Gujarati mehndi/henna designs for full hands with pictures – पूरे हांथों के लिए गुजराती मेहंदी के डिज़ाइन

मेहंदी पारंपरिक रूप से शादी की एक रस्म होती है और पूरी दुनिया में गुजरात की मेहंदी के विस्तृत और अतिव्यय रूप को खास सम्मान प्राप्त है, अपने महीन और बारीक काम तथा डिज़ाइन की वजह से ही इसे शादी वाले दिन के लिए उपयुक्त माना जाता है। गुजराती मेहंदी डिज़ाइन बहुत उलझी हुई होती है जिसके कारण इसे बनाना थोड़ा मुश्किल होता है इसीलिए बहुत सी शादियों में मेहंदी लगाने के लिए गुजराती प्रोफेशनल्स को बुलाया जाता है।

दरअसल गुजराती मेहंदी डिज़ाइन को बनाने में वक़्त ज़्यादा लगता है जिसके लिए बहुत ज़्यादा ध्यान लगाने की ज़रूरत पड़ती है। इसीलिए प्रोफेशनल मेहंदी लगाने वालों की मदद ही शादी के दिन परफेक्ट लुक के लिए ज़रूरी होती है।

हर कोई अपनी शादी के दिन सबसे अलग और सबसे खास दिखना चाहता है इसीलिए दुल्हन भी चाहती है कि, उसकी मेहंदी कि डिज़ाइन सबसे ज़्यादा आकर्षक और सुंदर हो। शादी के पहले मेहंदी कि यह रस्म, दुल्हन और उसके घर वालों के लिए बहुत ही खास और अनमोल होती है।

और हर कोई चाहता है कि उनकी मेहंदी को देखकर लोग ज़रूर कहें, “मेहंदी कितनी सुंदर लग रही है।“ यहाँ हम हाथों में मेहंदी डिजाइन (hathon me mehandi design) के कुछ नमूने दिखाने जा रहे हैं जो आपको ज़रूर पसंद आएंगे।

ट्रेडिशनल विथ ए ट्विस्ट

Traditional with a twist

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी डिज़ाइन

सुंदर घुमावदार डिज़ाइन में आपके प्रिय के नाम के लिए थोड़ी स्पेस होती है। उंगलियों के पोरों पर जालीनुमा डिज़ाइन मेहंदी को एक अलग ही छटा देता है, पीछे के हाथ का भाग बहुत ही शानदार बनता है, जालीनुमा डिज़ाइन छितरे हुए होते हैं, उनमें भरे हुए कुछ मोटे छाप के हिस्से होते हैं और नेगेटिव स्पेस पैटर्न किए हुए होते हैं।

हल्का और गहरा

Light and dark

हल्की और गहरी छटा की फ्लोरल मेहंदी पर्शियन कालीन की तरह सीधी दिखती है। डिज़ाइन में कहीं-कहीं खाली स्पेसेज़ रख जाती हैं, जो उसकी सुंदरता में इज़ाफ़ा करती हैं। पीछे के हिस्से को अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाता है और हर हिस्से को आल्टरनेटिव वीव और सर्कुलर डिज़ाइन से इंट्रिकेट पैटर्न दिया जाता है।

पर्फेक्ट गुजराती मेहंदी डिज़ाइन

The perfect Gujrati mehendi design

मेहंदी डिज़ाइन गुजराती मेहंदी का पर्फेक्ट नमूना है, जिसमें अच्छी डीटेलिंग की जाती है। वीव डिज़ाइन को सर्कुलर पैटर्न और फ्लोरल मोटिफ़ से छितराया जाता है। खाली स्पेसेज़ में लाजवाब इंट्रिकेसी के साथ गहरा रंग दिए गए उंगली के पोर उसे और सुंदर बनाते हैं।

पेचदार मेहंदी

Intricate geometry

इस मेहन्दी डिज़ाइन की गूढ़ता क़ातिल होती है। सर्कुलर डिज़ाइन लगभग मोरपंख का पैटर्न लिए होते हैं और सेंट्रल पीकॉक मोटिफ़ में जान फूंक देते हैं। कर्लिंग आर्क को तीखी ज्योमेट्रिक रेखायें एकसाथ बांधे रखती हैं।

