Best healthy hair care tips in Hindi for men for good looking hair – मर्दों के लिए खूबसूरत बाल पाने के नुस्खे – कैसे पाए खूबसूरत बाल पुरुषों के लिए टिप्स

अगर आप अपने बालों की अंदरूनी और बाहरी देखभाल को लेकर चिंतित हैं तो खूबसूरत और घने बाल पाने की चाहत आपकी भी होगी। अपने बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, पोषक तत्वों तथा विटामिन्स से पोषित करके ही आपके बाल आकर्षक दिखते हैं। अगर आप स्वस्थ और संतुलित खानपान बनाए रखें तो आपके बाल अवश्य सुन्दर होंगे।

नीचे कुछ ऐसे प्रोटीन्स और पोषक तत्वों के बारे में बताया गया है जिनसे बाल मज़बूत और स्वस्थ बनते हैं।

  1. बी काम्प्लेक्स विटामिन्स बालों की बढ़त के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। यह विटामिन कार्बोहाइड्रेट्स में सम्मिलित होते हैं और आप फल, ब्राउन राइस तथा साबुत अनाज खाकर कार्बोहाइड्रेट्स प्राप्त कर सकते हैं।
  2. प्रोटीन बालों के शाफ़्ट को पोषण प्रदान करके उन्हें दोमुंहे बनने तथा टूटने से बचाता है। अतः बालों को सुन्दर बनाने के लिए खाने में प्रोटीन की मात्रा अवश्य बढ़ाएं। प्रोटीन युक्त भोजन हैं सोया बीन्स, दूध, दही पनीर आदि दुग्ध उत्पाद, दालें, नट्स, तेल के बीज और बीन्स।
  3. बालों के बढ़त और उनकी प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने में विटामिन सी का बहुत बड़ा हाथ है। सही मात्रा में विटामिन सी के सेवन से बाल काफी मज़बूत होते हैं। विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा संतरे, नींबू, बेरीज़ आदि सिट्रस फलों में पायी जाती है। विटामिन सी कई प्रकार की सब्ज़ियों जैसे लाल मिर्च, बंदगोभी, टमाटर, खीरे, फूलगोभी तथा गहरी हरी सब्ज़ियों में पाया जाता है।
  4. सिर की अच्छी देखभाल के लिए हमेशा विटामिन ए युक्त पदार्थ जिसमें बीटा कैरोटीन युक्त पीली सब्ज़ियाँ और पीले फल, मीठे आलू, खुबानी (apricots) तथा ब्रोकली शामिल हैं, खाया करें।
  5. जब रक्त का संचार अच्छा हो तो बालों की बढ़त और सेहत भी काफी अच्छी रहेगी। अवोकेडो, नट्स, राइस ब्रान (avocados, nuts, rice bran), हरे पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज तथा लेगुमेस (legumes) से विटामिन इ (vitamin E) प्राप्त करें।
  6. विटामिन के (k) काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों को सेहतमंद रखता है। इसके मुख्य स्त्रोत हैं दुग्ध उत्पाद, ऐस्पैरागस, फिग्स, ब्रोक्कोली (dairy foods, asparagus, figs, broccoli), गोभी आदि।
  7. बालों के भार का एक चौथाई पानी से बना होता है और यह शरीर से अशुद्धियों को निकालने का एक स्त्रोत है। यह ना सिर्फ शरीर को नमी प्रदान करता है बल्कि बालों को भी चमकदार और रेशमी बनाता है। काफी मात्रा में पानी पीने की आदत डालें।
  8. आयरन (iron) बालों में ऑक्सीजन (oxygen) का संचार करता है। आर आयरन की मात्रा शरीर में काफी कम हो तो इससे बालों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। आप हरी सब्जियों तथा साबुत अनाजों का सेवन करके आयरन की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।

पुरुषों के बालों से डैंड्रफ कैसे दूर करें, रूसी का घरेलू इलाज

पुरुषों के बालों की देखभाल के घरेलू उपाय, ऐसे करें देखभाल (External applications for healthy hair / Gharelu tips for hair for men in Hindi)

बालों की देखभाल के तरीके सेब का सिरका से (Apple cidar vinegar)

सुन्दर बाल पाना हर मर्द का सपना होता है। अच्छी खबर यह है कि आप अपने बालों में सेब का सिरका लगाकर आसानी से अपने सुन्दर बालों का सपना पूरा कर सकते हैं। इससे आपके बालों को एक बाउंसी लुक मिलता है तथा वे काफी मज़बूत भी होते हैं। सिरके को गर्म पानी के साथ मिलाएं और अपने बालों में अच्छे से लगाएं। एक बार इसके सूख जाने पर इसे अच्छे से धो लें। इसका निरंतर इस्तेमाल करने पर आपको फर्क अवश्य नज़र आएगा।

