Best food for diabetic patients in Hindi – मधुमेह के रोगियों के लिए श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

मधुमेह एक काफी गंभीर समस्या है एवं इससे ग्रस्त लोगों को शुरू से ही अपने खानपान को लेकर काफी सचेत रहना चाहिए, क्योंकि खानपान रक्त में ग्लूकोज़ (glucose) की मात्रा एवं शरीर में ग्लूकोज़ की संवेदनशीलता नियंत्रित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके डॉक्टर ने आपको उन सभी खाद्य पदार्थों के बारे में बताया होगा जिनसे आपको मधुमेह की स्थिति में परहेज़ करना चाहिए या जिनका सेवन करना चाहिए। नीचे मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद श्रेष्ठ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है।

ब्रोकली (Broccoli)

मधुमेह से लड़ने वाले पांच खाद्य पदार्थ

बाज़ार में मौजूद सभी सब्ज़ियों में ब्रोकली मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए श्रेष्ठ है। इस सब्ज़ी में सल्फोराफेन (sulforaphane) की मात्रा होती है जो शरीर में कई प्रक्रियाओं की शुरुआत करती है, जो सूजन कम करके शरीर में चीनी के नियंत्रण की प्राकृतिक प्रक्रिया में मदद करती है। यह यौगिक रक्त की धमनियों को भी क्षतिग्रस्त होने से बचाता है, जिसका कारण रक्त में चीनी की उच्च मात्रा का होना है। सल्फोराफेन शरीर के अंदर उत्पादित संभावित विषैले तत्वों के साथ प्रक्रिया करके इन्हें सामान्य रूप में ले आता है जो मल के माध्यम से आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

पालक (Spinach)

पालक मधुमेह की संभावना को कम करता है, अतः ना सिर्फ यह मधुमेह रोगियों, बल्कि मधुमेह के संभावित मरीज़ों के लिए भी आदर्श पत्तेदार सब्ज़ी है। पालक विटामिन के (Vitamin K) के साथ ही कई अन्य आवश्यक विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थों से भरपूर होता है जो शरीर का प्राकृतिक हार्मोनल (hormonal) नियंत्रण बनाये रखने में मदद करते हैं। पालक में मौजूद लुटेन एवं ज़ियाक्सान्थिन (lutein and zeaxanthin) के साथ मौजूद अन्य फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidants) की तरह काम करते हैं और लिवर पर ऑक्सीडेटिव (oxidative) तनाव कम करने में मदद करते हैं, जो शरीर में इन्सुलिन (insulin) का स्तर नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है।

ऐस्पैरागस (Asparagus)

केवल इस सब्ज़ी के स्वाद की वजह से ही यह आपके दैनिक खानपान में शामिल करने योग्य नहीं है। यह शरीर को कई प्रकार के बेहतरीन पोषक तत्व प्रदान करता है और मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श खाद्य पदार्थ है। ऐस्पैरागस खासतौर पर ग्लुटाथियोन (Glutathione) नामक एक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो मधुमेह एवं कैंसर जैसी कई अन्य बीमारियों से लड़ने में प्रभावी साबित होते हैं।

करेला (Bitter gourd)

करेला मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए एक बेहतरीन भोजन होता है क्योंकि यह शरीर में इन्सुलिन का स्तर बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। इसमें शैरैंटीन (charantin) नामक एक यौगिक होता है जो रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर कम रखने में मदद करता है तथा रक्त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित रखता है।

गाजर (Carrots)

स्थायी रूप से मधुमेह किस प्रकार दूर करें

गाजर भले ही ज़मीन के नीचे उगाया जाता है, पर यह मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए काफी अच्छा खाद्य पदार्थ होता है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन (beta-carotene) की उच्च मात्रा ना सिर्फ दृष्टि की शक्ति बढ़ाती है, बल्कि टाइप 2 (Type 2) मधुमेह का खतरा कम करने के लिए भी जानी जाती है। अतः अपने दैनिक खानपान में 2 से 3 ताज़ा गाजर शामिल करना काफी महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

बीन्स (Beans)

बीन्स में काफी अधिक मात्रा में मौजूद प्रोटीन्स एवं फाइबर (protein and fiber) मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। शोधों से पता चला है कि रोज़ाना एक कप बीन्स का सेवन करने से ब्लड शुगर एवं रक्तचाप नियंत्रित करने में काफी आसानी होती है। बीन्स में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा रक्त में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कम करने में भी सहायक सिद्ध होती है। मधुमेह के रोगियों के लिए किसी भी तरह के बीन्स जैसे किडनी (kidney), सफ़ेद, काले, गर्बांज़ो, लिमा या पिंटो (garbanzo, lima or pinto) फायदेमंद साबित होते हैं।

सेब (Apple)

सेब शरीर को काफी मात्रा में पोषक तत्व एवं स्वास्थ्यकर फाइबर प्रदान करने के साथ ही मधुमेह से काफी सुरक्षा प्रदान करते हैं। शोधों से पता चला है कि रोज़ाना 1 सेब खाने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है तथा मधुमेह के मरीज़ों में ब्लड ग्लूकोज़ स्तर बरक़रार रखने में सहायक होता है।

loading...