Hairstyle ideas in hindi for Anarkali – अनारकली के लिए विभिन्न हेयर स्टाइल्स

अनारकली स्टाइल के परिधान आपके शरीर के चारों ओर चौड़े आकार में होने तथा गाउन (gown) जैसा दिखने के लिए आजकल काफी प्रसिद्ध हैं। आजकल हर उम्र की महिलाएं अनारकली के स्टाइल की सलवार कमीज़ पहन रही हैं क्योंकि इससे हमें मुग़ल काल की यादें ताज़ा हो जाती हैं।

परिधान का विचार एक ही है, पर कपड़ों के डिज़ाइन (design) में थोड़ा सा परिवर्तन करके इसे नए प्रचलन के अनुसार बनाया जाता है। अब जब आपके पास कई अनारकली परिधान हो जाएंगे तो अब समय इसके अनुरूप हेयर स्टाइल चुनने का है। ऐसे कई तरह के हेयर स्टाइल हैं जिनका प्रयोग अनारकली परिधान के साथ किया जाता है। हेयर स्टाइल फोटो :-

साधारण बन (Simple neat bun)

Simple-neat-bun2

क्योंकि आप एक खूबसूरत परिधान पहनेंगी, अतः बालों को साधारण रूप से रखना किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। आप अपने लम्बे या मध्यम आकार के बालों का बन बना सकती हैं। इसके लिए बालों पर बीच से या कोने से मांग निकालें। आप अपने बन को आकर्षक दिखाने के लिए इसपर एक हेयर क्लिप (hair clip) भी लगा सकती हैं। खुद को और भी खूबसूरत दिखाने के लिए आप कानों पर एक सुन्दर बड़ा झुमका पहन सकती हैं।

पोनी टेल हेयर स्टाइल्स (Pony tail)

Pony-tail

छोटे बालों पर चोटी कैसे बनाएँ? छोटे बालों के लिए ब्रेडेड हेयर स्टाइल

अगर आप अनारकली परिधान पहन रही हैं तो आप पर पोनी टेल का हेयर स्टाइल भी काफी अच्छा लगेगा। अनारकली परिधान विभिन्न प्रकारों तथा कपड़ों की गुणवत्ता के आधार पर उपलब्ध होते हैं। अगर आप कोई साधारण परिधान पहनना चाहती हैं तो यही आपके फैशन (fashion) का ज़रिया भी हो सकता है, क्योंकि आजकल साधारण दिखना भी एक तरह का फैशन ही है। हेयर स्टाइल फोटो में एक साधारण पोनी टेल अनारकली के साथ काफी अच्छे से जंचती भी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,199 other subscribers

बीच से बनाए हुए खुले बाल (Middle parted open hair)

Middle-parted-open-hair

हेयर स्टाइल फोटो में अनारकली परिधान पहनते हुए आप आसानी से अपने बाल खुले रख सकती हैं क्योंकि यह उन बेहतरीन और खूबसूरत बालों की स्टाइल में से है जो अनारकली के कपड़े पर काफी अच्छे लगते हैं। बीच से मांग निकाले हुए रेशमी तथा परतों में कटे हुए बाल अनारकली के विभिन्न परिधानों के साथ काफी अच्छे से जाते हैं।

साइड बन हेयर स्टाइल फोटो (Side bun hairstyle tips in hindi)

Side-bun

आप अपने खूबसूरत अनारकली परिधान के साथ साइड बन जैसे अनूठे हेयर स्टाइल का भी काफी प्रभावी रूप से प्रयोग कर सकती हैं। इस हेयर स्टाइल का प्रयोग आप घर बैठे भी कर सकती हैं। इसके लिए बालों को ब्रश (brush) की मदद से पीछे करें और बालों को बाईं तरफ ले आएं। इसके बाद बालों की सारी लटों को लेकर एक बन बनाएं।

न्यू ईयर के लिए ट्रैंडी हेयर स्टाइल, बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

लम्बे वेवी बाल हेयरस्टाइल्स (Long wavy hair)

Long-wavy-hair

आप अपने बालों को बिना बांधे उन्हें बिना किसी डर के नीचे भी गिरने दे सकती हैं। अगर आपके बालों का प्रकार वेवी है तो आपके लिए यह हेयर स्टाइल बनाना काफी आसान हो जाएगा। पर अगर आपके बाल सीधे भी हैं, तो हेयर आयरन्स (hair irons) की मदद से आप आसानी से वेवी बाल प्राप्त कर सकती हैं और काफी खूबसूरत लग सकती हैं।

साइड पोनी (Side pony)

Side-pony

आप पोनी टेल के अन्दर बालों की लटें रखकर बेहतरीन साइड पोनी टेल (side pony tail) का अपने बालों पर प्रयोग कर सकती हैं। यह खूबसूरत लुक (look) तब और भी ज्यादा नज़र में आएगा जब आप शादी या किसी अन्य कार्यक्रम में अपनी आकर्षक अनारकली का परिधान पहनेंगी। आप बालों की उन लटों के ऊपर एक सुन्दर हेयर चिप (hair chip) भी बाँध सकती हैं जिनकी मदद से आपने पोनी टेल बनाई है।

मेसी बन (Messy bun)

क्रिसमस के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

Messy-bun-1024x683

बेतरतीब हेयर स्टाइल आजकल काफी प्रसिद्ध हो गयी है क्योंकि लोग आजकल जान बूझकर मेसी लुक अपना रहे हैं। हेयर स्टाइल फोटो में अनारकली के पारंपरिक परिधान के साथ आप मेसी बन का प्रयोग भी कर सकती हैं। आपने अपनी पसंदीदा अभिनेत्रियों को भी ये हेयर स्टाइल अपनाते देखा होगा, पर खुद के बालों में भी ये हेयर स्टाइल अपनाना काफी आसान काम है।

कोने से चोटी बनाना (Side braid hairstyle karne ke tarike)

Side-braid

चोटी बनाना एक पारंपरिक हेयर स्टाइल के अंतर्गत आता है और यह उन महिलाओं पर काफी अच्छा लगता है जो पारंपरिक परिधान पहनना चाहती हैं। फैशन जगत ने भी इस हेयर स्टाइल को अपना लिया है और इसीलिए आजकल आप ज़्यादातर महिलाओं पर ये हेयर स्टाइल देखेंगे। अगर आप अनारकली परिधान के साथ चोटी करती हैं तो बिलकुल मुग़ल साम्राज्य की किसी राजकुमारी की तरह लगेंगी।

ब्लैक हेयर्स के लिए बालयाग हेयरस्टाइल, बेस्ट हेयर स्टाइल आइडिया

पिन किये हुए बाल (Pinned hair hairstyle karne ka tarika)

Pinned-hair-146x300

आप अब अपने बालों को पीछे की तरफ ब्रश (brush) करके दोनों तरफ पिन लगा सकती हैं तथा बाकी बालों को खुला छोड़ सकती हैं। बालों के इस स्टाइल के साथ आप या तो बीच से अपने बाल बना सकती हैं या किसी एक तरफ से बालों पर मांग निकाली जा सकती है। पिन वाली यह हेयरस्टाइल दिखने में तो काफी आसान लगती है पर आपके अनारकली परिधानों के साथ यह काफी ज़्यादा खूबसूरत लगेगी।

कोने से मांग निकाले हुए बाल हेयरस्टाइल (Side swept hair)

Side-swept-hair-683x1024

महिलाओं द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली बालों की एक और स्टाइल कोने से बालों की मांग निकालने की स्टाइल है। अगर आप इसे खुद बना रही हैं तो इसे बनाने के लिए ज़रूरी मेहनत आप नहीं कर पाएंगी। सिर्फ एक कंघी लें तथा अपने सिर के एक तरफ एक निशान बना लें।इसके बाद कोने से मांग निकालें तथा अब अनारकली परिधान में आपको आकर्षक दिखने से कोई नहीं रोक सकता।

दिवाली के लिए ड्रेस स्टाइल और हेयर स्टाइल सहित एक्सेसरीज

ढीले छोड़े गए बाल हेयर स्टाइल्स टिप्स (Loose updo)

Loose-Updo

अगर आप अपने पारम्परिक परिधान की वजह से लोगों की नज़रों में आना चाहती हैं तो बालों को ढीला छोड़ने का स्टाइल ऐसा है जो आपको अवश्य अपनाना चाहिए। अनारकली कट सलवार (anarkali cut salwar) उन बेहतरीन पारम्परिक परिधानों में से एक है जो महिलाओं के कपड़ों के संग्रह में अपनी जगह बनाए रखती है। अगर आप बालों के कोने की तरफ बालों को घुंघराला कर लें तथा एक बन (bun) बना लें तो आप इस लुक (look) में निश्चित तौर पर काफी खूबसूरत लगेंगी। अब अपने बालों को लें तथा इनमें से कुछ को खुला छोड़ते हुए बाकी को पिन से बाँधकर रखें। इससे आपके बाल ढीले छूटे रहेंगे और आपके सौंदर्य में काफी वृद्धि होगी।

पफ स्टाइल के बाल (Pouf updo)

Pouf-updo

यह बालों की एक और ऐसी बेहतरीन स्टाइल है जो आपके अनारकली परिधान के साथ काफी सुन्दर एवं आकर्षक लगेगी। इस हेयर स्टाइल को प्राप्त करने के लिए आपको बालों को घनत्व देने वाले शैम्पू (volumizing shampoo) का प्रयोग करने की आवश्यकता पड़ेगी। एक बार बालों के सूख जाने के बाद उन्हें थोड़ा सा घुंघराला बना लें। अब बालों को पीछे की ओर ले जाकर कंघी करें तथा इससे एक पूफ बनाएं। सिर के बाकी के बालों को भी ऊपर उठाएं तथा इन्हें एक कड़े बन का आकार दें।

घुंघराले बालों के लिए हेयर स्टाइल

घुंघराले बालों के साथ परतों वाली कटिंग बालो की हेयर स्टाइल (Layer cut with curl hairstyles kaise kare)

Layer-cut-with-curl

यह हेयर स्टाइल उन महिलाओं पर ज़्यादा अच्छी लगेगी जिनके बाल मध्यम आकार के हैं। इसके अंतर्गत आपके बालों की स्टाइलिस्ट (hair stylist) बालों पर सबसे पहले परतों वाली कटिंग (cutting) करेगी और फिर बालों की स्टाइलिंग के यंत्रों (hair styling tools) की सहायता से आपके बालों को घुंघराला बनाकर उनमें वेव्स (waves) का सृजन करती है। यह एक काफी बेहतरीन हेयर स्टाइल है और अगर आप अनारकली परिधान पहनने का विचार कर रही हैं तो ये स्टाइल आप पर काफी अच्छा लगेगा। इस हेयर स्टाइल का प्रयोग आज ही करें और अपने लुक की वजह से सबकी चर्चा का केंद्र बनें।

सीधी परतों वाले बाल (Straight layer)

लड़कियों के लिए लम्बी लहरदार हेयर स्टाइल

Straight-layer

अगर आपके बाल सीधे हैं और आप उनमें ज़रुरत से ज़्यादा स्टाइलिंग (styling) नहीं करना चाहती हैं तो सीधे परतों वाले बाल की कटिंग आपके लिए काफी बढ़िया विकल्प साबित होगा। यह हेयर स्टाइल खुद में तो सुन्दर है ही, पर आपके अनारकली परिधान के साथ भी काफी अच्छे से जाता है। भले ही आपने अपने बालों की हमेशा के लिए स्ट्रेटनिंग (permanent straightening) करवा ली हो, पर लम्बी परतों वाला यह हेयर स्टाइल आपकी सुंदरता में निश्चित रूप से चार चाँद लगाने में सक्षम साबित होगा। इसके साथ कुछ खूबसूरत आभूषणों का चयन करें जो आपके अनारकली के परिधान के साथ मेल खाते हुए हों। इससे आपका रूप और भी ज़्यादा निखरकर सामने आएगा।

loading...