Best foods for healthy sperm & improve sperm count – शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने वाले श्रेष्ठ भोजन

शोधों से पता चला है कि पुरुषों में शुक्राणु की कमी के कारण, अनुर्वरता (infertility) की समस्या का मुख्य कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में शुक्राणु पैदा कर पाने में असमर्थ होना है। सौभाग्य से इसका भी उपाय है,शुक्राणु बढ़ाने की दवा है, और वह है स्वास्थ्यकर भोजन करना। सही भोजन करने से शुक्राणुओं की समस्या का निवारण आसानी से किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं कि जिन भोजनों से आप परहेज करते रहे हैं, वही आपको शुक्राणु की कमी के कारण, अच्छी गुणवत्ता के शुक्राणु देने और  इनकी संख्या में वृद्धि करवाने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों, शुक्राणु बढाने के उपाय का ज़िक्र है, जिनसे शुक्राणुओं की मात्रा में वृद्धि होती है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए केले (Bananas se shukranu ki sankhya ke liye)

ब्रोमेलेन (bromelain), जो कि एक प्रकार का एंजाइम (enzyme) होता है, जिससे सेक्स हॉर्मोन (sex hormones) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, केले में पाया जाता है। केले में विटामिन सी, बी 1 और  ए (vitamins C, B1, and A) भी होते हैं। ये विटामिन ना सिर्फ आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने  में कारगर साबित होते हैं, बल्कि इनकी गुणवत्ता में भी काफी वृद्धि करते हैं और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं।

स्पर्म बढ़ाने के उपाय डार्क चॉकलेट से (Dark chocolate virya ki matra ke liye)

लम्बे,मज़बूत इरेक्शन के लिए खाद्य पदार्थ

डार्क चॉकलेट शरीर में कामुकता बढ़ाने में काफी असरदार साबित होता है और इसमें एल – आरजीनाइन (l-arginine) भी मौजूद होता है। ना सिर्फ यह एमिनो एसिड (amino acid) शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है, बल्कि आपके ओर्गस्म (orgasm) की तीव्रता को भी काफी बढाता है। लेकिन डार्क चॉकलेट का सेवन ज़रुरत से ज्यादा ना करें, अन्यथा इससे आपका वज़न काफी बढ़ जाएगा। इसके अलावा ज़्यादा डार्क चॉकलेट खाने से आपके ऊपर उलटा ही प्रभाव होगा। दूसरे शब्दों में इससे शुक्राणुओं की संख्या में कमी आएगी और टेस्टोस्टेरोन (testosterone) का स्तर भी कम हो जाएगा।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए ओएस्टर्स (Oysters hai shukranu badhane upay)

ओएस्टर्स न सिर्फ आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि इनके सेवन से शरीर में शुक्राणुओं की संख्या में भी वृद्धि होती है, क्योंकि ये जिंक (zinc) का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। जब भी आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, तो इससे आपकी कामुक इच्छाओं में भी काफी बढ़ोत्तरी पायी जाती है। इसका अर्थ हुआ है कि ओएस्टर का सेवन करने से  आप अपनी सेक्स की प्रक्रिया से ज़्यादा आनंद प्राप्त कर पाने में सक्षम होते हैं। सिर्फ यही नहीं, अगर आप ओएस्टर का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी साथी को गर्भवती बनने में काफी आसानी होती है।

शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए अंडे (Eggs shukranu badane ke upaye)

शुक्राणु बढ़ाने वाला आहार, अंडे विटामिन इ और प्रोटीन (vitamin E and protein) से भरपूर होते हैं और पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने  का सबसे प्रभावी स्त्रोत माने जाते है। इसके अलावा ये शरीर के उन फ्री रेडिकल्स (free radicals) से प्रभावी रूप से लड़ने में काफी मददगार साबित होते हैं,जो शुक्राणुओं की कोशिकाओं का खात्मा करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्पर्म बढ़ाने के उपाय पालक से (Spinach hai sperm badhane ki dawa)

सर्वश्रेष्ठ फूड्स जो की वियाग्रा की तरह काम करते है

आपको शायद हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं होगा। लेकिन ऐसी भी कई हरी सब्जियां हैं, जो शुक्राणुओं के कम होने की  समस्या का निवारण करने में सक्षम होती है। शुक्राणु बढ़ाने वाला आहार, हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड (folic acid) होता है और शरीर में फोलेट (folate) की कमी से ऐसे शुक्राणुओं की पैदावार होती है, जिनका आकार बिगड़ा हुआ होता है। अगर आप हरी सब्जियों का सेवन नहीं करते तो इन शुक्राणुओं में क्रोमोसोम (chromosome) के स्तर से ही विकृतियाँ आने का ख़तरा बना रहता है। इसका अर्थ यह है कि अगर आप ये भोजन ग्रहण नहीं करेंगे, तो भले ही आपका शुक्राणु महिला के अंडे में चला जाए, पर यह उसे उर्वर (fertilize) नहीं कर पाएगा। इसके अलावा अगर आप पालक का सेवन करने में कोताही बरतेंगे, तो इससे आपके होने वाले बच्चे में जन्म के समय से काफी विकृतियां उभरकर आने की सम्भावना बढ़ जाएगी।

शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए लहसुन (Garlic se shukranu badhane ki dawa hindi me)

लहसुन एक काफी प्रभावी खाद्य पदार्थ है, जो पुरुषों के गुप्तांग में रक्त का संचार सुचारू रूप से जारी रखने में सहायता करता है। इसके अलावा, इसके सेवन से साँसों से जुड़ी तथा अन्य प्रकार की कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं। लहसुन शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें एलिसिन (allicin) नामक एक केमिकल (chemical) तत्व पाया जाता है। इसके अलावा, लहसुन कामुकता बढ़ाने में सहायक है, जिससे आपकी महिला साथी आसानी से आपकी तरफ आकर्षित हो जाती है।

loading...