Hair moisturizing creams during winter – ठण्ड में बालों की बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग क्रीम्स

ठण्ड का मौसम बालों के लिए काफी हानिकारक होता है। सर्दियों में बाल काफी सूखे और नमी से रहित हो जाते हैं, और तापमान के कम होने की वजह से बालों पर प्रभाव और भी बुरा होता है। इस मौसम में बालों को नुकसान से बचाने का एकमात्र तरीका उन्हें अंदर से मॉइस्चराइस करने का होता है, जिससे कि ठण्ड से वे दोबारा रूखे ना हो सकें।

बालों के ठंड में रूखे होने की समस्या सिर्फ रूखे बाल वाले लोगों के साथ ही नहीं होती, बल्कि गर्मियों तथा बरसात के दिनों में ऑयली बाल वाले लोगों के साथ भी यही समस्या पेश आती है। सर्दियों में बाल, बालों की ऐसी समस्या को दूर करने के लिए कई जाने माने ब्रांड्स बालों की मॉइस्चराइसिंग क्रीम लेकर बाज़ार में आए हैं। बालों की देखभाल कैसे करें, ये क्रीम्स भारत में ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। नीचे इन क्रीम्स की एक सूची दी गई है।

कानेचोम सेरामिडास हेयर मॉइस्चराइसिंग क्रीम (Kanechom ceramidas hair moisturizing cream se baalon ki dekhbhal)

सर्दी/ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

Kanechom-Ceramidas-Hair-Moisturizing-Cream-300x300[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस प्राकृतिक हेयर मॉइस्चराइसिंग क्रीम में लिपिड की मात्रा होती है, जो अपने बेहतरीन फॉर्मूले की वजह से बालों को जड़ से मज़बूत बनाते हैं तथा कमज़ोर, सूखे तथा खराब बालों को स्वस्थ बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। ये आपके बालों को सम्पूर्ण सुरक्षा देते हैं और उन्हें और खराब होने से भी बचाते हैं।

अमसरवेदा 100% प्राकृतिक हेयर मास्क क्रीम – इंटेंसिव ट्रीटमेंट (Amsarveda 100% natural hair mask cream – intensive treatment se hair ki care tips)

Natural-Hair-Mask-Cream-300x300

प्राकृतिक रूप से रातोंरात बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बालों की देखभाल के तरीके, यह बेहतरीन हेयर मॉइस्चराइसिंग क्रीम बालों में मौजूद क्षतिग्रस्त केराटिन को दोबारा स्वस्थ करता है और बालों को उनके असली बेहतरीन लुक में वापस ले आता है। यह उत्पाद आपके सिर की त्वचा और बालों को पोषण देने के साथ नमी के संतुलन को बरकरार रखता है। यह 100% प्राकृतिक उत्पाद आपके बालों को प्रदूषण और हानिकारक सूरज की किरणों से भी बचाता है।

आर्गेनिक रुट स्टिम्युलेटर हेयर रिपेयर इंटेंस मॉइस्चर क्रीम (Organic root stimulator hair repair intense moisture creme)

Organic-Root-Stimulator-Hairepair-Intense-Moisture-Crème-300x300[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इस मॉइस्चराइसिंग क्रीम में मौजूद तत्वों की वजह से इसमें बालों को स्वस्थ बनाने की बेहतरीन काबिलियत होती है। इस उत्पाद में नारियल और अवोकेडो के तेल की मात्रा होती है, जो बालों से रूखापन और डलनेस निकालकर इसे नयी चमक प्रदान करते हैं। इस क्रीम में लैक्टिक एसिड की मौजूदगी की वजह से यह ना सिर्फ आपके बालों की स्थिति को सुधारती है, बल्कि बालों की जड़ों में भी नयी जान डालती है।

कैनटू शे बटर कोकोनट कर्लिंग क्रीम – रु 1492 (Cantu shea butter coconut curling cream – Rs 1492)

बालों को स्ट्रेट और रेशमी कैसे बनाएं?

Cantu-Shea-Butter-Coconut-Curling-Cream-300x250[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शे बटर और नारियल के मिश्रित पोषक तत्व मिली हुई क्रीम आपके बालों को सुन्दर और स्वस्थ बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बालों की देखभाल के नुस्खे, इस मॉइस्चराइसिंग हेयर क्रीम को बनाने में किसी केमिकल का सहारा नहीं लिया गया है और इससे आपके बालों को भरपूर नमी मिलती है। ठण्ड में सुन्दर बाल पाने के लिए इस क्रीम का ही चुनाव करें।

टेक्सचर माय वे लीव इन डीटैंगलिंग एंड सॉफ्टनिंग क्रीम थेरेपी – रु 1,533 (Texture my Way leave-in detangling and softening cream therapy – Rs 1,533)

Texture-My-Way-Leave-In-Detangling-and-Softening-78x300

बालों को हिना/मेहंदी से हाईलाइट करने के तरीके

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम आधारित मॉइस्चराइज़र ठण्ड में बालों का रूखापन और फ्रिज़ दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होता है, तथा इसकी मदद से बालों की गांठें खोलना भी काफी आसान हो जाता है। यह मॉइस्चराइसिंग हेयर क्रीम आपके बालों को नरम और मुलायम बनाती है।

ब्लैक अर्थ तालिया वाजिद कर्ल क्रीम रु 1,666 (Black earth taliah waajid curl cream – Rs 1,666)

Black-Earth-TaliahWaajid-Curl-Cream-228x300[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह हर्बल हेयर क्रीम (baalon ke liye nami wali creams) पिछले 25 सालों से सारी दुनिया में लोगों का विश्वास जीत रही है। यह उत्पाद एक मॉइस्चराइसिंग हेयर क्रीम होने के बावजूद बिलकुल चिपचिपा नहीं है, और फिर भी यह बालों को काफी प्रभावी रूप से मॉइस्चराइस करता है। यह कर्ल क्रीम बालों में चमक पैदा करती है तथा उनमें नयी जान डालती है। इस उत्पाद में हर्बल तत्वों के मौजूद होने की वजह से ये बिलकुल सुरक्षित है और इसके कोई अन्य साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

न्युट्रोजीना ट्रिपल मॉइस्चर सिल्क टच लीव इन क्रीम रु 2902 (Neutrogena triple moisture silk touch leave-in cream – Rs 2902)

Neutrogena-Triple-Moisture-Silk-Touch-Leave-In-Cream-70x300

एक दिन के लिए बालों को स्ट्रेट कैसे बनाएं?

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

अल्कोहल और चिपचिपेपन से मुक्त इस उत्पाद का प्रयोग करके आपको सारा दिन बालों में कंडीशनिंग होने का अहसास होगा। यह उत्पाद ना सिर्फ बालों से रूखेपन और फ़्रिज़ को दूर करता है, बल्कि इन्हें सूरज की हानिकारक UV किरणों से भी बचाता है, जो कि बालों के रूखे होने का मुख्य कारण होते हैं। इस उत्पाद में ओलिव के प्राकृतिक अंश, मीडोफोम सीड और मीठे बादाम के गुण होते हैं, जो बालों की एक एक लट को काफी प्रभावी रूप से पोषण प्रदान करते हैं।

क्वीन हेलेन कोलेस्ट्रोल हेयर कंडीशनिंग क्रीम रु 1,856 (Queen helene cholesterol hair conditioning cream – Rs 1,856)

Queen-Helene-Cholesterol-Hair-Conditioning-Cream-230x300[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्रीम रूखे और क्षतिग्रस्त बालों में काफी मात्रा में नमी का संचार करती है। इस उत्पाद का निर्माण मुख्य रूप से बालों का रूखापन दूर करने तथा उन्हें नरम और चमकदार बनाने के लिए किया गया है। बालों की यह मॉइस्चराइसिंग क्रीम घनत्व बढ़ाने में भी सहायक है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday