Hair oils in hindi for faster hair growth – बालों की तेज़ वृधि के लिए केश तेल

केश तेल बालो को मजबूत बनाये रखने में, बालो के नुकसान को कम करने में एवं विकास करने में सहायता करता है। बालो की सही सुरक्षा के लिए एक अच्छे शैम्पू, अच्छा कंडीशनर और एक अच्छे केश तेल की जरुरत होती है। केश तेल सिर में जा कर बालो की जड़ो को मजबूत करने का काम करता है।

बालों का तेल, यहाँ पर विभिन्न प्रयोजनों के लिए अलग अलग प्रकार के केश तेल उपलब्ध है। जैसे बालो की जड़ो और बालो को मुलायम करने के लिए, बालो का झड़ना रोकने के लिए तेल, रुसी के लिए, बालो को सफ़ेद होने से बचाने के लिए और बालो को चमक व चिकना करने के लिए।

बालों के नये विकास के लिए बालों के लिये तेल (Oils for hair regrowth in india)

हिमालय का और्वेदिक सशक्तिकरण केश तेल (Himalaya Herbals Revitalizing hair oil baalon ki growth ka tel)

15466_0-copy

यह भारत में बाल का तेल के सबसे लोकप्रिय प्रसाधनों में से एक है। यह भारतीय करौदा, नीम, गाठ और ऊंटकटारे से समृद्ध है। जो की बालो के स्वस्थ विकास को बनाए रखने में मदद करता है। इस तेल से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बाल गिरने से बचाता है। इसमें मोजूद भृंगराज और आवंला प्रोटीन से भरपूर होता है जो की बालो के विकास में मदद करता है और मेथी बालो की जड़ो को पोषण देता है।

मेंहदी रोके झड़ते बालों को

बायोटिक बायो भृंगराज केश तेल बालों के विकास व ग्रोथ के लिए (Biotique Bio Bhringraj Fresh Growth Therapeutic Oil se hair growth tips in hindi)

botique

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

बाल उगाने का तेल, यह एक उत्कृष्ट बालो के लिए पौष्टिक तेल है। यह केश तेल आपके बालो को सभी लाभ प्रदान करता है। इस तेल में भृंगराज, आवंला, ब्रह्मी बूटी और पलाश को नारियल तेल व बकरी के दूध के साथ पिसा जाता है। यह गंजेपन और दुसरे बालो के झड़ने की समस्या के इलाज में मदद करता है। यह शानदार तेल बालो को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है। यह केश तेल बालो में चिकना और नरम साथ ही चमक व सोंधी सी खुशबु भी बनाये रखता है।

बजाज आलमंड ड्रॉप्स केश तेल (Bajaj Almond Drops Hair Oil se baal badhane ke upay)

60ee18bb_32d1_4311_999a_0678dd25dc22

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह बालों के लिए एक उत्कृष्ट नमी प्रदान करने वाली क्रीम है। यह सर को पोषण देता है! और बाल लम्बे करने का तेल बालों की जड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। असली बादाम के गुण बालो को प्रदान करता है जिससे बाल स्वस्थ व मजबूत होते है। यह नारियल तेल का अच्छा विकल्प है।

आयुर्वेदिक पुनर्गठन केश तेल (Ayurvedic Restructuring Hair Oil se tips to grow hair faster in hindi)

सबसे अच्छे केश तेल

RevAyur-Ayurvedic

बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय, यह भारत में सबसे लोकप्रिय केश तेल है। इस केश तेल में ब्राह्मी और नीली ब्रिंगगाड़ी के शुद्धतम अर्क है जो की बालो को मजबूत बनाने और बालो को गिरने से बचाते है। इस तेल में समुद्र की लकड़ी के गुण है, जो की बालो के नमी संतुलन को पुनर्स्थापित करता है, और को घना बनता है।

शहनाज हुसैन अर्निका केश तेल (Shahnaz Husain Arnica Hair Oil for hair for hair treatment in hindi)

shahnaz-husain-black-diamond-hair-serum-40-ml-large_c3534fd95358d8c6f0f43680d0553a01

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह केश तेल अपनी सक्रिय सामग्री जेसे आवंला, अर्निका, भृंगराज, ब्राह्मी और चन्दन के लिए जाना जाता है। यह खोपड़ी में पोषण प्रदान करता है एवं इसे जल्दी सफ़ेद व सुखा होने से रोकता है। यह बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करता है।

खादी आयुर्वेदिक हेयर ग्रोथ वाईटालाइजिंग ऑइल (Khad iAyurvedic Hair Growth Vitalizing Oil hai best hair oils for faster hair growth)

khadi-pure-amla-ayurvedic-hair-oil-210-ml-large_a49295c07d8b2dcf07e404fc5b1690eb

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक आयुर्वेदिक तेल है जो हर प्रकार के बालों पर प्रभावी है। यह तेल बालों की जड़ों तथा लटों को मज़बूत बनाने का काम करता है और बालों का झड़ना रोकता है। यह सिर की त्वचा को स्वस्थ रखता है एवं बालों के बढ़ने में वृद्धि करता है।

लोटस हेर्बल्स ग्रो हेयर हर्बल आयल (Lotus Herbals Grow Hair Herbal Oil)

IMG_20140502_115221-768x1024

बाल बढाने का तेल, यह आयुर्वेदिक केश तेल बालो को गिरने से बचाता है और बालो के विकास को बढाता है। यह सिर दर्द में व अनिद्रा में भी सहायता करता है।

बालों की बढ़त के लिए प्याज

यहाँ पर कुछ और आयुर्वेदिक केश तेल दिए गए है, जिनका उपयोग करके आप बालो की सभी समस्याओ से निजात पा सकते है। दिए गए केश तेल बहुत अधिक लाभकारी व उपयोगी है, इन केश तेलों के प्रयोग करने से आप फर्क अपने आप महसूस करेंगे।

ऑक्सीग्लो भृंगराज रीग्रोथ हेयर ऑइल (OxyglowBhringraj Regrowth Hair Oil se baal badane ka tarika)

oxyglow-bhringraj-regrowth-hair-oil-1-768x768

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इसमें मूंगफली का तेल, नारियल का तेल, भृंगराज तेल और अलसी के बीज का तेल मिश्रित है जो बालों की हर तरह की समस्याओं को दूर करने का काम करता है। यह बालों की बढ़त बढ़ाने में सहायक है तथा बालों का झड़ना रोकता है।

त्रिचुप हेयर ग्रोथ ऑइल (Trichup Hair Growth Oil se baal badhane ke gharelu upay in hindi)

52338_1276863488-954x1024

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह भारत में पाया जाने वाले बालों की देखभाल के सबसे अच्छे ब्रांड्स (brands) में से एक है। इसमें बालों की देखभाल के प्राचीन फार्मूला (formula) तथा जड़ीबूटी का प्रयोग किया गया है। यह तेल बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रोकता है। इसमें भृंगराज, नीम, अमलोकी और कुछ अन्य जोशीली जड़ीबूटियाँ मौजूद हैं जो कि उच्च गुणवत्ता के तिल और नारियल के तेल में प्रोसेस (process) की गयी हैं। यह सिर की त्वचा के तंतुओं और बालों के फोलिकल्स (follicles) में रक्त का संचार बढ़ाकर बालों को मज़बूत करता है।

वीएलसीसी एंटी हेयर फॉल रिपेयर ऑइल (VLCC Anti Hair Fall Repair Oil se prevent hair loss)

untitled-1-1024x682

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह हेना , भारतीय पेनिवार्ट (pennywort), भारतीय आंवला तथा कस्तूरी की जड़ जैसे प्राकृतिक उत्पादों से बना होता है जो बालों का झड़ना रोकता है। इसके प्रयोग से आपको घने और भरपूर बाल प्राप्त होते हैं।

आयुर्वेद – प्राचीन भारतीय औषधीय हेयर ऑयल्स (Ayurveda – Ancient Indian Medicine Hair oils)

herbal_anti-dandruff_hair_oil

आयुर्वेद के राज़ प्रयोग में लाकर बालों को झड़ने से रोकने से बेहतर उपाय और कोई नहीं है। आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ीबूटियाँ प्रयोग में लाई जाती हैं जो बालों का झड़ना रोकने और इनकी बढ़त को प्रोत्साहित करने में सहायक होती हैं। आयुर्वेदिक तेल में कई जड़ीबूटियाँ होती हैं जो बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी करती हैं। नीचे बालों का झड़ना रोकने के लिए बाज़ार में मौजूद आयुर्वेदिक तेलों की सूची दी गयी है।

इराया केशवर्धका तैल (Iraya Keshavardhaka Taila hai baal badhane ka oil)

iraya-keshvardhak-oil-620x330-1

यह त्रिफला, मका और गोखरू जैसे 11 शक्तिशाली जड़ीबूटियों का संगम है। इस तेल के नियमित प्रयोग से आपके बालों का झड़ना रूकता है तथा बाल बढ़ते हैं।

प्यूरो बॉडी & सोल हेयर रीग्रोथ टॉनिक (Puro Body & Soul Hair Regrowth Tonic)

puro-body-soul-hair-regrowth-tonic

यह बालों का एक बेहतरीन टॉनिक है जिसमें नारियल, लैवेंडर और रोजमेरी (lavender and rosemary) के तेलों का मिश्रण है। इस तेल की रोजाना मालिश से बालों के झड़ने से आपको छुटकारा मिलता है तथा बालों की बढ़त भी अच्छे से होती है।

एलो वेदा नरिशिंग एंटी हेयरफॉल ऑइल (Aloe Veda Nourishing Anti Hairfall Oil se baal jhadna roke)

55_pic_productsmallnourishing-head-massage-oil-anti-hairfall

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह नारियल तेल, जोजोबा के तेल, लैवेंडर के आवश्यक तेल, जेरेनियम (geranium) के तेल और अंगूर के बीज के तेल का मिश्रण है। इस तेल के नियमित प्रयोग से बालों का झड़ना रूकता है, डैन्ड्रफ (dandruff) दूर होता है तथा समय से पहले बालों का सफ़ेद होना रुकता है। यह सिर की त्वचा एवं बालों को पोषण प्रदान करता है तथा आपकी नींद की गुणवत्ता में भी वृद्धि करता है। यह रक्त का संचार बढ़ाकर बालों का झड़ना रोकता है।

ब्राह्मी आयुर्वेदिक हेयर ग्रोथ मसाज ऑइल (Brahmi Oil Ayurvedic Hair Growth massage oil)

brahmi-oil-ayurvedic-hair-growth-massage-oil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह भारतीय बाज़ार में बालों की बढ़त का सबसे प्रसिद्ध तेल है। यह आपके सिर की त्वचा को सारे ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान करता है एवं बालों का झड़ना रोकता है। यह डैन्ड्रफ, पपड़ी उठने तथा दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने का शर्तिया इलाज साबित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday