Top health benefits of eating cucumber – खीरे के सेवन करने से प्राप्त होने वाले श्रेष्ठ लाभ

खीरा (cucumber) एक ऐसी सब्जी है जिसे सबसे ज्यादा दुनिया भर में उगाया जाता है, ये एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर के  लिए बहुत ही बेहतरीन पाया गया है, इसे सुपर फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है। खीरे पर कीटनाशक स्प्रे किया जाता है, इसलिए बेहतर होगा की आर्गेनिक पदार्थ को खरीदें और इसका बेहतर लाभ उठाये।

आज कल खीरे को आप मार्किट में आसानी से प्राप्त कर सकते है और इसको खरीद कर आप इसमें से प्राकृतिक रस को निकाल सकते है। आप खीरे को कच्चा भी खा सकते है और इस तरह एक सुन्दर और निखरती त्वचा को प्राप्त कर सकते है। आप ज्यादा खीरे को खरीद कर उनका उपयोग अपनी त्वचा और स्वास्थय के लाभ के लिए उठा सकते है।

जैसे की आप जानते है की खीरा एक रस से भरपूर सब्जी है, इसके सेवन के बाद आप अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा कर, हाइड्रेटेड रह सकते है। ज्यादातर लोग बहुत कम पानी पीते है और इस कारण उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, शायद उनको ज्यादा पानी पीने में जोर आता है या उन्हें ज्यादा पानी पीना पसंद नहीं होता।

प्राकृतिक नुस्खे का उपयोग कर, आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार पा सकते है। खीरा एक ऐसा पदार्थ है जिसमे अनेक लाभों को आप आसानी से प्राप्त कर सकते है। खीरे को खाने से आप अनेक स्वास्थय सम्बंधित लाभ को प्राप्त कर सकते है।

अगर आपने ज्यादा तीखा खाना खा लिया हो तो आपको एसिडिटी और पेट ख़राब होने से बचने के लिए कुछ करना होगा। इसके लिए आपको केवल यह करना है कि खीरे के स्लाइसेस का सेवन तुरंत तीखे खाने के बाद कर लें। इस से आप उन समस्या से दूर भी रहेंगे और साथ ही स्वस्थ रहेंगे। नीचे इनके और भी स्वास्थ्य सम्बंधित लाभों को दर्शाया गया है।

खीरे के सम्बंधित श्रेष्ठ 10 बातें (Here are 10 great things about cucumbers)

शरीर को हाइड्रेट करे और साथ ही रोजाना शरीर में विटामिन को भरे (Hydrates human body and replenishes every day vitamins)

क्या फल खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है? शरीर पर फलों का प्रभाव

खीरे में 95% पानी रहता है, इस से पूर्ण शरीर हाइड्रेटेड रहता है और इस तरह शरीर से विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते है। खीरे में वे सब विटामिन है जिसकी आवश्यकता आपके शरीर को पूरे दिन में पड़ती है। इस से आपकी त्वचा को वे पदार्थ मिलते है जो 10% रोजाना त्वचा को उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि त्वचा में एम्प्ल विटामिन केमिकल मौजूद रहता है।।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

खीरे के फायदे – खीरे को अपनाए (Quick select me-up kheere ke gun)

खीरे में सबसे ज्यादा B विटामिन मौजूद रहता है। इसलिए अपने सोडा और ड्रिंक को दूर कर, खीरे के टुकड़ों को खाना शुरू कर दें।

खीरे के गुण कैंसर से सुरक्षित रखें (Fight cancer se kheera khane ke labh)

खीरे में लैरिसिरेसिनोल (lariciresinol), पिनोरेसिनोल (pinoresinol) और साथ ही तोससोईसोलारिसीरेसिनोल (tosecoisolariciresinol) मौजूद रहता है। ये तीन रिसर्च के अनुसार शरीर में कैंसर के जोखिम को कम करते है जैसे की टीट कैंसर (teat cancer), ओवेरियन कैंसर द्रोह (ovarian cancer malignancy), गर्भाशय कैंसर द्रोह (uterine cancer malignancy) और प्रोस्टेट कैंसर द्रोह से बचाता है।

