Health and nutritional benefits of dark chocolate – शरीर के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे चॉकलेट पसंद न हो, लेकिन सामान्य चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट को लोग कम ही पसंद करते हैं। इसका कारण है डार्क चॉकलेट में मीठे के साथ हल्की सी कड़वाहट। चॉकलेट के टेस्ट को बढ़ाने के लिए उसमें मीठा और दूध भी मिलाया जाता है जो इसके कोको की कड़वाहट को कम कर और भी टेस्टी बनाने में मदद करता है।

सामान्य चॉकलेट में मीठे स्वाद के कारण यह खाने में तो अच्छा लगता है लेकिन यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है जबकि डार्क चॉकलेट के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं है। पर क्या आप जानते हैं की डार्क चॉकलेट के कितने फायदे हैं जो शरीर पर कई पॉज़िटिव इफेक्ट डालता है, आइये जानें डार्क चॉकलेट के फायदे हिन्दी में।

(Dark chocolate ke fayde Hindi me)

दिमाग को सक्रिय करता है डार्क चॉकलेट (Dark chocolate boosts brain activities)

कामकाजी लोगों के लिए डार्क चॉकलेट बहुत अच्छी चीज है जिसके सेवन से दिमागी सक्रियता को बढ़त मिलती है। प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी इसकी आवश्यकता पड़ती है। वयस्कों में दिर्क चॉकलेट खाने के फायदे साफ नज़र आते हैं जो संज्ञानात्मक कुशलता को बेहतर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कैफीन की अति अल्प मात्रा भी होती है जो ब्रेन सेल्स को मजबूती देता है।

दिल के लिए (Promotes better heart health)

दिल को जवां बनाए रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना ही चाहिए। यह आपके दिल की सुरक्षा तो करता ही है साथ ही कई रोगों से भी बचाता है।  कुछ शोधों में यह तक प्रमाणित किया गया है  कि अगर डार्क चॉकलेट का उचित मात्रा में नियमित सेवन किया जाए तो यह हार्ट अटैक जैसी भयानक समस्या से भी बचा सकता है। डार्क चॉकलेट रक्त चाप को भी नियंत्रण में रख कर शरीर की सुरक्षा करता है।

डायबिटीज़ में (Helps in diabetes management)

अगर आपको डायबिटीज़ का डर है या पहले से ही इसे लेकर आशंकित हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन करें और इस रोग से बचे रहें, जी हाँ, डार्क चॉकलेट में कुछ खास तत्व होते हैं तो शरीर में डायबिटीज़ के खतरे को पनपने का मौका नहीं देते और अगर वंशानुगत कारणों से आपको इस समस्या की संभावना है तो इस संभावना को भी डार्क चॉकलेट से सेवन से कम किया जा सकता है।

पोषण का स्रोत है डार्क चॉकलेट (Dark chocolate provides nutrition)

डार्क चॉकलेट में न केवल रोगों से बचाने के गुण होते हैं बल्कि इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर के विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसमें ज़रूरी मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, आदि भी उच्च मात्रा में पाये जाते हैं। इन सब के अलावा कुछ मात्रा में फास्फोरस, जिंक और पोटेशियम भी पाया जाता है। इन सभी मिनरल्स के साथ कोको एक फाइबरयुक्त तत्व है जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है और पाचन को बेहतर बनाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मानसिक सहजता देने में सहायक (Dark chocolate a readymade mood booster)

दिमागी रूप से अच्छा महसूस कराने में डार्क चॉकलेट खास तरह से मदद करता है। अवसाद या तनाव की स्थिति में यह मानसिक स्थिरता और सहजता देता है। इसमें मौजूद कोको की वजह से दिमाग को शांति मिलती है जो आपको काम के लंबे घंटों के दौरान भी सहज बनाए रखता है।

वजन नियंत्रण में (Dark chocolate for weight management)

यहाँ हम मीठे स्वादिष्ट चॉकलेट की बात नहीं कर रहे हैं, जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं बल्कि यहाँ डार्क चॉकलेट की बात की जा रही है जो वजन को नियंत्रण में रखते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्स और फाइबर भूख को शांत करते हैं और अतिरिक्त खाने की आदत से बचाते हैं साथ ही मेटाबोलिस्म को भी प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए (Dark chocolate promotes better skin health)

चॉकलेट के अनेक फायदों में त्वचासंबंधी लाभ भी देखने योग्य हैं जो स्किन का खास खयाल रखते हुये एक जवां और फ्रेश त्वचा प्रदान करते हैं। बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली त्वचासंबंधी समस्याएँ जैसे, महीन रेखाएँ, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स आदि कम होते हैं और इसकी मदद से त्वचा लंबे समय तक युवा बनी रहती है।

loading...