Gujarati mehndi/henna designs for full hands with pictures – गुजराती मेहंदी/हिना डिज़ाइन पूरे हाथों के लिए चित्र के साथ

मेहंदी पारंपरिक रूप से शादी की एक रस्म होती है और पूरी दुनिया में गुजरात की मेहंदी के विस्तृत और अतिव्यय रूप को खास सम्मान प्राप्त है, अपने महीन और बारीक काम तथा डिज़ाइन की वजह से ही इसे शादी वाले दिन के लिए उपयुक्त माना जाता है। गुजराती मेहंदी डिज़ाइन बहुत उलझी हुई होती है जिसके कारण इसे बनाना थोड़ा मुश्किल होता है इसीलिए बहुत सी शादियों में मेहंदी लगाने के लिए गुजराती प्रोफेशनल्स को बुलाया जाता है।

दरअसल गुजराती मेहंदी डिज़ाइन को बनाने में वक़्त ज़्यादा लगता है जिसके लिए बहुत ज़्यादा ध्यान लगाने की ज़रूरत पड़ती है। इसीलिए प्रोफेशनल मेहंदी लगाने वालों की मदद ही शादी के दिन परफेक्ट लुक के लिए ज़रूरी होती है।

हर कोई अपनी शादी के दिन सबसे अलग और सबसे खास दिखना चाहता है इसीलिए दुल्हन भी चाहती है कि, उसकी मेहंदी कि डिज़ाइन सबसे ज़्यादा आकर्षक और सुंदर हो। शादी के पहले मेहंदी कि यह रस्म, दुल्हन और उसके घर वालों के लिए बहुत ही खास और अनमोल होती है।

और हर कोई चाहता है कि उनकी मेहंदी को देखकर लोग ज़रूर कहें, “मेहंदी कितनी सुंदर लग रही है।“ यहाँ हम हाथों में मेहंदी डिजाइन (hathon me mehandi design) के कुछ नमूने दिखाने जा रहे हैं जो आपको ज़रूर पसंद आएंगे।

फूल और मयूर डिज़ाइन में मेहंदी (Floral and peacock mehandi blueprint)

flrl

फूल और मोर को शादी से जोड़कर देखा जाता है। इसीलिए यह डिजाइन शादी के दिन के लिए लगाई जाने वाली कुछ खास पर सबसे आम डिज़ाइनों में से एक है। पर यह डिज़ाइन आपके दुल्हन वाले साज शृंगार को सम्पूर्ण बनाने के लिए उपयुक्त हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

क्लटर आर्ट मेहंदी के डिजाइन (Clutter art)

cluttr

क्लटर आर्ट शादी के दिन के लिए खास मानी जा सकती है। क्लटर आर्ट से बनी दुल्हन के हाथों में मेहंदी की डिज़ाइन (mehandi ki design) बहुत आकर्षक लगती है। यह मेहंदी डिज़ाइन विस्तृत और पेंचीदा होने साथ साथ बहुत घनी है। अगर आप इसे भिन्न भिन्न शेड्स में लगाते हैं तो यह और भी रोचक लग सकती है।

सिंपल क्लटर मेहंदी स्केच मेहंदी की डिजाइन (Simple clutter mehandi sketch)

smpl clttr

यह सिंपल और क्लटर फ्री मेहंदी डिज़ाइन मेहंदी की रस्म के लिए परफेक्ट है। इस सुंदर और मनमोहक डिज़ाइन को कौन सी दुल्हन आज़माना नहीं चाहेगी। यह सिंपल होने के बावजूद सजीली दिखाई देती है। अगर कोई भी इस पारंपरिक काली मेहंदी (black mehandi) को अपनाता है तो यह दिखने में बहुत आकर्षक लगती है। और साथ ही आप इसे विभिन्न शेड्स (shades) के साथ लगाते हैं तो इसकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। ध्यान रहे की शेड देते समय इसकी सहजता (simplicity) नष्ट ना हो।

स्मार्ट गुजराती मेहंदी आर्ट (Smart Gujarati Mehandi Art)

smrt gujt

प्रत्येक गुजराती मेहंदी डिज़ाइन (gujarati mehandi design) में मोर, फूल आदि समान्यतया होती ही हैं, पर अगर दुल्हन पारंपरिक डिज़ाइन से हट के कुछ आज़माना चाहती हो तो यह डिज़ाइन उसके लिए सबसे उपयुक्त होगी। कई तरह के रेखीय आकारों में बनी यह मेहंदी डिज़ाइन एक अलग तरह का स्मार्ट लुक दे रही है। उँगलियों पर रेखीय रचनाएँ आपको पारंपरिक से अलग एहसास देती है।

विशेष रूपांकन वाले पैटर्न (Motif Patterns)

mof

यह एक बहुत ही आसान सी डिज़ाइन है जिसमें क्लटर (clutter) मौजूद नहीं हैं। आप इसे हथेली के पिछले हिस्से में भी आज़मा सकते हैं। इन डिज़ाइन में चूड़ियाँ भी हैं, जो हाथ के ऊपरी हिस्से को बहुत ही खूबसूरत बनाती हैं। इस डिज़ाइन में बहुत सी छोटी छोटी आकृतियाँ हैं जो इसकी सुंदरता को बढ़ा रही है।

ऑर्नामेंटल डिजाइन पैटर्न (The ornamental design pattern)

dedign-6

यदि कोई दुल्हन मेहंदी के माध्यम से खूबसूरत के साथ ग्लैमरस भी दिखना चाहती है तो यह ऑर्नामेंटल डिजाइन पैटर्न परफेक्ट हो सकता है। इसे हाथों और पैरों दोनों में ही ट्राई किया जा सकता है। यह सजावटी डिजाइन पैटर्न वाकई बहुत ज़्यादा बिखरे रूप में होने की वजह से खूबसूरत और आकर्षक लगता है। इस सजावटी डिज़ैन में फूलों से भरी हुई आकृतियाँ, हाथी और घोड़े भी डिजाइन किए जाते हैं। पारंपरिक गुजराती काली मेहंदी के साथ यह डिजाइन बहुत ही आकर्षक और शानदार लगता है और शादी विवाह आदि के मौके के लिए यह एक उपयुक्त डिजाइन है।

ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन फोटो (Bracelet mehandi ka design)

design-71

ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन बहुत ही शानदार होने के साथ साथ पारंपरिक डिज़ाइनों में से एक है। ये डिजाइन मुख्यतः सममित रूप (symmetric) में होते हैं अतः एक डिजाइन जहाँ शुरू होती है ठीक उसी के ऊपर या चारों ओर को केवर करते हुये उसके बाहरी हिस्से से ही दूसरी डिजाइन भी शुरू होता है। यह डिजाइन में खासकर फूल और पत्तियों को सममिलित किया जाता है।

पारंपरिक गुजराती दुल्हन मेहंदी डिजाइन (Traditional Gujarati mehendi)

desighn-8

हमने और आपने कई तरह के डिजाइन आज़मा कर देखि है पर उनमें से कोई भी इस खूबसूरत पारंपरिक गुजराती मेहंदी डिजाइन की जगह नहीं ले सकता। सभी तरह की पारंपरिक गुजराती मेहंदी डिजाइन में जिग-जैग पैटर्न में डिजाइन बनाई जाती है। यह डिजाइन बहुत ही साधारण पर साफ और परिष्कृत होती है।

अरेबिक गुजराती डिजाइन का मिश्रण (Arabic gujarati design combo)

design-91

इस अरेबिक और गुजराती डिजाइन के सममिलित रूप को कोई भी दुल्हन अपने विवाह के किसी अवसर पर आज़मा सकती है। यह एक असाधारण डिजाइन है जो आपको माडर्न के साथ पारंपरिक लुक देता है। इस डिजाइन की मदद से आप भी अपनी शादी पर एक अलग तरह का लुक पा सकती हैं।

ट्राइबल गुजराती मेहंदी (Tribal gujarati mehandi ke design)

design-101

इस पारंपरिक मेहंदी डिजाइन का उद्भव मूल रूप से आदिवासी क्षेत्रों (tribal village) और गाँव आदि जगह से है। पर आज कल एक अलग तरह के लुक के लिए बहुत सी युवतियाँ और शादी पर दुल्हन भी इस खास और भिन्न दिखने वाले डिजाइन का प्रयोग कर रहीं हैं। इस असाधारण आदिवासी (tribal) मेहंदी डिज़ाइन के द्वारा आप अपनी शादी में एक असाधारण लुक पा सकती हैं।

सीमेट्रिक मेहंदी आर्ट (Symmetric mehendi art)

design-111

गुजराती मेहंदी डिज़ाइनों में से यह एक बहुत आम डिज़ाइन है जो बहुत सी युवतियों द्वारा अपनाई जाती है। इसे दोनों हाथों में लगाने पर यह समरूप दिखाई देती है। शादी के अलावा दूसरे कई अवसरों पर भी इसे लगाया जा सकते है।

रचनात्मक मेहंदी डिज़ाइन (The structural mehandi ki design)

design-121

यह मेहंदी डिज़ाइन बहुत आकर्षक और फैशनेबल है। इस खास डिज़ाइन में बहुत से आकार और रचनाएँ होती हैं जो किसी को भी आकर्षित कर सकती है।

प्लेन गुजराती मेहंदी आर्ट (Plain Gujarati mehendi art)

design-131

प्लेन गुजराती पैटर्न दिखने में जितने खूबसूरत और आसान होते है, उन्हें बनाना भी कठिन नहीं होता। अगर कोई दुल्हन शादी में बहुत ज़्यादा डिज़ाइन नहीं चाहती तो ऐसी स्थिति में इसे आज़माया जा सकता है।

एलोबरेट गुजराती मेहंदी, ब्राइडल मेंहदी (Elaborate gujarati mehendi)

design-141

ऐसी दुल्हनें जो अपनी शादी के दिन बहुत ज़्यादा गॉर्जियस (gorgeous) दिखना चाहती हैं उनके लिए यह डिज़ाइन परफेक्ट हो सकती है। यह डिज़ाइन हथेलियों से लेकर कोहनी तक के हिस्से को कवर करती है। बड़ी डिज़ाइन भी इस पैटर्न में बनाई जा सकती है।

कलात्मक गुजराती मेहंदी (Artistic gujarati mehndi design)

Mehndi-Designs-for-Hands-1

यह एक विशेष प्रकार का पैटर्न है जो आपके विचारों पर आधारित होता है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार रचना कर सकते हैं और पहले से कुछ तय नहीं होता इसलिए डिजाइनर को अपनी प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिलता है।

loading...