त्वचा के साथ बालों की भी देखभाल करें (Skin in addition to hair proper care)

अगर आपको अपनी त्वचा का रंग नहीं पसंद आ रहा है तो आप इसका उपयोग अपनी त्वचा से जलन और सन बर्न को दूर करने में कर सकते है। अपनी फूली हुयी आँखों पर खीरे के एक स्लाइस को रखिये, इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आँखों से सूजन को दूर करता है। खीरे में मौजूद सिलिकॉन (silicon) सहित सल्फर (sulfur), बालों को बढ़ने में सहायक है।

अनिष्ट मुंह से आने वाली बुरे गंध से छुटकारा दिलाये (Relieves undesirable breath)

खीरे का एक स्लाइस लें और उसे अपने मुंह के ऊपर जीभ सहित 30 सेकंड के लिए प्रेस करें। खीरे में मौजूद फाईटोकेमिकल मुंह में उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को नष्ट करते है और इस तरह मुंह से निकलने वाली अनिष्ट गंध को दूर करेंगे।

घर की देखभाल के लिए भी उपयोगी (Home care)

खजूर से स्वास्थय एवं पौष्टिक तत्वों का लाभ प्राप्त करें

इसका उपयोग आप अपने धुंधले पड़े ग्लास पर उपयोग कर अपने घर को चमका सकते है। स्नान करने से पहले खीरे को अपने आईने पर रब कर लें और इस तरह ये आईने पर कोहरा जमने से रोकेगा। WD40 के उपयोग से अच्छा आप खीरे के एक टुकड़े को मसल लें और अपने दरवाज़े के आवाज़ करने वाले स्थान पर लगा लें, इस से आप दरवाज़े से निकलने वाली आवाज़ को आने से बंद कर सकते है।

मोटापे को घटाए और साथ ही पाचन में भी उपयोगी (Helps in fat reduction and food digestion)

जो व्यक्ति वजन घटाना चाहते है उनको खीरे को अपने डाइट आहार में उपलब्ध करना चाहिए क्योंकि इसमें कम कैलोरी सहित ज्यादा मात्रा में पानी उपलब्ध है। खीरे में मौजूद ज्यादा पानी और फाइबर पदार्थ शरीर में से विषाक्त पदार्थो को दूर करता है और इस तरह खाने को पचाने में सहायक करता है। रोजाना खीरे को खाने से आप जीर्ण कब्ज (chronic constipation) से छुटकारा पा सकते है।

खीरे के लाभ अत्यधिक नशा का इलाज करे (Hangover cure hai kheera khane ke fayde)

अगर आपको सुबह अपने अत्यधिक नशा या सिरदर्द से छुटकारा पाना है तो आपको अपने दिन की शुरुआत खीरे के कुछ टुकड़ों को खा कर करनी चाहिए। खीरे में अधीक मिस्टर (mister), B विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते है जिस से शरीर में अनिवार्य विटामिन और मिनरल्स पहुँचते है और इस तरह आप अत्यधिक नशा एवं सिरदर्द को दूर कर सकते है।

जॉइंट स्वास्थ्य के लिए उपयोगी, गाउट पैन और रुमेटी आर्थराइटिस पैन से छुटकारा दिलाये (Helps bring about joint health, relieves gout pain and rheumatoid arthritis pain)

खीरे में सिलिका (silica) ज्यादा होता है जिस से जॉइंट स्वास्थय को सहायक प्राप्त होती है। इसमें मौजूद विटामिन B1, B6, केमिकल और डेबी, फोलेट (folate), लाइम स्केल, मैग्नीशियम और पोटैशियम रहता है। अगर इसको गाजर के रस के साथ मिलाया जाए तो आप गाउट पैन (gout pain) और रुमेटी आर्थराइटिस पैन (rheumatoid arthritis pain) का इलाज यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर करता है।

डायबिटीज का इलाज करे, कोलेस्ट्रोल को घटाए और साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Treatments diabetes, reduces cholesterol in addition to controls blood pressure)

शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए आहार

खीरे के रस में हॉर्मोन मौजूद होता है जो की पैंक्रियास (पैंक्रियास) के सेल्स के लिए अनिवार्य है जिस से इन्सुलिन (insulin) बनता है और इस तरह डायबिटीज से गुज़र रहे लोगो के लिए लाभकारी होता है। रिसर्च के अनुसार स्टेरोल (sterol) खीरे के साथ मिलकर कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाने में सहायक है। खीरे में अनेक पोटैशियम, मैग्नीशियम और साथ ही फाइबर मौजूद है। इस से शरीर में खून की मात्रा बढती है। इस से खीरे का उपयोग आप लो ब्लड प्रेशर सहित हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कर सकते है।

खीरे के लाभ (Advantages of cucumber)

शरीर के अंदर गर्मी उत्पन्न होने से रोके (Stopping heat inside your body)

आज कल ज्यादातर लोग हार्ट बर्न की समस्या से गुज़र रहें है। खीरे के उपयोग के बाद आप अपने शरीर में ठंडक महसूस कर सकते है जिस से हार्ट बर्न की समस्या को आसानी से दूर करा जा सकता है। अगर आप खीरे को अपनी त्वचा पर भी लगाते है तो आप सन बर्न से भी छुटकारा पा सकते है।

विषाक्त पदार्थो को निकाले (Removing toxins)

शरीर में विषाक्त पदार्थ अनेक वातावरण में मौजूद प्रदूषण के कारण उत्पन्न होते है। इन विषाक्त पदार्थों को एंटी ऑक्सीडेंट से निकाल सकते है और इस तरह स्वास्थय सम्बंधित लाभ को प्राप्त कर सकते है। खीरे को शरीर में से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए प्रभावशाली माना जाता है और इस तरह आपका शरीर फ्री रेडिकल से दूर रहता है। खीरे से निकलने वाला पानी भी बहुत ही लाभकारी है। अगर आप किडनी सम्बंधित समस्या से गुज़र रहें है तो आप खीरे से अपना इलाज कर सकते है क्योंकि खीरे से किडनी स्टोन को निकालने में सहायता प्राप्त होती है।

शरीर में सिलिकॉन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मिनरल्स को पहुंचाए (Good supply of silicon, magnesium, potassium and minerals)

हमारे शरीर को सभी अनिवार्य पोषक तत्वों, मिनरल्स और विटामिन्स की आवश्यकता होती है जिस से हम स्वस्थ और फिट रह सकते है। आप ताज़े खीरे से पोटैशियम, सिलिकॉन और मैग्नीशियम की सही मात्रा को प्राप्त कर लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन को गुज़ार सकते है।

खीरा खाने के फायदे आँखों के लिए बेहतर (Good for eyes)

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग आँखे है क्योंकि इनके कारण ही आप सुंदर दुनिया को देख सकते है। बिना सही रौशनी के आपको केवल अंधेरा ही दिखता है। स्वस्थ रहने के लिए अपनी आँखों की देखभाल और सुरक्षा करना अनिवार्य होता है। आँखों पर ज्यादा स्ट्रेस के कारण आप आँखों में सूजन और जलन को उत्पन्न करते है। आँखों की जलन को दूर करने के लिए खीरे के दो स्लाइसेस को अपनी दोनों आँखों पर रख सकते है। इस तरह काले घेरे/ डार्क सर्किल एवं सूजन का इलाज किया जा सकता है।

पपीते के श्रेष्ठ स्वास्थय और सुंदरता सम्बंधित लाभ

मुंह को ताज़ा महसूस करवाए (Mouth refreshers hai kheere ke labh)

दुनिया में सबसे ज्यादा समस्या लोग मुंह में से आ रही दुर्गन्ध का सामना करते है। इस कारण उन्हें लोगो से बात करने के लिए हमेशा सतर्क रहना होता है। लेकिन आप इस समस्या का इलाज, खीरे के उपयोग से कर सकते है क्योंकि खीरा मुंह के लिए ताज़ादम करने योग्य क्षक्षिम है। इस से आपका मुंह प्राकृतिक एक्सट्रेक्ट से दुर्गन्ध से दूर रहेगा। अगर आपके मसूड़ों में रोग है तो आप उस से भी खीरे के उपयोग से दूर रह सकते है।

