Food that improves your brain power in Hindi – अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

आपके मस्तिष्क को लगातार विभिन्न प्रकार के भोजन की जरूरत होती है। ये कार्बोहाइड्रेट और चीनी हैं। ग्लूकोज रक्त में प्रवेश करती है और अग्न्याशय आपके रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने के लिए रक्त में इंसुलिन द्वारा कार्य करता है। रक्त में बहुत ज्यादा शर्करा होने पर शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए शरीर अधिक इंसुलिन को जारी करने लगता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय से समुद्री भोजन (Seafoods se memory kaise badhaye)

सामन और ट्यूना में प्रचुर मात्रा ग्रेड का ओमेगा -3 फैटी एसिड, पौष्टिक वसा होता है जो मस्तिष्क कोशिकाओं को बढ़ा सकता है। समुद्री मछलियां जैसे ट्यूना, सामन, मैकेरल या सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं। यह मस्तिष्क और मन के कामकाज के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं। मस्तिष्क कोशिकाओं का डीएचए फैटी एसिड से भरा हुआ हैं और इनमें से मुख्य है ओमेगा 3 फैटी एसिड जो मछली के तेल में होता है।

कार्बोहाइड्रेट जो स्वास्थ्यवर्धक है (Carbohydrates that are healthy)

मस्तिष्क को दिन भर काम करने के लिए ईंधन की जरूरत है। धीमे प्रयुक्त होने वाले कार्बोहाईड्रेट मस्तिष्क के लिए अच्छा है और उन लोगों के लिये जो अधिक अध्ययन करते है। उन खाद्यों से बचने की कोशिश करे जो मीठे हैं और ग्लाइसेमिक सूचकांक में उच्च हैं। चोकर अनाज, जई का भोजन और सम्पूर्ण गेहूं व्यंजन आपके दिमाग के लिए अच्छा है।

10 शीर्ष स्वस्थ वसा खाने के लिए

संज्ञानात्मक कार्यों में लोहे की मदद (Irons help in cognitive functions)

लोहे की कमी सीखने की धीमी प्रक्रिया देता है। लोहा मस्तिष्क की संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्मृति और ध्यान इंसान के लिए महत्वपूर्ण है और लोहा इन कर्तव्यों को प्रदर्शन के लिए मस्तिष्क को पोषण करता हैं। लोहे के कुछ सूत्र पालक, गोभी की तरह पत्तेदार सब्जियां हैं। मांस और प्रोटीन के अन्य स्रोत जैसे चिकन और तुर्की में प्रचुर मात्रा में लोहा होता है। कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ जैसे सोया और सेम में लोहा शामिल हैं।

जामुन याददाश्त बनाए रखने में मदद करते हैं (Blueberries help in delaying of memory loss)

विभिन्न क्षेत्रों में शोध से पता चला है कि याददाश्त कमजोर होने की समस्या का इलाज जामुनों के सेवन से किया जा सकता है। इस फल के सेवन से आपकी याददाश्त काफी तेज़ हो जाती है।

टमाटर बचाता है मुक्त रैडिकल कणों से (Tomatoes protect from free radicals)

लाइकोपीन एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो मुक्त रैडिकल कणों से शरीर की रक्षा करता है। यह टमाटर में उपलब्ध है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को संरक्षण देता है और पागलपन या अल्जाइमर रोग होने से बचाता है।

फूलगोभी, काली चॉकलेट और नट्स (Broccoli, dark chocolates and nuts)

फूलगोभी एक सब्जी है जो कैल्शियम और विटामिन सी, लोहा, फाइबर, विटामिन बी और विटामिन के को शामिल करता है। यह भी मुक्त रैडिकल कणों से लड़ने में सहायता करता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं और वे स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके खून में एंटीऑक्सीडेंट को जोड़ता है। नट्स जैसे बादाम, अखरोट और मूंगफली मस्तिष्क कार्य में सहायता करते हैं। वे तंत्रिका तंत्र और आपकी त्वचा के लिए विटामिन बी -6 और विटामिन ई दे सकते हैं। विटामिन ई डिमेंशिया को नियंत्रण करने में सहायता करता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के कार्य की शक्ति को बढ़ाता है। एवोकैडो भी विटामिन ई का एक अन्य स्रोत है और आपके शरीर और मस्तिष्क को शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट उपलब्ध कराता है।

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

पानी वाले फल और पानी (Water filled fruits and water)

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले आहार, जब आपका शरीर पानी के द्वारा जलयोजित हो जाता है, तो यह आपके मस्तिष्क की स्मृति को शक्ति देता है। कम पानी की मात्रा मस्तिष्क में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देगा और न्यूरॉन्स आकार में छोटे हो जाते है। आपकी एकाग्रता और याददाश्त रखने के लिए आपके शरीर के तरल पदार्थ की आवश्यकता पूरी किया जाना चाहिए। कुछ ऐसे फल जैसे ककड़ी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और हरी सलाद हैं। आपको पर्याप्त रूप से पानी का उपभोग करना चाहिए।

भारतीय भोजन के मसाला (Spices of the Indian food)

भारतीय खाना जो विभिन्न मसालों के साथ तैयार किया जाता है आपके मस्तिष्क को शक्ति देगा। मांस मैरीनेड्स, पास्ता के लिये सॉस और विभिन्न प्रकार के सलाद मसालों के साथ भारतीय भोजन के कुछ उदाहरण हैं। वे अक्सर सूजन के साथ लड़ने और कुछ मसाले जैसे कुर्कुमिन अल्जाइमर रोग से लड़ने में मदद करता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाला खाना हैं बेर (Berries hai memory badhane wala khana)

बेर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं। जामुन स्ट्रॉबेरी एवं क्रेनबेरी (strawberries, and cranberrie) आपकी याददाश्त एवं कार्यशीलता में काफी इजाफा करते हैं।

भूरे कार्बोहाइड्रेट (Brown Carbs se memory kaise banaye)

ऐसे खाद्य जो धीरे धीरे पचाया जाता है आपके मस्तिष्क को ईंधन उपलब्ध कराता है। प्रचुर कॉटीलाइसेस सम्पूर्ण गेहूं की बेक्ड रोटी, ब्राउन चावल, क्विनॉन, और चोकर गुच्छे में पाया जाता है।

कुछ आपकी इच्छायें (Some of Your desired Indulgences)

कॉफी, शराब, और काली चॉकलेट मस्तिष्क स्वस्थ्य के लिये एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरा हुआ है।

loading...