बालों की देखभाल कैसे करें आंवला से (Gharelu nuskhe for hair for men with indian gooseberry)

गूसबेरी या आंवला आपके बालों को चमक प्रदान करता है। यह एक प्राकृतिक पदार्थ है जो कि आसानी से आप अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं। आंवला पाउडर को अरंडी के तेल (castor oil) तथा एक पूरे अंडे के साथ मिलाकर लगाने पर आपके सिर की त्वचा साफ़ रहेगी और आपके बाल स्वस्थ और मुलायम होंगे।

तेल की मसाज (Oil massage se baalon ke liye tips)

यह एक और घरेलू नुस्खा है जो कि काफी किफायती भी होता है। तेल की मसाज से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और बाल झड़ने की समस्या से भी निजात मिलती है। इस विधि से आपको प्राकृतिक रूप से घने बाल मिलते हैं। ओलिव आयल, नारियल का तेल तथा बादाम का तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। तेल को हल्का गर्म होने तक आंच पर रखें और स्वस्थ बालों के लिए इससे सिर पर मसाज करें।

बालों के उपाय अंडे से (Eggs se hair ke liye tips)

अंडे बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करते हैं। आप इसे शैम्पू के रूप में भी बालों पर लगा सकते हैं। इसके प्रयोग से आपके बाल साफ़ सुथरे और स्ट्रैट लगते हैं। इससे बालों की बाहरी सुंदरता में भी वृद्धि होती है।

स्वस्थ बालों के लिए गीले बालों की अच्छे से देखभाल (Gharelu nuskhe in Hindi to treat wet hair with adequate care)

पुरुषों के एक्ने के लिए श्रेष्ठ फेस वाश

जब बाल गीले होते हैं तो वे काफी कमज़ोर भी होते हैं, क्योंकि पानी के छूने से केराटिन के मोलेक्युल्स काफी कमज़ोर पड़ जाते हैं। दुर्भाग्य से ऐसी स्थिति में ही लोग इसे सुखाकर या इसे सुखाने के लिए विभिन्न उत्पादों का प्रयोग करके बालों पर अत्याचार करते हैं। अगर आप स्वस्थ और आकर्षक बाल चाहते हैं तो इसे बार बार धोने से बचें। बालों को ज़्यादा धोने से इनमें मौजूद प्राकृतिक तेल भी साथ ही धुल जाता है। बालों को धोने के लिए ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय गुनगुने पानी से अपने बाल धोएं। अगर आप बाल ज़्यादा गर्म पानी से धोते हैं तो इससे बालों के प्राकृतिक तेल की हानि होती है। बालों को स्क्रब करने की बजाय इसे धीरे से मसाज करें। अपने बालों को ब्लो ड्रायर की मदद से सुखाने की चेष्टा भी ना करें।

चिकनाई वाली चीज़ों से बचें (Avoid the greasy stuff)

स्टाइलिंग के सामान तथा हेयर जेल की मदद से आज हम अपने बालों को ऐसे रूप में ढाल सकते हैं जिसके बारे में पहले सोचना भी संभव नहीं था। लेकिन कभी आपने यह कल्पना भी की है कि इन हेयर स्टाइल्स को बनाने के पीछे अल्कोहल में डुबोये हुए प्लास्टिक का हाथ है। अल्कोहल बालों से सारी नमी सोख लेता है जिससे कि वे अस्वस्थ और कमज़ोर हो जाते हैं। अतः स्टाइलिंग जेल्स का प्रयोग काफी कम मात्रा में करें। दूसरी तरफ वैक्स और पोमेड को बालों से हटाने के लिए इसे धोने की प्रक्रिया काफी कठिन होती है। इसके लिए आपको एक कड़े शैम्पू तथा बार बार बालों को धोने की आवश्यकता पड़ती है, जिनसे कि वे खराब हो जाते हैं। पानी आधारित फॉर्मूले की सहायता से आप बिना किसी समस्या के इन तत्वों को बालों से निकाल सकते हैं।

बालों को काटें (Get a haircut se hair treatment in hindi)

सिर में उगने वाले सभी बाल हमेशा नहीं बढ़ते। इसकी बजाय हर रोज़ इनकी उम्र बढती है और ये पकते चले जाते हैं। सबसे अंत में उगे बालों की आयु आमतौर पर कम से कम 5 से 6 वर्ष की होती है। उम्र के साथ बाल अपनी नमी और मजबूती खोते चले जाते हैं। जब आप बालों को निरंतर रूप से काटकर छोटा करते हैं तो यह समस्या खुद ब खुद सुलझ जाती है। बालों की मजबूती उन्हें धोने के तरीके, जीन्स (genes), सूरज की रौशनी से संपर्क आदि से प्रभावित होती है, जिसकी वजह से कुछ लोग अन्य लोगों की तुलना में काफी ज़्यादा अंतराल में अपने बालों की कटाई करते हैं।

पुरुषों के बालों की देखभाल के लिए टाइट हेलमेट या हैट्स न पहनें (No tight helmets or hats)

ज़्यादातर लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता कि उनके टाइट हेलमेट या हैट पहनने से बालों को सांस लेने की जगह नहीं मिल पाती। इस अवस्था में अंदर बहने वाले पसीने से बाल बिलकुल खराब हो जाते हैं। इसके फलस्वरूप बालों के झड़ने और कम होने की समस्या भी सामने आ सकती है। अगर आप अपने बालों की सुरक्षा करना चाहते हैं तो टाइट हेलमेट और हैट्स पहनने से बचें।

पुरुषों / लड़कों में एक्ने की समस्या को दूर कैसे करें?

2 इन 1 उत्पादों का प्रयोग ना करें (Dump 2 in 1 products)

एक कंडीशनर (conditioner) और एक शैम्पू (shampoo) अलग अलग बोतलों में खरीदकर रखें। 2 इन 1 उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इनसे सिर्फ बालों को नुकसान पहुंचता है। कई लोगों को लगता है कि  चूँकि पुरुषों के बाल महिलाओं से छोटे होते हैं, अतः उन्हें देखभाल की आवश्यकता कम पड़ती है। लेकिन यह बात सच नहीं है। आर पुरुष अपने बालों को अच्छे से धोकर उन्हें साफ़ सुथरा और स्वस्थ नहीं रखेंगे तो आपको डैन्ड्रफ (dandruff), बालों के झड़ने की समस्या, कमज़ोर बाल और सिर की त्वचा में जलन की समस्या भी हो सकती है।

चीजों को अलग तरीके से करने का प्रयास करें (Try to do things differently)

अगर आप डैन्ड्रफ की समस्या से पीड़ित हैं तो इसे हटाने वाले शैम्पू का प्रयोग करें। आर आपके बाल काफी जल्दी तैलीय और गंदे हो जाते हैं तो ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना शुरू करें जो हलके हों। आर आपके बाल रूखे या खुरदुरे हैं तो घरेलू हेयर मास्क (homemade hair mask) का प्रयोग करें। ना सिर्फ अलग तरह से चीज़ों को करने का प्रयास करने से आपके बाल स्वस्थ रहेंगे, बल्कि इससे आपको शर्मनाक हालातों से भी छुटकारा मिलेगा।

सोने से पहले बाल सुखा लें (Dry your hair before going to sleep)

चाहे आपको छोटे बाल पसंद हों या लम्बे, रात को सोने जाने से पहले इन्हें अच्छी तरह सुखा लें। अगर आपके बाल इले हैं तो तकिये का स्पर्श पाने से ये अपना आकार बरकरार नहीं रख पाएंगे। इससे जब आप अगले दिन सुबह उठेंगे तो आपको कई कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

SPF आधारित कंडीशनर का प्रयोग (Use a SPF based conditioner)

आपके सिर पर बाम की सुरक्षा परत तथा SPF आधारित कंडीशनर आपके बालों और सिर को उन क्षणों में बचाएगा जब आप बाहर होंगे। यही वह चीज़ हैं जिसका प्रयो अधिकतर मर्द करना भूल जाते हैं और उन्हें तब तक इसकी याद नहीं आती जब तक काफी देर नहीं हो चुकी होती।

एलोवेरा (Aloevera se balo ki care tips in hindi)

एलो वेरा का प्रयोग ना सिर्फ आपके बालों की सुरक्षा के लिए किया जाता है, बल्कि यह आपके बालों को झड़ने से भी बचाता है। आर आप काफी लम्बे समय तक धूप में रहने वाले हैं तो हर से बाहर निकलने से पहले सिर पर एलोवेरा का जेल (gel) अवश्य लगाएं। आप इस जेल को सूरज से झुलसी हुई सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

सामान्य झूठ जो महिलाएं पुरुषों से कहती है

स्वस्थ बाल पाने के बाहरी तत्व (External applications for healthy hair)

सल्फेट से मुक्त हों (Go sulphate free hai balo ke liye tips in hindi)

हम सोचते हैं कि बाज़ार से कोई भी शैम्पू (shampoo) खरीदने में हमसे कोई भी गलती नहीं हो सकती। भले ही बाहर कई सस्ते शैम्पू भी उपलब्ध हैं, इनमें कई कठोर केमिकल्स (chemicals) मिले हुए होते हैं जिन्हें सल्फेट कहते हैं। इसके अलावा, भले ही ये उत्पाद आपके बालों को बाहर से सुन्दर बनाते हैं, ये आपके बालों से प्राकृतिक तेल छीनकर इन्हें रूखा और कमज़ोर बना देते हैं। अगर आप इसके प्रभाव से बचना चाहते हैं तो सल्फेट से मुक्त शैम्पू का चयन करें।

रोजाना कंडीशन करें (Condition daily se hair ke liye tips)

आपको बालों को कंडीशन करने के लिए उनपर रोजाना शैम्पू का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपने बालों को सुरक्षित रखकर उन्हें नमी प्रदान करना चाहते हैं तो आपको ऐसे कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करना चाहिए, जिसका प्रयोग बालों पर रोजाना करने से भी इन्हें कोई हानि ना पहुंचे। रोज़ाना शैम्पू का प्रयोग करने और हफ्ते में दो बार बालों में कंडीशनर का प्रयोग करने की बजाय इस प्रक्रिया को पूरी तरह उलट दें। रोजाना नहाते समय अपने बालों को गीला करके इनपर थोड़े से कंडीशनर का प्रयोग करें।

रोजाना कंघी का प्रयोग ना करें (Stop using the comb regularly)

भले ही आपको यह लग रहा हो कि कंघी का इस्तेमाल बंद करने से कोई लाभ नहीं होगा, पर आपके लिए इसका प्रयोग कम करने का यही सही मौका है। लेकिन अगर आप कंघी का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग रोजाना करने से परहेज़ करें। रोजाना बालों में कंघी करने से ऐसे बालों में बढ़ोत्तरी होगी जो कमज़ोर हैं। अगर आप रोजाना बालों में कंघी करके इसपर काफी ध्यान लगा रहे हैं, तो इससे आपके फोलिकल्स (follicles) को काफी नुकसान पहुँच सकता है। बालों पर कंघी करने की बजाय इनमें सिर्फ उंगलियाँ फिराकर इन्हें संवारने की कोशिश करें।

तनावमुक्त रहें (Stay calm and stress free hai baalon ke liye tips)

ज़्यादातर पुरुष इस बात को भूल जाते हैं कि बालों के झड़ने का सीधा कारण तनाव होता है। अतः जो भी व्यक्ति अपने सिर पर बालों को हमेशा रहने देना चाहते हैं, उनके लिये नियमित तौर पर खुद को आराम प्रदान करना और तनाव से मुक्त रखना काफी अहम है। तनाव से मुक्त रहना काफी अहम् है क्योंकि ऐसा करने में सफल हो जाने से आपके सिर पर बाल रहने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

कुछ इस तरह पाए कन्या राशि के पुरुष का प्यार

समय से सैलून जाएं (Time your salon visits well)

आपके सैलून में जाने का समय भी आपके बालों के स्वरुप को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप किसी भीड़ भाड़ वाले सैलून में जाते हैं तो इस बात की काफी सम्भावना है कि वहां का स्टाइलिस्ट (stylist) आपके बालों पर काफी जल्दबाजी में काम करेगा। इससे आप ऐसे बालों के साथ दुनिया के सामने जाने को मजबूर होंगे, जिनपर पूर्णतः काम नहीं किया गया है। हमेशा ही सैलून में ऐसे समय जाने का प्रयास करें, जब वहाँ ज्यादा भीड़ ना हो। इससे आपके बालों को ज्यादा देखभाल और एक निजी स्वरुप पाने में सहायता मिलेगी।

बालों के पतलेपन के लिए मैट उत्पादों का प्रयोग (Use matte applicants to fight thinness)

ऐसे स्टाइलिंग (styling) के उत्पाद जो मिट्टी से बने हों, बालों के पतलेपन को रोकने में कारगर साबित हो सकते हैं। भले ही आपके बाल काफी कम हो रहे हों, आप इन तत्वों का इस्तेमाल करके अपने बाल दोबारा घने तथा खूबसूरत बना सकते हैं।

अपने जीन्स की जांच करवाएं (Have your genes analyzed)

कई मर्दों को लगता है कि वे स्वाभाविक रूप से गंजेपन (male pattern baldness) का शिकार हो जाएंगे। लेकिन आप इस समस्या का शिकार हो रहे हैं या नहीं, यह जानना भी काफी आसान है। आप अपनी माँ के पिता अर्थात अपने नानाजी को देखकर ही यह अनुमान लगा सकते हैं कि जवानी में आपके बाल झड़ेंगे या नहीं।

धूम्रपान छोड़ें (Stop smoking se hair ke liye tips hindi me)

तम्बाकू या इसी के जैसे अन्य नशीले पदार्थ आपके शरीर पर काफी बुरा प्रभाव छोड़ते हैं, जिसकी वजह से आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है और वे झड़ने लगते हैं। आपको शायद यह पता ना हो पर हर एक बार इस प्रक्रिया में आपके काफी बाल झड़ते हैं। इससे कुछ ही समय में आपके सिर पर गंजेपन की निशानियाँ भी दिख सकती हैं।