Hindi remedies for dark neck whitening – गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

गले की त्वचा काली पड़ना काफी कम देखा जाता है, पर कई महिलाएं इस बारे में शिकायत करती हैं। लोगों के सामने अपनी गर्दन का प्रदर्शन करना इस स्थिति में आपको शर्मसार कर सकता है। गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ जाने की वजह से महिलाएं सिर्फ अपनी गर्दन के कालेपन को ढकने के लिए चोटी या बालों को जूड़े में बाँधने की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकती। आपको असल में अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करना का एक स्थायी नुस्खा चाहिए। नीचे प्राकृतिक उत्पादों की मदद से बने कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आपकी गर्दन के कालेपन की समस्या दूर होगी।

काली गर्दन के कारण (Reason for dark neck)

बहुत से मनुष्यों मे, शरीर से ज़्यादा गर्दन काली होती है। इस अवस्था को हम अकेंथिसिस्निग्रिकेंस (Acanthosisnigricans) कहते है और यह अधिक रंजकता के कारण होता है। जो की गर्दन की त्वचा की सिलवटों मे रहता है। गर्दन के कालेपन के लिए कुछ कारण यह है।

  • स्वच्छता की कमी : हम अपने गर्दन को भूल कर हाथ और चेहरे के लिए बहुत से सफाई के उपायों को करते है। इसी आदत की वजह से धूल और गंदगी हमारे गर्दन की सिलवटों पर जमने लगती है जो बाद मे काला नज़र आता है।
  • सनबर्न : ज़्यादा देर तक धूप के संपर्क मे रहने से मेलेनिन बनने लगता है जो की पहले की अपेक्षा गर्दन को ज़्यादा काला दर्शाता है। सूर्य की यू वी किरणें त्वचा को बहुत नुकसान पहुँचाती है विशेष रूप से गर्दन को।
  • लंबे समय तक पसीना आने से यूरिक एसिड का उत्पादन होता है जो की त्वचा को कला कर देगा।
  • अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो , आपके शरीर से निकालने वाला अतिरिक्त इंसुलिन आपके गले और गर्दन के बगल मे काला छल्ला बना देगा। यह परेशानी तब भी हो सकती है जब आपका वज़न ज़्यादा हो।

आप अपने सौंदर्य को सीमित क्यों करना चाहते है? यह सवाल है उन लोगों के लिए है जो बहुत सारे पैसे अपने फेशियल और पार्लर के उपचारों मे खर्च करते है चमकदार त्वचा पाने के लिए। वे एक सौंदर्य की सीमा बना देते है और अगली त्वचा को नही देखते, गर्दन। गर्दन के हिस्से को चेहरे के जैसे ही ठीक करने के लिए प्रकृति की मदद लेनी होगी कालेपन को दुर करने के लिए। तो, गले के कालेपन (kali gardan ka ilaj) को ठीक करने के लिए यहाँ पर कुछ घरेलू उपचार दिए गये है।

काली गर्दन को साफ करने के नुस्खे (Home made remedies to treat black neck)

हाथों की सुंदरता

गले के कालेपन के लिए नींबू का रस (kali gardan tips in Hindi  with lemon juice)

जैसा की हम सब जानते है की नींबू प्राकृतिक वीरंजन गुण के साथ पैदा हुआ फल है। यह गुण कालेपन को दूर करने मे मदद करता है। 2 चम्मच नींबू के रस को 2 चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएँ। रूई की सहयता से गर्दन के कालेपन के चारो तरफ़ लगाएँ, इसे तुरंत ना धोएँ। रात भर लगा रहने दे। अगली सुबह धो ले। यह प्रक्रिया महीने भर दोहरायें और परिणाम देखें।

गर्दन के कालेपन के लिए ओट स्क्रब (Oat scrub)

गर्दन पर काली त्वचा या काले धब्बे मृत त्वचा के उस जगह पर जमाव के कारण होती है। इस स्क्रब से आप मृत त्वचा को हटा सकते है और यह कालेपन को भी कम करने मे सहयता करेगा।

किचन की सामग्री ओट को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे और मृत त्वचा को हटाएँ। 2-3 चम्मच ओटमील का ले और पीस ले 2 चम्मच इसमे टमाटर की प्यूरी डाले और सही से मिलाएँ। यह ध्यान रहे की ओट को पावडर की तरह न पीसे। इस घोल को गर्दन पर लगाएँ और 20 मिनट तक रहने दे। फिर अपनी अंगुलियों को गील करे और धीरे से गले को मले। फिर ठंडे पानी से धोएँ। अच्छे परिणामों के लिए यह उपाय हफ्ते मे 2-3 बार करे।

काली गर्दन के लिए केले का पैक (Banana pack)

गर्दन की काली त्वचा को हल्का करने के लिए केले और जैतून का घोल बनाए। मध्यम आकार का केले को 2 चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाए। इसको गर्दन पर फैला कर लगाए और 15 मिनट तक रहने दे और सादे पानी से धो ले। कालेपन को हटाने के लिए और चमकदार त्वचा के लिए यह पैक हफ्ते मे 2 बार लगाएँ।

त्वचा से अधिक रंजकता को त्वचा से कम करने के लिए यह प्राकृतिक स्क्रब प्रयास करे। एक कटोरी मे 2 चम्मच बेकिंग सोडा ले और पर्याप्त मात्रा मे पानी लेकर घोल बना ले। अंगुलियों की मदद से इस घोल को लगाएँ और 20-30 मिनट तक रहने दे। फिर धो ले।

गर्दन की रंगत निखारने के कुछ आसान घरेलु उपाय

काली गर्दन के लिए सनस्क्रीन लगाए (Apply sunscreen)

जब आप घर से निकले तो सनस्क्रीन से अपने आप को सुरक्षित करे। बहुत से लोग सिर्फ़ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते है। पर पूरे शरीर पर लगाना परेशानी को कम कर सकता है जहाँ धूप लग सकती है।

इन्हे छोड़े (Skip them)

कुछ मामलों मे, धातु के जेवर गर्दन के काले होने का कारण हो सकते है। अगर ऐसा है तो, उन्हे न पहने।

गर्दन के कालेपन को दूर करने वाले घरेलू नुस्खे (Home made remedies to treat black neck)

कच्चा दूध (Raw milk)

कच्चा दूध आपकी त्वचा को साफ़ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्दन का काला होना सालों से गर्दन के भाग पर गन्दगी का जमते रहना हो सकता है। गर्दन एक ऐसा स्थान है, जिसे हम देख नहीं सकते और जहां हमारे हाथ नहीं पहुँच पाते। अतः हम इसकी साफ़ सफाई के बारे में ज़्यादा ध्यान नहीं देते। एक कप कच्चा दूध लें, इसमें रुई का टुकड़ा डुबोएं तथा अपनी गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहाँ आपको काली त्वचा दिख रही हो। इसका प्रयोग कई बार करें। आप यह देख पाएंगे कि दूध का रंग सफ़ेद से काला होता जा रहा है। इसका अर्थ यह हुआ कि आपकी त्वचा भी साफ़ होती जा रही है।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

स्केल्प पर खुजली के लिए घरेलू उपचार

आपको आसानी से अपने रसोई के बगीचे में एलोवेरा की पत्तियां प्राप्त हो जाएंगी। इनमें से एक तोड़ लें और इसे बीच से फाड़ लें। इसके जेल का भाग बाहर निकाल लें और अपनी गर्दन के उस भाग पर इसका प्रयोग करें, जहां आपको कालापन दिख रहा है। अगर आप अपनी गर्दन पर इसका प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तो अपने परिवार के किसी सदस्य को आपकी गर्दन पर इसे लगा देने के लिए कहें। अपनी त्वचा पर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

गर्दन के कालेपन के लिए टमाटर (Tomato for black neck)

प्राकृतिक रूप से उपलब्ध टमाटर त्वचा के काले पड़ गए भागों को साफ़ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी गर्दन के पीछे सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से कालापन पड़ जाता है। त्वचा की यह काली परत एक दिन में पैदा नहीं होती, बल्कि इसे इस रूप में आने में कई साल लग जाते हैं। इस उपचार के लिए टमाटर का एक भाग काटें और इसके रसभरे भाग को अपनी गर्दन के उस हिस्से पर रगड़ें, जिस जगह पर कालापन पड़ गया है। इसका प्रयोग करने के 20 मिनट बाद तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सादे पानी से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday