Sugarcane juice benefits in Hindi – गन्ने के रस पीने के फायदे

गन्ना घास के परिवार का एक सदस्य है। इसमें सुक्रोस (sucrose) और अन्य कई पोषक पदार्थ होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। नीचे गन्ने के रस के कुछ फायदे बताए गए हैं।

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गन्ना उगाने वाला देश है। गर्मियों के मौसम में गन्ने के रस से ज्यादा कुछ पोषक और स्वस्थ रखने वाला कोई और रस नहीं हो सकता। गन्ने में मुख्यतः सुक्रोस पाया जाता है जो गर्मियों के मौसम में ताज़गी के साथ साथ लाभ भी देता है।

गन्ने के रस के गुण, गन्ना जिंक, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर होता है। गन्ने का रस के फायदे इसमें  विटामिन A, C, B1, B2, B5 , B6 और लौह तत्व एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन , घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है।

गन्ने के रस के फायदे और नुकसान (Sugarcane juice ke fayde)

आंवला जूस के स्वास्थ्य के लाभ

  • गन्ने का रस कई बीमारियों से बचाव में मददगार है । इससे आपके मल मूत्र के निष्कासन में कोई परेशानी नहीं आती और और संक्रमण नहीं होता है।
  • गन्ने का रस खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो हमारे स्वाद के साथ साथ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को सफाई कर के चयापचय में सुधार लाता है इसे रोजाना नींबू पानी या नारियल पानी के साथ लेने पर वजन घटाने में सहायता मिलती है।
  • गर्भ अवस्था में गन्ना का जूस से होने वाले बच्चे को जन्म दोष की विविधता से बचाव में मदद मिलती है, गन्ना का रस, यह हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है।
  • गन्ने के रस से त्वचा साफ़ निखरी सुंदर बनती है साथ ही ये त्वचा में जान बनाये रखता है।
  • गन्ना का जूस में प्राकृतिक चीनी होती है जो मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक नहीं होती है। गन्ने कैंसर जैसे बीमारी से लड़ने के काफी मददगार साबित हुआ है विशेष रूप से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ लड़ने में। यह प्रोटीन स्तर को बढ़ती है जो किडनी को स्वस्थ बनाये रखता है।
  • गन्ना के गुण, गन्ने का एंटीऑक्सीडेंट्स संकमण से लड़ने में मददगार है, साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में फायदेमंद है। यह पेट के संक्रमण को रोकने में और कब्ज के उपचार में सहायक होता है। गन्ना का रस, इसमें उपस्थित पोटेशियम के कारण पाचन ठीक रहता है।
  • गन्ना के गुण, इसमें ज्यादा मात्रा में मिनरल होते है जो दाँतो की सुरक्षा करते है साथ ही साँसों की बदबू को भी खत्म कर देते है। यह आपके नाखुनो के लिए भी फायदेमंद है।
  • इसमें भरपूर मात्र में विटामिन और मिनरल ,कैल्शियम और फास्फोरस होते है जो बुखार में पीड़ित लोगो के लिये लाभकारी है। यह बालो की लम्बाई और उसे पोषण प्रदान करने में मददगार है। साथ ही आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • गन्ना का जूस के फायदे, गन्ने का रस गले में खराश, ठंड और फ्लू  में  फायदेमंद है। इसमें प्राकृतिक ग्लूकोज़ होता है जो आपको ऊर्जावान बनता है। गर्मिओ में सबसे ज्यादा ठंडक देने वाला रस होता है। गन्ना का रस, यह आपकी पाचन की शक्ति बढ़ता है। गन्ना का जूस के फायदे यह शरीर के  एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों कोलेस्ट्रॉल को  कम करता है।
  • गन्ने के रस में कई प्रकार के विटामिन (vitamin) और खनिज पदार्थ होते हैं, जो हर प्रकार की बीमारी से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं।
  • अन्य पेय पदार्थों की तुलना में गन्ने के रस का सेवन करने से स्वास्थ्य ज़्यादा अच्छा होता है।
  • गन्ने के रस में वे सारे पोषक पदार्थ होते हैं, जिनसे आपके नाखून चमकदार बनते हैं। यह प्राकृतिक रूप से नाखूनों को मज़बूत बनाता है और उन्हें रंग खोने से भी बचाता है।
  • गन्ने का रस (ganne ke ras ke gun) बुखार और उससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है। इस समस्या की वजह से शरीर में प्रोटीन (protein) की कमी हो जाती है। इससे बच्चों और नवजात शिशुओं को दौरे भी पड़ सकते हैं। गन्ने का रस आपके शरीर में प्रोटीन का संचार करता है।

चकोतरे के स्वास्थ्य लाभ

  • गन्ना खूबसूरत त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक्ने (acne), दाग धब्बों और उम्र के निशानों को दूर करता है तथा त्वचा में नमी बनाकर रखता है। गन्ने के रस का मास्क या स्क्रब (mask or scrub) त्वचा के लिए काफी उपकारी होता है।
  • बार बार मूत्र लगने की समस्या में भी गन्ने का रस काफी हितकारी होता है। यह बदहज़मी तथा गोनोरिया (gonorrhea) का इलाज भी करता है।
  • गन्ने के रस में काफी मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक कंपाउंड्स (flavonoids and phenolic compounds) होते हैं। फ्लेवोनोइड्स में जलनरोधी, एंटी ट्यूमर, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल तथा एंटी एलर्जिक (anti-tumor, antioxidant, antiviral and anti-allergic) गुण होते हैं, जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं।
  • यह शरीर में ग्लूकोस (glucose) का संचार करता है, जिसकी मदद से मांसपेशियां शरीर में शक्ति का संचार करती हैं। यह आपके थकान और मेहनत करने के फलस्वरूप शरीर से निकले पानी की पूरी तरह भरपाई कर देता है। यह धावकों और अन्य मजदूरों की शारीरिक शक्ति में काफी इज़ाफ़ा करता है।
  • गन्ने के रस में आसानी से पच जाने वाले चीनी होती है, जो आपको जॉन्डिस (jaundice) की बीमारी से तेज़ी से उबरने की ताकत देती है। जॉन्डिस के दौरान ग्लूकोस के तेज़ी से गिर जाने की समस्या को 3 से 4 गिलास गन्ने का रस पीकर ठीक किया जा सकता है।
  • यह पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छा होता है तथा इसमें मौजूद पोटैशियम (potassium) की उच्च मात्रा कब्ज़ की समस्या का भी निवारण करती है।
  • इसमें घावों को जल्दी भरने और प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के गुण भी मौजूद होते हैं।
  • रोज़ाना गन्ने का रस पीने से पेट, गुर्दे, दिल, आँखें, मस्तिष्क तथा गुप्तांग काफी स्वस्थ रहते हैं तथा इनमें काफी मज़बूती आती है।
  • यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) – LDL तथा ट्राईग्लीसराइड्स (LDL and triglycerides) में काफी कमी लाता है।इतने सारे गुणों के होने की वजह से ही गन्ने का रस आपके रोज़ाना के नहीं तो हफ्ते के खानपान में शामिल करने योग्य अवश्य सिद्ध होता है।

अमरुद के रस के स्वास्थ्य लाभ

निष्कर्ष (Conclusion)

गन्ने का जूस, गन्ने के रस से भारत में एक रोजाना पीया जाना वाला  पेय है। यह एक बहुत ही अच्छा स्वस्थ विकल्प है। गन्ने के रस से शरीर में पानी कमी नहीं होती और यह गुर्दे की पथरी, मधुमेह, पीलिया, सर्दी, फ्लू और गले में खराश का अनूठा इलाज है। गन्ने के रस के लाभ, इसमें  कैंसर विरोधी  गुण भी पाया जाता है,और किडनी को स्वस्थ बनाता है। यह एक ऐसा ऊर्जावान रस है जो शरीर का तापमान ठीक रखता है, यह तुरन्त शरीर को हाइड्रेट करता है और तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है।

loading...