वजन को नियंत्रित रखें (Weight management)

आज कल वजन को नियंत्रित रखना बहुत ही मुश्किल काम है। बहुत से लोग श्रेष्ठ तरीको को ढूँढ रहें है ताकि वजन को नियंत्रित कर सकें। लेकिन, बढ़िया व्यायाम और डाइट का पालन करने के बाद भी वे वजन को नियंत्रित करने में कठिनाई का सामना करते है। पर खीरा इस विषय के संबंध में बेहतरीन रूप से काम करता है। ये शरीर से फैट लेयर को निकालता है और साथ ही लम्बे समय तक वजन को नियंत्रित बनाए रखता है। इसलिए आपको रोजाना खीरे को खाना चाहिए ताकि आप स्वस्थ और फिट रह सकें।

ब्रेन की सुरक्षा करे (Protection of brain hai kheera ka gun)

आपके ब्रेन को कुछ अनिवार्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जिस से वे सही रूप में काम कर सकें। आप रोजाना अपने ब्रेन को काम में लेते है और साथ ही चाहते है की आपकी स्मृति सही से बनी रहे। लेकिन क्या आप जानते है की ब्रेन के स्वास्थय के लिए सही खाने की आवश्यकता है जिस से आप अपने ब्रेन को स्वस्थ रख सकेंगे। खीरे में ब्रेन को स्वस्थ बनाने की क्षमता है क्योंकि खीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी फ्लावोनोइड (anti inflammatory flavonoid) होता है जो इस कार्य में सहायक बनता है।

एंटी ऑक्सीडेंट के गुण (Antioxidant properties)

हमारे शरीर में मौजूद ओक्सिदंट्स ( oxidants ) हमारे लिए हानिकारक होते है। आपको इन्हें एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर खाने की सहायता से निकालना चाहिए। खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते है। इस तरह शरीर से ऑक्सीडेंट को निकाला जा सकता है। खीरे में बीटा कैरोटीन ( beta carotene ) के साथ विटामिन c भी भरे हुआ है। इस से ये खतरनाक कैंसर से लड़ने में क्षक्षम है।

पोषाहार खाने के श्रेष्ठ लाभ

सांस को ताज़ा बनाये (Freshening breath hai kheera ke fayde)

कुछ लोगो की सांस से दुर्गन्ध आती है। इसका अनेक कारण हो सकता है। अगर आपके दांतों में सडन (tooth decay) है या कैविटी है तो आपकी सांस से दुर्गन्ध आ सकती है। लेकिन आप खीरे से ताज़ी सांस को आसानी से प्राप्त कर सकते है। आपको केवल अपने मुंह पर खीरे का एक टुकड़ा रखना है। इस तरह आप अपने मुंह से आ रही दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते है। बैक्टीरिया जो सांस की दुर्गन्ध को उत्पन्न करते है वे बहुत ही हानिकारक होते है। इसलिए खीरा एक बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है जिस से आप दुर्गन्ध वाली सांस से दूर रह सकते है। इस तरह आप अपने दोस्त और रिश्तेदारों से बात करते समय शर्मिंदगी महसूस नहीं करेंगे। खीरे से आप आत्मविश्वास को बढ़ा कर सभी के सामने बिना शर्मिंदगी महसूस किये बात कर सकते है।

जैसे की आप जानते है की ऊपर दिए गए ये महत्वपूर्ण लाभ खीरे से प्राप्त हो सकते है साथ ही आप खीरे के सेवन से बेहतर नाखून और बालों को भी प्राप्त कर सकते है। इस कारण आपके नाखून और बालों में निखार आता है। अगर आपको पाचन की भी समस्या है तो आप उसे भी खीरे से दूर कर सकते है।

loading...