Best hair oils for fast hair growth in Hindi – बालों को तेज़ी से बढाने के लिए सबसे अच्छे केश तेल

बालों के लिए आपको “ केश तेल-केश विकास” के सिद्धांत को अपनाना चाहिए जिससे आपके बाल लम्बे और स्वस्थ होंगे, देखते हैं केश तेलों का उपयोग कैसे किया जाये?

नारियल तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल आमतौर पर उपयोग में लाये जाने वाले तेल हैं। जिनमे कई तरह के खनिज पदार्थ, विटामिन्स और अन्य जरुरी पोषक तत्व होते हैं। जो बालों के तेज़ी से विकास में सहायता करते हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

बालों को तेज़ी से बढाने के लिए सबसे अच्छे केश तेल (Best hair oils for fast hair growth)

अरंडी का तेल (Use castor oil)

अरंडी के तेल में विटामिन E, फैटीएसिड्स और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स होते हैं जिससे बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में नारियल तेल, ज़ैतून के तेल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगा लीजिये और 25 से 40 मिनट बाद शैम्पू से धो लिजिये।

अवोकेडो का तेल (Avocado oil se baal badhane ke upay)

सर्वोत्तम टी ट्री (चाय का पेड़) शैम्पू

अवोकेडो के तेल में विटामिन A, B, D, E, एमिनोएसिड्स, और कई पोषक तत्व होते हैं और यह एक अच्छा कंडीशनर होता है। थोडा सा अवोकेडो का तेल सिर में लगाने से ही, यह रक्त प्रवाह को बढाता है और कई पोषक तत्व बालों में पहुँचाता है।

नारियल का तेल (Coconut oil)

इस तेल में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और कई पोषक तत्व होते हैं। यह तेल बाल झड़ने से बचाता है। इसे शैम्पू में मिलाकर या रात को सोते समय लगाया जा सकता है।

जोजोबा का तेल (Jojoba oil)

यह तेल रूसी कम करता है, रक्त प्रवाह बढाता है, बालों को झड़ने से बचाता है और नए बाल उगाता है। इसे दूसरे तेलों के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है।

तिल का तेल (Sesame oil se baal badane ka tarika)

बालों की देखभाल कैसे करें, इस तेल की थोड़ी सी मात्र ही गहराई में जाकर बालों को फफूंद के संक्रमण से बचाती है और यह रूसी भी कम करता है।

ज़ैतून का तेल (Olive oil)

बालो की तेज़ वृधि के लिए सर्वोत्तम केश तेल

यह बालों को जड़ो से स्वस्थ करता है, रक्त प्रवाह बढ़ता है और एक अच्छा कंडीशनर भी है। बराबर मात्रा में ज़ैतून के तेल और अरंडी के तेल को गुनगुना करके 10 मिनट तक सिर में मल लीजिये और फिर बाल धो लीजिये।

कुसुम का तेल (Safflower oil baal badhane ka oil)

यह बालों को नमी प्रदान करता है और झड़ने से बचाता है। रूखे बालों में इसे सीधे लगाया जा सकता है। 5 बूँद तेल लेकर बालों में मल लीजिये और एक घंटे बाद धो लीजिये। हर सप्ताह ऐसा करने से बालों की नमी वापस आ जाएगी।

मीठा बादाम का तेल (Sugared almond oil)

इस तेल में मैग्निशियम की प्रचुर मात्रा होती है। यह तेल बालों को सीधा करता है, झड़ने से बचाता है, और पोषण प्रदान करता है।

भृंग राज का तेल (Bringraj oil)

इसे तिल के तेल और अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर नियमित लगाने से यह बालों को सफ़ेद होने से, झड़ने से बचाता है और बालों के विकास में सहायता करता है।

अरगन का तेल (Argan oil se baal badhane ke gharelu upay in hindi)

यह बालों की गहराई में जाकर बालों को टूटने से बचाता है, नमी और पोषण प्रदान करता है और बालों को मजबूत एवं लम्बा बनता है।

एक्स्ट्रा वर्जिन ज़ैतून का तेल (Extra virgin olive oil)

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

इस तेल में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बालों की गहराई तक जाकर बालों को लम्बा, मजबूत और सुन्दर बनता है।

लहसुन का तेल (Garlic oil)

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये, इसे घर में बनाने के लिए आधा कप ज़ैतून का तेल और बारीक कटी हुई लहसुन की दो कलियों मिलाकर गुनगुना कर लगा लीजिये या रात भर लहसुन की कलियों को ज़ैतून के तेल में भिगोकर सुबह हलके हांथो से  सिर में लगा लीजिये। यह बालों को तो स्वस्थ बनता ही है साथ ही कानो को भी संक्रमण से बचाता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday