Top winter season fruits to eat for health care in hindi – सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं

ठण्ड शायद हम सबके लिए साल का सबसे अच्छा मौसम होता है। कम कम से कम हमें अतिरिक्त मात्रा में रैशेस (rashes) और तेज़ गर्मी का सामना नहीं करना पड़ता। परंतु सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य गुणों वाले फलों का सेवन करना चाहिए। इस लेख में ऐसे फलों के बारे में बात की जाएगी, जिनका सेवन आप कड़ाके की ठण्ड में कर सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन (vitamin), खनिज पदार्थ और पोषक उत्पादों से भरे हुए फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। भारत में दिसम्बर, जनवरी और फरवरी वे तीन महीने हैं, जब ठण्ड का मौसम हमारे यहाँ दस्तक देता है। नीचे ऐसे कुछ फलों की सूची दी गयी है, जिनका सेवन आप ठण्ड के मौसम में कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम के आगमन के साथ, फलों के विकल्प में या तो सेब या अन्य खट्टे फलो की किस्म होती है। यह फल, खाने पर लोगों को पोषण प्रदान करते हैं। ठंड के मौसम/सर्दियों के मौसम के दौरान सामान्य फल, (जो बाजार में वर्ष भर उपलब्ध होते हैं), के अलावा भी आप असामान्य फल के अन्य प्रकार का उपभोग कर सकते हैं।

जो फल आपके देश में उपलब्ध नहीं हैं, वह  आप आसानी से दूसरे देशों से आयात कर सकते हैं। उष्णकटिबंधीय खट्टे फल जो हवाई और फ्लोरिडा में उपलब्ध हैं, वे दिल को स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरे हैं। आप सर्दियों के मौसम के दौरान स्वस्थ और सुंदर रहने के लिए उन अद्भुत फलो (sardiyon ke fal) का उपभोग कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम के दौरान उपलब्ध विभिन्न प्रकार के फल (Variety of fruits available during winter season)

कम्क्वाट (संतरे जैसा मगर छोटा फल) (winter ke fruits – Kumquats)

यह छोटे किस्म का फल है, जो कि आकार में जैतून के समान है। यदि आप अनार से ऊब गए हों  तो ये उसकी जगह ले सकता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट (जो रोगों से  लड़ता है) से भरा है, और आपकी त्वचा को सुंदर बनाता है। अगर एक थाली में इस फल के 5 हिस्से लिए जायें, तो यह आपके भोजन की दैनिक फाइबर की जरूरत के  1/5 भाग को पूरा करेगा। इस फल में विटामिन सी, पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन ए की भी खुराक है।

स्वास्थ्य की देखभाल के लिए सर्दियों  वाली सब्जियां

फलों के फायदे – क्विन्स ( बेल) (Quinces)

यह फल काफी सेब और नाशपाती के समान है। आप इसे उनके रिश्तेदारों के रूप में भी बुला सकते हैं। यह आपके शरीर को बैक्टीरिया और फ्लू फैलाने वाले वायरस के साथ लड़ने मे मदद करेगा। बेल में काफी अधिक एंटी फिनोलिक पदार्थ पाया गया है,जो कई शोधकर्ताओं को इन्फ्लूएंजा वायरस में मिला हैं। इस फल  की चीनी किस्में बेहतर हैं, क्योकि वे फ्लू से लड़ने में  अधिक प्रभावशाली होती हैं।

सर्दियों में रहें फिट – लैगन (winter ke fal – Lagans)

यदि आपने एशियाई फल लीची का सेवन किया है, तो  लैगन से आप परिचित ही होंगे। ये चीनी (देश) मूल का फल है, पर प्यूर्टोरिको और हवाई में भी उगाया जाता है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग सर्दी के मौसम के दौरान इस फल का आयात करते हैं। यह इस मौसम का एक अद्भुत फल होने के साथ-साथ, बुखार और खराब पेट से पीड़ित मरीज के इलाज के लिए परंपरागत रूप से प्रयोग किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा एक अद्भुत फल है।

