Lentils in Hindi – मसूर की दाल के फायदे नुकसान – masoor dal ke fayde aur nuksan

दाल और उनके फायदे, दालों में काफी मात्रा में पोषक पदार्थ भरपूर होते हैं। इनका स्वाद भी काफी अनूठा और लाजवाब होता है। इन्हें पकाना भी काफी आसान है। शरीर की कई बीमारियों से लड़ने में इन्हें काफी फायदेमंद माना जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए यह काफी प्रमुख खाद्य पदार्थ है। दालें कई प्रकार की होती है जैसे मूँग की दाल, अरहर की दाल, उड़द की दाल, मसूर की दाल इत्यदि

दालों में विटामिन के, डाइटरी फाइबर, लीन प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, नियासिन, फोलेट, आयरन और कैल्शियम (vitamin k, dietary fiber, lean protein, potassium, zinc, niacin, folate, iron and calcium) पाए जाते हैं। रोगों से बचाव और नियंत्रण की संस्था के अनुसार दाल जैसे पोषक आहार का सेवन करने पर कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

मसूर की दाल के फायदे (masoor dal ke fayde)

दाल और उनके फायदे कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाए (Reduces cholesterol levels hai dal ke gun)

मसूर की दाल में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर (soluble fiber) मौजूद होते हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रोल का स्तर घटाने में सहायता मिलती है। इससे आपका दिल बिलकुल स्वस्थ और रोगमुक्त रहता है। कोलेस्ट्रोल का नीचा स्तर दिल की बीमारियाँ होने के खतरे को कम करता है तथा धमनियों को साफ़ करके दिल को दौरे से भी बचाता है।

मसूर की दाल के फायदे स्वस्थ ह्रदय में (Healthy heart hai dal ke labh)

घर के बने लाल मसूर / मसूर दाल के शरीर सक्रब्स

दिल को सही दिशा में रखने तथा इसे विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए मसूर दाल जैसे उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन करना अनिवार्य है। दालों में फोलेट तथा मैग्नीशियम (magnesium) भी होते हैं जो दिल को कई बीमारियों से बचाते हैं। मैग्नीशियम शरीर में रक्त के संचार, पोषक पदार्थों तथा oxygen (oxygen) के संचार में मदद करता है, जबकि फोलेट होमोसिस्टीन का स्तर (homo cysteine levels) कम करता है, जो कि दिल की बीमारियों के लिए मुख्य रूप से ज़िम्मेदार होते हैं। अतः विभिन्न प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए अपने खानपान में दाल शामिल करें।

मसूर दाल के गुण हाजमे की समस्याओं को दूर करे (Treats in-digestive problems)

कब्ज़,इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) तथा डाईवार्टीकुलोसिस (diverticulitis) जैसी हाजमे की समस्याओं को ठीक करने में दालों में मौजूद अघुलनशील फाइबर (insoluble fiber) आपकी काफी मदद करता है।

मसूर दाल के फायदे शक्ति बढाए (Increases energy hai dal khane ke fayde)

दालें आयरन की खान होती हैं। शरीर की शक्ति और मेटाबोलिज्म (metabolism) के लिए  हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाना काफी आवश्यक है, और इस कार्य में आयरन आपकी सहायता करता है। प्रोटीन युक्त दाल के फायदे, इसमें मौजूद काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स (complex carbohydrates) तथा फाइबर की सहायता से हमारे शरीर में धीरे धीरे काफी शक्ति का संचार होता है।

दाल के गुण प्रोटीन से भरपूर (Rich protein hai dal ke fayde in hindi)

सारे नट्स तथा लेगुमेस (nuts and legumes) में मसूर दाल प्रोटीन का तीसरा सबसे बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती हैं। यह शाकाहारी व्यक्तियों के लिए प्रोटीन का काफी बड़ा भण्डार होती हैं। यह अपनी कैलोरीज (calories) का 26% आपको प्रोटीन के रूप में प्रदान कर देती हैं। अंकुरित दाल के फायदे भी बहुत होते है।

वज़न हटाने में सहायक (Weight loss me daal ke fayde)

त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाए रखने वाले भोजन

प्रोटीन युक्त मसूर दाल के फायदे, दालों में काफी मात्रा में  छुपे गुण प्रोटीन्स, विटामिन्स तथा मिनरल्स (proteins, vitamins and minerals) पाए जाते हैं और यह आपका वज़न घटाने में काफी सहायता करती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम तथा वसा ना के बराबर होता है। अपने पेट की आग को बुझाने के लिए एक कटोरी पकी हुई दाल का सेवन करें। यह आपके पेट को प्रभावी रूप से भरते हुए आपको 230 कैलोरीज देती है।

मसूर दाल के सौंदर्य लाभ (masoor ki dal beauty benefits)

दाल के गुण से घने बाल (Fuller hair)

जो लोग पतले बालों से परेशान हैं, वे बालों को दालों की मदद से घना और चमकदार बना सकते हैं। दाल में मौजूद प्रचुर आयरन की मदद से ऑक्सीजन आसानी से आपके बालों के फोलिकल्स (follicles) में पहुँच जाता है, जो कि बालों की बढ़त और मजबूती तय करने की पहली शर्त होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,898 other subscribers

एंटी एजिंग (Anti-aging hai dal ke fayde)

अगर आपको लगता है कि आपकी उम्र आपके चेहरे पर नज़र आ रही है, तो रोजाना लाल मसूर की दालों का सेवन शुरू कर दें। इसमें मौजूद प्रोटीन्स तथा फाइबर की प्रचुर मात्रा आपको दिन की आवश्यक ज़रुरत का तीन चौथाई प्रदान करेगी। सुबह इनका सेवन करने से आपका पेट भरा रहेगा और आप बार बार कुछ खाने की आदतों से बचेंगे।

loading...