Cucumber face packs & masks in Hindi – खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

खीरे का प्रयोग चाहे आप खाकर करें या फिर चेहरे पर लगाकर, यह आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। ब्यूटी पार्लर (beauty parlor) जाकर खर्चा करने की बजाय घर में बिना किसी पैसे के खीरे के फेस पैक का निर्माण करना ज़्यादा अच्छा साबित होगा। गर्मियों में खीरे का प्रयोग त्वचा पर करने पर यह काफी बेहतरीन प्रभाव छोड़ता है। गर्मी के कोप से बचने के लिए आपको अपने खाने में भी खीरे का प्रयोग करना चाहिए। अपने स्वास्थ्य के साथ ही गर्मियों में अपनी त्वचा का भी ख्याल रखा जाना आवश्यक है। ऐसा आप आसानी से खीरे के फेस पैक और मास्क्स की मदद से कर सकते हैं।

आमतौर पर सलाद में इस्तेमाल किया जाने वाला खीरा गर्मी से लड़ने में मदद करता है। यह सस्ती और बहुतायत मात्रा में मिलने वाली सब्जी हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।

खीरे के लाभ और खीरे के विशेष गुण (Important things about Cucumber)

इस सब्जी में न तो वसा होती है न ही कॅालेस्ट्रॅाल, साथ ही इसका छिलका रेशेदार होता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। इसमें उम्र बढ़ने से रोकने वाले गुण और केरोटीन पाया जाता है और साथ ही पाया जाता है विटामिन C, विटामिन A, जी-जैन्थिन (zea-xanthin) और ल्यूटीन जो कि हानिकारक तत्वों और आक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करने वाले कारकों से लड़ते हैं। इसी के साथ ही यह विटामिन E से भी समृद्ध है जो कि कोशिकाओं के आकार के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें पोटैशियम होने की वजह से यह कोशिकाओं की आंतरिक संचरण प्रक्रिया में मदद करता है। यह तनाव व हृदय रोगों में मदद करता है और मोटापा कम करने में भी काम आता है।

खीरे के गुण त्वचा के लिए फायदे (Advantages for skin)

सौंदर्य की देखभाल के लिए घरेलू चॉकलेट फेस मास्क

सौंदर्य प्रसाधनों में इसका जम कर इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदिक और गैर-प्रतिकूल होने की वजह से यह सूजी या उठी हुई आंखों को ठीक करने के काम आता है। इसका उपयोग दर्द निवारकों, जेल और फेस पैकों में किया जाता है। नीचे खीरे के इस्तेमाल से बनने वाले कुछ फेस पैक दिए गए हैं।

खीरे के फायदे और तैलीय त्वचा के लिए खीरे का पैक (Cucumber face masks for oily skin se kheere ke labh)

  • फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच हल्दी में आधा कप खीरे का गूदा और एक चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएँ और चेहरे पर लगाएँ। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें। आप इसमें अंडे भी मिला सकते हैं।
  • दही को खीरे के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें।

क्यूकमबर फेस पॅक्स मुंहासों के लिए पैक (Cucumber gharelu face pack hindi me for pimples)

फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच खीरे के रस को पानी व मुल्तानी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएँ और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो दें।

शुष्क त्वचा के लिए खीरे का फेस पैक (Cucumber face packs for dry skin se kheera ka gun)

एक चम्मच ओटमील को खीरे के गूदे में मिलाएँ और इसके बाद इसमें शहद या मलाई मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर गर्म पानी से धो दें।

खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

खीरे का ठंडा फेस पैक (Cool cucumber face pack)

यह पैक हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है। फेस पैक बनाना, एक छोटा चम्मच ओटमील लेकर कसे हुए खीरे में मिलाएँ और इसमें दूध व नींबू के रस की कुछ बूँदें डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर गर्म पानी से धो दें।

उम्र बढ़ने से रोकने के लिए मास्क (Anti-aging cucumber mask)

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me), दो चम्मच दही, ½ चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस व 3 विटामिन ई की गोलियों को कसे हुए खीरे में डालकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं फिर गर्म पानी से धो दें।

खीरा और टमाटर (Cucumber and tomato se kheera ke fayde)

आपो अपने घर में आसानी से खीरा और टमाटर दोनों ही मिल जाएंगे। खीरे को छीलकर मसल लें। इसके बाद एक ब्लेंडर (blender) में खीरे और टमाटर को डालकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस प्राकृतिक पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे आधे घंटे के लिए रहने दें। एक बार यह समय समाप्त हो जाने पर आप इसे धो सकते हैं। यह उपचार रूखी त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा होता है। पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण कर लें। इससे आपकी रंगत भी निखरेगी, क्योंकि खीरे और टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है।

दही और खीरा (Curd with cucumber se kheere ke gun)

खीरे और  दही का फेस पैक भी त्वचा को बिना किसी नुकसान के काफी फायदा पहुंचाता है। खीरे के कुछ टुकड़े लें और इसमें दही का मिश्रण करें। इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छे से मिश्रित करें। अब इस गाढ़े पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह दमकती और साफ त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें।

खीरा और चावल का पाउडर (Cucumber and rice powder)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

घर में  मौजूद चावल को अच्छे से धोकर और सुखाकर पाउडर का रूप दे दें। चावल के पाउडर को आप दुकानों से भी खरीद सकते हैं। त्वचा के रंजक तत्व (pigmentation), अशुद्धियों और मुहांसों को दूर करने का यह काफी अच्छा तरीका साबित होता है। खीरे की बाहरी हरी परत के साथ ही इसके कुछ टुकड़ों को लें। अब खीरे के गूदे के साथ चावल के पाउडर को मिश्रित करें। इसमें आप सिलन्ट्रो (cilantro) भी मिश्रित कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। इस फेस पैक में नींबू के रस की कुछ बूँदें भी मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करके अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में घुमाते रहें और फिर गर्म पानी से धो लें।

खीरे और पुदीने का फेस पैक (Cucumber and mint face pack)

खीरे की त्वचा के साथ एक टुकड़ा लें। अब पुदीने की कुछ पत्तियां लें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बना लें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें और इसमें दूध भी डालें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पैक का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें और इसके सूखने तक इंतज़ार करें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

खीरा और एलोवेरा (Cucumber and aloe vera se facepack ke fayde)

खीरे का पते बनाएं और इसमें एलोवेरा जेल की कुछ बूँदें डालें। एक ब्लेंडर की मदद से इन्हें मिश्रित करें और फिर इसका प्रयोग चेहरे पर करें। इससे आपको गर्मियों में नर्म और मुलायम त्वचा मिलेगी तथा राहत भी प्राप्त होगी। इससे आप सूरज की गर्मी से भी बच सकते हैं।

हर व्यक्ति काफी साफ़ और आकर्षक त्वचा प्राप्त करना चाहता है। महिलाएं हमेशा ऐसे फेस पैक और मास्क्स की तलाश में रहती हैं, जिससे उन्हें खूबसूरत त्वचा प्राप्त हो सके। खीरा एक ऐसा ही फल है जो आपकी त्वचा को लम्बे समय तक तरोताजा और साफ़ बनाए रखता है। इस लेख में खीरे के कुछ बेहतरीन फेस पैक और मास्क्स के बारे में बात की जाएगी।

सिर्फ खीरा (Kheere ke fayde, Simply cucumber)

अगर आपके पास सिर्फ खीरा ही है, तो भी यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए खीरे को छीलें और इसके कुछ टुकड़े करें। अब इन्हें अपनी त्वचा पर रगडें और कुछ समय के लिए रहने दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे  ठन्डे पानी से धो लें। आप खीरे का गूदा बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

खीरा और बादाम मक्खन (Cucumber and almond butter)

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच बादाम मक्खन और एक खीरे का एक चौथाई भाग। खीरे को छीलकर इसके छोटे टुकड़े करें और इसमें एक चम्मच बादाम मक्खन डालें। इन दोनों पदार्थों को ब्लेंडर में डालकर एक पेस्ट बनाएं। इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़कर चेहरे से धो लें।

नींबू का रस और खीरा (Lemon juice with cucumber)

अगर आप प्राकृतिक रूप से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालना चाहते हैं तो यह मिश्रण आपकी काफी मदद करेगा। क्योंकि नींबू के रस में प्राकृतिक रूप से अम्लीय गुण होते हैं, अतः यह चेहरे के काले धब्बों को आसानी से हटा देता है। खीरे का गूदा बनाएं और इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिश्रित करें। अब इस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 मिनट के लिए रख दें। इसे सादे पानी से हटाकर फर्क महसूस करें। आज ही इसका प्रयोग करें और फायदा देखें।

केला और खीरा (Banana and cucumber se facemask ke labh)

आजकल लोग बाज़ार में मिलने वाले कई प्रकार के मोइस्चराइज़र्स (moisturizers) का प्रयोग कर रहे हैं, पर प्राकृतिक मोइस्चराइज़र्स की बात ही कुछ और होती है। पके केले में प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी देने के गुण होते हैं। आधा खीरा और एक केला लें। इन दोनों को ब्लेंडर में डालकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर से धो देने के बाद भी त्वचा पर नमी बनी रहती है। इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे पर बराबर रूप से उँगलियों की मदद से करें। इसे आधे घंटे तक चेहरे पर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday