Best whiteheads face washes – इंडियन मार्किट में मिलने वाले बेस्ट व्हाइटहेड फेसवॉश

व्हाइटहेड्स (whiteheads) ऐसे तरह के मुंहासे होते हैं, जो कि त्वचा के पोर्स में होने वाली गंदगी के कारण पैदा हो जाती है। यह ज्यादातर नाक और चिन पर होते हैं। यह ब्लैकहेड की तरह ही होते हैं, लेकिन इनका रंग सफेद होता है, जिस कारण इन्हें व्हाइटहेड कहा जाता है। ब्लैकहेड्स डार्क (dark) होते हैं, जो कि ऑक्सीजन (oxygen) के एक्पोजर (exposer)के कारण होते हैं।

वह लोग जिनकी त्वचा से ज्यादा सेबम निकलता है, उनके चेहरे पर व्हाइटहेड हो जाते हैं। यह हार्मोनल इमबैलेंस (hormonal imbalance) और जैनिटिक (genetic) के कारण भी हो जाते हैं। आपके चेहरे में भी अगर ऐसे व्हाइटहेड हो गए हो तो आप चिंता बिल्कुल ना करें, आज हम आपके लिए ऐसे प्रॉडक्ट्स की लिस्ट लेकर आएं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से व्हाइटहेड्स से राहत पा सकते हैं।

इन प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करके आप आसानी से व्हाइटहेड्स से राहत पा सकती हैं। आप भी इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को व्हाइटहेड्स से मुक्त कर सकती हैं। आइए जानिए इंडियन मार्किट (indian market) में व्हाइटहेड्स से राहत दिलाने वाले कुछ टॉप ब्रांड्स (top brands) के बारे में।

द नैचर कंपनी कूल कुकुमबर फेस वॉश (The Nature’s Co. Cool Cucumber Face Wash se keel ka gharelu upchar)

the-natures-co-cool-cucumber-face-wash[इसे आनलाइन खरीदें]

यह फेसवॉश ऑयली त्वचा के साथ ही एक्ने प्रोन (acne prone) स्किन के लिए भी होता है। इसमें खीरे के गुण होने के कारण यह हमारी त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही सुंदर बनाने में भी मदद करता है। यह त्वचा की रंगत को भी साफ करने में मदद करता है और हमारी त्वचा फ्रेश महसूस करती है। इसमें खीरा होने के साथ ही विलो ट्री भी होता है, जो कि हमारी त्वचा को बीटा हाईड्रोसी (beta hydroxyl ) के साथ एक्सफोलेट (exfoliate) करता है। इसमें एंटी माइक्रोबल (anti-microbial) गुण होते हैं, जो कि पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और ब्लेकहेड्स को कम करने में मदद करता है।

वाइल्ड फर्न्स न्यूजीलैंड लानौलिन विद शहद (फेश वॉश), 120 मिलीलीटर (Wild ferns New Zealand Manuka Honey Foaming Facial Wash)

Wild ferns New Zealand Manuka Honey Foaming Facial Wash[इसे आनलाइन खरीदें]

यह फेस वॉश एक तरह का ऐसा फेसवॉश है, जो कि हमारी त्वचा को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से राहत दिलाने में मदद करता है। यह प्रॉडक्ट वाइल्ड फर्न्स (wild ferns) ने उत्पादन किया है, यह प्रॉडक्ट त्वचा की रंगत में सुधार करने में काफी मददगार होता है, इसी के साथ यह त्वचा में होने वाली हर परेशानी से राहत दिलाती है। यह त्वचा से संबंधित हर तरह की परेशानी को सुधारने में लोकप्रिय है। यह त्वचा को साफ करने के साथ ही रंग में भी सुधार करता है, जिससे आप आसानी से बाहर निकल सकती हैं। यह आपके चेहरे में आपकी युवा चमक को वापस लाने में मदद करती है। इसमें शहद (honey) होता है, जो कि त्वचा को शांत करके उसकी नमी को बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल करके आपकी त्वचा काफी कोमल और साफ हो जाती हैं, इसलिए आप इसे अपने हैंडबैग (handbag) में जरूर कैरी करें। यह आपकी त्वचा को टाइट करके उसे साफ करने में मदद करती हैं।

