Top health benefits of cardamom / elachi – इलायची के स्वास्थ्य लाभ

इलायची एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय रसोईयों में किया जाता है। यह खाने में स्वाद तो जोड़ता ही है, इसी के अलावा यह खाने के स्वाद को मीठा भी बनाता है। इलायची के कई सारे स्वास्थ्य लाभ है। पहले इलायची को सिर्फ नेपाल, भारत और भूटान में ही इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब यह पुरी दुनिया में आसानी से उपलब्ध होता है। आइए इलायची के फायदे (elaichi ke fayde) लाभों के बारे में आपको बताते हैं।

कैंसर से लड़ता है (Fights cancer se elaichi ke fayde)

कैंसर से बचने के लिए लोग सर्जरी और अन्य तरीकों का इस्तेमाल करना बिल्कुल पसंद नहीं करते, बल्कि वह वैकल्पिक (alternative) चिकित्सा की मदद लेने की कोशिश करते हैं। क्या आप इस बात को जानते है कि कोलोरेक्टल कैंसर और अन्य किसी कैंसर से छुटकारा पाने के लिए आप इलायची की मदद (ilaichi k faide) ले सकते हैं। कई रिसर्च के मुताबिक इलायची का सेवन करने वाले 48 प्रतिशत लोगों को इस बीमारी से निजात मिला है।

दिल की धड़कनों का ख्याल (Regularizes heart rate)

इलायची में इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) होते हैं, इसमें कई सारे मिनरल्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होते हैं। पोटेशियम शरीर में तरल पदार्थ, कोशिकाओं और रक्त के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा इलायची में होने वाले मिनरल्स, शरीर के रक्तचाप और दिल के दर को नियंत्रण करने में मदद करता है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने खाने वाले भोजन या चाय में इलायची डालनी होगी।

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

एनीमिया से लड़ता है (Fights anaemia se ilaichi k faide)

इलायची में पोटेशियम ही नहीं बल्कि आयरन, काॅपर और आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन होता है, जो कि एनीमिया से लड़ने में मददगार होता है। इस इलायची के लाभ के लिए आप रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन करें और इस दूध में हल्दी और इलायची भी डाल लें। आप इसमें चीनी भी मिला सकते हैं।

छोटे कणों से लड़ता है (Fights free radicals)

हमारे शरीर में होने वाले कण हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होते हैं। इलायची में मैंगनीज होता है, जो इन कणों को नष्ट करने में मददगार होता है।

सेक्स लाइव में सुधार (Improves sex life)

कई लोगों को शायद यह बात नहीं पता होगी, लेकिन इलायची एक शक्तिशाली टाॅनिक (tonic) है। यह हमारे शरीर को मजबूत बनाने के साथ ही यौन रोगों से भी मुक्ति दिलाती है। इलायची का सेवन कर आप लंबे समय तक बिस्तर पर ऊर्जावान महसूस करते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है (Fights cold and flu)

एक तीखा मसाला होने के कारण, इलायची सर्दी और फ्लू से आसानी से निजात दिलाता है। चाय में इलायची डाल कर उसका सेवन करने से सर्दी और फ्लू से कुछ मिनटों में ही निजात मिल जाता है। आप उबलते पानी में इलायची डालकर, इससे स्टीम लें, ऐसा करने से सांस से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं।

सूजन से लड़ता है (Fights inflammation)

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

इलायची जोड़ों और हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करती है। हाल ही में हुए एक शोध में यह पता लगा है कि इलायची केवल कैंसर ही नहीं, बल्कि सूजन से भी निजात दिलाती है।

रक्त परिसंचरण में सुधार (Improves blood circulation)

इलायची के सेवन से केवल खतरनाक बीमारी ही नहीं, बल्कि फेफड़ों का रक्त परिसंचरण भी आसानी से होता है। हाल में हुए एक अध्ययन में यह पता लगाया गया है कि इलायची के तेल को शरीर में बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए कारगर माना गया है।

उल्टी और मतली के निजात (Good for vomiting and nausea)

इलायची हमेशा से ही उल्टी और मतली के लिए कारगर उपाय रहा है। यह उल्टी और मतली के लिए प्रभावी टाॅनिक है।