ट्राएंगल और सिमेट्री

Triangles and symmetry

सगाई की मेहंदी डिज़ाइन

खाली स्पेस की कलाकारी इसे दूसरे डिज़ाइन्स से अलग करती है। फ्लोरल ब्रेसलेट डिज़ाइन में एक तीखा पतला सिरा होता है, जिसे लहरनुमा पैटर्न का फ्रेम मिलता है। उंगलियों के पोर पर घुमावदार शेडेड मोटिफ़ एक झूलते हुए फूल के साथ एक इन्वर्टेड ट्राएंगल में खत्म होते हैं, और सिमेट्री का टच मिलता है।

मिनिमलिज़म (Minimalism)

Minimalism

रिस्ट बैंगल डिज़ाइन में पीकॉक मोटिफ़ की टॉपिंग बहुत ही पेचदार और लाजवाब होता है। सेंट्रल सर्कुलर पैटर्न एक मंडल की तरह होता है। उंगलियों पर बने फ्लोरल मोटिफ़ कम से कम होने पर भी नीचे की ओर जा रहे बिंदुओं के साथ पेचदार ही लगते हैं। शेड्स का न्युआंस्ड यूज़ सुंदर लगता है।

मेहंदी या कला?

Mehendi or art?

घुमाव, जालीनुमा और तीखी रेखाओं के साथ फ्लोरल मोटिफ़ और लीफ़ ट्रेल लिए बोल्ड बैंगल डिज़ाइन में गहरी की गई रेखायें और शेडेड डिज़ाइन मनमोहक होते हैं। कलाई के ऊपर के घुमाव ट्रायंगुलर सेक्शन में इंकेस होते हैं, और कर्लिंग आर्क का फ्रेम उंगलियों पर ज़िगज़ैग फ्लोरल मोटिफ़ को रास्ता देता है।

ट्रेडिशनल मोटिफ़, आधुनिक डिज़ाइन

Traditional motifs, modern design

मेहंदी डिज़ाइन आधुनिक डिज़ाइन बनाने के लिए पारंपरिक मोटिफ़ इस्तेमाल करता है। गहरे रंग की खाली स्पेसेज़ लाइट शेड के कॉंट्रास्ट के साथ होती हैं। खाली जगहों को डार्क और बोल्ड डिज़ाइन का फ्रेम दिया जाता है और रंग दी गई स्पेसेज़ न्युआंस इंटेंसिटी देती हैं। उंगलियों के पैटर्न वैरियेशंस के साथ सिंगल मोटिफ़ फॉलो करते हैं।

कलर युवर फ़ीट

Colour your feet

पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन

पांवों को मैनिक्युअर और पायल के साथ उतनी ही लाजवाब मेहंदी की ज़रूरत भी होती है। मिनिमलिस्टिक डिज़ाइन शादी के जोड़े में अच्छा दिखता है। फ्लोरल मोटिफ़ के बीच में एंगुलर बुनाईनुमा पैटर्न आते हैं। पैरों की उंगलियों पर स्पाइरल फ्लोरल मोटिफ़ बाकी पांवों के पैटर्न को ईको करते हैं।

स्टनिंग सिमेट्री

Stunning symmetry

उंगलियों के मोटिफ़ हाथ के बाकी मोटिफ़ को ईको करते हैं। फ्लोरल डिज़ाइन तीखी सीधी रेखाओं से भरे होते हैं और बोल्ड आउटलाइन से छितराये होते हैं। खाली जगहें सेंट्रल फ्लोरल मोटिफ़ का फोरग्राउंड बनाती हैं।

वीव्ज़ ऑल द वे

Weaves all the way

डॉटेड बुनाईनुमा पैटर्न मेहंदी डिज़ाइन को एक कंटिन्युटी देता है। पूरी हथेली में घुमावदार पैटर्न, ज्योमेट्रिक डिज़ाइन और डॉटेड वीव्ज़। खाली जगहें सुंदर दिखती हैं और पेचदार डिज़ाइन पूरी हथेली पर छाया होता है।

पीकॉक मोटिफ़्स

Peacock motifs

पीकॉक मोटिफ़ आधे पांव को घेर लेते हैं। फ्लोरल डिज़ाइन तीखी सीधी रेखाओं से भरे होते हैं। चेकर्ड सेमीसर्कल एक दूसरे को मिरर करते हैं। रोंबस के अंदर मोरपंखी मोटिफ़ और एक डीटेलिंग देते हैं। पेचदार डिटेलिंग की स्पेसेज़ खाली स्पेसेज़ के साथ अलग ही छटा बिखेरती हैं।

जॉयन युअर पाम्स टू फ़ॉर्म अ हार्ट

Join your palms to form a heart

शानदार दुल्हन / दुल्हन के पैरों के लिए अतिसुंदर मेंहदी डिजाइन

सेंट्रल मोटिफ़ दिल के आकार का होता है, जो साथ में दोनों हथेलियों को देखते हुए रंगोली जैसा लुक देता है। भरी हुई उंगलियों के पोरों में ट्रायंगुलर इंडेंट होता है। ज़िगज़ैग सर्कुलर पैटर्न उंगलियों को ट्रेल अप करता है और वैसा ही पैटर्न नीचे ट्रेल होकर पंखुड़ी जैसा चैकर्ड मोटिफ़ बनाता है।

फ्लोरल मंडल

Floral mandala

मंडल आजकल चलन में हैं। पेचदार तीखी रेखाओं के साथ बोल्ड गहरी की गई रेखाओं का कॉंट्रास्ट और फ्लोरल मोटिफ़ पूरे डिज़ाइन में रंग भरते हैं और मेहंदी कोहनी तक जाने पर भी उसके अंडरस्टेटेड डिज़ाइन के कारण क्लटर्ड नहीं दिखती।

इंट्रिकेसी रंगोली की पेचीदगियां

The intricacies of rangoli

सेन्ट्रल मोटिफ़ सर्कुलर रंगोली जैसा पैचवर्क पैटर्न होता है। रिस्ट बैंगल एक श्रंखला है समानांतर लाइनों की जो डिटेल पैटर्न से भरी हुई है। बाहों पर डिजाइन केंद्रीय मोती का दर्पण है।

औरनामेंटल डिजाइन

Ornamental designs

यह मेहंदी का डिजाइन एक आभूषण की चैन की तरह बनाया गया है जिसमें पायल भी नजर आती है। एडिया जिगजैग सर्कुलर पेटर्न से भरी हुई है।

सिमिट्रिकल ब्यूटी

Symmetrical beauty

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

सिमिट्रिकल मेहंदी पैटर्न सबसे आकर्षक और जबरदस्त होते हैं। केंद्र में मांडला जैसा फूल का मोती होता है जो अलग अलग हिस्सों में में फैला हुआ होता है। चूड़ी नुमा डिजाइन गहरी सीधी लाइनों के साथ में हर भाग में अलग अलग सर्कुलर फ्लोरल पेटर्न और स्पाइरल लिए हुए होता है।

मोर पंख पैटर्न

Peacock feather patterns

इस दुल्हन मेहंदी डिजाइन में एक हाथ पर लगी हुई मेहंदी की डिजाइन दूसरे हाथ की प्रतिलिपि है। मोर और मोर पंख इस तरह रखे गए हैं कि एक दूसरे के पूरक लगे। उंगलियों के भरे हुए पोर पारंपरिक मेहंदी का भाव देते हैं।

मोर और पैटर्न की कुंडली

Spiralling peacocks and shades

इस मेहंदी डिजाइन की आउटलाइन मोर की छाप और फूलों की कुंडली है। गहरी आउटलाइन और अलग शेड इसे बहुत ही आकर्षक बनाते हैं। यह मेहंदी डिजाइन दिखने में सिमिट्रिकल नजर आता है मगर करीब से देखने पर अंतर पता चलता है।

दूल्हा और दुल्हन

Bride vs Groom

भरे हुए और अलग अलग मोर की डिजाइन दूल्हे और दुल्हन के पोट्रेट शाही कपड़े पहने हुए अपने अंदर समाए हुए होते हैं। यह मेहंदी के डिजाइन मेश जैसे पेटर्नों और टेक्सचर के साथ भरे हुए होते हैं।

पूरी तरह सिमिट्रिकल

Almost symmetrical

50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन

यह मेहंदी डिजाइन इंटरेस्टिंग है क्योंकि जहां एक तरफ बाकी का डिजाइन समिट्रिकल है वहीं केंद्र में बनी हुई डिजाइन सबसे अलग है। चूड़ी वाला डिजाइन थोड़ा सा मोटा है गहरे पैटर्न के साथ में और एक सेक्शन बहुत कम पैटर्न के साथ में बहुत आकर्षक लगता है।

रीगल कपल (शाही जोड़ी)

The regal couple

इस मेहंदी डिजाइन को जिस पूर्ण समर्पण के साथ गढ़ा गया है वो इसे मनमोहक बनाता है। इसके मध्य में जो डिजाइन है वह एक विनम्र दूल्हे और प्रेम से भरपूर दुल्हन का पोर्ट्रेट है।

फ्लोरल एंब्रॉयडरी विद पैच वर्क

Floral embroidery with patchwork

गुजराती मेहंदी का ये डिजाइन एक सामान्य मेहंदी डिजाइन की तुलना में एंब्रॉयडरी और पैच वर्क का समावेश है। फूलों के पैटर्न कुंडलियों और पत्तियों से भरे हुए हैं।

शादी की चित्रकारी

Wedding tapestry

गुजराती मेहंदी की ये डिजाइन शादी के विभिन्न रिवाजों की चित्रकारी सी लगती है जिसमें दुल्हन पालकी में और दूल्हा हाथी पर बैठा नजर आ रहा है। ये डिजाइन समानांतर पंक्तियों द्वारा अलग-अलग भागों में बाटा गया है। सभी भागों में कुंडलियां, लहरें,सर्कुलर पेटर्न और मोर बने हुए हैं।

दर्पण प्रतिलिपि

Mirroring the other

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

मेहंदी के इस डिजाइन में दोनों हाथों के डिजाइन एक दूसरे की दर्पण प्रतिलिपि है। इस डिजाइन की खासियत यह है कि यह तब पूरा होता है जब दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में मिलाया जाता है।

वर माला मेहंदी डिजाइन

Vermala mehendi design

हाथों की हथेलियों में बना हुआ यह डिजाइन ऐसा नजर आता है मानो वरमाला का दृश्य हाथों पर ही छाप दिया गया हो। गुजराती मेहंदी का यह डिजाइन लगभग दर्पण प्रतिलिपि ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि एक हाथ में दुल्हन तो दूसरे हाथ में दूल्हे की तस्वीर बनी है।

नॉट सो सिमिट्रिकल मेहंदी डिजाइन

The not-so-symmetrical mehendi design

हालांकि यह डिजाइन सिमिट्रिकल नहीं है, सिर्फ हाथों में मध्य में बने हुए डिजाइन ही एक जैसे हैं, सिर्फ उनकी जगह अलग-अलग है। उंगलियों के भरे हुए पोर और अर्ध चक्र इस मेहंदी डिजाइन को आपस में मिलाते हैं।

स्पिरलिंग सिमिट्री एंड फ्लोरल मोटिफस

Spiralling symmetry and floral motifs

मध्य में गहरी डिजाइन के साथ में कुंडलियां इस गुजराती मेहंदी डिजाइन का मुख्य स्ट्रक्चर बनाती है। मध्य की गहरी डिजाइन के साथ में मोटा बॉर्डर बहुत अच्छे से मेल खाता है और इस डिजाइन को एक अलग ही स्तर पर ले जाता है।

फूलों के डिजाइन से बगीचे का निर्माण

Floral motifs recreate a garden

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

पतियों के साथ में खूबसूरत फूलों के डिजाइन और स्पाइरल हाथों पर मानो एक बगीचे का निर्माण कर देते हैं। बड़े फूलों की पत्तियां थोड़ी सी शेडेड रखी गई है।

पीकॉक मोतिफस विथ ए ट्विस्ट

Peacock motifs with a twist

गुजराती मेहंदी का ये डिजाइन मयूर आकृति में बना है, जिस के मध्य में बहुत ही खूबसूरत मोर बना हुआ है। उंगलियों पर बने हुए डिजाइन अलग अलग तरह के मोर पंखों से बने हैं।

मध्य चक्र

The central chakra

विस्तृत डिजाइन और भरी हुई पेटर्न वाली ये गुजराती मेहंदी की डिजाइन फ्लोरल पेटर्न, चक्र और शाही मुकुट से मिलकर बनी है। यह डिजाइन पूरे हाथ की मेहंदी का डिजाइन है और खास तौर पर दुल्हन के लिए बनाया गया है।