व्हाइटहेड के लिए एवरयूथ 100% सोप फ्री नीम फेस वॉश 100 ग्राम (2 का पैक) (Everyuth 100% Soap Free Neem Face Wash 100 g (Pack of 2))

everyuth-100-soap-free-neem-face-wash-100-g-pack-of-2[इसे आनलाइन खरीदें]

इस फेस वॉश में नीम होता है, जो कि हर तरह की त्वचा को सूट करता है। यह प्रॉडक्ट (product) भी हर तरह की स्किन टोन को सूट करता है। यह प्रदूषण से चेहरे पर होने वाली धूल को दूर करने में मदद करता है। यह अतिरिक्त तेल को कम करके मुंहासों और व्हाइटहेड से राहत देता है। नीम के साथ ही इसमें टी ट्री ऑयल (tea tree oil) और कैमोमाइल (chamomile) की अच्छाई भी शामिल होती है। इसका इस्तेमाल करके आपकी त्वचा काफी कोमल और साफ हो जाती हैं, इसलिए आप इसे अपने हैंडबैग में जरूर कैरी करें। यह आपकी त्वचा को टाइट करके उसे साफ करने में मदद करती हैं। आप इस वॉश का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को सही तरीके से साफ कर सकती हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं, जबकि टी ट्री ऑयल में अतिरिक्त ऑयल होता है। इसमें कैमोमाइल ऑयल को जोड़ने से त्वचा की बेहतर देखभाल होती है, और यह त्वचा की मदद करता है ताकि वह खुले में सांस ले सकें।

पॉन्ड्स प्योर व्हाइट डीप क्लींजिंग फेस वॉश (Ponds Pure White Deep Cleansing Face Wash)

Ponds Pure White Deep Cleansing Face Wash[इसे आनलाइन खरीदें]

यह डीप क्लींजिंग फेस वॉश आपके चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को साफ करने में काफी मददगार होता है। इसमें कई ऐसी चीजें होती हैं, जो कि आपके चेहरे को साफ करता है और त्वचा को व्हाइटहेड से राहत दिलाता है। यह त्वचा की गहराई में जाकर त्वचा के पोर्स (pores) की गंदगी को साफ करता है। आप इस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को डेड स्किन से छुटकारा दिला सकती हैं। इसका इस्तेमाल करके आपकी त्वचा काफी कोमल और साफ हो जाती हैं, इसलिए आप इसे अपने हैंडबैग में जरूर कैरी करें। यह आपकी त्वचा को टाइट करके उसे साफ करने में मदद करती हैं। यह आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करने के साथ ही कोमल बनाने में भी मदद करती है। यह त्वचा की लेयर में जाकर त्वचा के पोर्स की गंदगी को साफ करता है। यह त्वचा को ड्राइनेस (dryness) और डलनेस (dullness) से भी बचाती हैं।

बेस्ट न्यू एक्फोलेटिंग क्लींजर जो कि फेशियल क्लींजिंग केयर प्रॉडक्ट्स, जैल, क्रीम, स्क्रब, पॉलिश, वॉश और एक्फोलेटर (Best New Exfoliating Cleanser- Works better than other facial cleansing care products, gels, creams, scrubs, polishes, washes and exfoliators!)

best-new-exfoliating-cleanser[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप अपने चेहरे में होने वाले व्हाइटहेड के साथ ही चेहरे के पोर्स और छेदों को भी हटाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इस फेशियल क्लींजर (facial cleanser) का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एक अलग तरह का कैमिकल होता है, जो कि मुंहासों के निशान को भी कम करने में मदद करता है। यह स्किन टोन (skin tone) और स्किन टैक्चर (skin texture) को बढ़ाने में मदद करता है। इस फेसवॉश में एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) की अच्छाई होती हैं, जो कि त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) में सुधार करके आपके चेहरे को और भी बेहतरीन बनाने में मदद करता है।