Bangle henna designs with images in Hindi – सुंदर चूड़ी मेंहदी डिजाइन के सचित्र डिजाइन

मेहेंदी की चूड़ी डिजाइन में फूल, रूपांकन, लाइन और घटता शामिल है। कुछ चूड़ी डिजाइन सिर्फ कलाई पर बनाईं जाती हैं और कुछ पुरे हाथ पर बनाई जाती हैं। मेहंदी आम तौर पर लाल भूरा रंग छोड़ती है पर नई तकनीक से नए प्रकार में मेहंदी डिजाइन बनाये जाते हैं। इसमें मेहंदी के कई रंग होते हैं या वो चमकीली भी होती है। मेहंदी डिजाइन अवसर, उम्र और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर बदलती है। कुछ डिजाईन बहुत ही सरल होती हैं जबकि कुछ विस्तृत होती हैं।

भारतीय लड़कियां चूड़ियों की शौकीन हैं और मेहंदी की भी उतनी ही शौकीन हैं। मेहंदी की डिजाइन के चूड़ियों  और कंगन के रूप में डिजाईन हाथों का आकर्षण और सौंदर्य बढाते है। चूड़ियों के रूप में मेहंदी डिजाइन हाल के वर्षों में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। अधिक से अधिक महिलाएं चूड़ियों और कंगन के रूप में मेहंदी डिजाइन चुनती हैं। चूड़ियों का डिजाईन हाथ के दोनों किनारों पर किया जाता है।

चूड़ी मेंहदी की डिजाईन (Bangle Henna Designs)

Eid-Mehndi-Designs-For-Hands-8

यह एक पारंपरिक चूड़ी मेहंदी के डिजाइन है जिसमे विस्तृत काम किया जाता है। इस डिजाइन में अलग अलग आकार और चौड़ाई बनायें जाते हैं। यह मेहंदी की डिजाइन ब्राइडल मेंहदी दुल्हनों के लिए अच्छा विकल्प है।

New-Picture-1

यह मेहंदी के डिजाइन भी बहुत सुंदर दिखता है और कलाई सहित पूरे हाथ पर बनाया जाता है। दोनों हाथों के लिए डिजाइन अलग होता है। यह डिजाइन सभी अवसरों पर बनाया जा सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,297 other subscribers

New-Picture-2

इस मेहंदी डिजाइन फोटो में दो चूड़ियों को खूबसूरती से जोड़कर डिजाइन बनाई जाती है। इस डिजाईन को हथेली के पीछे दो चूड़ियों के रूप में बनाया जाता है। चूड़ियों के दोनों तरफ अनूठा डिजाईन बनाया जाता है। दो अर्ध-फूल दोनों तरफ हल्के रंग में बनाये जाते हैं।

New-Picture-3

यह मेहंदी डिजाइन फोटो हथेलियों पर की गयी बनावट से आगे बनाई जाती है। डिजाइन का विषय फुल है और उंगलियों पर जटिल काम किया जाता है। इसमें चूड़ी डिजाइन सामने की ओर बनाई जाती है और एक अर्द्ध पुष्प डिजाइन चूड़ी के निचले हिस्से से जुड़ा हुआ बनाया जाता है।

Traditional-mehandi-design

यह ब्राइडल मेंहदी/दुल्हन मेहंदी डिजाइन दुल्हन की सुंदरता बढाता है। इस डिजाईन में आठ चूड़ियाँ बनायी जाती हैं। यह बिल्कुल आश्चर्यजनक और मोहक दिखता है। प्रत्येक चूड़ी पर बनाये गए विस्तृत डिजाईन पर ध्यान दें।

New-Picture-5

यहाँ हाथ की लंबाई पर चूड़ियों की डिजाइन बनाई जाती है। इसमें पुष्प पैटर्न हथेली से शुरू होकर कोहनी तक बनाई जाती है। यह हाथों में कई रंगीन चूड़ियां पहनी हुई हो ऐसे दिखता है।

New-Picture-6

इस डिजाईन में एक अंगूठी और कलाई पर एक विस्तृत चूड़ी के साथ एक सरल पैटर्न बनाया जाता है। पूरी हथेली और उंगलियाँ खाली राखी जाती हैं। यह डिजाईन अत्यंत सजावटी और भड़कीला हैं जो सामान्य साधारण मेहंदी डिजाइन से बिलकुल अलग है।

New-Picture-7

शादी के दौरान आम तौर पर बनाया जानेवाला यह डिजाईन विस्तृत रूप से पूरी कोहनी पर बनाया जाता है। कुछ देशों में दूल्हा और दुल्हन दोनों पर ऐसे डिजाईन बनाये जाते है। दुल्हन मेहंदी डिजाइन, में लाइनों की सुंदरता और विस्तृतीकरण पर ध्यान दें।

New-Picture-8

यह एक सरल शुद्ध मेहंदी डिजाइन है। फूलों की जटिल पैटर्न से कलाई पर चूड़ियाँ बनाई जाती हैं।

New-Picture-9

यह हाथों के लिए विशिष्ट चूड़ी मेहंदी डिजाइन है। यह डिजाईन कलाई पर सरल चूड़ियों की तरह दिखता है। यह डिजाइन कम समय में और आसानी से बनाया जा सकता है।

New-Picture-10

यह एक असामान्य रंग की चूड़ी मेहंदी डिजाइन है। आमतौर पर मेहंदी हाथों पर लाल भूरा रंग छोडती है पर आजकल कई लोग कुछ रंगों से और चमकी इस्तेमाल करके मेहंदी रंगीन दिखती है। रंगीन चूड़ियाँ सुंदर और आकर्षक दिखती हैं। उंगलियों पर बनी नरम जटिल पैटर्न हाथ का सौंदर्य बढाता है।

loading...