Guava fruit benefits in Hindi/ PSIDIUM GUAJAVA – अमरुद खाने से होने वाले उत्तम स्वास्थ्य लाभ

अमरूद पोषक तत्वों से समृद्ध फल है। इसका स्वाद अद्वितीय है और इसमें कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुण हैं। दुनियाभर में पाए जाने वाले अमरुद का स्वाद, लुगदी का रंग और बीज अलग होते हैं। लुगदी का रंग सफेद, गुलाबी, पीला या लाल होता है। यह कच्चे, पके या अर्द्ध परिपक्व या जैम और जेली के रूप में खाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम सैडियम गुजावा है।

अमरुद के स्वस्थ्य लाभ (Health advantages of Guava)

अमरूद के अन्य भाग परिपक्व होने से पूर्व हरे रंग का होता और पकने पर पीला, लाल या हरा भी रहता हैं। कुरकुरे होने से यह अर्द्ध परिपक्व रूप में ज्यादा खाया जाता है। अमरुद एंटीऑक्सीडेंट युक्त हैं।

अमरूद के फायदे – मधुमेह संभावना में कमी (amrood ke fayde – Brings down risk of diabetes)

खून में शक्कर के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह की संभावना काफी हद तक कम कर देता है।

अमरूद के फायदे – कैंसर की संभावना में कमी (Brings down the risk of cancer)

अमरूद में विटामिन सी होता है जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाकर हृदय रोग और कैंसर होने की संभावना कम करता है।

अमरूद के फायदे – दृष्टि सुधार (Helps get good vision)

अमरुद का विटामिन A दृष्टि सुधारने में लाभ करता है।

अमरुद के रस के स्वास्थ्य लाभ

अमरूद के लाभ – रक्तचाप नियंत्रण (Regulates blood pressure levels)

एक अमरुद में एक केले जितनी मात्रा में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप नियंत्रण में मदद करता है।

अमरूद के लाभ – प्रजनन क्षमता (Helps in fertility)

अमरूद खाने से आपके शरीर में फोलेट की बहुत आपूर्ति होती है जो प्रजनन की संभावना बढ़ाने के लिए माना जाता है।

अमरूद के लाभ – शरीर के महत्वपूर्ण विटामिन उपयोग में मदद (Helps your body use key vitamins)

शरीर में मैंगनीज की प्रमुख विशेषताओं में से एक बायोटिन, थियामिन और एस्कॉर्बिक पी सहित कुछ आवश्यक पोषक तत्वों का उपयोग करने के लिए जवाबदेह एंजाइमों के रूप में उत्प्रेरक के रूप में है।

अमरूद खाने के फायदे – थायरॉयड ग्रंथि का स्वास्थ्य (Helps bring about healthy thyroid gland)

अमरूद में तांबा खनिज है जो विशेष रूप से हार्मोन का उत्पादन करना और थायराइड को स्वस्थ रखता है।

अमरूद खाने के फायदे – नसों और मांसपेशियों को आराम (amrud khane ke fayde – Relaxes nerves and muscle)

मैगनीशियम केवल खाद्य उत्पादों से प्राप्त किया जा सकता है। इसे खाने से मांसपेशियों के साथ नसों को आराम देता है।

अमरूद खाने के फायदे – त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है (Allows maintain healthy skin)

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य देखभाल के लिये अमरूद के लाभ

विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसे नियमित रूप से खाने से आपको स्वस्थ त्वचा पाने में मदद मिलती हैं।

अमरूद के गुण – मस्तिष्क स्वस्थ रखता है (amrud ke gun – Maintains brain health)

विटामिन बी ३ या नियासिन मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण करता है। विटामिन बी ६ या पायरिदोक्सिन मस्तिष्क को सामान्य कार्य करने में महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

अमरूद के गुण – प्रतिरक्षा (Immunity)

विटामिन सी आरडीए की दैनिक आवश्यकता के प्रमाण से ३३८ % होता है जो शरीर को प्रतिरक्षा शक्ति देने के लिए मदद करता है।

अमरूद के औषधीय गुण – खून के उत्पादन में वृद्धि (Helps in increased production of blood)

फल के विटामिन ई, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, खनिज, विटामिन बी ६, फोलेट, मैंगनीज रक्त के गठन में मदद करते हैं।

अमरूद के औषधीय गुण – बुढ़ापा (Ageing)

विभिन्न मशीनरी से निकला धुआं, सूर्य के विकिरण उम्र बढ़ने के कारणों में हैं। इनसे शरीर में मुक्त कणों की वृद्धि होती है और बुढ़ापा जल्द आता है। यह फल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

अमरूद के पत्ते के फायदे – पाचन में सुधार (Improvement in digestion)

अमरूद में तंतु अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। फल के बैक्टीरियल विरोधी विशेषता आंतरिक पाचन मार्ग साफ रखकर कब्ज और डायरिया जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं।

अमरूद के पत्ते के फायदे – दांत का दर्द (Toothache)

विटामिन सी -महत्त्व, कमी के कारण तथा लक्षण

विटामिन सी मसूढ़ों से निकलते खून और अन्य मौखिक संक्रमण को कम करने में मदद करता है।

अमरूद के पत्ते के फायदे – अमरुद के औषधि उपयोग (Medicinal help from Guava)

इसके घटक जीवाणु संक्रमण के खिलाफ काम करते हैं। माइक्रोकोक्कस पयोजेंस जैसे बैक्टीरिया का इसके रस के साथ इलाज किया जा सकता है। यह फल फंगल और वायरल संक्रमण के खिलाफ काम करता है।

Health Benefits of Guava

  • दस्त से छुटकारा दिलाए (Diarrhoea & Dysentery)  अमरुद एस्ट्रिंजेंट (astringents) से भरपूर होता है जो दस्त के दौरान अशांत हुए पेट को सुकून प्रदान करता है। ये एस्ट्रिंजेंट स्वभाव से एल्कलाइन (alkaline) होते हैं और इनमें संक्रमणों को दूर करने तथा एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं। अमरुद में मौजूद अन्य पोषक पदार्थ जैसे विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स तथा पोटैशियम (vitamin-C, Carotenoids and potassium) आपकी पाचन प्रणाली को मज़बूत बनाकर सुचारू रूप से चलाते हैं। गैस्ट्रोएन्टराइटिस (gastroenteritis) की स्थिति में भी अमरुद काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • कब्ज़ (Constipation)  अमरुद खाद्य फाइबर (dietary fibre) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। अगर इसके बीज को चबाकर या साबुत खा लिया जाए तो यह मलत्याग की प्रक्रिया सुचारू रूप से शुरू करवाने में सफल होता है। अमरुद आपके हाज़मे को भी काफी अच्छा बनाकर रखता है।
  • सर्दी खांसी (Cough & Cold)  कच्चे अमरुद के रस या अमरुद की पत्तियों के काढ़े का सेवन करने से सर्दी खांसी से प्रभावी रूप से निजात मिलती है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण कफ को ढीला करते हैं, बलगम को कम करते हैं तथा सांसों की नली, गले और फेफड़ों को संक्रमण रहित बनाते हैं। अमरुद विटामिन सी और आयरन (vitamin-C and iron) से भरपूर होता है जिसकी मदद से आपको सर्दी और खांसी के संक्रमणों से छुटकारा मिलता है।
  • उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)  अमरुद खून से कोलेस्ट्रोल (cholesterol) कम करने में आपकी मदद करता है और इसे गाढ़ा होने से रोकता है। इससे रक्त का बहाव स्थिर रहता है और रक्तचाप कम होता है।

इलायची के स्वास्थ्य लाभ

  • वज़न घटाने में सहायक (Weight Loss)  अमरुद उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो अपना वज़न घटाना चाहते हैं। अमरुद रफेज (roughage) से भरपूर होता है और इसमें विटामिन, प्रोटीन तथा खनिज पदार्थों (vitamins, proteins and minerals) की भी भरपूर मात्रा होती है। इसमें कोलेस्ट्रोल और हज़म ना होने वाले कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrates) की मात्रा काफी कम होती है। इससे आपका पेट काफी आसानी से भर जाता है। पर अजीब बात यह है कि इसके सेवन से दुबले पतले लोगों के वज़न में भी इजाफा होता है। इसका मुख्य कारण संभवतः इसमें पाए जाने वाले पोषक पदार्थ हैं, जो आपके मेटाबोलिज्म (metabolism) को सही रखते हैं और पोषक पदार्थों को शरीर में सोखने में मदद करते हैं।
  • स्कर्वी (Scurvy)  विटामिन सी (Vitamin C) की कमी से स्कर्वी का रोग होता है। अमरुद में काफी मात्रा में विटामिन सी की मात्रा होती है, जिसकी वजह से यह स्कर्वी का बेहतरी उपचार साबित होता है। गर्भवती माओं के लिए फायदेमंद (Good for pregnant mothers) अमरुद में मौजूद फोलिक एसिड (folic acid) गर्भवती माँ के पेट में स्थित बच्चे की स्नायु प्रणाली के विकास में सहायक होता है और स्नायु तंत्र से सम्बंधित किसी भी रोग से यह बच्चे को बचाता है।
  • प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) अमरुद विटामिन सी का काफी बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) भी होते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करने की क्षमता रखते हैं। यह आपके शरीर को सर्दी, खांसी और ज़ुकाम जैसी सामान्य बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है और अन्य संक्रमणों से भी बचाता है।
  • दांत का दर्द (Toothache)  अमरूद के पत्तों के रस में मौजूद एस्ट्रिंजेंट दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन और छालों को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। अमरुद के पत्तों से गरारा करना दांतों के दर्द से निपटने का काफी अहम उपाय साबित होता है। अमरुद का रस मसूड़ों की समस्या से लड़ने का काफी महत्वपूर्ण इलाज होता है। अमरुद में मौजूद फोलियेट (foliate) की प्रचुर मात्रा से सांसों की बदबू दूर होती है, जिसके फलस्वरूप जिंजीवाइटिस (gingivitis) हो सकता है, जो कि मसूड़ों की एक बीमारी है।

