Discover the health benefits of vitamins – विटामिन्स के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

This is a close-up of vegetables and fruits.

विटामिन्स जैविक घटकों का समूह है जो शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसमें मिनरल्स, फैटी एसिड और एमिनो एसिड भी मौजूद होते हैं. ऐसे लोग जो संतुलित आहार का नियमित सेवन करते हैं वो अपेक्षाकृत अधिक सेहतमंद रहते हैं. कोशिकाओं के निर्माण, मेटाबोलिस्म और उत्तकों की मरम्मत में भी विटामिन मौजूद होते हैं.

ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज विटामिन्स का प्राथमिक स्रोत हैं. विटामिन्स दो तरह के होते हैं एक फैट सोल्युबल और वाटर सोल्युबल. विटामिन A,K और D आदि फैट सोल्युबल विटामिन्स होते हैं जिन्हें अल्प मात्रा में ही लेना चाहिए. विटामिन C और विटामिन B वाटरसोल्युबल विटामिन्स में आते हैं जो शरीर द्वारा तुरंत अवशोषित कर लिए जाते हैं. विटामिन के फायदे हिंदी में,

विटामिन A ((Vitamin A)

हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका के लिए विटामिन A ज़रूरी होता है. इससे शरीर का विकास, बेहतर दृष्टि, हड्डी व दांतों के विकास और त्वचा की अच्छी सेहत में मदद मिलती है.

इसमें बीटा केरोटिन मौजूद होता है जो शरीर के आंतरिक अंगों कीई  मरम्मत में योगदान देता है.

विटामिन B ((Vitamin B)

विटामिन B कई तरह के कार्यों में प्रयुक्त होता है इसके अनेक लाभ और उपयोगिताएं हैं. यह शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित करने में भी मदद करता है.

  • विटामिन B1 का प्रयोग कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में परिवर्तित करने में किया जाता है. इसका योगदान हृदय और नसों के संचालन में भी होता है.
  • विटामिन B2 की मौजूदगी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में होती है. यह भी कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में परिवर्तित करने में मदद करता है.
  • विटामिन B3 पाचन में मदद करता है. नसों को बेहतर तरीके से काम करने हेतु प्रेरित कर यह रक्त का प्रवाह तेज करता है.
  • विटामिन B5 वसा को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा यह अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन को भी कम करता है जो कोलेस्ट्रोल के लिए उत्तरदायी होते हैं.
  • विटामिन B6 लाल और श्वेत रक्त कणिकाओं के निर्माण में उपस्थित रहता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है और साथ ही दिल की सुरक्षा का कार्य भी करता है.
  • विटामिन B2 लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण के लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसके अलावा यह नर्वस सिस्टम के सही क्रियान्वयन के लिए भी बहुत ज़रूरी होता है.

विटामिन C (Vitamin C)

विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट है जो घावों को जल्दी भरने में मदद करता है. यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करता है. इसके द्वारा शरीर सही मात्रा में आयरन का अवशोषण कर पाता है जो कोलेजन निर्माण के लिए ज़रूरी है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

विटामिन D (Vitamin D)

विटामिन D हड्डियों के लिए ज़रूरी है जो कल्शियम की कमी को पूरा करता है, कैल्शियम हड्डी और दांतों की सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है.

विटामिन E (Vitamin E)

विटामिन E सेल डैमेज के खतरे से शरीर की रक्षा करता है. इसकी वजह से लाल रक्त कणिकाओं का बहाव सही होता है और क्लोटिंग नहीं होती.

विटामिन K (Vitamin K)

विटामिन K फैट सोल्युबल विटामिन है ओस्टोपोरोसिस के इलाज में इसका महत्वपूर्ण योगदान होता है. यह रक्त में थक्के बनने की प्रकिया को रोकता है.

loading...