फूल और मयूर डिज़ाइन में मेहंदी (Floral and peacock mehandi blueprint)

flrl

फूल और मोर को शादी से जोड़कर देखा जाता है। इसीलिए यह डिजाइन शादी के दिन के लिए लगाई जाने वाली कुछ खास पर सबसे आम डिज़ाइनों में से एक है। पर यह डिज़ाइन आपके दुल्हन वाले साज शृंगार को सम्पूर्ण बनाने के लिए उपयुक्त हो सकता है।

क्लटर आर्ट मेहंदी के डिजाइन (Clutter art)

cluttr

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

क्लटर आर्ट शादी के दिन के लिए खास मानी जा सकती है। क्लटर आर्ट से बनी दुल्हन के हाथों में मेहंदी की डिज़ाइन (mehandi ki design) बहुत आकर्षक लगती है। यह मेहंदी डिज़ाइन विस्तृत और पेंचीदा होने साथ साथ बहुत घनी है। अगर आप इसे भिन्न भिन्न शेड्स में लगाते हैं तो यह और भी रोचक लग सकती है।

सिंपल क्लटर मेहंदी स्केच मेहंदी की डिजाइन (Simple clutter mehandi sketch)

smpl clttr

यह सिंपल और क्लटर फ्री मेहंदी डिज़ाइन मेहंदी की रस्म के लिए परफेक्ट है। इस सुंदर और मनमोहक डिज़ाइन को कौन सी दुल्हन आज़माना नहीं चाहेगी। यह सिंपल होने के बावजूद सजीली दिखाई देती है। अगर कोई भी इस पारंपरिक काली मेहंदी (black mehandi) को अपनाता है तो यह दिखने में बहुत आकर्षक लगती है। और साथ ही आप इसे विभिन्न शेड्स (shades) के साथ लगाते हैं तो इसकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। ध्यान रहे की शेड देते समय इसकी सहजता (simplicity) नष्ट ना हो।

स्मार्ट गुजराती मेहंदी आर्ट (Smart Gujarati Mehandi Art)

smrt gujt

प्रत्येक गुजराती मेहंदी डिज़ाइन (gujarati mehandi design) में मोर, फूल आदि समान्यतया होती ही हैं, पर अगर दुल्हन पारंपरिक डिज़ाइन से हट के कुछ आज़माना चाहती हो तो यह डिज़ाइन उसके लिए सबसे उपयुक्त होगी। कई तरह के रेखीय आकारों में बनी यह मेहंदी डिज़ाइन एक अलग तरह का स्मार्ट लुक दे रही है। उँगलियों पर रेखीय रचनाएँ आपको पारंपरिक से अलग एहसास देती है।

विशेष रूपांकन वाले पैटर्न (Motif Patterns)

mof

यह एक बहुत ही आसान सी डिज़ाइन है जिसमें क्लटर (clutter) मौजूद नहीं हैं। आप इसे हथेली के पिछले हिस्से में भी आज़मा सकते हैं। इन डिज़ाइन में चूड़ियाँ भी हैं, जो हाथ के ऊपरी हिस्से को बहुत ही खूबसूरत बनाती हैं। इस डिज़ाइन में बहुत सी छोटी छोटी आकृतियाँ हैं जो इसकी सुंदरता को बढ़ा रही है।

ऑर्नामेंटल डिजाइन पैटर्न (The ornamental design pattern)

dedign-6

यदि कोई दुल्हन मेहंदी के माध्यम से खूबसूरत के साथ ग्लैमरस भी दिखना चाहती है तो यह ऑर्नामेंटल डिजाइन पैटर्न परफेक्ट हो सकता है। इसे हाथों और पैरों दोनों में ही ट्राई किया जा सकता है। यह सजावटी डिजाइन पैटर्न वाकई बहुत ज़्यादा बिखरे रूप में होने की वजह से खूबसूरत और आकर्षक लगता है। इस सजावटी डिज़ैन में फूलों से भरी हुई आकृतियाँ, हाथी और घोड़े भी डिजाइन किए जाते हैं। पारंपरिक गुजराती काली मेहंदी के साथ यह डिजाइन बहुत ही आकर्षक और शानदार लगता है और शादी विवाह आदि के मौके के लिए यह एक उपयुक्त डिजाइन है।

ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन फोटो (Bracelet mehandi ka design)

design-71

ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन बहुत ही शानदार होने के साथ साथ पारंपरिक डिज़ाइनों में से एक है। ये डिजाइन मुख्यतः सममित रूप (symmetric) में होते हैं अतः एक डिजाइन जहाँ शुरू होती है ठीक उसी के ऊपर या चारों ओर को केवर करते हुये उसके बाहरी हिस्से से ही दूसरी डिजाइन भी शुरू होता है। यह डिजाइन में खासकर फूल और पत्तियों को सममिलित किया जाता है।

पारंपरिक गुजराती दुल्हन मेहंदी डिजाइन (Traditional Gujarati mehendi)

desighn-8

हमने और आपने कई तरह के डिजाइन आज़मा कर देखि है पर उनमें से कोई भी इस खूबसूरत पारंपरिक गुजराती मेहंदी डिजाइन की जगह नहीं ले सकता। सभी तरह की पारंपरिक गुजराती मेहंदी डिजाइन में जिग-जैग पैटर्न में डिजाइन बनाई जाती है। यह डिजाइन बहुत ही साधारण पर साफ और परिष्कृत होती है।

अरेबिक गुजराती डिजाइन का मिश्रण (Arabic gujarati design combo)

design-91

इस अरेबिक और गुजराती डिजाइन के सममिलित रूप को कोई भी दुल्हन अपने विवाह के किसी अवसर पर आज़मा सकती है। यह एक असाधारण डिजाइन है जो आपको माडर्न के साथ पारंपरिक लुक देता है। इस डिजाइन की मदद से आप भी अपनी शादी पर एक अलग तरह का लुक पा सकती हैं।

ट्राइबल गुजराती मेहंदी (Tribal gujarati mehandi ke design)

design-101

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

इस पारंपरिक मेहंदी डिजाइन का उद्भव मूल रूप से आदिवासी क्षेत्रों (tribal village) और गाँव आदि जगह से है। पर आज कल एक अलग तरह के लुक के लिए बहुत सी युवतियाँ और शादी पर दुल्हन भी इस खास और भिन्न दिखने वाले डिजाइन का प्रयोग कर रहीं हैं। इस असाधारण आदिवासी (tribal) मेहंदी डिज़ाइन के द्वारा आप अपनी शादी में एक असाधारण लुक पा सकती हैं।

सीमेट्रिक मेहंदी आर्ट (Symmetric mehendi art)

design-111

गुजराती मेहंदी डिज़ाइनों में से यह एक बहुत आम डिज़ाइन है जो बहुत सी युवतियों द्वारा अपनाई जाती है। इसे दोनों हाथों में लगाने पर यह समरूप दिखाई देती है। शादी के अलावा दूसरे कई अवसरों पर भी इसे लगाया जा सकते है।

रचनात्मक मेहंदी डिज़ाइन (The structural mehandi ki design)

design-121

यह मेहंदी डिज़ाइन बहुत आकर्षक और फैशनेबल है। इस खास डिज़ाइन में बहुत से आकार और रचनाएँ होती हैं जो किसी को भी आकर्षित कर सकती है।

प्लेन गुजराती मेहंदी आर्ट (Plain Gujarati mehendi art)

design-131

प्लेन गुजराती पैटर्न दिखने में जितने खूबसूरत और आसान होते है, उन्हें बनाना भी कठिन नहीं होता। अगर कोई दुल्हन शादी में बहुत ज़्यादा डिज़ाइन नहीं चाहती तो ऐसी स्थिति में इसे आज़माया जा सकता है।

एलोबरेट गुजराती मेहंदी, ब्राइडल मेंहदी (Elaborate gujarati mehendi)

design-141

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

ऐसी दुल्हनें जो अपनी शादी के दिन बहुत ज़्यादा गॉर्जियस (gorgeous) दिखना चाहती हैं उनके लिए यह डिज़ाइन परफेक्ट हो सकती है। यह डिज़ाइन हथेलियों से लेकर कोहनी तक के हिस्से को कवर करती है। बड़ी डिज़ाइन भी इस पैटर्न में बनाई जा सकती है।

कलात्मक गुजराती मेहंदी (Artistic gujarati mehndi design)

Mehndi-Designs-for-Hands-1

यह एक विशेष प्रकार का पैटर्न है जो आपके विचारों पर आधारित होता है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार रचना कर सकते हैं और पहले से कुछ तय नहीं होता इसलिए डिजाइनर को अपनी प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिलता है।