आम खाने के फायदे – आम खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

  • वेरिकोज़ नसें (Varicose Veins)  अमरुद में मौजूद विटामिन सी शरीर में कोलेजन (collagen) तथा लोच बनाए रखने में सहायक होता है। इससे आपकी नसें मज़बूत रहती हैं और शरीर में रक्त का संचार काफी अच्छे से होता है।
  • ट्यूमर ना होने देने के गुण (Antitumor property)  अमरुद में काफी मात्रा में लाइकोपिन होता है जिसमें ट्यूमर ना होने देने के गुण होते हैं। लाइकोपिन ऑक्सीजन (oxygen) से मुक्त फ्री रेडिकल्स (free radicals)से लड़कर आपकी सुरक्षा करता है। अमरुद का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) के खतरे से भी छुटकारा मिलता है।
  • पाइल्स (Piles)  विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना अमरुद का सेवन करने से पाइल्स की समस्या का निदान संभव है। अमरुद में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा आपके मल को नर्म बनाती है तथा मेटाबोलिज्म में वृद्धि करती है, जिसके फलस्वरूप पाइल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • गुर्दे की पथरी (Kidney stones)  रोजाना अमरुद का सेवन करने से गुर्दे में पथरी को पैदा होने से रोका जा सकता है। अमरुद में मौजूद विटामिन सी की मात्रा शरीर में अतिरिक्त कैल्शियम (calcium) को सोख लेती है, जिससे गुर्दे में पथरी होने का ख़तरा पैदा होता है।

 

अमरुद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Guava)

चकोतरे के स्वास्थ्य लाभ – चकोतरे के सौंदर्य लाभ

  • पाचन संस्था मजबूत बनाते हैं। अमरूद आंत्रशोथ में फायदेमंद है।
  • बीज रेचक का काम करते हैं।
  • कच्चे फलों का रस या पत्तों का काढ़ा सर्दी खांसी कम करता है।
  • उच्च रक्तचाप कम होता है।
  • मोटे लोगों का वजन घटाता है और पतले लोगों का वजन बढाता है।
  • स्कर्वी त्वचाविकार का उपाय करता है।
  • फोलिक एसिड पेट में पल रहे बच्चे की तंत्रिकाओं का विकास करता है।
  • शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता बढाता है।
  • इसका रस दांत दर्द, मसूड़ों की सूजन के लिए उपयोगी हैं।
  • शरीर को लचीला बनाकर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है ।
  • लाइकोपीन में ट्यूमर विरोधी गुण होते हैं। प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • हर रोज खाने से मल नरम होकर बवासीर को रोकने में मदद करता है।
  • शरीर से अतिरिक्त कैल्शियम सोखकर पथरी होने का खतरा कम करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अमरुद के इतने स्वास्थ्य गुण हैं कि इसे नज़रंदाज़ करना बिलकुल असंभव है। यह मधुमेह से बचाव करता है और प्रोस्टेट की रक्षा करता है। अमरुद की पत्तियों का रस दांतों के दर्द, सूजे मसूड़ों और मुंह के छालों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके रस का बाहरी तौर पर प्रयोग करने से घाव जल्दी भर जाते हैं। यह मिर्गी के दौरों और अन्य संक्रमणों को भी होने से रोकता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday