Aam khane ke fayde aur nuksan – आम खाने के फायदे और नुकसान

रसीला आम को फलों का राजा कहा जाता है और यह सबसे प्रसिद्ध तथा पोषक फलों में से एक भी माना जाता है। रसीला आम में स्वाद, सुगंध तथा स्वास्थ्य के लिए गुण अदभुत होते हैं। यह टार्टरिक एसिड, मैलिक एसिड तथा सिट्रिक एसिड के अंशों (tartaric acid, malice acid and traces of citric acid) से भरपूर होता है तथा शरीर का अल्कली स्त्रोत (alkali reserve) बनाए रखने में मदद करता है।

आम कई प्रकार के पोषक पदार्थों जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, खाद्य फाइबर तथा एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड्स (vitamin A, vitamin C, dietary fiber and antioxidant compounds) पाए जाते हैं। नीचे आम के कुछ स्वास्थ्य गुण दिए जा रहे हैं।

आम के गुण कोलेस्ट्रोल घटाने में मदद करे (Reduces cholesterol)

आम में मौजूद फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी (fiber, pectin and vitamin C) लोअर सीरम कोलेस्ट्रोल (lower serum cholesterol ) के स्तर, खासकर लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (low-density lipoprotein) बरक़रार रखने में मदद करते हैं।

आम खाने के लाजवाब फायदे आँखों का स्वास्थ्य के लिए (Eye health ke liye)

एक मग कटे हुए आम शरीर की रोज़ाना की ज़रुरत का 25% विटामिन ए (vitamin A) प्रदान करते हैं जिससे नज़र तेज़ होती है, रतौंधी (night blindness) तथा सूखी आँखों से छुटकारा मिलता है।

पुरुषों के लिए आम खाने के फायदे कैंसर से बचाव में सहायक (Helps prevent cancer)

ब्राउन राइस खाने के स्वास्थ्य लाभ

शोधों से यह साबित हुआ है कि आम के फल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट केमिकल पदार्थ (antioxidant chemical substances) हमारी कई प्रकार के कैंसर जैसे कोलोरेक्टल, ब्रैस्ट, ल्यूकेमिया तथा प्रोस्टेट कैंसर (colorectal, breast, leukemia and prostate) से लड़ने में सहायता करता है। इन केमिकल उत्पादों में क्वेरसेटिन, आइसोक्वेरसिट्रीन, अस्ट्रगिलिन, फिसेटिन, गैलिक पी तथा मिथाइलगैलेट (quercetin, isoquercitrin, astragalin, fisetin, gallic p and methylgallat) तथा काफी मात्रा में एन्जाइम्स (enzymes) प्रमुख हैं।

आम के फायदे त्वचा को साफ़ करे (Clears the skin)

Subscribe to Blog via Email

Join 44,878 other subscribers

आप इसका प्रयोग त्वचा पर अंदरूनी और बाहरी तौर पर भी कर सकते हैं। आम त्वचा के बंद रोमछिद्रों (pores) को  खोलता है तथा मुहांसों को भी दूर करता है।

आम के गुण सारे शरीर को अल्कलाइज़ करे (Alkalizes the full body)

इस फल में टार्टरिक पी, मैलिक पी तथा सिट्रिक एसिड के अंश होते हैं जिनकी मदद से शरीर में अल्कली का स्तर बना रहता है।

पुरुषों के लिए आम खाने के फायदे सेक्स की प्रक्रिया में सहायक

आम से आपको काफी मात्रा में विटामिन इ (vitamin E) प्राप्त होता है। इसकी मदद से सेक्स की इच्छा में काफी वृद्धि होती है।

आम के फायदे मधुमेह से बचाव करे (Facilitates in diabetes)

आम के पत्ते आपके रक्त में इन्सुलिन का स्तर (insulin levels) सामान्य बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसकी घरेलू विधि के अनुसार पानी में पत्तों को पकाएं, इन्हें रातभर भिगोकर रखें और इसके बाद सुबह इसे छानकर रोज़ाना पियें। आम का फल,आम का अचार आपको काफी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) प्रदान करता है।

आम खाने के लाजवाब फायदे हाज़मे में सहायता करे (Enhances digestion)

अनार के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

सिर्फ पपीता ही ऐसा फल नहीं है जिसमें प्रोटीन को तोड़ने के एन्जाइम्स होते हैं। आम भी ऐसे फलों की सूची में शामिल है जिनमें ये गुण होते हैं। आम में मौजूद फाइबर हाज़मे की प्रक्रिया में शरीर की सहायता करता है और आम का अचार, आपको बदहज़मी से बचाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करे (Boosts disease fighting capability)

आम में काफी मात्रा में विटामिन एच (vitamin H) तथा ए मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें 25 प्रकार के कैरोटेनॉइड्स (carotenoids) होते हैं जो आपको स्वस्थ एवं मज़बूत बनाते हैं।

  • ताज़ा आम पोटैशियम (potassium) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है तथा इसमें सोडियम (sodium) की काफी कम मात्रा होती है, जिसकी मदद से आपके दिल की धड़कनें नियंत्रित होती हैं और रक्तचाप (blood pressure) भी संतुलित होता है।
  • आम विटामिन बी 6, विटामिन सी और विटामिन इ (vitamin-B6, vitamin-C and vitamin-E) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। इन पोषक तत्वों से लैस खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर हानिकारक तत्वों तथा ऑक्सीजन फ्री रेडिकल्स (oxygen-free radicals) से सुरक्षित रहता है। मस्तिष्क में हॉर्मोन्स (hormones) का उत्पादन करने के लिए भी ये काफी ज़रूरी उत्पाद होते हैं।
  • आम में मौजूद आयरन (iron) की मात्रा एनीमिया (anemia) के शिकार मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद है। रोज़ाना आम का सेवन करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cell) की मात्रा बढ़ती है, जिससे एनीमिया को दूर करने में मदद मिलती है।

आम आपकी त्वचा का स्वास्थ्य अच्छा करते हैं। ये त्वचा का रंग गोरा करते हैं और चेहरे पर चमक लाते हैं। चेहरे पर आम के गूदे का प्रयोग करने से त्वचा के रोमछिद्र (pores) खुल जाते हैं, जिससे एक्ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।