Hair color ideas for dark skin – कैसे करें साँवली त्वचा के लिए हेयर कलर का चुनाव?

हमारी त्वचा में पाया जाने वाला मेलानिन नामक तत्व हमारी त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। इस मेलानिन (melanin) तत्व की मात्र जब त्वचा में ज़्यादा हो जाती है तो यह साँवली त्वचा का कारण बढ़ता है, इसी प्रकार जब इसकी मात्रा कम होने लगती है तो त्वचा गोरी नज़र आती है। इस बढ़े हुए मेलानिन तत्व की अवस्था को यूमेलानिन (eumelanin) कहते हैं इसे डस्की स्किन टोन (dusky skin tone) भी कहते हैं।

भारतीय त्वचा का रंग (indian skin tone) सांवला होता है और इसी साँवली रंगत के साथ अपने बालों को सूट करने वाले उचित रंग के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और आकर्षक रूप से बोल्ड लग सकती हैं। यह बात सच है कि, गोरी महिलाओं की अपेक्षा साँवले रंग की महिलाओं को अपने लिए किसी भी रंग का चुनाव करते वक़्त थोड़ा ज़्यादा सतर्क रहना पड़ता है।

आप किस रंग के कपड़े पहनती हैं या बालों के लिए कौन सा कलर, हेयर कलरिंग चुनती हैं, यह सब कुछ आपके व्यक्तित्व को भी परिभाषित करता है, यही वजह है कि बालों को कलर करते समय भी आपको अपने लिए उपयुक्त और दिखने में आकर्षक रंग को आज़माना चाहिए।

हमेशा ऐसे हेयर कलर का इस्तेमाल (hair color karne ka tarika) उचित होता है जो आपकी स्किन टाइप और फेस टोन पर अच्छा लगे और आपको और भी ज़्यादा खूबसूरती ढंग से प्रस्तुत कर सके। तो आइए जानें कि, साँवले रंग के लिए हेयर कलर कैसा हो? (hair color kaisa ho?)

ब्लैक एंड ब्राउन ऑम्बर हेयर स्टाइल (Black and brown ombre hair style)

Black-and-brown-ombre

दिल के आकार चेहरे के लिए धूप का चश्मा कैसे ले

यह हेयर स्टाइल साँवले रंग के लिए एक परफेक्ट कलर स्टाइल है। अगर आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले या भूरे हैं तो आपको इस कलर को विपरीत दिशा देते हुए लगाना चाहिए। यह स्टाइल आपको ऑम्बर हेयर स्टाइल वाला लुक देगा। अगर आपके बालों का रंग काला है तो आप एक शेड हल्के ब्राउन कलर को आधे बालों में लगा सकते हैं। बालों का काला रंग ब्राउन कलर में ढककर ऑम्बर लुक (ombre look) देता है। साँवली स्किन टोन पर (dark skin tone) यह बहुत प्रभावी दिखाई देगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

लाइट ब्राउन मिड पार्ट हेयर स्टाइल (Light brown mid part hair style)

Light-Brown-1

अगर आप बालों के द्वारा अपने आप में बदलाव करना चाहती हैं या अपने बालों को पूरी तरह से दूसरे रंग में रंगना चाहती हैं तो इस हेयल कलर /हेयर डाई के द्वारा आप एक नया लुक पा सकती हैं। डस्की स्किन टोन के लिए हेयर कलर (hair color)) में यह एक खास हेयर कलर स्टाइल है, यह ब्राउन कलर किसी भी स्किन टोन पर बहुत ही आकर्षक लगता है। अगर आपकी त्वचा भी साँवली है तो आप इसे अपने पूरे बालों में इस्तेमाल कर एक बहुत आकर्षक और बोल्ड लुक पा सकती है।

ब्लैक हेयर स्टाइल के साथ लाइट ब्राउन (Light brown dominated with black hair style)

बालों का रेबोंडिंग करने से पहले और बाद के लिए सुझाव

Light-brown-dominated-with-black

इन काले बालों पर सामने और पीछे के आधे बालों में हल्का ब्राउन शेड दिया गया है। यह हल्का शेड काले बालों पर नीचे की तरफ है बालों पर ब्लैक बार्डर लाइन का एफेक्ट बहुत ही शानदार लग रहा है। यह एक ऐसी हेयर कलर स्टाइल है जो भीड़ में कई लोगों का ध्यान आपकी तरफ आकर्षित करेगी।

ब्लैक हेयर वित ब्लोण्ड हाइलाइट (Black hair with blonde highlights)

Black-hair-with-blonde-highlights

यह ब्लोण्ड हेयर स्टाइल (blonde hair style) केवल साँवली त्वचा के लिए नहीं है, पर इसमें जिस हाइलाइट (highlights) को इस्तेमाल किया गया है वह इसे साँवले रंग की स्किन टोन के लिए उपयुक्त बनाने में मददगार होता है। इस हेयर कलर और हाइलाइट के माध्यम से यह साँवले रंग की मॉडल का स्किन टोन कुछ हल्का दिखाई दे रहा है। यह कलर हर तरह की स्किन टोन पर अच्छा लगता है इसका प्रमुख कारण है कि, इसमें दो खास तरह के रंगों, एक लाइट और एक बहुत ज़्यादा डार्क का प्रयोग किया गया है। गहरी रंगत के लिए हेयर कलर (gahari rangat ke liye hair color) का चुनाव करते समय आपको इस स्टाइल पर एक नज़र ज़रूर डालनी चाहिए।

डार्क चेरी हेयर कलर आइडिया (Dark cherry hair color idea)

Dark-cherry-hair-color

हेयर एक्सटेंशन्स के प्रकार तथा आप पर अच्छे लगने वाले एक्सटेंशन्स

डार्क स्किन टोन (dark skin tone) के लिए यह चेरी कलर (cherry color) बहुत ही खास हेयर कलर है। इस रंग का चुनाव कर आप एक अलग ही लुक पा सकती हैं। हो सकता है कि यह हेयर स्टाइल आपके पूरे बाहरी व्यक्तित्व को ही बदल दे। डार्क बालों पर इस कलर का प्रयोग किया गया है आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से इसके हल्के शेड्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हेयर कलर कैसे करे, अगर आपकी स्किन टैन स्किन (tan skin color) टाइप है या आपके बालों का रंग पूरी तरह से भूरा नहीं है तो आप पर यह रंग काफी आकर्षक लग सकता है।

ब्लैक एंड रेड हेयर कलर आइडिया (Black and red hair color idea)

Black-and-re

अगर आप अपने बालों पर दो कलर का ब्लेन्ड चाहती हैं तो यह हेयर कलर आपके लिए उपयुक्त होगा। आप सामान्य ब्लैक (black) और ब्राउन (brown) की जगह ब्लैक और रेड (red) का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह थोड़ा अलग दिखने के लिए एक उपयुक्त स्टाइल है। यह एक आकर्षक स्टाइल होने के बावजूद कम प्रयोग में लाई जाने वाली स्टाइल्स में से एक है। यहाँ हाइलाइट्स का बेहतर तरीके से किया गया प्रयोग साँवले रंग के चेहरे को बोल्ड और ब्यूटीफूल बना देता है। अगर आप अपने बालों में पूरी तरह से परिवर्तन नहीं करना चाहती तो आप रेड की जगह ब्राउन कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आपकी उम्र ज़्यादा दिखाने वाली बालों की सामान्य गलतियां

ब्राउन ऑम्बर हेयर कलर आइडियास (Brown ombre hair color ideas)

