Best health benefits of carrots – गाजर से पाएँ सेहत के लाभ, गाजर के फायदे

गाजर (carrot) कुछ बेहतरीन और सेहतमंद सब्जियों में से एक है जो सेहत के गुणों से भरपूर है। सेहतमंद बने रहने के लिए आप गाजर को सलाद (salad) के साथ या जूस (juice) के रूप में ग्रहण कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सब्जी में भी किया जाता है।

अगर आप नियमित रूप से गाजर का सेवन कर रहे हैं तो समझ लीजिये की आपको विटामिन ए सप्लिमेंट्स (vitamin A supplements) लेने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके सेवन से ही शरीर में विटामिन ए की पूर्ति हो जाती है।

गाजर के फायदे (Gajar ka fayde)

इसके अलावा भी गाजर में अन्य कई गुण हैं जिनको अपने आहार में शामिल कर आप कई तरह के पोषक तत्व एक साथ प्राप्त कर सकते हैं। रोजाना गाजर खाने से स्किन स्वस्थ और खूबसूरत बनी रहती है। कैंसर (cancer) जैसी बीमारियों से दूर में भी गाजर आपकी मदद करता है। आज के समय में बहुत से लोग चिंता व तनाव की वजह से कम उम्र में ही बुढ़ापे का शिकार हो रहे हैं, बढ़ती उम्र के ये संकेत या लक्षण चेहरे और त्वचा पर साफ दिखाई देते हैं। गाजर को जूस के रूप में रोजाना पीने से यह समस्या जल्दी ही दूर हो जाती है। गाजर में मौजूद तत्व स्किन (skin) पर प्रभावी तरीके से काम करते हैं। यह त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सहायक है। गाजर के कुछ और भी गुणकारी उपयोग हैं जिन्हें हम्म इस आलेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं, इन उपायों की मदद से आप घर पर कम साधारण खर्च के साथ आसानी से सेहत के कई लाभ ले सकते हैं।

हमारे आस पास पाये जाने वाले खाद्य में से गाजर एक अति पौष्टिक और सेहतमंद सब्जी है। जिसे कच्चा या जूस बनाकर सेवन किया जा सकता है। कच्चे रूप में सलाद के साथ आप इसका सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा पर प्रभावी तरीके से असर डालता हुआ उसे सुंदर और आकर्षक बनाने में मदद करता है। प्रदूषण और सूर्य की तेज किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुँचाती है। गाजर में मौजूद विटामिन ए धूप की वजह से होने वाले स्किन डैमेज (skin damage) को सुधारता है और स्किन की देखभाल में मदद करता है। आइये जानें गाजर के कुछ और महत्वपूर्ण फायदे।

गाजर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of carrot In Hindi)

अनार के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

गाजर के प्राकृतिक गुण हिन्दी में त्वचा को सेहतमंद रखता है (Healthy skin)

आजकल अधिकांश लोग अपनी स्किन को लेकर परेशान रहते हैं और चाहते हैं की उनकी त्वचा लंबे समय तक सेहतमंद और खूबसूरत बनी रहे। तेज धूप और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो तो यह प्रभाव बहुत समस्या पैदा करता है। इसकी वजह से त्वचा रूखी सूखी और बेजान सी होने लगती है और जल्दी ही त्वचा पर झुर्रियां आदि पड़ने लगती है। विटामिन ए की कमी को गाजर की मदद से पूरा किया जा सकता है। रोजाना गाजर का जूस पीने से त्वचा की यह समस्या कम होती हुई खत्म हो जाती है। रोजाना एक गाजर का सेवन कर आप लंबे समय तक एक हेल्दी स्किन (healthy skin) पा सकते हैं।

गाजर के गुण, दिल के रोगों से बचाता है गाजर (Prevents cardiac health conditions)

आज के समय में अधिकांश लोगों को हृदय से जुड़ी बिमारियों का खतरा रहता है। भोजन में विटामिन ए की कमी इसका मुख्य कारण है। दिल से जुड़ी कई समस्याएँ शरीर में अन्य कई रोगों को भी जन्म देती हैं। गाजर के नियमित उपयोग से आप दिल के इन खतरों को काफी हद तक कम कर सकते हैं। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन (beta carotene) दिल की सेहत का ध्यान रखने में भी मदद करता है। नियमित रूप से गाजर खाएं और दिल के रोगों से दूर रहें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गाजर खाने से लाभ, दांतों और मसूड़ों की सुरक्षा में गाजर (Teeth and gums protection)

आपको यह जानकार खुशी होगी कि, गाजर का नियमित सेवन दांतों और मसूड़ों को भी सुरक्षित रखता है। इसके सेवन से दांत और मसूड़े लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। यह मसूड़ों में होने वाले संक्रमण को रोकता है और दांतों पर जमा होने वाले प्लाक (plaques) या दांतों पर के मैल को जमने से भी रोकता है। यह मुंह के लार को तेजी से स्त्रावित करने में भी मदद करता है जो मुंह के कई रोगों को दूर करने के लिए ज़रूरी है।

गाजर का रस बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करता है गाजर (Slowing down aging process hai gajar ke skin labh)

यह बात सच है कि हम में से कोई भी बढ़ती हुई उम्र को नहीं रोक सकता, पर हम इस प्रक्रिया को धीमा ज़रूर कर सकते हैं। गाजर की मदद से बढ़ती हुई उम्र कि प्रक्रिया की गति को कम किया जा सकता है, गाजर में बीटा कैरोटीन नाम का तत्व होता है जो बढ़ती हुई उम्र को धीमा करने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभाव डालता है। यह बीटा कैरोटीन एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं की मरम्मत कर उन्हें डैमेज होने से बचाते हैं और मेटाबोलिस्म को भी सक्रिय कर देते हैं जिससे बढ़ती उम्र की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

प्याज़ के औषधीय गुण, जानें प्याज़ के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

दृष्टि क्षमता को बेहतर करने में गाजर के उपयोग हिन्दी में (Vision improvement hai gajar ke fayde)

आजकल आप देख रहे होंगे की सामान्य तौर पर ज़्यादातर लोग आँखों से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इसकी मुख्य वजह मोबाइल और लाइफटॉप में काम करने को माना जाता है, लगातार एक तक स्क्रीन की ओर देखने से आँखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से कम उम्र में ही कई लोगों को चश्मे लग जाते हैं। आँखों की सुरक्षा में विटामिन ए की एक मुख्य भूमिका होती है यह तत्व गाजर में भरपूर मात्रा में उपस्थित होकर सेवन द्वारा हमें आँखों की परेशानी से बचाता है। नियमित रूप से गाजर का सेबवान करने से दृष्टि मजबूत होती है, सुबह खाली पेट में एक साबुत गाजर का सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण इलाज है।

गाजर के स्वास्थ्य लाभ कैंसर से बचाव के लिए (Cancer prevention me gajar se labh)

आज के समय में कैंसर जैसी भयावह बिमारी भी आम हो गई है और किसी स्वस्थ व्यक्ति को अगर यह रोग हो जाए तो भी आश्चर्य नहीं होता। पर अगर आप नित्य रूप से गाजर का सेवन करते हैं तो आप कैंसर के खतरे से प्राकृतिक तरीके से बच सकते हैं, शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के साथ कैंसर जैसे रोग से दूर रहने के लिए भी गाजर उपयोगी है। आजकल पेट के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर भी सामान्य हो गए हैं, इस दिशा में विचार करते हुये भी आपको इन खतरों से दूर रहते हुये गाजर का सेवन कर प्राकृतिक तरीके से कैंसर से बचाव करना चाहिए।

शरीर की भीतरी सफाई में गाजर के उपयोग (Cleanser of body hai gajar khane ke fayde)

शरीर के भीतर कई वजहों से अपशिष्ट पदार्थ लगातार जमा होते रहते हैं जो मल उत्सर्जन में बाधा उत्पन्न करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही साथ गाजर एक बहुमूल्य सब्जी भी है जो शरीर की भीतरी सफाई का कम भी करती है। यह शरीर को अंदर से साफ़ कर माल द्वारा व्यर्थ पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है।

गाजर के फायदे, दिल के दौरे से बचाए गाजर (Prevention from stroke hai gajar ke gun)

क्लस्टर बीन्स के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से दिल के रोग और खतरे लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं जो कम उम्र के लोगों में भी सामान्य हो गए हैं। गाजर को आप कच्चा या सब्जी के साथ पकाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से रोज गाजर के जूस का सेवन करने पर भी दिल सुरक्षित रहता है और दिल के दौरे जैसे घातक बिमारी से बच सकते हैं।

गाजर के लाभ है कोलेटेरल कैंसर को रोकने में मदद (Prevention from colorectal cancer)

लोगों के बीच कोलोरेक्टल कैंसर चर्चा का विषय है। कैंसर के विभिन्न प्रकारों में यह भी एक गंभीर बिमारी है जो जापान जैसे देश में तेजी से बढ़ती हुई पाई जा रही है, इससे बचाव के लिए आपको भी सतर्क रहना चाहिए, केवल कच्चे गाजर के सेवन मात्र से आप इस गंभीर रोग को खुद से दूर रख सकते हैं।

गाजर के सेवन के लाभ ब्लड शुगर को रखें नॉर्मल (Controlling blood sugar level)

ब्लड शुगर या डायबिटीज़ का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह भी एक ऐसी बिमारी है जो वंशानुगत होती है और आने वाली पीढ़ी पर भी अपना प्रभाव डाल सकती है। ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने और इस रोग से बचे रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट में गाजर के रस या जूस का सेवन बेहतरीन होता है। इससे आप संक्रमक रोगों से भी बचे रहते हैं।

loading...