रोगाणुओं से लड़ता है (Fights the bad microbes)

इलायची में संक्रमण से लड़ने की शक्ति होती है। आधुनिक विज्ञान के अनुसार, इलायची को बेकार रोगाणुओं से लड़ने के लिए जाना जाता है। तुर्की में हुए एक अध्ययन के अनुसार, इलायची का तेल उन रोगाणुओं से निजात पाने में मदद करता है, जो कि फुड पाॅइजिनिंग (food poisoning) से लड़ने में मदद करता है।

हाइपरटेंशन से लड़ने में मदद करता है (Fights hypertension)

अगर आप हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो ऐसे में आपको नियमित रूप से इलायची का सेवन करना चाहिए। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने की कोशिश करती है।

करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

गुर्दे के स्वास्थ्य को सुधारना (Improves the health of the kidneys)

इलायची यूरिया और कैल्शियम को निकालने में मदद करता है, जो कि गुर्दे में जमा हुआ है। जब आप रोजाना इलायची का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से नेफै्रटिस, गुर्दे की पथरी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

हृदय स्तर को कंट्रोल करने से (Regularizes the heart rate )

इलायची में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम होने के कारण यह हमारे हृदय के लिए काफी भी अच्छा होता है। इलायची में पर्याप्त पोटेशियम होने के कारण यह ब्लड पे्रशर और हृदय स्तर के लिए भी अच्छा होता है। इसके अलावा यह प्लेटलेट में सूजन को भी रोकने में मदद करता है। इसके सेवन से आपकी थकान भी कम होती नजर आएगी।

इलायची के फायदे, रंग में सुधार (Improves the complexion)

इलायची का सेवन करने से आप निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं। यह त्वचा की ब्लीमिशिश को हटाने के साथ ही शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है। इलायची का सेवन करने के बाद आपको डार्क स्किन की शिकायत नहीं होगी। इसके सेवन से ब्लीमिशिंग तो खत्म होंगे ही साथ ही काले धब्बों से भी निजात मिल जाता है।

त्वचा की एलर्जी को ठीक करता है (Treats skin allergies)

इलायची में एंटी बैक्टीरियल के साथ ही एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। एंटीसेप्टिक गुण (elaichi ke gun) होने के कारण इलायची हमें त्वचा से जुड़ी एलर्जी से दूर रखने में मदद करता है। एलर्जी का त्वचा पर काफी दुष्प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा में सूजन तो आ ही जाती हैं, इसी के साथ स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

बेहतर मास्किंग एजेंट (Great masking agent)

संतुलित आहार जो की तनाव के स्तर को कम करे और दे तनाव से आराम

इलायची में से बेहतरीन खूशबू आती है, इस खूबी के कारण इसे चेहरे का टोनर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

स्केल्प को पोषण देता है (Nourishes the scalp)

इलायची में एंटी आॅक्सिडेटिव (anti oxidant) गुण होते हैं, जिससे स्केल्प को पोषण दिया जाता है। इससे स्केल्प में हुए किसी भी तरह के संक्रमण से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है, जिससे बालों की बेहतर ग्रोथ होती हैं।

सिर दर्द के लिए बाम (Balm for headaches)

आयुर्वेदिक परंपरा के अनुसार, इलायची को चंदन के पेस्ट में मिलाकर एक बाम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप इलायची को दूध या चाय में मिलाकर पिए तो ऐसे में आपको सिर दर्द से राहत मिलती है।

छोटी इलायची के गुण, सेरोटोनिन बढ़ाता है (Increases serotonin)

आप जब कभी इलायची का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपके हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ावा देते हैं। इससे आपको चिंता से छुटकारा मिल जाता है और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। वही दूसरी और छोटी इलायची के गुण, इलायची के सेवन से कोर्टिसोल से लड़ने में मदद मिलती है, जिससे आप तनाव मुक्त महसूस करते हैं।

इलायची के लाभ ये भूख बढ़ाती है (Improves your appetite)

इलायची के सेवन से आपको भूख लगने लग जाती है। ऐसा करने से कम भूख लगने वालों की भूख लगने की सक्षता बढ़ जाती है। पहले के समय में वह लोग इसका सेवन किया करते थे, जिनके शरीर का वजन काफी कम है, ताकि उनकी भूख बढ़े। जब आप अपने नाश्ता में खाने के साथ इलायची को जोड़ते हैं तो ऐसे में आप आसानी से अपना नाश्ता खत्म कर देते हैं।

प्याज के हमारे शरीर पर लाभ

शूगर फ्री (Sugar free hai elaichi ke gun)

इलायची का सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह मीठा होने के कारण भी शूगर फ्री होती है। इसे आप चीनी की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्र को बढ़ने से रोकता है (Prevents over ageing)

इलायची में स्वाभाविक रूप से कई ऐसी सामग्री होती है, जो कि हमारी त्वचा को काफी लाभदायक होते हैं। इलायची के खाने से उम्र कम दिखाई देती है। यही कारण है कि लोग इलायची का सेवन करना पसंद करते हैं। इलायची में होने वाला काॅपर (copper) हमारे बालों को काला करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है (Regulates cholesterol)

इलायची के गुण इलायची में होने वाला एंटी आॅक्सीडेंट शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्राॅल को बाहर निकाल देता है। इलायची की चाय को पीने से स्वास्थ्य से जुड़ी कमी खत्म करने में मदद मिलती है।

स्केल्प के संक्रमण से बचाता है (Protects the scalp from infection)

इलायची में होने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण स्केल्प में हुए संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इसी के साथ यह स्केल्प से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को आसानी से खत्म करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है (Helps in weight loss)

शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने वाले श्रेष्ठ भोजन

इसका मतलब यह नहीं है कि इलायची खाने के कुछ ही देर में आप के कुछ किलोग्राम कम हो जाएंगे। इस के साथ आपको व्यायाम और परहेज करना भी पड़ेगा। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको रोजाना सुबह इलायची की चाय का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन कम होने में मदद मिलेगी।

डायरिया के इलाज में मददगार (Helps in curing diarrhea)

डायरिया के इलाज के लिए इलायची की एक फली लें और अपने खाने या फिर चाय में सेवन करें, ऐसा करने से आपको डायरिया से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

इलायची के गुण कब्ज में मददगार है (Prevents constipation)

इलायची में होने वाले फाइबर कब्ज के समय राहत देते हैं। यह फाइबर (fiber) हमारे शरीर को कोमल बनाने में मदद करता है। जिससे कब्ज से छुटकारा मिल जाता है।

सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म करता है (Keeps the body warm during winter)

इलायची सर्दियों के दौरान हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसके सेवन से आपको बुखार से भी छुटकारा मिलता है।

याददाश्त में सुधार (Helps improve the memory )

रागी या बाजरा के स्वास्थ्य गुण

इलायची के सेवन से एकाग्रता बढ़ने के साथ साथ याददाश्त में भी सुधार आता है। आप दूध में इलायची डालकर इसका सेवन हर रात करें, ऐसा करने से आपकी याददाश्त में सुधार आएगा। याददाश्त गायब होने पर यह एक टाॅनिक के रूप में काम करती है।

तनाव को मात देता है (Beats stress)

जब आप इलायची की चाय पीते हैं, तो यह चाय को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही कई और फायदे भी करती है, जैसे तनाव को मात देना। अगर आप चाय नहीं पीते हैं, तो ऐसे में आप इलायची की फली को सीधे भी खा सकते हैं।

सांप के काटने में मददगार (Antidote to snake bites)

इलायची एक एंटीडोट है, जो बिच्छू या सांप के काटने पर दवा के रूप में काम करता है।

होंठों को कोमल करता है (Smoothens the lips)

इलायची कई काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट्स (cosmetic products) जैसे लिपबाम (lip balm) में डाला जाता है। यह होंठों को कोमल करने में मदद करता है। यह ना केवल होंठों को कोमल करता है, बल्कि उन्हें आकर्षक और सुंदर भी बना देता है। इसके लिए आपको एक ऐसा लिपबाम खरीदना होगा, जिसमें इलायची हो।

बालों को लंबाई बढ़ाने में मददगार (Makes the hair grow longer)

कई लोगों के बाल काफी बेजान और उलझे हुए होते हैं, जिसमें इलायची काफी मददगार साबित होती है। यह ना केवल हमारे बालों को लंबा करने में मदद करती है, बल्कि यह उन्हें मजबूत भी बनाती है।

स्वास्थ्य लाभ के लिए रसभरी (रास्पबेरी) कैसे लाभदायक हैं?

शीघ्रपतन बंद करता है (Stops premature ejaculation)

काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि इलायची के सेवन से शीघ्रपतन को रोकने में आसानी होती है, ताकि आप बिस्तर पर अच्छे से प्रदर्शन दे सके। यह आपके अंदर के जोश को जगाए रखती है। आप यह भी जान पाएंगे कि यह वियाग्रा नाम की जड़ी बूटी की तरह काम करता है।

रक्त को शुद्ध करता है (Purifies the blood)

इलायची के सेवन से रक्त भी शुद्ध होने लगता है। इलायची के औषधीय गुण यह शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को निकालने में मदद करता है।

मधुमेह से बचाता है (Combats the diseases caused by diabetes)

इलायची से मधुमेह की बीमारी से बचा जा सकता है। इससे ब्लड शूगर से होने वाला सूजन और टिशू को नुकसान नहीं पहुंचता।

मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता (Treats glaucoma and other visual problems)

इलायची को घोटकर, उसमें शहद को मिला लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। ऐसा करने से मोतियाबिंद और अन्य आंखों से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलता है।

अंडे खाने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ

नियरोजेनरेटिव रोग से मुक्ति (Treats neurogenerative diseases)

इलायची नियरोजेनरेटिव रोग के लिए काफी सहायक होता है, जैसे पार्किसंस रोग, अल्जाइमर रोग, ब्रेन ट्यूमर और दिमागी बुखार जैसी बीमारियों काफी सहायक होता है। हड्डियों के लिए सहायक (good for the bones) इलायची के दो घटक होते हैं, जो कि हमारे हड्डियों के लिए काफी सहायक होता है। पहला विटामिन ए और दूसरा मैंगनीज होता है। इसी के साथ यह रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का इलाज करता है।

होमीओस्टेस एजेंट (Homeostasis agent)

इलायची में विटामिन और मिनरल्स होने के कारण यह होमीओस्टेस को बनाए रखने में मदद करती है।

मूड में सुधार (Improves the mood)

इलायची को चाय या दूध के साथ सेवन करने से आपका मन शांत होता है, इसलिए आपको इसका सेवन तब भी करना चाहिए जब आप चिढ़े हुए या फिर परेशान महसूस कर रहे हो।

प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है (Boosts fertility)

इलायची में मैंगनीज (manganese) होता है जो कि प्रजनन क्षमता को बनाए रखते हुए प्रजनन प्रणाली को बढ़ावा देता है।

टिशू की मरम्मत करता है (Helps repair tissue damage)

इलायची ऊतकों की मरम्मत करता है, यह थायराॅयड (thyroid) ग्रंथि को बढ़ावा देता है।

लौकी/घीया खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

अन्य औषधीय उपयोग (Other medicinal uses se elaichi ke labh)

इलायची को चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल करने से बुखार, फेफड़े के क्षयरोग और अन्य बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसके अलावा यह गुर्दे और पित्त की पथरी से छुटकारा दिलाने में भी मददगार होता है।

नसों के सूजन को ठीक करता है (Treats inflamed nerves)

इलायची से निकलने वाला तेल पीठ दर्द और नसों में हुए सूजन को भी कम करता है।

मुंह के छालों को सही करता है (Treats mouth ulcers)

इलायची की मदद से अल्सर (ulcer) यानि की मुंह के छालों की परेशानी भी दूर हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से निजात पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप शहद के साथ इलायची का सेवन करना चाहिए।

मूत्र में शुक्राणु मुक्ति (Sperm discharge in urine)

अगर आपके शुक्राणु मूत्र में डिसचार्ज (discharge) हो जाते हैं तो आपको एक इलायची की फली रोजाना खानी चाहिए। आप दो ग्राम हींग और इलायची पाउडर को घी में मिलाकर सेवन करें, आपको ऐसा करने से इस परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी।

loading...