Best flat belly tips for women – महिलाओं का पेट समतल करने के श्रेष्ठ उपाय

महिलाएं आजकल अपने शरीर को लेकर काफी सतर्क रहती हैं, और समतल पेट प्राप्त करना आजकल काफी महत्वपूर्ण कारक बन चुका है। रोजाना स्वास्थ्यवर्धक खानपान और व्यायाम के बाद भी कई लोग समतल पेट प्राप्त नहीं कर पाते। अगर आप इसपर रोजाना काफी कड़ी मेहनत नहीं करेंगे तो आपके लिए पेट समतल करना काफी कठिन हो जाएगा। लोग पेट को समतल करने के लिए जिम (gym) या अन्य किसी स्वास्थ्य वृद्धि संगठन में शामिल होने से भी परहेज नहीं करते।

इनमें से कई लोग अपने पेट का आकार कम करने में सफल भी होते हैं। आपको ऐसे चमत्कारी भोजन का सेवन करने की ज़रुरत है जिससे आपको समतल पेट प्राप्त हो सके। पर इसके साथ ही समतल पेट प्राप्त करने के लिए आपको अन्य तरीकों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

आपने पेट को समतल और वसा से मुक्त करने के बहुत से तरीके अपनाए होंगे। पर काफी कम लोगों को ही इस प्रक्रिया में सफलता प्राप्त होती है। आप अवश्य ही उन सभी सुझावों का पालन कर रहे होंगे, जो आपके दोस्तों एवं रिश्तेदारों ने आपको दी होगी।

अगर आप अपना वज़न कम करने में सफल हो भी जाती हैं, तो भी पेट को समतल करना आसान नहीं होता। अपने बड़े पेट का आकार सुधारने के लिए आपको विशेषज्ञों की सहायता की आवश्यकता पड़ती है। जी हाँ, खानपान और व्यायाम तो ज़रूरी हैं ही, पर इसके साथ ऐसे कई तरीके और उपाय भी हैं जिनका पालन आपके लिए करना काफी आवश्यक है।

महिलाओं के लिए पेट कम करने के श्रेष्ठ तरीके (Best flat belly tips for women)

सही समय पर खानपान करें (Perfect schedule for meals)

कुछ लोग भोजन करने में काफी देर करते हैं जिसकी वजह से ना सिर्फ उनके वज़न और पेट की चर्बी में वृद्धि होती है, बल्कि इससे उनके स्वास्थ्य में भी काफी गिरावट आती है। अगर आप नाश्ते, दोपहर के खाने, शाम के नाश्ते और रात के भोजन को इसी प्रकार से करने की आदत डालें, तो इससे आपको पेट समतल करने में आसानी होगी। अगर आप समय से भोजन करते हैं तो इससे आपके मेटाबोलिज्म (metabolism) में वृद्धि होगी और आपके शरीर के चीनी के स्तर में भी नियंत्रण आएगा। यह आपके समतल पेट प्राप्त करने की तरफ एक कदम होगा।

चीनी से परहेज करें (Avoid sugar se patla hone ke upay)

खाद्य विशेषज्ञों के अनुसार चीनी आपके वज़न कम करने के लक्ष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है। अतः जितना हो सके चीनी का सेवन कम करें। अपने हर भोजन में चीनी की मात्रा ना के बराबर लेने की चेष्टा करें। क्योंकि हमें अपने गर्म पेय पदार्थों जैसे कॉफ़ी (coffee) और चाय में चीनी डालने की आदत होती है, इस आदत की वजह से हमारे समतल पेट पाने का लक्ष्य पूरा नहीं होता। अतः आपको चीनी की जगह कोई और उत्पाद प्रयोग में लाना चाहिए। शहद का प्रयोग करें क्योंकि यह काफी स्वास्थ्यकर होता है और चीनी का काम बखूबी करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

पेट कम करने का उपाय – कार्डियो व्यायाम (Cardio exercises)

समतल पेट प्राप्त करने के लिए आपको कार्डियो व्यायामों का भी उपयोग करना चाहिए। एक बार आपके खानपान के समय का पालन हो जाने के बाद आपका अगला कदम कार्डियो व्यायाम होना चाहिए। यह कदम काफी ज़रूरी है क्योंकि यह आपके शरीर से चर्बी की परत को दूर करता है और आपको स्वस्थ बनाए रखता है। इन व्यायामों को करने का भी एक सही समय होता है जिसका पालन किया जाना चाहिए। दिन में 20 मिनट और हफ्ते में 5 दिन कार्डियो व्यायामों का प्रयोग करें।

पेट का मोटापा कम करने के उपाय – रफेज या फाइबर युक्त भोजन (Roughage or fibrous food)

जब आप अपना भोजन कर रहे हों तो इस बात को सुनिश्चित करें कि रफेज का सेवन अवश्य करें। इसका कारण यह है कि बड़े पेट वाले लोगों को मल मूत्र का त्याग करने में भी समस्या का अनुभव होता है। रफेज युक्त भोजन का सेवन करने से आपकी आँतों से मल का निकास काफी आसानी से होगा तथा आपको समतल पेट प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। सहजन और दलिए जैसे कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से आपका पेट साफ़ करने में मदद करेंगे।

कम सोडियम नमक (Low sodium salt)

जब आप कोई सब्जी या नाश्ता बनाती हैं तो इसमें नमक का इस्तेमाल करना ज़रूरी है, क्योंकि नमक के बिना खाने में कोई भी स्वाद नहीं आता। पर हममें से ज़्यादातर लोग सोडियम की भरपूर मात्रा से भरे नमक का अंधाधुंध इस्तेमाल करते हैं। नमक में मौजूद सोडियम काफी हानिकारक होता है और इससे आपका पेट फूल जाता है। इसकी बजाय समुद्री नमक या कोशर (kosher) नमक का प्रयोग करें, क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी कम होती है औएये काफी स्वास्थ्यप्रद भी होते हैं। अगर आप समतल पेट प्राप्त करने के लिए रात दिन मेहनत कर रही हैं तो अपने खाने में समुद्री नमक का समावेश करना एक आवश्यक कदम होगा।

समतल पेट प्राप्त करने के चालाकी भरे नुस्खे (Flat belly cheats)

कई बार आपका पेट काफी बड़ा होने पर भी आप दुबले पतले दिख सकती हैं और आपका पेट भी समतल दिखता है। इसके लिए कुछ अदभुत तरीके उपलब्ध हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि इसके लिए अपने ट्रॉउज़र (trouser) की लम्बाई छोटी करनी है। इसकी बजाय ऐसी पतलून पहनें जिनकी लम्बाई आपकी जाँघों तक हो। आपने पतलून के ऊपर जो कमीज़ पहनी है वह खासकर पेट के भाग के पास ढीली होनी चाहिए।

पेट अंदर करने का तरीका – साबुत अनाज (Whole grains)

अपने खानपान में स्वास्थ्यकर भोजनों को शामिल करें और उन फ़ास्ट फूड्स (fast food) का सेवन पूरी तरह बंद कर दें, जो आप लम्बे समय से खाती आ रही हैं। आपको साबुत अनाज से बने हुए ब्रेड (bread) का सेवन करना चाहिए। इससे आपके पेट की चर्बी काफी हद तक कम होगी और आप समतल पेट के साथ स्वस्थ और सुन्दर लगेंगी। आप साबुत अनाज के भोजन के साथ काफी मात्रा में पेट की चर्बी से मुक्ति प्राप्त कर सकती हैं।

छोटे आहार (Smaller meals se patla hone ke upay)

सिर्फ खाद्य पदार्थों और खाद्य तत्वों के हिसाब से भोजन प्रणाली का अनुसरण करना ही काफी नहीं है। इसकी बजाय आपको भोजन की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको एक ही बार में पेट को भरने वाला भोजन नहीं करना चाहिए। इसकी बजाय भोजन को कई भागों में विभक्त करके खाएं। जी हाँ, भोजन का आकार छोटा होना चाहिए। आप दिन में कई बार छोटे आहार का सेवन कर सकते हैं, पर एक बार में सारे भोजन का सेवन ना करें।

वसा के प्रकार को पहचानना (Recognizing types of fats)

पतले होने और समतल पेट प्राप्त करने के लिए आपको सही मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए। पर हर प्रकार का वसा आपके लिए सही नहीं होगा। आपके दिमाग में एक सवाल होना चाहिए कि कौन सा वसा आपके लिए सही साबित होगा। आपको मोनो अनसैचुरेटेड वसा (mono unsaturated fats) जैसे स्वास्थ्यकर तेल, नट्स (nuts), खुबानी आदि का सेवन करना चाहिए। पर प्रोसेस्ड (processed) खाद्य पदार्थों जैसे भुने हुए पदार्थों से परहेज करें क्योंकि इनमें ट्रांस फैटस (trans fats) होते हैं।

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे – फलों के रस (Fruit juices)

ऐसे फलों के रस का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा जिसमें चीनी की मात्रा ना हो। आपको शायद इस बात का अहसास ना हो कि रोज़ाना चीनी का सेवन करने से भी एक व्यक्ति मोटा हो सकता है और फलस्वरूप दिखने में भी अनाकर्षक हो सकता है। अतः आप चीनी के बदले प्राकृतिक रूप से मिठास पैदा करने वाले उत्पादों का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि फलों का रस और शहद। फलों के रस की मदद से भी आपको ऊर्जा प्राप्त करने और सारा दिन कार्यशील रहने में मदद मिलेगी। गर्मियों के दौरान जब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो रही हो तो फलों का रस आपकी मदद कर सकता है।

loading...