Health benefits of eating brown rice – ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ

चावल विश्व का सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। क्योंकि हम भारतीय हैं, अतः अगर हमें रोज़ एक कटोरी भरके सफ़ेद चावल ना मिले तो हमें कुछ खाली सा लगता है और हम भूखे भी रह जाते हैं। लेकिन सफ़ेद चावाल बिल्कुल भी पौष्टिक और स्वास्थ्यकर नहीं होता क्योंकि इसकी बाहरी परत को चमकाया जाता है।

ब्राउन राइस या बिना चमक वाले चावल को एक पौष्टिक साबुत अनाज माना जाता है। यह एक बेहतरीन कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) है तथा खाद्य फाइबर (dietary fiber) का स्त्रोत है। इसमें कई तरह के पोषक पदार्थ जैसे विटामिन बी, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, पोटैशियम और मैग्नीशियम (vitamin B, phosphorous, selenium, manganese, potassium and magnesium) मौजूद होते हैं।

ब्राउन राइस के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of brown rice)

हमें पूरी उम्मीद है कि ब्राउन राइस के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकर आपको काफी अचम्भा होगा। नीचे इसके कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है।

ब्राउन राइस मलाशय के कैंसर से मुक्ति दिलाए (Brown rice prevents colon cancer)

मलाशय यानि कि हाजमे की प्रणाली का आखिरी भाग ठोस मल से पानी एवं नमक को सोखता है। अतः ब्राउन राइस में मौजूद सेलेनियम की उच्च मात्रा तथा खाद्य फाइबर आपको स्वस्थ मलाशय एवं सुगठित हाजमा प्रणाली प्रदान करते हैं।

राई का सेवन करने से बेहतरीन लाभ

भूरे रंग के चावल दिल की बीमारियों की रोकथाम करे (Brown rice prevents heart diseases)

ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा, यानि कोशिकाओं की परत एक तरह के प्रोटीन एंजियोस्टेंसिन 2 (protein Angiostensin 2) के खिलाफ लड़ती है। यह प्रोटीन अथेरोसक्लेरोसिस (atherosclerosis) तथा उच्च रक्तचाप (blood pressure) की सृष्टि करता है तथा दिल की बीमारियों से लड़ता है।

स्तन के कैंसर से लड़े (Prevents breast cancer)

ब्राउन राइस पाइटोन्यूट्रिएंट लिंगिन (Pytonutrient Lingin) से भरपूर होता है जो स्तन के कैंसर की उत्पत्ति करने वाली  कोशिकाओं की बढ़त पर रोक लगा देता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

रक्त में चीनी के स्तर पर नियंत्रण रखे (Controls blood sugar levels)

ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर को हजम करने में समय लगता है, अर्थात हजम करने का समय काफी धीमा होता है, जिससे आपके रक्त के प्रवाह में चीनी की मात्रा को काफी धीरे और नियंत्रित भाव से छोड़ा जाता है। ब्राउन राइस को ग्लूकोस (glucose) के नियंत्रित स्तर से जोड़कर देखा जाता है तथा यह मधुमेह की समस्या में कमी लाने में भी सक्षम है।

स्वस्थ तंत्रिका तंत्र (Healthy nervous system)

सूक्ष्म पोषक तत्व मैंगनीज आपके शरीर में नसों की स्वास्थ्यकर क्रियाशीलता बरकरार रखने के लिए काफी आवश्यक होता है। अतः ब्राउन राइस में काफी पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज होता है जो आपको किसी चीज़ का स्वाद लेने, सूंघने तथा अन्य कार्यकलापों में काफी मदद करता है।

आँतों की स्वास्थ्यकर गतिविधियों में सहायक (Healthy bowel function)

ब्राउन राइस कब्ज़ पर नियंत्रण करता है क्योंकि इसमें काफी अच्छी मात्रा में ना घुलने वाला फाइबर होता है जो आपकी आँतों में ज़्यादा पानी सोखता है। इससे आपके पेट की गतिविधियाँ सुचारू हो जाएंगी तथा शरीर से मल मूत्र का त्याग काफी अच्छे से होगा।

खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करे (Lowers bad cholesterol)

जैसा कि पहले ही कहा गया है, ब्राउन राइस में घुलनशील फाइबर की मात्रा होती है जो कम भोजन ग्रहण करने पर  भी आपके पेट को लम्बे समय तक भरकर रखती है। इससे रक्त में खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में आसानी होती है।

यूरिक एसिड से भरपूर खाने कौन से है?

ब्राउन राइस मसूड़ों की बीमारी, कई प्रकार की दांतों की समस्याएं और माइग्रेन (migraine) से होने वाले सिर में दर्द का भी इलाज करता है। अगर आप अपने खानपान को लेकर चिंतित हैं तो  आज ही अपने चावल को सफ़ेद से ब्राउन में परिवर्तित कर दें एवं स्वस्थ तथा मोटापे से मुक्त रहें।

ब्राउन राइस के फायदे (Benefits of brown rice)

सेलेनियम से भरपूर (Rich in Selenium) – ब्राउन राइस के सेवन से सामान्य बीमारियों जैसे  कैंसर, दिल की  बीमारियों और  गठिये को बढ़ने से रोका जा सकता है क्योंकि यह सेलेनियम से भरपूर होता है।

उच्च मात्रा में मैंगनीज से युक्त (High in Manganese) – हमारे रोजाना की मैंगनीज की ज़रुरत का 80 % एक कप  ब्राउन राइस से पूरी हो जाती है। मैंगनीज के सेवन से हमारे शरीर की गतिविधियों में निखार आता है। यह हमारी प्रजनन और तंत्रिका प्रणाली के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है।

प्राकृतिक रूप से पैदा हुए तेलों से युक्त (Rich in Naturally Occurring Oils) – हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा को इन प्राकृतिक रूप से पैदा हुए तेलों के स्वास्थ्यकर वसा की मदद से सामान्य स्तर में लाया जा सकता है।

वज़न घटाने में सहायक (Promotes Weight Loss) – ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर की मदद से हमारे हाजमे की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है, जिससे कि मल मूत्र निकलने के क्रियाकलाप बिल्कुल सुचारू रूप से चलते हैं। जो भी लोग अपने पेट के साफ़ ना होने को लेकर परेशान हैं, उनके लिए ब्राउन राइस अपने रोजाना के खानपान में शामिल करना काफी ज़रूरी है। इसके अलावा यह आसानी से आपके पेट को भरता है, जिसका मतलब यह है कि आपको भोजन की कम मात्रा का सेवन करना पड़ता है।

साबुत अनाज की श्रेणी में शामिल (Considered Whole Grain) – क्योंकि ब्राउन राइस को शुद्धिकरण की प्रक्रिया के दौरान अपना साबुत स्वभाव नहीं खोना पड़ता, अतः इसे साबुत अनाज माना जाता है। साबुत अनाज आपकी नसों में प्लाक (plaque) के जमाव को कम करने तथा उच्च कोलेस्ट्रोल एवं दिल की बीमारियों पर काबू पाने में भी काफी सहायक साबित होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर (Rich in Anti-Oxidants) – एंटीऑक्सीडेंटस को आमतौर पर जामुन, स्ट्रॉबेरीज (strawberries) तथा अन्य फलों एवं सब्जियों से जोड़कर देखा जाता है। पर ब्राउन राइस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा भी इनसे कुछ कम नहीं होती।

खजूर से स्वास्थय एवं पौष्टिक तत्वों का लाभ प्राप्त करें

फाइबर की उच्च मात्रा से युक्त (High in Fiber) – ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए मलाशय के कैंसर की रोकथाम में सक्षम होता है। इस गुण के होने का मुख्य कारण भी ब्राउन राइस में प्राकृतिक रूप से उच्च मात्रा में फाइबर का पाया जाना होता है। ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर खुद को कैंसर की सृष्टि करने वाले तत्वों और शरीर में मौजूद विषैले तत्वों से जोड़ देते हैं और इस प्रक्रिया के अंतर्गत इन्हें निकाल देते हैं और उन्हें मलाशय की दीवार पर खुद को चिपकाने से रोकते हैं।

चीनी को धीरे धीरे छोड़ना (A Slow-Release Sugar) – ब्राउन राइस उन लोगों के लिए खानपान का काफी अच्छा विकल्प है जो मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं, क्योंकि यह रक्त में मौजूद चीनी की मात्रा को सामान्य स्तर तक ले आने में सक्षम है। रोज़ाना एक कप ब्राउन राइस का सेवन करने से मधुमेह होने की संभावना करीब 60 % तक कम हो जाती है। इसके विपरीत सफ़ेद चावल का सेवन करने वालों में मधुमेह होने की संभावना 100 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

बच्चों के लिए आदर्श भोजन (Perfect Baby Food) – इसमें मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व ब्राउन राइस को बच्चों के लिए आदर्श भोजन बनाते हैं। यह सफ़ेद चावल के अनाज उत्पादों से कई गुना बेहतर होते हैं, क्योंकि बढ़ते बच्चों और शिशुओं को तेज़ी से बढ़ते अपने शरीर के लिए पोषक तत्वों से युक्त खानपान की दरकार होती है।

खमीर के संक्रमण को दूर करे (Candida Yeast Infections) – कैंडिडा के इलाज के समय उच्च ग्लाईसेमिक (glycemic) या अन्य चीनी या स्टार्च (starch) युक्त भोजन के सेवन से परहेज करना पड़ता है। इसी वजह से ब्राउन राइस  इस समय खानपान का एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। जो पाचन प्रणाली कैंडिडा जीवाणु की अतिरिक्त बढ़त से उबर रही होती है, उसके लिए ब्राउन राइस के आसानी से हजम होने वाले तत्व तथा इसमें मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा काफी फायदेमंद साबित होते हैं। ब्राउन राइस काफी स्वादिष्ट होती है और जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए काफी महत्वपूर्ण आहार है। आप इसे कई व्यंजनों में सफ़ेद चावल के विकल्प के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको सम्पूर्ण, भरपूर तथा नटी (nutty) अहसास प्रदान करता है। शाकाहारी पैनकेक्स (pancakes), ब्रेड्स (breads) तथा अन्य बेक्ड (baked) उत्पादों में ब्राउन राइस के आटे का प्रयोग किया जा सकता है। कुल मिलाकर ब्राउन राइस एक स्वास्थ्यकर विकल्प है।

loading...