Fashion tips in Hindi for men with dark skin tone – सांवले मर्दों/पुरूषों के लिए बेहतरीन फैशन टिप्स

सांवले लोग यह सोचते हैं कि उनकी स्टाइलिंग के विकल्प काफी कम हैं, जो कि बिलकुल गलत है। असल में सांवले लोग काफी भाग्यशाली होते हैं। ऐसे कई लेख हैं जिनके अनुसार सांवले रंग में मेलेनिन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, अतः यह आपको त्वचा के कैंसर से बचाता है। मेलेनिन आपको हानिकारक UV किरणों से बचाता है। महिलायें भी सांवले मर्दों को काफी पसंद करती हैं क्योंकि सांवली त्वचा मर्दानगी का प्रतीक होती है और यह रंग इन लोगों को काफी ज़्यादा आकर्षक बनाता है। अतः अगर आपका रंग सांवला है तो खुश रहें क्योंकि आपको अच्छा दिखने के लिए ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। नीचे सांवले मर्दों के लिए कारगर कुछ फैशन टिप्स दिए गए हैं।

अगर आपका रंग सांवला है तो आपको काफी खुश होना चाहिए। इस टोन (tone) के व्यक्तियों के लिए (fashion) काफी आसान है, क्योंकि उन्हें को खुद को आकर्षक दिखाने के लिए कोई ख़ास मेहनत नहीं करनी पड़ती। फैशन (fashion) एक ऐसी चीज़ है जो हमेशा बदलती रहती है। कई लोगों को जानकारी के अभाव के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर जब बात सांवले मर्दों की आती है तो परिधान तथा एक्सेसरीज़ (accessories) चुनना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इस समस्या का हल ढूंढने के लिए नीचे सांवले मर्दों के लिए कुछ नुस्खे दिए गए हैं।

सांवले त्वचा टोन के साथ पुरुषों के लिए फैशन टिप्स (Fashion tips for men with dark skin tone)

रंग गोरा करने के उपाय, सफ़ेद को ना कहें (Say no to whites)

सांवले मर्दों को यह पता होना चाहिए कि वे अपने कपड़ों का चुनाव कैसे करें और कौन से रंग के वस्त्र पहनें। सफ़ेद रंग का प्रयोग न करें क्योंकि यह आपको आपके असल रंग से भी ज़्यादा काला दर्शाता है। कुछ रंग जैसे हल्का हरा और हल्का पीला या नींबू के रंग का पीला सांवले रंग पर काफी अच्छे लगते हैं। इसी तरह हलकी धारियों के साथ पेस्टल रंग भी ऐसी त्वचा पर काफी फबते हैं। कोई भी कपड़ा खरीदने से पहले उसे पहनकर अवश्य देखें।

चेहरे का निखार के लिए हलके रंगों का प्रयोग करें (Go with light colors)

भले ही आपको चमकदार रंग पसंद हों, ध्यान रखें कि काला, नेवी ब्लू और गाढ़ा भूरा रंग आपको बेहतरीन लुक से नवाज़ेगा। अगर आप कहीं घूमने फिरने के लिए कपड़ों का रंग सोच रहे हैं तो नीले या मटमैले (beige) रंग के हलके शेड्स पहनना ना भूलें।

खाकी को वार्म कलर्स से मैच करें (Match khakis with warm colors)

ऐसा मौका कई बार आता है जब सांवली त्वचा वाले पुरूष अपनी पहनी हुई पतलून में आराम का अनुभव नहीं करते। अगर आप खाकी पहनना चाहते हैं तो मटमैले या हलके भूरे जैसे रंग चुनें। खाकी के साथ पीले शेड्स के कपड़े पहनें। इससे आप काफी अच्छे लगेंगे।

एक्सेसरीज (Accessories)

एक्सेसरीज की मर्दों के लिए वही भूमिका है जो कि आभूषणों की महिलाओं के लिए होती है। ज़्यादातर मर्द नए नए फैशन की कलाई घड़ी का शौक रखते हैं। इन्हें पर्व और अपने कपड़ों के अनुसार चुनें। कामकाजी समय के लिए गोल्ड या सिल्वर प्लेटेड घड़ी का चयन करें। अगर आप स्पोर्ट्स वाच चुनना चाहते हैं तो सफ़ेद रंग की घड़ियाँ सबसे अच्छी रहेंगी।

चश्मे/सनग्लासेस (Sunglasses)

गर्मियों के मौसम में चश्मे धूप से बचने के लिए काफी आवश्यक हैं। पर ऐसे चश्मे न पहनें जिनके फ्रेम चमकदार या सिल्वर कलर के हों। इससे आप और ज़्यादा काले लगेंगे और यह आपकी त्वचा के टोन से मेल भी नहीं खाएगा। भूरे और काले रंग के चश्मे चुनें। इससे आप अच्छे लगेंगे। इसके अलावा परावर्तक (reflective) चश्मे भी सांवले लोगों के लिए सही नहीं होते।