ऑम्बर हेयर कलर आजकल प्रचलन में बहुत ही आम हो गया है इसका कारण यह है की आज हर कोई बालों में स्टाइलिश कलर (stylish hair color) के माध्यम से आकर्षक और खूबसूरत दिखना चाहता है। यहाँ बालों की लंबाई में दो तरह से रंगों को दो हिस्सों में बांटा गया है। हाइलाइट (highlights) का बिलकुल अलग सा दिखने वाला रंग एक अलग प्रभाव भी दे रहा है। आप इसकी जगह ब्राउन ऑम्बर (brown Ombre) का इस्तेमाल कर सकते हैं। गहरे ब्राउन कलर को ऊपरी बालों पर और हल्के रंग को नीचे के बालों पर लगाया गया है। गहरे रंग की महिलाओं पर यह कलर बहुत आकर्षक लगता है। यह हेयर कलर डस्की स्किन टोन के लिए (Hair color dusky skin ton ke liye) तो है ही साथ ही हल्की रंगत वाली महिलाएं भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

ब्लैक और पर्पल हेयर कलर (Black and purple hair color)

बाज़ार में मौजूद श्रेष्ठ स्ट्रेटनिंग स्प्रेस/मिस्ट्स

यह लोगों में एक गलत धारणा बन चुकी है की गहरे रंग की त्वचा वाली महिलाएं अपने बालों के साथ ज़्यादा प्रयोग नहीं कर सकती। आपको सिर्फ इतना पता करना होता है की आप ऐसे कलर के प्रयोग के बाद कैसी लगती हैं। समय और पैसे खर्च कर आप यह बिल्कुल अलग और आकर्षक स्टाइल को पा सकती हैं। काले बालों पर पर्पल हाइलाइट्स के द्वारा इस हेयर स्टाइल को नया लुक दिया गया है। डार्क शेड के साथ थोड़ी गोरी महिलाओं पर भी यह हेयर कलर सूट करेगा।

गहरी रंगत वाली महिलाओं के लिए सिल्वर हेयर कलर आइडिया (Silver hair color idea for dark skinned women)

Silver

कभी कभी अपने बालों के साथ कुछ ऐसा प्रयोग करना अच्छा होता है, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की हो। अपने लिए किसी ऐसे कलर के बारे में सोच कर आप हमेशा रुक जाती होंगी की ये कलर तो आपकी स्किन टोन पर बिलकुल भी अच्छा नहीं लग सकता। पर अपने लुक में बदलाव के लिए ऐसी चुनौती लेना भी ज़रूरी है। इस बार आपण लिए किसी ऐसे हेयर कलर का चुनाव (hair colour ka chunaw) कीजिये जो आपकी स्किन टोन पर बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। एक शानदार हेयर कट और बालों को अच्छा व फैशनेबल स्टाइल देकर आप इस हेयर कलर को आजमाइए। सिल्वर से लेकर पिंक तक ऐसे कई शेड (shades) हैं जिन्हें आप आज़माने की हिम्मत दिखा सकती है तथा अपने दोस्तों और बाकी लोगों को हैरान कर सकती हैं।

ब्लैक हेयर कलर (Black hair color for women)

बालों को बिना स्ट्रेटनर के सीधा करने के तरीके

आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला यह सबसे सामान्य और सबसे अधिक विश्वसनीय हेयर कलर है। इस ब्लैक कलर के इस्तेमाल में आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आती। आपका स्किन टोन चाहे जो हो, आपके चेहरे का आकार कुछ भी हो। हर किसी पर यह कलर फिट बैठता है। आपको इस ब्लैक हेयर कलर (Black hair color) को आज़माना चाहिए। इसके अलावा आप इसे अन्य कलर्स के साथ बेस कलर (Base color) के रूप में भी लगा सकती हैं।

बसंत ऋतु के लिए बेस्ट वार्म ब्राउन हेयर कलर आइडिया (Best warm brown hair color idea in spring)

प्राकृतिक रूप से सुनहरे बालों के लिए यह ब्राउन शेड (brown shade) बसंत के मौसम में बेहतरीन लगेगा। गहरी रंगत वाली महिलाओं पर सुनहरे बालों के साथ हल्की सुनहरी लटें एक अच्छा लुक देती हैं। डार्क ब्राउन और गोल्डन शेड्स आपके बालों की चमक को बढ़ा देते हैं। डार्क स्किन टोन और ब्राउन आँखों वाली महिलाओं पर यह हेयर कलर बहुत शानदार लगता है।

गहरी रंगत के लिए ट्रेंडी गहरा लाल रंग (Trendy crimson hair color ideas)

आसान और सरल हेयर स्टाइल

गहरी रंगत के लिए हेयर कलर्स की श्रेणी में एक गहरे लाल रंग बहुत ही ट्रेंडी (trendy) और फैशनेबल माना जाता है। इसके कलर व शेड्स दोनों ही स्टाइलिश हैं। गहरे रंग की छोटे बालों वाली महिलाओं पर यह बहुत सुंदर लगता है। अगर आपके बाल छोटे हों तो आप इस हेयर कलर को आज़मा सकती हैं। डार्क स्किन टोन पर यह गहरा लाल (crimson) शेड बहुत ही आकर्षक लगता है।

लंबे बालों के लिए डार्क कलर्ड केरामल, ब्लैक हाइलाइट्स के साथ (Dark colored caramel, black highlights with side swept long straight hair)

बालों की स्टाइल टिप्स – हेयर स्टाइल्स टिप्स

केरामल (caramel) और डार्क हेयर कलर हाइलाइट्स एक तरफ झुके हुए बालों के साथ बहुत स्टाइलिश लगते हैं। लंबे और सीधे बालों को यह कलर बहुत अच्छा लुक देता है। डार्क शेड्स के साथ बालों को दो हिस्सों में बाँट कर एक ओर रखा गया है। बालों के लिए अच्छे और सही कलर को चुन कर आप खूबसूरत लग सकती हैं। कंधों तक की लंबाई के बालों पर भी यह बहुत खूब लग सकता है।

डाई किए स्ट्रेट बालों पर डार्क पर्पल हेयर कलर (Dark purple straight hair dye)

wpid-Dark-Purple-Black-Hair-Dye-2015-2016-1

छोटे बालों पर पर्पल कलर बहुत ही शानदार लगता है, और जब यह बल स्ट्रेट हो तो इसकी सुंदरता और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। यह स्टाइलिश हेयर कलर आपको खूबसूरत, क्यूट और सिंपल दिखने में मदद करता है।

प्लम हाइलाइट्स के साथ छोटी ब्लैक हेयर स्टाइल्स

डार्क स्किन टोन के लिए रेडिश ब्राउन हेयर कलर (Reddish brown hair color for dark skin tone)

reddish-brown-and-dark-skin-2016

अगर आपकी स्किन का रंग गहरा है तो यह कलर आप पर काफी सूट करेगा। स्ट्रेट बालों के मध्य भाग से शुरू होता हुआ रेडिश ब्राउन कलर (reddish brown color) बालों में पूरी लंबाई में नीचे तक है। यह हेयर कलर आपको बहुत ट्रेंडी बनाता है। किसी गहरे रंग के ड्रेस के साथ आप इस हेयर कलर को अपने बालों पर आज़मा सकती हैं। ये हेयर कलर डस्की स्किन के लिए (hair color dusky skin ke liye) शानदार है।

गहरी रंगत के लिए रेड डाई हेयर कलर (Best red dye hair color idea for black women)

red-dye-for-black-hair-

गहरे लाल रंग का यह हेयर कलर आपको बहुत स्टाइलिश लुक देता है। वैसे टी यह कलर हर स्किन टोन पर अच्छा लगता है पर यहाँ खास तौर पर गहरे स्किन टोन के साथ आज़माकर साबित कर दिया गया है कि, इसे गहरे रंग की त्वचा के लिए भी सुंदर दिखने वाला रंग माना जा सकता है।

loading...