।

अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश (Aroma magic neem and tea tree face wash)

aroma-magic-neem-and-tea-tree-face-wash-768x768

यह उत्पाद भी बाज़ार में मिलने वाले आयुर्वेदिक उत्पादों में से एक है। आप आज ही इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। यह आसानी से आपकी त्वचा पर पैदा हुए एक्ने (acne) को दूर कर देता है, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाला मुख्य उत्पाद टी ट्री और नीम हैं। तैलीय त्वचा के लिए अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश विटामिन्स (vitamins) से भी युक्त होते हैं तथा आपकी त्वचा के स्वरुप को काफी निखारते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्पाद है जो आपकी त्वचा को आकर्षक बनाता है।

ऑक्सीग्लो गोल्डन ग्लो गोल्ड एंड सैफरन फेस वाश (Oxyglow Golden glow gold and saffron face wash)

oxyglow-golden-glow-gold-and-saffron-face-wash

यह बाज़ार में मिलने वाले सबसे बेहतरीन फेस वाश में से एक है। यह हर तरह की त्वचा पर काफी अच्छा काम करता है। यह अमोनिया (ammonia) रहित उत्पाद है जो आपके चेहरे को चमक और निखार प्रदान करता है। इसमें सोने और केसर के अंश होते हैं जो इसके उपभोक्ता को काफी आकर्षक बना देता है। इसमें पोषक अंश होते हैं जो मृत त्वचा और काले धब्बों को दूर करते हैं। ऑक्सीग्लो गोल्डन ग्लो गोल्ड एंड सैफरन फेस वाश में बेहतरीन फार्मूला (formula) होता है जो आपके चेहरे में नयी लालिमा लाएगा।

लव नेचर टी ट्री क्लींजिंग जेल (Love nature tea tree cleansing gel)

love-nature-tea-tree-cleansing-gel

ओरीफ्लेम का नया उत्पाद बाज़ार में उपलब्ध है। लव नेचर टी ट्री क्लींजिंग जेल तैलीय त्वचा के लिए अतिरिक्त तेल की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इस कंपनी का मुख्य लक्ष्य प्रकृति के साथ काम करना है। इस उत्पाद में यही किया गया है। क्योंकि इसमें टी ट्री ऑइल होता है, अतः आप आसानी से फंगस और बैक्टीरिया (fungus and bacteria) के त्वचा पर  हमले से दूर रह सकते हैं। यह अशुद्धियों को प्यार से दूर करता है। इस उत्पाद का प्रयोग नियमित रूप से करें जिससे कि आप तैलीय त्वचा से छुटकारा प्राप्त कर सकें। यह काले धब्बों और सफ़ेद धब्बों को त्वचा से दूर करता है।