काले मोज़े पहनें (Do wonder with black socks)

क्या आप जानते हैं की मोज़ों की आपके अच्छे लुक में काफी बड़ी भूमिका होती है। ये आपका सही प्रभाव छोड़ने के लिए काफी आवश्यक हैं। यह पेशेवर होने का और अच्छे व्यक्तित्व का सबूत होते हैं। काले मोज़े सांवले लोगों पर काफी अच्छे भी लगते हैं। इसकी मदद से भीड़ में भी आप सभी से अलग दिखेंगे। दूसरा फायदा यह है कि काले मोज़े हर प्रकार के परिधान से मेल खाते हैं और जल्दी गंदे भी नहीं होते।

रंगीन लेंस (Colored lens)

रंगीन लेंस आजकल काफी प्रचलित हैं। ऐसी कई विभिन्न प्रकार की लेंस बाज़ार में उपलब्ध हैं ;जो कि त्वचा के अलग अलग टोन पर अच्छी लगती है। ऐसी अफवाह भी है कि रंगीन लेंस सांवले लोगों के लिए सही नहीं है, जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। सांवले लोगों के लिए भी काफी तरह के रंगीन लेंस बाज़ार में उपलब्ध हैं। हरे और नीले रंग के लेंस सांवले मर्दों / पुरूषों के लिए काफी सटीक होते हैं। इन रंगों के हलके शेड्स आपको और भी आकर्षक बनाते हैं। काले शेड्स का प्रयोग न करें। रंगीन लेंस लेते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि आप किस ब्रांड का चुनाव कर रहे हैं। लेंस खरीदते समय उसके साफ़ होने की भी जांच करें।

सांवले लोगों के बालों का रंग (Hair colors for dark skin)

बालों के रंग को बदलकर भी भीड़ से अलग लगा जा सकता है। बालों के सही रंग के चुनाव से आप काफी स्टाइलिश लग सकते हैं। ऐसे कई रंग हैं जो कि सांवले लोगों पर काफी अच्छे लगते हैं। लाल हाईलाइट के साथ सुनहरा भूरा रंग सांवले लोगों पर काफी अच्छा लगता है। चेस्टनट कॉपर तथा महोगनी के रंग भी काफी फबते हैं। फ्लेम रेड भी एक ऐसा रंग है जो कि आपके व्यक्तित्व को काफी निखारता है।

अन्य टिप्स (Other tips for dark skinned guys)

सांवले मर्दों / पुरूषों को अपनी त्वचा पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। त्वचा की देखभाल को रोज़ाना के कार्य के रूप में अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए। रेजर से किसी भी तरह की काट छांट तथा एक्ने से बचें, क्योंकि को नुकसान पहुंचता है। इसी तरह कपड़ों के चुनाव के वक़्त पीले, गुलाबी तथा नारंगी रंग आपकी टोन पर काफी अच्छे लगते हैं।

फॉर्मल कपड़े पहनें (Give a nod for formals)

सांवले मर्दों/पुरूषों पर फॉर्मल सूट और शर्ट काफी अच्छी लगती है। इससे वे पेशेवर लगते हैं और साथ ही साथ उनके व्यक्तित्व में भी निखार आता है। फॉर्मल पहनते वक़्त इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि अपने टाई और मोज़े के रंगों की जांच कर लें जिससे कि वे मेल खाते लगें। अतः सूट पहनते वक़्त सही टाई और मोज़े पहनें।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय, त्वचा को हमेशा मॉइस्चराइस करें (Always Moisturize)

सांवली त्वचा के लिए अच्छे से मॉइस्चराइसिंग (moisturizing) करना काफी आवश्यक है, क्योंकि इस तरह की त्वचा रूखेपन की काफी शिकार होती है। रोज़ाना नहाने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइसिंग क्रीम (moisturizing cream) लगाना ना भूलें। इससे आपको त्वचा से जुड़ी हुई कोई भी समस्या नहीं सताएगी तथा यह ताज़ा और स्वस्थ रहेगी। त्वचा की रक्षा करने के अलावा यह इसे एक डस्की लुक (dusky look) देते हैं जो कि काफी अच्छा लगता है।

मॉइस्चराइज़र प्रयोग करने के अन्य कारण नीचे दिए गए हैं : –

  • यह आपकी त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोकता है।
  • मॉइस्चराइज़र तथा सनस्क्रीन (sunscreen) का मिश्रण त्वचा को रंजकता (pigmentation) से बचाता है।
  • यह हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) तथा गन्दगी के खिलाफ त्वचा पर एक सुरक्षा परत बनाता है।
  • यह आपकी त्वचा को सारा दिन चमकदार और दमकता हुआ सा रखता है।
  • अगर आप तैलीय त्वचा के शिकार हैं तो मॉइस्चराइज़र इस समस्या को भी दूर कर सकता है। तैलीय त्वचा की वजह से ही एक्ने (acne) की समस्या होती है। इस तरह मॉइस्चराइज़र आपकी एक्ने तथा त्वचा की अन्य बीमारियों से रक्षा करता हैं।

मॉइस्चराइज़र का प्रभाव बढ़ाने के लिए सही उत्पादों का चुनाव करें तथा इन्हें सही समय पर लगाएं। अपनी त्वचा के अनुरूप उत्पाद का चुनाव करें तथा इसे धीरे धीरे अपनी त्वचा पर लगाएं। अपने गले के भाग को ना भूलें।

सजने सँवरने में ज़्यादा मेहनत न करें (Avoid Clumsiness)

सांवले लोगों को हलके मेकअप की आवश्यकता अवश्य होती है, परन्तु ज़रुरत से ज़्यादा मेकअप कर लेने पर आपका लुक आपको खु ही काफी अजीब लग सकता है। सांवले लोगों को अजीबोगरीब कपड़े तथा मेकअप के तरीके इस्तेमाल नहीं करने चाहिए, क्योंकि इससे आप जो लुक दिखाना चाहते हैं, वो पूरी तरह खराब हो जाता है। सही मात्रा में मेकअप करने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आता है।

बेहतरीन लुक के लिए दाढ़ी (Beard for Sexy Look)

आमतौर पर लोग दाढ़ी को दुःख तथा असफलता से जोड़कर देख्रते हैं। पर आजकल ऐसी बात बिलकुल नहीं है। आज के दौर में अच्छे से बढ़ी हुई दाढ़ी आपको कामुक तथा मर्दाना दिखाने में मदद करती है। आपको यह बात पता होनी चाहिए कि ज़्यादातर महिलाएं दाढ़ी वाले पुरूषों को ज़्यादा पसंद करती हैं।

नीचे दाढ़ी के कुछ प्रकार दिए गए हैं, जो आपकी त्वचा के टोन से काफी मेल खाएंगे।

  • सदाबहार दाढ़ी (classic beard) सांवली त्वचा पर अच्छी लगने वाली दाढ़ियों में से एक है। यह दाढ़ी आपके पूरे चेहरे को ढकती है और आपको एक आकर्षक लुक देती है। आपको अन्य दाढ़ियों की तुलना में इस दाढ़ी की देखभाल भी ज़्यादा नहीं करनी पड़ती।
  • दाढ़ी के साथ मूंछों का स्टाइल (style) भी आजकल काफी प्रचलित है। यह आपके चेहरे को एक खुरदुरा (rugged) लुक देता है। इस स्टाइल का प्रयोग करने पर लोगों के बीच आप काफी प्रसिद्ध हो जाएंगे।
  • गोटी लुक (goatee look) दाढ़ी की एक और आकर्षक स्टाइल है जिसे आमतौर पर युवा अपनाते हैं। लेकिन इस तरह की दाढ़ी उगाना आसान नहीं है। आपको काफी ध्यान तथा देखभाल के साथ इसे उगाना पड़ेगा। इसे अलग अलग तरीके से उगाया जाता है, पर यह देखने में काफी अच्छा लगता है।
  • आप फ्रेंच दाढ़ी (French beards) भी रख सकते हैं। यह गोटी का ही एक बड़ा रूप है। आप खुद को आकर्षक दिखाने के लिए इसके साथ मूंछें भी रख सकते हैं। यह स्टाइल सांवले लोगों पर ज़्यादा अच्छी दिखती है।

फैशन के साथ प्रयोग करें (Experiment with Fashion)

सांवले पुरूषों व्यक्तियों को नए परिधानों तथा नए फैशन के साथ काफी प्रयोग करने चाहिए। रोज़ाना नयी चीज़ों का प्रयोग करने से आपको पता चलेगा कि आपके लिए क्या अच्छा है। जब आप अलग अलग स्टाइल अपनाते हैं तो उनमें तुलना करते हैं और आपको इस बात का अहसास होता है कि दोनों में ज़्यादा अच्छा कौन सा है। अखबारों और पत्रिकाओं पर नज़र रखें तथा देखें कि इनमें किस तरह के फैशन की बारे में बात की गयी है। अपने आसपास के लोगों से प्रतिक्रिया लें तथा दिन प्रतिदिन अपने लुक और स्टाइल में उन्नति करें। इससे आप और भी ज़्यादा आकर्षक लगने लगेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday