Best health benefits of cluster beans / gawar ki fali – क्लस्टर बीन्स के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

क्लस्टर बीन्स के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सामान्य मामलों में यह सिर्फ एक आकर्षित सब्जी ही नहीं है, बल्कि इसमें कई तरह के चिकित्सा के गुण भी होते हैं। अगर इस सब्जी को सही तरीके से बनाया जाएं तो यह सब्जी काफी स्वादिष्ट और अच्छी बनती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्वों का संरक्षण होता है।

इस सब्जी के हरे होने केकारण इसमें क्लोरोफिल (chlorophyll) की अच्छाई होती है। यह सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। आइए जानते हैं क्लस्टर बीन्स के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

क्लस्टर बीन्स से डाइबिटिज का इलाज (Gawar phali ke fayde can heal diabetes)

ग्वार की फली में एक घटक होता है जिसे गलाइकोन्यूट्रियंट (glyconutrients) होते हैं। यह ब्लड शूगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। क्लस्टर बीन्स का दूसरा नाम ग्वार है। ग्वार में ग्लाइसेमिक (glycemic) सूचकांक काफी कम होता है, इसी कारण यह ब्लड शूगर (blood sugar) के स्तर को गिरने नहीं देता है। ऐसे में अगर आप मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त हैं तो रोजाना इस सब्जी का सेवन करें इसका सेवन करने से आपका ब्लड शूगर लेवल आसानी से बढ़ता है और आप का ब्लड शूगर (blood sugar) कम अस्थिर रहता है। यह ब्लड शूगर के लेवल (level) को स्थिर और निरंतर बनाने में मदद करता है। तो अगर आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में क्लस्टर बीन्स को जरूर जोड़ें। ऐसा करने से आप आराम से इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्वार फली हड्डियों को मजबूत बनाता है (Gavar fali ke gun makes the bones strong)

ग्रीष्म ऋतु में सेहत की देखभाल, गर्मी में ठंडक देने वाले आहार

ग्वार में हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने की शक्ति होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium)  होता है। ग्वार में फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, यह हड्डियों को सही दुर्ग करने में मदद करता है। यह सब्जी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए काफी अच्छी होती है। आप इस सब्जी को आसानी से अपने दैनिक सब्जी के लिस्ट (list) में जोड़ कर हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्वार की सब्जी से दिल की रक्षा (Gavar ke labh helps in protecting the heart)

ग्वार की फली आपके हड्डियों और मांसपेशियों के साथ ही आपके दिल के स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखती है। यह मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। इसकी मदद से आप आसानी से अपने शरीर को फिट (fit) और एक्टिव (active) रख सकती हैं। क्लस्टर बीन्स (cluster beans) में सही आहार में फाइबर (fiber) होता है, जिसमें फोलेट (folate) और पोटेशियम (potassium) का प्रतिशत होता है। इन घटकों से आप आसानी से अपने दिल से संबंधित बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं, ऐसा करने से आपका दिल किसी भी परेशानी से नहीं जुजेगा। आप इस सब्जी की मदद से आसानी से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को प्रबंधन कर सकते हैं। अगर आप इस सब्जी का सेवन करना शुरू करते हैं तो ऐसे में आपको दिल से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी।

ग्वार के गुण गर्भावस्था के दौरान मददगार (Cluster bean / gawar ki phalli will help you at the time of pregnancy)

क्लटर सेम एक ऐसी सब्जी हैं जिसका सेवन करने की सलाह डॉक्टरों के द्वारा की जाती है। इस सब्जी को गर्भावस्था के दौरान खाने से काफी फायदे होते हैं। इसका सेवन अगर गर्भवती महिला करती हैं तो उसके शरीर में हुई मिनरल्स (minerals) की कमी खत्म हो जाती है और भी कई पोष्टिक आहार को कवर करने के लिए आप ग्वार का सेवन कर सकते हैं। इस सब्जी में एक अच्छी मात्रा में फोलिक एसिड (folic acid) होता है जो कि जन्म से संबंधित दोषों से उत्सव की बचत होती है। यह सब्जी आपको गर्भवस्था के दौरान चुस्त और गर्भावस्था के समय होने वाली किसी भी समस्या से छुटकारा दिलाती है। इस सब्जी में विटामिन के (vitamin K) भी होता है जो कि विकास में मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ग्वार के लाभ रेचक का काम भी करता है (Gavar ke gun pays the role of a laxative)

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल के लिए उपयोगी हैं

यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है कि ग्वार में रेचक के गुण होते हैं। यह बाउल आंदोलन के लिए काफी अच्छा रहता है और आप इसका सेवन कर पाचन तंत्र में भी सुधार ला सकते हैं। यह शरीर की मदद कर हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाता है। इस सब्जी की मदद से पाचन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप अपने पेट को साफ करना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आप आसानी से पेट की समस्याओं और टोक्सिन (toxins) से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्वार के फायदे तंत्रिकाओं पर शांत प्रभाव डालता है (Gawar ke labh has the calming effect on the nerves)

ग्वार में हाइपोग्लिसीमिक (hypoglycaemic) गुण होते हैं और यह नसों को पूरी तरह से सुखदायक बनाने में मदद करता है। जब आप क्लस्टर सेम का सेवन अपने डाइट (diet) में करने लगेंगे तो ऐसे में आप आसानी से चिंता से मुक्त और कम उदास रहने लगेंगे। सब्जियों में होने वाले घटक आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और एक व्यक्ति को मानसिक रूप से शांत करता है। आप इसका सेवन कर अपने मुड को हल्का कर सकते हैं और आप एकाग्रता के साथ जीवन की गतिविधियों में प्रदर्शन कर सकते हैं। एक बार जब आप मानसिक रूप से ठीक हो जाएंगे तो ऐसे में आप आसानी से अपने जीवन के अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

loading...