केरम्बोलास (स्टार फ्रूट) (Carambolas)

यह फल बिल्कुल पीले रंग के एक स्टार की तरह लगता है। यह एक विदेशी फल है जो पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर है। इस के उपयोग से आप भी चोटों के कारण पैदा होती सूजन को कम कर सकते हैं। यह फल रेशेदार  होने के कारण मलोत्सर्जन मे मदद करता है। इस फल को आप  दक्षिण फ्लोरिडा या हवाई से प्राप्त कर सकते हैं।

फलों के फायदे – रबूटंस (Rambutans)

ठण्ड में सुबह जल्दी उठने के तरीके

सर्दियों के फल का एक अन्य प्रकार रबूटंस के रूप में जाना जाता है। यह फल भी फ्लेवनॉइड्स के रूप में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है। यह एक रुएदार फल है, जो मार्च से सितंबर तक उपलब्ध होता है। यह फल कई लोगों की  पुरानी कार्डियो वैस्कुलर समस्या को कम करता है। यहां तक कि यह हरी चाय पीने की  तुलना में बेहतर काम करता है। आप इसे फ्रिज में रखकर लंबे समय तक उपभोग कर सकते हैं। इसे छीलकर अपने मुंह के अंदर डालना बहुत बढ़िया एहसास है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्दियों के श्रेष्ठ फल (Top winter season fruits for health care)

अनार (Pomegranate)

आपको लाल रंग के रसभरे बीजों के बारे में पता ही होगा जिनका स्वाद काफी मीठा होता है। जी हाँ, हम अनार की ही बात कर रहे हैं। हर व्यक्ति को इस फल का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके कई सारे स्वास्थ्य होते हैं। ठण्ड का मौसम ऐसा होता है, जिस समय आपके शरीर पर फ्री रेडिकल्स (free radicals) के हमला कर देने की वजह से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अनार के रस का सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता में काफी इज़ाफ़ा होता है और आप फ्री रेडिकल्स से भी दूर रहते हैं।

नीम्बू (Lemons)

ठण्ड के मौसम में आपके शरीर को काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) की काफी आवश्यकता होती है। इसका कारण यह है कि इस विटामिन की मात्रा शरीर में कम हो जाने की वजह से कई प्रकार की बीमारियां आपको घेर लेती हैं। मौसमी परिवर्तनों की वजह से आपके शरीर में सर्दी, खांसी और बुखार जैसी सामान्य समस्याएं पेश आ सकती हैं। अतः इन समस्याओं से दूर रहने के लिए हमेशा अपने साथ नीम्बू का रस या नीम्बू रखें।

बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

वेजी स्क्वाश (Veggie squash)

सर्दियों का मौसम ऐसा होता है जब आप बाज़ार में विभिन्न प्रकार की सब्ज़ियां प्राप्त कर सकते हैं। इन सब्ज़ियों में काफी मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थों की मात्रा होती है। अगर आप कुछ सब्ज़ियों का मिश्रण कर लें तो ठण्ड के समय आप सब्ज़ियों के बेहतरीन स्क्वाश का भी आनंद ले सकते हैं। आप एकम, बटरनट (acom, butternut) और लौकी आदि को मिश्रित करके ये स्क्वाश तैयार कर सकते हैं।

संतरे (Oranges)

संतरे एक प्रकार के सिट्रस (citrus) फल होते हैं, जिनका सेवन आप सर्दियों के मौसम में कर सकते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में संतरे सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही उपलब्ध होते हैं और बाकी के मौसमों में ये उपलब्ध नहीं होते। अतः आपको संतरे के गुणों का पूरा फायदा उठाना चाहिए, जिससे कि आप ठण्ड के मौसम में पूरी तरह स्वस्थ रह सकें। आप इसका एक फल की तरह भी सेवन कर सकते हैं और इसका रस निकालकर पी भी सकते हैं।

loading...